Sunday 10 November 2013

९.११.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • श्रीलंका में राष्ट्रमंडल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद कर सकते हैें। प्रधानमंत्री के सम्मेलन में शामिल न होने की संभावना। 
  • उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को असंवैधानिक ठहराने के गुवाहाटी उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाई।
  • निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान खत्म होने तक चुनाव-पूर्व सर्वेक्षणों पर रोक लगाई।
  • मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के शुरूआती रूझानों में मोहम्मद नशीद को बढ़त।
  • फिलीपीन्स में चक्रवाती तूफान 'हैयान' से एक हजार दो सौ से ज्यादा लोगों की मृत्यु।
  • खेलों में-जापान में एशियाई चैम्पियन्स ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम ने रजत पदक जीता।
  • चेन्नई में विश्व शतरंज चैम्पियनशिप में वर्तमान चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने मेग्नस कार्लसन से पहली बाजी ड्रॉ खेली।
----------
श्रीलंका में अगले सप्ताह होने वाली राष्ट्रमण्डल देशों के शिखर सम्मेलन -चोगम में शामिल होने वाले शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद द्वारा किए जाने की संभावना है। संभावना व्यक्त की गई है कि प्रधानमंत्री इस शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। उम्मीद की जाती है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे को  वे कल पत्र लिखकर अपने निर्णय की जानकारी देंगे। यह निर्णय तमिलनाडु के विभिन्न दलों और कांग्रेस के एक वर्ग के विरोध को देखते हुए लिया गया है। उनका आरोप है कि श्रीलंका की सरकार ने मानवाधिकारों का घोर उल्लंघन किया है और उसकी तमिल जातीय समूहों को अधिकार सौंपने की कोई योजना नहीं है। 
      
इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया था कि पिछली दस  शिखर बैठकों में से केवल पांच में प्रधानमंत्री ने शिरकत की है जबकि चार में मंत्री और एक में उप-राष्ट्रपति शामिल हुए। 
    ---------
   
तमिनाडु में एम.डी.एम.के. पार्टी के नेता वाइको ने कहा है कि श्रीलंका को तमिलों के मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए ५३ सदस्यीय चोगम से निष्कासित कर दिया जाना चाहिए। 
    
उधर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि भारत को श्रीलंका में मानवाधिकारों के हनन के मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए।

---------

उच्चतम न्यायालय ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सी बी आई के गठन को असंवैधानिक बताने के गुवाहाटी उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने उच्च न्यायालय के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी। प्रधान न्यायधीश पी. सदाशिवम और न्यायमूर्ति रंजना देसाई की खंडपीठ ने कहा कि दो सनसनीखेज मामलों के आरोपी ने सुनवाई पर रोक लगाने की मांग की है, इसलिए उच्च न्यायालय के फैसले पर रोक लगाई जा + रही है।

उच्च्तम न्यायालय ने इस आपत्ति को भी नामंजूर कर दिया कि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के पास इस मामले में अपील दायर करने का अधिकार नहीं है। खंडपीठ ने कहा कि वह केंद्र की अपील का अध्ययन करेगी और इस पर विचार करेगी।  मामले की अगली सुनवाई के लिए अगले महीने की छह तारीख तय की गई है। 
    
इससे पहले महाधिवक्ता जी.ई. वाहनवती ने न्यायालय को बताया कि सी.बी.आई. पर दिल्ली विशेष पुलिस संस्थापन कानून लागू नहीं होने की उच्च न्यायालय की विवेचना सही नहीं है।
   
गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने बुधवार को व्यवस्था दी थी कि सी.बी.आई का गठन अमान्य है, क्योंकि इसकी स्थापना सरकारी संकल्प के ज+रिए की गयी है। 

---------
भारत और कुवैत ने सभी प्रकार के आतंकवाद की निंदा की है और कहा है कि समाज के लिए यह एक बड़ा खतरा है। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कुवैत के प्रधानमंत्री शैख़ जाबिर अल मुबारक अल हम्माद अल सबाह के साथ नई दिल्ली में शिष्टमंडल स्तर की बातचीत के बाद जारी संयुक्त बयान में यह बात कही गई है। दोनों देशों ने सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर ज+ोर दिया है और  वे हर वर्ष सुरक्षा वार्ता करने पर राज+ी  हुए हैं। 

उन्होंने खुफिया जानकारी के आदान-प्रदान को मज+बूत करने का भी फैसला किया है। दोनों देशों ने ऊर्जा, बिजली, निवेश, बुनियादी ढांचा और स्वास्थ्य सहित  सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है। 
    
-----------

वित्त मंत्री पी. चिंदबरम ने सेवा कर की चोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने चैन्नई में कहा कि सरकार के पास  इस बारे में काफी जानकारी  है और कर चोरी करने वालों के खिलाफ गिरफ्तारी सहित सख्त कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि देश में हाल ही में सेवा कर चोरी के आरोप में दस लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
 
----------

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव के मद्देनजर इस महीने की ११ तारीख से अगले महीने की ४ तारीख तक किसी भी प्रकार के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के प्रसारण और प्रकाशन पर रोक लगा दी है। आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारियों को इस बारे में आदेश भेजे हैं। इस महीने की ११ तारीख को सवेरे सात बजे छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान शुरू होने से लेकर अगले महीने की ४ तारीख के शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान समाप्त होने तक चुनाव पूर्व सर्वेक्षण प्रसारित या प्रकाशित नहीं किए जा सकेंगे। वोट डालने के बाद मतदाताओं के इंटरव्यू के प्रसारण भी रोक रहेगी। निर्वाचन आयोग ने मतदान से अड़तालीस घंटे पहले ओपीनियन पोल के नतीजों के प्रकाशन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।
 
----------------

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार समाप्त हो गया है। राज्य के अट्ठारह निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को वोट डाले जाने हैं। पहले चरण में जिन निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाने हैं, वे माओवाद प्रभावित इलाकों में हैं।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि माओवादियों द्वारा मतदान बहिष्कार के आह्‌वान को देखते हुए चुनाव अधिकारियों ने सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं।
 
अब जबकि प्रथम चरण में १८ सीटों पर मतदान को सिर्फ एक दिन रह गया है । प्रशासन ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कमर कस ली है। माओवाद से प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं। बस्तर संभाग में भय मुक्त चुनाव कराने के लिए ७० हजार से अधिक सुीरक्षा जवानों को तैनात किया गया है। पहुंचविहीन १९२ मतदान केन्द्रों तक पोलिंग पार्टियों को पहुंचाने के लिए ८ हेलीकाप्टरों का सहारा लिया जा रहा है। इस बीच सुरक्षा बलों ने सर्चिंग के दौरान कांकेर जिले में माओवादियों द्वारा लगाए गया करीब १५ किलोग्राम वजनी एक बम बरामद किया है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर 

----------
प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की आलोचना करते हुए कहा है कि वे राजनीतिक विरोधियों के खिलाफ अशिष्ट भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं। वे आज रायपुर में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसी भी पार्टी को घटिया प्रचार का रास्ता नहीं अपनाना चाहिए। डॉक्टर सिंह ने छत्तीसगढ़ में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के लिए भारतीय जनता पार्टी की सरकार की आलोचना की है।
 
आम जनता की सुरक्षा सुनिश्चित करना किसी भी सरकार की बुनियादी जिम्मेदारी होती है। लेकिन छत्तीसगढ़ की बी.जे.पी. सरकार इस जिम्मेदारी को निभाने में पूरी तरह असफल रही है।

उधर, भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने बिलासपुर और भाटापाड़ा में चुनावी सभाओं में कहा कि उनकी पार्टी विकास के लिए लोगों का समर्थन मांग रही है। 
 
छत्तीसगढ़ में जिस प्रकार से डॉ. रमन सिंह ने  शासन चलाया है और जिस प्रकार से पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम बनाया है सार्वजनिक जनता को जो राशन आदि मिलता है कितना उत्तम प्रबन्ध है आदर्श है हिन्दुस्तान के सब राज्यों को उसका अनुसरण करना चाहिए।
 ----------
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्रों की आज जांच की गई। तकनीकी कारणों से कम से कम चार सौ तीस नामांकन पत्रों को अवैध पाया गया।
 
----------

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए तीन सौ दो उम्मीदवारों ने आज  नामांकन पत्र भरे।  हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कई प्रमुख उम्मीदवारों ने विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आज अपने नामांकन पत्र भरे।
----------
दिल्ली में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन भरने के पहले दिन आज सात उम्मीदवारों ने अपने नामांकन भरे। नामांकन इस महीने की १६ तारीख तक भरे जा सकेंगे। अट्ठारह तारीख को इनकी जांच की जाएगी और उम्मीदवार बीस तारीख तक अपने नाम वापस ले सकेंगे।
---------

मिजोरम में नामांकन पत्रों की आज की गई जांच में सभी १४२ उम्मीदवार का नामांकन सही पाया गया। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की संख्या स्पष्ट हो गई है। सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी सभी चालीस निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रही है।
 
--------
तमिलनाडु में सेलम जिले के यरकॉड निर्वाचन क्षेत्र के विधानसभा उप-चुनाव के लिए आज एक डी एम के पार्टी के उम्मीदवार  और पांच निर्दलियों ने नामांकन पत्र भरे।  मतदान चार दिसम्बर को होगा। 
                                
----------
मालदीव में राष्ट्रपति पद के लिए हुए मतदान की गणना के प्रारम्भिक रूझान में मालदेवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के मोहम्मद नशीद आगे हैं। लेकिन उन्हें जीत के लिए पर्याप्त वोट मिलने की संभावना कम है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वोटों की गिनती जारी है और पहले दौर के चुनाव का परिणाम आधी रात तक आ सकता है।
 
----------
फिलीपीन्स में, रेडक्रास का कहना है कि उसके पास, देश में आए अब तक के भीषणतम चक्रवाती तूफान हैयान की चपेट में आकर एक हजार दो सौ से अधिक लोगों की मौत होने की सूचना है। ताकलोबान शहर इसके आसपास बड़ी संख्या में शव सड़कों पर पड़े हुए देखे गए हैं। फिलीपीन्स रेडक्रास के अनुसार वहां कम से कम एक हजार लोग मारे गए हैं। पड़ौसी समर प्रांत में भी दो सौ लोगों के मारे जाने की सूचना है। तूफान के कारण मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है।
 
----------
प्रधानमंत्री ने आंध्रप्रदेश और ओड़ीशा के चक्रवाती तूफान पायलीन से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए अंतरिम सहायता के तौर पर दोनों राज्यों को दस-दस अरब रुपये देने की घोषणा की है। हालांकि राज्य के लिए कुल सहायता राशि का निर्णय अंतर मंत्रालय केंद्रीय दल के मौके पर जायजा लेकर तैयार की गई आकलन रिपोर्ट के आधार पर  किया जाएगा। 

----------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शैक्षणिक संस्थानों से अधिक से अधिक डाक्टरेट उपाधि प्राप्त विशेषज्ञ तैयार करने का आह्‌वान किया है ताकि भारत को प्रौद्योगिक महाशक्ति बनाया जा सके। आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान नई दिल्ली के वार्षिक दीक्षांत समारोह में उन्होंने  कहा कि नवीन ज्ञान का प्रसार कर जो संतोष और खुशी हासिल की जा सकती है वह आर्थिक लाभ से हासिल नही की जा सकती।

----------
उत्तराखंड आज अपना १४वां स्थापना दिवस मना रहा है। मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने जून में आई बाढ़ से तबाह इस राज्य को फिर से विकास की पटरी पर लाने का संकल्प लिया। आपदा के दौरान केन्द्र, सेना और अन्य की सहायता की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य को इस त्रासदी के प्रभाव से पूरी तरह निकालने तक चैन से नही बैठेगी।
 
----------
भारत की महिला हॉकी टीम ने एशियाई चैम्पियन्स ट्रॉफी में रजत पदक हासिल किया है। जापान में आज खिताबी मुकाबले में भारत को मेजबान टीम के हाथों शून्य-एक से शिकस्त का सामना करना पड़ा। 
    
इधर, चेन्नई में आज विश्व शतरंज चैम्पियनशिप में मौजूदा चैंपियन भारत के विश्वनाथन आनंद और चैलेंजर नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन के बीच पहली बाजी ड्रॉ रही। बारह बाजियों के इस टूर्नामेंट में फिलहाल दोनों के आधा-आधा अंक है।

No comments:

Post a Comment