Saturday 2 November 2013

०२ नवम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
-----
मुख्य समाचार :
  • वित्त मंत्री ने कहा - इस वर्ष बंपर फसल होगी, मुद्रा स्फीति नियंत्रण में रहने की आशा व्यक्त की।
  • पाकिस्तान में तालिबान प्रमुख हकीमुल्लाह महसूद की उत्तरी वजीरीस्तान में अमरीकी द्रोन हमले में मौत।
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए ९६५ नामांकन पत्र भरे गये, जांच आज होगी।
  • भारतीय जल सीमा में घुसने के आरोप में श्रीलंका के १६ मछुआरे आंध्र प्रदेश तट के पास गिरफ्तार।
  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का अंतिम मैच आज बैंगलोर में।
  • भारत ने चीनी ताइपे में एशियाई तीरंदाजी चैंपियनशिप में तीन पदक जीते।
-----
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि देश में इस वर्ष बम्पर फसल होगी और सभी क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है।  उन्होंने कल नई दिल्ली में कहा कि इस वर्ष फसल अच्छी होगी। 

हमारा अनुमान है कि यह वर्ष बहुत अच्छा होगा। हमारे सभी जलाशय भरे हुए हैं जो रबी फसल के लिए भी अच्छा होगा। हमें विश्वास है कि यदि खरीफ फसल का उत्पादन अनुमानों के अनुसार रहा तो पर्याप्त पानी से रबी की फसल भी बढ़िया होगी।    

वित्तमंत्री ने कहा कि निवेश में भी बढ़ोतरी हो रही है। उन्होंने कहा कि चालू खाता घाटा कम होकर ६० अरब डॉलर रहने की संभावना है, जबकि पिछले वर्ष यह आंकड़ा ८८ अरब डॉलर था। श्री चिदम्बरम ने कहा कि राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के चार दशमलव आठ प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा तथा विनिवेश से चालीस हजार करोड़ रुपये भी जुटा लिए जाएंगे। 

आर्थिक गतिविधियों में तेजी का उल्लेख करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि मूलभूत क्षेत्र के उद्योगों में सितम्बर में आठ प्रतिशत विकास दर रही, जो पिछले ११ महीनों के दौरान सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि मूलभूत क्षेत्रों की विकास दर में वृद्धि, अनुकूल मॉनसून और निर्यात में तेजी से आर्थिक विकास में इजाफा होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि चालू वित्त वर्ष के बाकी महीनों में भी निर्यात में वृद्धि जारी रहेगी।            

श्री चिदम्बरम ने नए निवेश प्रस्तावों को सरकार के पूर्ण समर्थन का आश्वासन देते हुए कहा कि कम्पनियों को नकदी रोककर नहीं रखनी चाहिए। वित्तमंत्री ने कहा कि अभी मुद्रास्फीति पर नियंत्रण पाने और निवेश को गति देने जैसी चुनौतियां सामने हैं। 

अब भी कई चुनौतियां है। सबसे महत्त्वपूर्ण हैं मुद्रास्फीति और निवेश को फिर से पटरी पर लाना। और हमें विश्वास है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और हमारे द्वारा किए गए वित्तीय उपायों से मुद्रास्फीति में कमी आएगी।


श्री चिदम्बरम ने उम्मीद जताई कि चालू वित्त वर्ष के बाकी महीनों में भी सोने का आयात प्रति माह २० टन रहेगा। 
-----
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में ७२ सीटों के लिए ९६५ नामांकन पत्र भरे गए हैं। कल अंतिम दिन ४४५ नामांकन पत्र भरे गए। इस चरण में १९ नवम्बर को मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए पर्चों की जांच आज होगी और सोमवार तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। 

पहले चरण में १८ निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले चुनावों के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है। इस चरण में कुल १४३ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं और मतदान ११ नवम्बर को होगा। 
-----
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिये नामांकन भरने के पहले दिन कल १९ जिलों में ३६ नामांकन पत्र दाखिल किए गए। हमारे संवाददाता ने बताया कि बाकी के ३२ जिलों में कल किसी उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा। 

कई नामांकन दाखिल करने वालों में दो मंत्री अंतर सिंह आड़े और प्रद्यंत प्रताप सिंह शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के पुत्र राजवर्धन ने गुना जिले के राघो गढ़ सीट के लिए अपना नामांकन भरा। हालाकि कांग्रेस ने अब तक इस सीट से अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। इस बीच, कांग्रेस ने कल शाम एक सौ प्रंदह उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची घोषित कर दी। इसमें राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजेय सिंह सहित ४९ मौजूदा विधायकों को नाम शामिल हैं। गौहट से मौजूदा कांग्रेस विधायक रणबीर जाटव को टिकट नहीं दिया गया है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल। 
-----
मिजोरम में तीन विपक्षी दलों के गठबन्धन - मिजोरम डेमोक्रेटिक एलांयस ने कल नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन १२ उम्मीदवारों के नाम तय कर दिये। इस गठबन्धन में मिजो नेशनल फ्रंट, मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस और मारालैंड डेमोक्रेटिक फ्रंट शामिल हैं। 
-----
देश में पहली बार लागू होने जा रहा मतदान का विकल्प इनमें से कोई नहीं यानि नोटा आगामी विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक मशीनों और मतपत्रों पर गुलाबी रंग में छपा होगा। लेकिन अगले संसदीय चुनावों में यह विकल्प सफेद रंग का होगा। नोटा विकल्प का डिजाइन जारी करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि ये विकल्प आयाताकार होगा और काले रंग की पृष्ठभूमि में अंग्रेजी के बड़े अक्षरों में नोटा लिखा होगा।
-----
उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर के उपद्रव ग्रस्त इलाकों में स्थिति नियंत्रण में है और कड़ी सुरक्षा के बीच स्थिति सामान्य होती जा रही है। बुधवार की रात के बाद से किसी अप्रिय घटना का कोई समाचार नहीं है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रशासन ने जिले के उपद्रवग्रस्त और संवेदनशील इलाकों में बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए हैं।

प्रशासन बुधवार की शाम हुसैनपुर गांव में एक साथ हुई तीन युवकों की हत्याओं में पीएसी के कुछ जवानों की भूमिका की जांच कर रहा है। इस बारे में कई गांव वालों ने आरोप लगाये थे। विशेष कार्यबल के आईजी आशिष गुप्ता ने बताया कि इस सिलसिले में जांच जारी है और रिपोर्ट का इंतजार है। इस बीच मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में साम्प्रदायिकता को बढ़ावा देने वालों को सचेत करते हुए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
-----
भारत ने अधिकतम सामाजिक भलाई के लिए विभिन्न समुदायों और समूहों के लोगों के बीच सौहार्द की भावना बढ़ाने का आह्‌वान किया है। लंदन में ऑक्सफोर्ड इस्लामिक अध्ययन्न केंद्र में अपने संबोधन में उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने कहा कि भारत ने आजादी के बाद से यह लक्ष्य सफलतापूर्वक प्राप्त किया है। भारत विश्व में सर्वाधिक मुस्लिम आबादी वाला तीसरा सबसे बड़ा देश है और यहां मुस्लिम अल्पसंख्यकों की संख्या सबसे ज्यादा है। 

सामाजिक वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए अल्पसंख्यकों और अन्य पहचान आधारित समूहों की पहचान बनाये रखने के लिए समूह आधारित नागरिकता की अवधारणा विकसित की गई।  

उपराष्ट्रपति पेरू, क्यूबा और ब्रिटेन की सफल यात्रा के बाद नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। 
-----
भारतीय तटरक्षक बल ने कल आंध्र प्रदेश में कृष्णापटनम तट के पास श्रीलंका के १६ मछुआरों को उनकी नावों के साथ गिरफ्तार कर लिया। इन मछुआरों पर भारतीय जल सीमा में मछलियां पकड़ने का आरोप है। चेन्नई में जारी सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि भारतीय तटरक्षक के दो पोत तथा एक डॉर्नियर विमान के समन्वित अभियान के दौरान तीन नौकाएं पकड़ी गई है जिनमें श्रीलंका के मछुआरे सवार थे।
-----
पाकिस्तान में तालिबान के प्रमुख हकीमुल्ला महसूद समेत छह आतंकवादी उत्तरी वजीरिस्तान के जनजातीय इलाके में अमरीकी ड्रोन हमले में मारे गए हैं। तालिबान के एक बड़े सरगना ने कल बीबीसी को बताया कि पाकिस्तानी तालिबान के नेता हकीमुल्लाह महसूद की अमरीकी ड्रोन के हमले में मौत हो गई। हालांकि पाकिस्तान या अमरीका ने इस खबर की पुष्टि नहीं की है। पाकिस्तानी मीडिया ने खबर दी है कि उत्तरी वजीरिस्तान के डांडे दरपाखेल इलाके में अमरीकी खुफिया एजेंसी सीआईए के जासूसी विमान की कार्रवाई में महसूद के अलावा उसका चाचा और दो अंगरक्षक मारे गए। 

हकीमुल्लाह महसूद ने कई हिंसक गतिविधियों को अंजाम दिया था। 

तालिबान की ओर से बदले की कार्रवाई की आशंका के कारण पाकिस्तान में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 
-----
पंजाब विधानसभा ने एक प्रस्ताव पारित कर केन्द्र से कहा है कि वह मादक पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाए और राज्य में सीमा सुरक्षा मजबूत करने के कदम उठाये। मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़ी समस्या पर राज्य विधानसभा में बहस में भाग लेते हुए श्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि यह मुद्दा किसी एक पार्टी से जुड़ा नहीं है और इस बारे में संयुक्त दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए। 

सीमा सुरक्षा बल द्वारा इस वर्ष अब तक दो सौ ८१ किलोग्राम से ज्यादा हेरोइन जब्त की गई है। जबकि पिछले वर्ष कुल दौ सौ ८८ मिलोग्राम जब्त हुई थी। सुरक्षाबल द्वारा बीते दिनों में तीन पाकिस्तानी तस्करों को भी हेरोईन के खेप भातर में पहुंचाते वक्त मार गिराया गया है। इन गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए बीएसएफ द्वारा एक विशेष वाहन की खरीद पर काम किया जा रहा है। यह हर तरह की स्थिति और सड़क पर चल सकने वाले वाहन भारत की पाकिस्तान के साथ पंजाब में लगती पांच सौ ५३ किलोमीटर लम्बी सीमा पर गश्त करेगा। राजेशबाली, आकाशवाणी समाचार, जलंधर। 
-----
भारत ने संयुक्त राष्ट्र लेखा परीक्षक बोर्ड का महत्वपूर्ण चुनाव जीत लिया है और उसके उम्मीदवार नियंत्रक और महालेखा परीक्षक शशिकांत शर्मा को सर्वाधिक वोट मिले हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रशासनिक और बजट मामलों से संबंधित पांचवी समिति में श्री शर्मा के पक्ष में कुल १८६ में से १२४ मत पडे+। भारत ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी फिलीपीन्स को ६२ मतों से हराया। 
-----
भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सात अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला  का अंतिम मैच आज बैंगलौर में खेला जाएगा। दोनों टीमें दो-दो मैच जीतकर बराबरी पर हैं। और ब्योरे के साथ हमारे संवाददाता धर्मेंद्र मणि राजेश।

विश्व चैम्पियन भारत का लक्ष्य आज जीत के साथ सीरिज पर कब्जा करने का होगा। पिछले मैच में धमाकेदार जीत दर्ज करके मेजबान टीम ने सीरिज में २-२ से बराबरी हासिल कर ली। भारतीय बल्लेबाजी इस समय चरम पर है और बड़े से बड़ा लक्ष्य भी उसके सामने बौना साबित हो रहा है। रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली और महेन्द्र सिंह धोनी जबरदस्त फॉर्म में हैं। लेकिन युवराज सिंह सुरेश रैना और रविन्द्र जड़ेजा से भी टीम से खासे उम्मीदें आज रहेंगी। सीरिज जीतने के लिए भारतीय टीम को गेंदबाजी और फील्डिंग में भी अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

आकाशवाणी से आज के मैच का आंखों देखा हाल हिंदी और अंग्रेजी में बारी-बारी से प्रसारित किया जाएगा। इसे दोपहर एक बजे से राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनल पर सुना जा सकता है।
-----
भारतीय कंपाउंड तीरंदाजों ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए  चीनी ताइपे में एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप में एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीत कर भारत को पदक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है।
अभिषेक वर्मा और लिली चानू पाओनम की भारतीय मिक्स्ड टीम ने ईरान की जोड़ी को एक अंक से हराकर भारत को प्रतियोगिता का दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया।

प्रतियोगिता का आज अंतिम दिन है और भारत रिकर्व वर्ग में खाता खोलने की कोशिश करेगा।
-----
असम में विश्व धरोहर स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान कल से पर्यटकों के लिए दोबारा खुल गया है। मानसून के दौरान इस उद्यान को हर वर्ष बन्द कर दिया जाता है। इस उद्यान के खुलने से राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।
-----
समाचार पत्रों से
पटना बम धमाकों के मुख्य संदिग्ध की मौत को जनसत्ता ने पहली खबर बनाते हुए लिखा है- सात दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया दूसरा आरोपी। 
पाकिस्तान में तालिबान का शीर्ष कमांडर हकीमुल्ला महसूद के अमरीकी ड्रोन हमले में मारे जाने को हिन्दुस्तानने प्रमुखता से प्रकाशित किया है। 
अर्थव्यवस्था के खराब दौर के समाप्त होने के वित्तमंत्री के संकेत को बिजनेस भास्कर ने शीर्षक दिया है- इकोनोमी में फिर से दिख रही है उम्मीद की लौ। सेंसेक्स के नए शिखर पर पहुंचने की खबर लगभग सभी अखबारों में है।हिन्दुस्तान की सुर्खी है- धनतेरस पर लोगों ने जमकर की धनवर्षा, सोने चादी का कारोबार ५०० करोड़ रूपये से ऊपर।  अमर उजाला लिखता है- धनतेरस पर खूब रही रौनक, लेकिन नहीं टूटे रिकॉर्ड।    
रविवार दिवाली के दिन दिल्ली मैट्रो रात आठ बजे तक ही चलेगी। यह खबर लगभग सभी अखबारों में है। 
मिठाइयों में मिलावट के खिलाफ अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग के छापों पर दैनिक ट्रिब्यून का कहना है- मीठे जहर के विरूद्ध मुहिम। 
अदालतें लांघ रही हैं लक्ष्मण रेखा- केन्द्रीय मंत्री जयराम रमेश का यह बयान राष्ट्रीय सहारा और दैनिक जागरण ने पहले पन्ने पर दिया है।     
राजस्थान पत्रिका के बॉटम स्प्रैड की खबर ध्यान खींचती है कि मुम्बई महानगर पालिका में साहब से ज्यादा है ड्राइवर का वेतन। अखबार के अनुसार ओवर टाईम के कारण बीएमसी के ड्राइवर ले रहे हैं एक लाख रूपये महीना तक की पगार। 
समुद्र की तापमान सोखने की क्षमता घटी- शीर्षक से राष्ट्रीय सहारा लिखता है कि ग्लोबल वॉर्मिंग के असर के कारण अन्य सागरों की तुलना में प्रशांत महासागर १५ गुना ज्यादा तेजी से गर्म हो रहा है।

No comments:

Post a Comment