Sunday 10 November 2013

१० नवम्बर, २०१३

समाचार प्रभात
०८००

---------
मुख्य समाचार :
  • निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एक्जिट पोल के प्रसार और प्रकाशन पर चार दिसम्बर तक रोक लगाई, छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान कल।
  • उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को असंवैधानिक ठहराने के गोहाटी उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाई।
  • मालदीव में राष्ट्रपति पद के चुनाव के पहले दौर में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की जीत लेकिन ५० प्रतिशत मत पाने में नाकाम।
  • ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर जिनेवा वार्ता में कोई समझौता नहीं हो सका।
  • हिमपात के कारण लेह-मनाली और लेह-नुब्रा सड़कें बन्द।
  • आईसीसी की टैस्ट क्रिकेट रैंकिंग में भारत के रविचन्द्रन अश्विन दुनिया के नम्बर एक ऑलराउन्डर बने।
---------
निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव के मद्देनजर ११ नवम्बर से ४ दिसम्बर तक किसी भी प्रकार के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के प्रसारण और प्रकाशन पर रोक लगा दी है। आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारियों को इस बारे में आदेश भेजे हैं। वोट डालने के बाद मतदाताओं के इंटरव्यू के प्रसारण भी रोक रहेगी। निर्वाचन आयोग ने मतदान से अड़तालीस घंटे पहले ओपीनियन पोल के नतीजों के प्रकाशन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।
---------
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कल वोट डाले जाएंगे। इस चरण में १८ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। इनमें से ज्यादातर माओवाद प्रभावित इलाके हैं, जहां मतदान सुबह ७ बजे से ३ बजे तक चलेगा, जबकि अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह ८ बजे से शाम ५ बजे तक वोट डाले जाएंगे।
छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण में जिन १८ सीटों पर कल मतदान होने वाला है। वो एक मायने में देश के दूसरे हिस्सों से एकदम अलग है। इनमें से अनेक विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां महिला मतदाताओं की संख्या पुरूषों के मुकाबले ज्यादा है। इन इलाकों में लिंगानुपात देश के बाकी हिस्सों से काफी बेहतर है। आदिवासी इलाके होने के कारण ये मुख्यतः महिला प्रधान समाज है और इन इलाकों में महिलाओं का काफी सम्मान है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर।
---------
कांग्रेस ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए ७१ और उम्मीदवारों की सूची जारी की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पार्टी ने ९ वर्तमान विधायकों को टिकट नहंीं दिया है।

---------
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कल नामांकन पत्रों की जांच की गई। नाम वापस लेने का आखिरी दिन कल है।
दिल्ली में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन भरने के पहले दिन कल सात उम्मीदवारों ने पर्चे भरे।
मिजोरम में कल नामांकन पत्रों की जांच में सभी १४२ उम्मीदवारों का नामांकन सही पाया गया।
---------
असम में तीन नवम्बर को ग्वालपाडा जिले के गेंदामरी गांव में सात लोगों की हत्या के सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया है कि इन लोगों को युनाइटेड अचिक लिबरेशन आर्मी के कार्यकर्ताओं की कथित रूप से मदद करने पर गिरफ्तार किया गया है।
कानून व्यवस्था के अपर पुलिस महानिदेशक ए पी राउत ने आकाशवाणी को बताया कि राभा हसोंग परिषद के चुनाव में निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए पहली बार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर उपनिरीक्षक स्तर के अधिकारी तैनात किये जायेंगे। ३६ सीटों के लिए ३ चरणों में मतदान बुधवार को शुरू होगा।
---------
उच्चतम न्यायालय ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सी बी आई के गठन को असंवैधानिक बताने के गुवाहाटी उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने उच्च न्यायालय के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी। प्रधान न्यायधीश पी. सदाशिवम और न्यायमूर्ति रंजना देसाई की खंडपीठ ने कहा कि दो सनसनीखेज मामलों के आरोपी ने सुनवाई पर रोक लगाने की मांग की है, इसलिए उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाई जा + रही है। अब मामले की सुनवाई छह दिसम्बर को होगी।
इससे पहले महाधिवक्ता जी.ई. वाहनवती ने न्यायालय को बताया कि सी.बी.आई. पर दिल्ली विशेष पुलिस संस्थापन कानून लागू नहीं होने की उच्च न्यायालय की विवेचना सही नहीं है।
कई लोग लंबित मामलों को प्रभावित करने के लिए आदेश का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे थे। हमारे लिए यह जरूरी था कि  आदेश पर रोक लगाने के लिए हम उच्चतम न्यायालय से बिना किसी देरी के अपील करें।
गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने बुधवार को व्यवस्था दी थी कि सी.बी.आई का गठन अमान्य है, क्योंकि इसकी स्थापना सरकारी प्रस्ताव के जरिए की गयी है। 

---------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ÷÷ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
---------
मालदीव में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के पहले दौर में जीत हासिल की है लेकिन वे ५० प्रतिशत से अधिक वोट प्राप्त नहीं कर सके। इसकी वजह से अब उनका प्रोग्रेसिव पार्टी आफ मालदीव के अब्दुल्ला यामीन से मुकाबला है। मालदीव की डेमोक्रेटक पार्टी के प्रमुख नशीद को ४६.४ प्रतिशत मत मिले जबकि अब्दुल्ला यामीन ३०.३ प्रतिशत और गासिम इब्राहिम २३.४ प्रतिशत वोट हासिल कर सके।
चुनाव आयोग ने दूसरे दौर के मतदान की घोषणा करते हुए कहा है कि वह आज बारह बजे से कराया जाएगा। उच्चतम न्यायालय ने मतदान को अगले शनिवार को कराने के आदेश दिये हैं। इस बीच, अमरीका और राष्ट्रमंडल संगठन ने चुनाव को पूर्ण निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज संपन्न कराने की अपील की है। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार।
---------
ईरान और विश्व के छह प्रमुख शक्तिशाली देश जिनेवा वार्ता में चार दिन के सघन विचार विमर्श के बाद किसी समझौते पर पहुंचने में नाकाम रहे। यूरोपीय संघ की विदेश नीति प्रमुख कैटरीन ऐशटन ने बताया कि दोनों पक्षों ने कुछ ठोस प्रगति की है लेकिन अब भी कुछ मुद्दों का हल करना बाकी है। बाद में किसी निर्धारित तिथि को आगे विचार-विमर्श किया जाएगा।
---------
श्रीलंका में अगले सप्ताह राष्ट्रमण्डल देशों के शिखर सम्मेलन -चोगम में शामिल होने वाले शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद कर सकते हैं। संभावना है कि प्रधानमंत्री इस शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे।
हालांकि १५ और १६ नवम्बर को होने वाले इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री के भाग न लेने के बारे में अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अकबरूद्दीन ने बताया कि मंत्री स्तर की बातचीत में विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद भाग लेंगे।
शिखर वार्ता स्तर से पहले दो मुद्दे हैं। इसके लिए हमने बताया है कि कौन प्रतिनिधित्व करेंगे। पहले वरिष्ठ अधिकारी स्तर की बैठक होगी और जहां तक अगले स्तर की बात है, तो इसके लिए हमारा प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद करेंगे और उनके साथ दो अधिकारी भी जाएंगे।
---------
जम्मू कश्मीर में समूचा लद्दाख क्षेत्र भीषण ठंड की चपेट में है। लेह में न्यूनतम तापमान शून्य से ५.२ सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। हमारे संवाददाता ने कहा है कि क्षेत्र में कल हुए हिमपात से लेह-मनाली राजमार्ग और लेह-नुब्रा मार्ग शाम से बंद कर दिए गए।
भीषण ठंड की शुरूआत होते ही हिमालय के इस हिस्से मे लोगों की कठिनाइयां बढ़नी शुरू हो गई है। जाड़ों में रास्ते बंद हो जाने के कारण देश से इस भाग को जोड़ने के लिए पूरी तरह से हवाई यातायात का सहारा लेना पड़ता है। लोगों को चिकित्सा, डाक और संचार की अन्य सुविधाओं तथा परीक्षाओं में शामिल होने के लिए एकमात्र साधन विमान ही है। इस मौसम में सब्जियां और फल बहुत ही मंहगे हो जाते हैं, क्योंकि स्थानीय स्तर पर यह वस्तुएं उपलब्ध नहीं हो पाती। लेह लद्दाख से यांगचांग डोलमा की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं शशि भूषण त्रिपाठी।
---------
भारत के रविचंद्रन अश्विन आईसीसी टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में दुनिया के नंबर वन हरफनमौला खिलाड़ी बन गए हैं। मेहमान टीम वेस्टइंडीज के साथ कोलकाता टैस्ट में शानदार शतक और पांच विकटों की बदौलत ८१ अंक के साथ अश्विन ने बांग्लादेश के शाकिब हसन और दक्षिण अफ्रीका के याक कैलिस को पीछे छोड़ दिया है।  कल दुबई में जारी आईसीसी टैस्ट रैकिंग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स बल्लेबाजी और डेल स्टेन गेंदबाजी में अव्वल रहे। टीम रैंकिंग में भारत दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर है।
---------
समाचार पत्रों सें
गुवाहाटी हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट की रोक को हिंदुस्तान ने सुर्खी दी है-सीबीआई के वजूद का संकट टला। नवभारत टाइम्स ने लिखा है-तोते की जान में जान आई। बकौल दैनिक जागरण-सरकार ने ली राहत की सांस।

दिल्ली विधानसभा की चुनाव प्रक्रिया शुरू होने पर नवभारत टाइम्स  लिखता है-पर्चे भरने शुरू, आगाज अरबपतियों से।

छत्तीसगढ़ की चुनाव सभा में प्रधानमंत्री के भाषण के इस अंश को राष्ट्रीय सहारा ने सुर्खी बनाया है कि भाजपा नेता इतिहास और भूगोल बदल देते हैं। देशबंधु ने पलटवार शीर्षक से भाजपा नेता सुषमा स्वराज का बयान दिया है कि मनमोहन सरकार भ्रष्टाचार में वर्ल्ड चैंपियन है।

दैनिक ट्रिब्यून ने गोहाना में आज होने वाली कांग्रेस की सभा को शीर्षक दिया है-÷महा रैली महा इंतज+ाम।' छत्तीसगढ़ चुनाव के बारे में देशबंधु ने चिंता व्यक्त की है-नक्सली लगा रहे पहरा, कैसे होगा मतदान! अमर उजाला के अनुसार-बस्तर में बैलेट और बुलेट की लडाई है।

दैनिक जागरण ने मायावती का बयान दिया है कि बहुजन समाज पार्टी अकेले दम पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी।

चुनाव आयोग द्वारा एक्जिट पोल पर प्रतिबंध लगाने को वीर अर्जुन ने अहमियत दी है।

राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक में प्रधानमंत्री की जगह विदेश मंत्री के शामिल होने की खबर दैनिक जागरण, राष्ट्रीय सहारा और हरिभूमि के पहले पन्ने पर है।

हरिभूमि ने मुंबई की एक अदालत के फैसले का जिक्र किया है, जिसमें कहा गया है कि धोखेबाज+ पत्नी भत्ते की हकदार नहीं है।
सांसद आवास में नौकरानी की हत्या के मामले में अमर उजाला ने खबर दी है कि छह हफ्ते से की जा रही थी राखी की पिटाई। वीर अर्जुन सांसद की पत्नी जागृति की क्रूरता पर हैरानी जाहिर करता है।  
 
अमर उजाला ने पांच बार एवरेस्ट विजय कर चुके, बी.एस.एफ. के जवान लवराज धर्मसक्तू का उदाहरण सामने रखा है, जो अपने साथियों की मदद से हिमालय की अलग-अलग चोटियों से लगभग तीन टन कूड़ा हटा चुके हैं।

No comments:

Post a Comment