Thursday 28 November 2013

२७.११.२०२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने यौन शोषण मामले में तरूण तेजपाल की अग्रिम जमानत याचिका पर फैसला शुक्रवार तक सुरक्षित रखा। गोवा पुलिस ने तेजपाल को कल उपस्थित होने का समन भेजा।
  • शंकररमण हत्या मामले में कांची के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती और विजयेन्द्र सरस्वती सहित सभी आरोपी बरी।
  • चक्रवाती तूफान-लहर के कल दोपहर बाद, आंध्रप्रदेश पहुंचने की आशंका को देखते हुए सभी तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी।
  • लेफ्टिनेंट जनरल राहील शरीफ को पाकिस्तान का नया सेना प्रमुख नियुक्त किया गया।
  • रुपये में ३६ पैसे की मजबूती। एक डॉलर ६२ रुपये १४ पैसे का हुआ।
  • क्रिकेट में, कानपुर में खेले गये तीसरे और अंतिम एक दिवसीय मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराकर श्रृंखला दो-एक से अपने नाम की।
----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक महिला पत्रकार के साथ यौन शोषण मामले में तहलका के संपादक तरूण तेजपाल की अग्रिम जमानत की याचिका पर फैसला शुक्रवार तक सुरक्षित रखा है। गिरफ्तारी से बचने के लिए चार सप्ताह तक अंतरिम संरक्षण देने की तेजपाल की अर्जी न्यायालय ने खारिज कर दी। न्यायमूर्ति सुनीता गुप्ता उसकी अग्रिम जमानत की याचिका पर शुक्रवार को फैसला सुनाएंगी। गोवा पुलिस ने अग्रिम जमानत का कड़ा विरोध किया है और तेजपाल को समन जारी किया है। पणजी में पुलिस उप-महानिरीक्षक ओ पी मिश्रा ने कहा कि तेजपाल को कल तीन बजे जांच अधिकारी के सामने पेश होने के लिए कहा गया है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पीड़ित युवती का बयान पणजी में एक स्थानीय अदालत में धारा-१६४ के तहत रिकॉर्ड किया जा रहा है।

गोवा के मुख्यमंत्री ने पणजी के निकट संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी सरकार पीड़ित युवती को न्याय दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है और किसी तरह के दबाव में नहीं आएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले के शीघ्र निपटारे के लिए पुलिस सबूत इकट्ठे कर रही है और कानून अपना काम करेगा।
----
भारतीय प्रेस परिषद-पीसीआई ने सभी मीडिया संगठनों से कार्यस्थल पर महिलाओं को यौन उत्पीडन से बचाने और ऐसी शिकायतों से निपटने के लिए एक अंदरूनी समिति गठित करने को कहा है। पीसीआई के ये निर्देश तहलका मामले के बाद आए हैं।

पीसीआई के अध्यक्ष न्यायमूर्ति मार्कन्डेय काटजू ने एक बयान में कहा है कि वर्ष-१९९७ में उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए विशाखा दिशा-निर्देशों और कार्यस्थल पर महिला यौन उत्पीडन बचाव, निषेध और निपटारा अधिनियम-२०१३ बनने के बावजूद कई मीडिया संगठनों ने अंदरूनी समितियों का गठन नहीं किया है। उन्होंने कहा कि इस अधिनियम के अनुसार सभी संगठनों में ये समितियां गठित करना अनिवार्य है।
----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत कार्य-स्थल पर महिलाओं की सुरक्षा'' विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से आकाशवाणी के एफ.एम.गोल्ड चैनल, इन्द्रप्रस्थ और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।
----
आंध्र प्रदेश के विभाजन के मामले पर गठित मंत्रिसमूह की आज नई दिल्ली में आयोजित बैठक में मसौदा रिपोर्ट के प्रारूप पर विचार-विमर्श किया गया। उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान पानी, वित्त तथा कानून और व्यवस्था जैसे मुद्दों पर व्यापक रूप से विचार-विमर्श किया गया। सूत्रों ने बताया कि कार्मिक विभाग ने राज्य में भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों और भारतीय पुलिस अधिकारियों को बांटने की एक रिपोर्ट मंत्रिसमूह को पेश की। सूत्रों ने संकेत दिया कि मंत्रिसमूह अपनी सिफारिशों को अंतिम रूप देने के लिए एक और बैठक कर सकता है।

यह बैठक केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे की अध्यक्षता में हुई और इसमें भाग लेने वालों में केन्द्रीय मंत्री ए० के० एंटनी, पी० चिदम्बरम, एम० वीरप्पा मोइली और जयराम रमेश शामिल थे।
----
सनसनीखेज शंकररमण हत्या मामले में कांची के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती और विजयेंद्र सरस्वती सहित सभी आरोपियों को बरी कर दिया गया है। पुद्दुचेरी के प्रधान जिला और विशेष न्यायाधीश सी.एस. मुरूगन ने फैसला सुनाते हुए कहा कि गवाह आरोपियों के खिलाफ अभियोजन के दावे को साबित नहीं कर सके। इस मामले में २४ आरोपी थे, जिनमें से एक की इस वर्ष के शुरू में हत्या हो गई थी। कुल एक सौ ८९ गवाहों में से एक इकबालिया गवाह सहित ८३ गवाह मुकदमें की सुनवाई के दौरान अपने बयान से पलट गए थे।
----
राजस्थान में चुनाव प्रचार जोरों से चल रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज सीकर में एक जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस गरीबों और पिछड़े वर्ग के लोगों को उनके अधिकार देकर सशक्त बनाने में विश्वास रखती है। श्रीमती गांधी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी किसी भी कीमत पर सत्ता में आना चाहती है और उसके वरिष्ठ नेता लोगों को इसी मकसद से गुमराह कर रहे हैं।

भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने राज्य में चार जनसभाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास घरेलू और बाहरी समस्याओं का कोई समाधान नहीं है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि विभिन्न राजनीतिक दलों के तकरीबन तीस मुख्य प्रचारकों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में जनसभाएं की।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा की मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी, राज्य में चुनावी रैलियां जारी है। भारतीय जनता पार्टी ने अब चुनाव प्रचार को आदिवासी बहुल उदयपुर संभाग पर केन्द्रित किया है, वहीं कांग्रेस का ज्यादा जौर बीकानेर संभाग पर नजर आ रहा है। अब जबकि चुनाव प्रचार के कुल दो दिन बचे हैं सभी दल अपने पूरी ताकत झोककर मतदाताओं तक पहुंचने की कोशिश में लगे हैं।
अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

----
दिल्ली विधानसभा के चुनाव के लिए भी राजनीतिक दलों ने का प्रचार अभियान तेज हो गया है। आज कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी समेत अनेक दलों के कार्यकर्ताओं ने घर घर जाकर अपनी पार्टी का प्रचार किया। कई जनसभाओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि उनके शासनकाल में दिल्ली में हर क्षेत्र में विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि उनके दल ने पिछले चुनाव में किए गए सभी वायदे पूरे किए हैं और दिल्ली विश्व का एक आधुनिक शहर बन गया है। भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हर्षवर्धन ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो राजधानी में बिजली और आवश्यक वस्तुओं के दामों में कमी की जाएगी। उन्होंने कांग्रेस पर मंहगाई न रोक पाने का आरोप लगाया। आम आदमी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो दिल्ली को भ्रष्टाचारमुक्त बनाना उनकी पहली प्राथमिकता होगी।
----
बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और आसपास के क्षेत्रों में उठा भीषण चक्रवाती तूफान लहर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है और मचलीपट्टनम से लगभग ५७० किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में केन्द्रित है। यह केन्द्र काकीनाड़ा से ५१० किलोमीटर दूर है।

तूफान के और गहराने तथा कल दोपहर बाद मचलीपट्टनम के निकट आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाने की आशंका है। राज्य के नौ तटीय जिलों में अत्याधिक सतर्कता बरतने निर्देश दिए गए हैं।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि तूफान के कारण आंध्र प्रदेश के तटीय जिलों में कल से अनेक स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

गुंटूर, कृष्णा, पूर्वी और पश्चिमी गोदावरी, विशाखापट्टनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम में लगभग ढाई लाख लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया जाएगा। प्रभावित क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन बल के तीस दलों को तैनात किया गया है। तूफान लहर के रास्ता बदलने और मचलीपट्टनम की ओर बढ़ने से सरकार ने कृष्णा जिले में आपदा प्रबंधन बल के और दलों को लगाया है।
विशाखापट्टनम से हेनरी की रिपोर्ट के साथ दिल्ली से मैं प्रेम कुकरेती।

----
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई ने बैंकों को अवांछित फोन कॉल और एस० एम० एस० बंद करने के लिए दिसंबर मध्य तक का समय दिया है। ट्राई के अध्यक्ष राहुल खुल्लर ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि अवांछित फोन कॉल पर अपने दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने के लिए ट्राई ने कुछ दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों पर जुर्माना भी लगाया है। हालांकि अभी तक किसी बैंक या बीमा कंपनी ने कोई जुर्माना नहीं चुकाया है। श्री खुल्लर ने कहा कि बीमा कंपनियों को चार से छह सप्ताह के भीतर अवांछित फोन कॉल से निपटने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि ट्राई ने चेतावनी दी है कि अगर अवांछित फोन कॉल जारी रहीं तो उनके फोन कनेक्शन काट दिए जाएंगे।
----
कांग्रेस ने आज कहा कि गुजरात में एक युवती की जासूसी के मामले की जांच के लिए राज्य सरकार द्वारा जांच आयोग स्थापित करना एक दिखावा है और मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को बचाने का प्रयास है। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि दो सदस्यों वाला आयोग, श्री मोदी और भाजपा नेता अमित शाह को क्लीन चिट दे सकता है। श्री सुरजेवाला ने दावा किया कि श्री मोदी के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार से संबंध होने के कारण आयोग अपनी जांच में निष्पक्ष नहीं रह सकता। कांग्रेस नेता ने कहा कि राज्य सरकार ने आयोग का गठन हड़बड़ी में किया है, क्योंकि इस मामले की सुनवाई अगले महीने के शुरू में उच्चतम न्यायालय में होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि श्री मोदी, श्री शाह और भारतीय जनता पार्टी इस मामले से उठे सवालों का जवाब नहीं दे रहे हैं।
----
उत्तर प्रदेश में सरकार और निजी चीनी मिलों की गन्ना पेराई पर चल रही महत्वपूर्ण बातचीत विफल हो गई है। चीनी मिलों ने सरकार द्वारा हाल ही में घोषित गन्ने के मूल्यों पर अपने संयंत्र चलाने से मना कर दिया है। ज्यादातर मिलें पहले ही अपने संयंत्रों में बंदी घोषित कर चुकी हैं। उनका कहना है कि सरकार द्वारा चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए एक उचित योजना बनाने तक संयंत्रों में बंदी रहेगी।
----
अफगानिस्तान ने अपने देश में भारत से फिल्म उद्योग स्थापित करने के लिए सहायता मांगी है। गोवा के पणजी में ४४वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान मीडिया से बात करते हुए अफगान फिल्म ए मेन्स डिजायर फार ए फिफ्थ वाइफ के निदेशक सादिक अबेदी ने कहा कि फिल्म उद्योग विकसित करने के लिए भारत को अफगानिस्तान की सहायता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अफगान लोग भारत और भारतीय फिल्मों को पसंद करते हैं। 

पिछले ६६ वर्षों में अफगानिस्तान में बनाई गई ए मैन इज+ डिजायर फॉर ए फिफ्थ वाईफ यह पहली पिक्चर फिल्म है, इसमें देश की वास्तविकता को दर्शाया गया है। दो महीने तक लंबी चली शूटिंग के लिए भारत तथा तजाकिस्तान से ली गई तकनीकी दल के लिए यह चुनौतिपूर्ण कार्य था। ए मैन इज+ डिजायर फॉर ए फिफ्थ वाईफ फिल्म में देश की सामाजिक तथा सांस्कृतिक वास्तविकता को स्थापित करने का प्रयास किया गया है।
बालाजी प्रभुगांवकर, आकाशवाणी समाचार, पणजी।

----
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल राहील शरीफ को देश का नया सेना प्रमुख नियुक्त किया है जबकि लेफ्टिनेंट जनरल राशिद महमूद को ज्वाईंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का प्रमुख बनाया गया है। पाकिस्तान के सरकारी टी वी के अनुसार जनरल राहील शरीफ पाकिस्तानी थल सेना के पन्द्रहवें प्रमुख होंगें। वे २९ नवम्बर को जनरल अशफाक कियानी की जगह सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे।
----
आर्थिक जगत की खबरें -
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज पांच अंक घाटे के साथ बीस हजार ४२० पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी दो अंक कम होकर छह हजार ५७ पर आ गया।
एक डॉलर की तुलना में रुपया ३६ पैसे मजबूत होकर ६२ रुपए १४ पैसे हो गया।
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य दो सौ रुपए कम होकर ३१ हजार ४२५ रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी ५१० रुपए घटकर ४५ हजार २८० रुपए प्रति किलो रह गई।

----
कानपुर एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला दो-एक से जीत ली है। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित पचास ओवर में पांच विकेट पर २६३ रन बनाये, जो भारत ने ४७वें ओवर में बना लिये। शिखर धवन और युवराज सिंह ने भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

No comments:

Post a Comment