Saturday 30 November 2013

३० नवम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • गोआ की एक अदालत ने यौन उत्पीड़न मामले में तहलका सम्पादक तरूण तेजपाल की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई शाम साढ़े चार बजे तक के लिए स्थगित की।
  • सरकार ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैण्ड के रंजन दैमारी गुट से तीन महीने के भीतर अपना मांगपत्र दाखिल करने को कहा ।
  • ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में पुलिस और माओवादियों के बीच गोलीबारी में दो पुलिसकर्मियों की मौत।
  • भारत का ४४वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह आज शाम पणजी में सम्पन्न हो जायेगा।
  • बंगलादेश में बी एन पी के नेतृत्व में १८ दलों की ७२ घंटे की राष्ट्रव्यापी नाकेबंदी के दौरान हिंसा और आगजनी।
  • मकाऊ ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में आज पी.वी.सिन्धु का मुकाबला चीन की किन झिंग से ।
-----
गोआ में पणजी की जिला और सत्र अदालत ने तहलका सम्पादक तरूण तेजपाल की अग्रिम जमानत की अर्जी पर बाकी सुनवाई स्थगित कर दी  है। इस पर फैसला शाम साढ़े चार बजे के बाद आने की उम्मीद है। सुनवाई के दौरान तेजपाल की वकील गीता लूथरा ने कहा कि जांच एजेंसी को जब तक जरूरत हो तेजपाल गोआ में रहने को तैयार हैं। वकील ने कहा कि तेजपाल मुंबई नहीं जाएंगे, जहां पीड़िता इस समय रह रही है। गीता लूथरा ने तेजपाल के देश छोड़कर भागने की संभावना से इंकार करते हुए कहा कि एफ आई आर दर्ज होने से पहले या बाद में भी उन्होंने ऐसा नहीं किया है। सरकारी वकील सरेश लोतलीकर ने अपनी दलील में कहा कि प्रथम दृष्ट्या तेजपाल के खिलाफ मामला बनता है इसलिए पुलिस उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहती है। उन्होंने कहा कि पीड़िता के बयान लगातार एक जैसे रहे हैं। श्री लोतलीकर ने कहा कि गोआ के जिस होटल में यह घटना हुई थी उसके कैमरा की फुटेज से दुष्कर्म के आरोप की पुष्टि के पर्याप्त संकेत मिलते हैं। सरकारी वकील ने यह भी कहा कि तेजपाल गोआ पुलिस को पूछताछ के लिए उपलब्ध नहीं हुए और अदालत से अंतरिम राहत मिलने के बाद ही सामने आये। जमानत याचिका पर सुनवाई से पहले तेजपाल आज सवेरे अपराध शाखा के कार्यालय में गए और कहा कि वे जांच में सहयोग देंगे। 
-----
राजस्थान विधानसभा की दो सौ में से १९९ सीटों के लिए कल स्वतंत्र और भयमुक्त मतदान के सभी प्रबंध पूरे कर लिये गए हैं। मतदान के लिए ४७ हजार २२३ मतदान केन्द्र बनाये गए हैं, जहां चुनाव कर्मियों के दल पहुंच चुके हैं। सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल- भारतीय जनता पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि बहुजन समाज पार्टी ने १९५, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने ३८, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने २३ और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने १६ सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किये हैं। अन्य दलों के ६६६ और ७५८ निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज सभी उम्मीदवार घर घर जाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में वोट देने के लिए प्रेरित करने की कोशिश में लगे हुए हैं। 
 
राज्य की गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा की लगती सीमाएं अवैध आवाजाही पर अंकुश लगाने के लिए सील कर दी गई हैं। राज्य में चुनाव संपन्न करवाने के लिए पुलिस और अर्द्ध -सैनिक बलों के १ लाख १९ हजार जवान तैनात रहेंगे। इनमें केन्द्रीय अर्द्ध-सैनिक बलों की ५०९ कंपनियां शामिल है। इस बार के चुनाव में ४५ लाख नए मतदाता जुड़े हैं जिनमें १६ लाख मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने एक हजार से ज्यादा मतदान केन्द्रों से मतदान की सीधी वेबकास्टिंग करवाने का निर्णय लिया है। रेगिस्तानी जिले जैसलमेर में जहा आबादी काफी छितराई हुई है, ५ मोबाइल मतदान केन्द्र भी काम करेंगे। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर
-----
दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आने के साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के बड़े नेता प्रचार अभियान में जुट गये है। राजस्थान में प्रचार अभियान समाप्त हो जाने के बाद कांग्रेस, भाजपा तथा अन्य दलों के शीर्ष नेता अब राजधानी दिल्ली में जनसभाओं में भाग लेने के लिए तैयार हैं। भाजपा की ओर से गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज और नितिन गडकरी आज रैलियों को संबोधित करेंगे। कांग्रेस के लिए मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, कपिल सिब्बल, सलमान खुर्शीद, और अजय माकन  रैलियों में शामिल होंगे। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती, आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल,  बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू नेता नितीश कुमार भी दिल्ली में रैलियां करेंगे। राज्य में कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। इस बार निर्वाचन आयोग द्वारा मतपत्र में किसी भी उम्मीदवार को वोट न देने का विकल्प भी शामिल किये जाने से दिल्ली में मतदाताओं का प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। दिल्ली के मुख्य चुनाव कार्यालय ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ÷दिल में है दिल्ली वोट करेंगे' अभियान भी शुरू किया है। 
-----
असम में कड़ी सुरक्षा के बीच ग्वालपाड़ा और कामरूप जिले में राभा हासोंग ;त्ंइीं भ्ेंवदह द्ध परिषद के चुनाव की मतगणना जारी है। अब तक मिले रूझानों के अनुसार राभा हासोंग संयुक्त कार्य समिति के उम्मीदवार आगे चल रहे है। कामरूप के उपायुक्त जे.बालाजी ने कहा कि इस पार्टी द्वारा समर्थित पांच निदर्लीय उम्मीदवार चुनाव जीत गये है। कामरूप में भी एक अन्य निदर्लीय उम्मीदवार विजयी रहा है। राभा हासोंग संयुक्त कार्य समिति ने ग्वालपाड़ा जिले में भी तीन सीटें जीत ली है। उल्लेखनीय है कि कई गैर-राभा संगठनों के विरोध के बीच इस परिषद के लिए पहली बार मतदान कराया गया है। 
-----
उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की दो रिक्त सीटों के उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही तीन दिसम्बर से नामांकन पत्र दाखिल करने का काम शुरू हो जाएगा। पर्चे दाखिल करने की अंतिम तिथि दस दिसम्बर है, ग्यारह दिसम्बर को पर्चों की जांच की जाएगी और तेरह दिसम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान २० दिसम्बर को होगा।  
-----
सरकार ने नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैण्ड- एन डी एफ बी के रंजन दैमारी गुट से कहा है कि वह तीन महीने के भीतर अपना मांगपत्र दाखिल करे। असम के गृहसचिव जी डी त्रिपाठी ने आकाशवाणी से बातचीत में कहा कि इसी के आधार पर शांति प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कल गुवाहाटी में केन्द्र और राज्य सरकार ने इस संगठन के साथ कार्रवाई बंद करने के समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दैमारी गुट के नेताओं ने समझौते पर संतोष व्यक्त किया है और कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि बातचीत के जरिये उनकी मांगें पूरी की जाएंगी। 
 
छह महीने बाद भी समझौते की फिर से समीक्षा की जाएगी। असम के गृह सचिव ने बताया कि सरकार कांग्रेसिव गुट के साथ-साथ रंजन दैमोरी गुट की मांगों पर भी एक साथ विचार कर सकती है लेकिन उनकी मांग पर ये सब निर्भर करेगा है। दूसरी तरफ अब संगठन के ५७९ कार्यकर्ताओं में से शादीशुदा सदस्य अपने परिवारों के साथ घर पर रह सकते है जबकि बाकी सदस्यों को दो डेकेनिटिव शिविरों में रहना होगा। उग्रवादी संगठन के नेताओं ने फिलहाल ४० हथियार पुलिस को सौंप दिए है और बाकी हथियार जमा करने के लिए वो सरकार से ओर करना चाहती है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी
-----
उग्रवाद से प्रभावित मणिपुर में इम्फाल नगरपालिका के सात विधानसभा क्षेत्रों को छोड़कर पूरे राज्य में विवादास्पद सशस्त्र सेना विशेष अधिकार अध्यादेश १९५८ एक और साल के लिए लागू हो जाएगा। सरकारी प्रवक्ता एम ओकेन्द्रो ने बताया कि मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमण्डल की बैठक में यह फैसला किया गया। मणिपुर में यह कानून पिछले बीस साल से भी अधिक समय से लागू है और हर वर्ष इसे लागू करने की अवधि बढ़ाई जाती है। पिछली अवधि आज शाम समाप्त हो रही थी। इस कानून से सुरक्षा बलों को उग्रवाद से निपटने के विशेष अधिकार हासिल हो जाते हैं। 
-----
ओडिशा के नुआपाड़ा जिले में कल पुलिस और माओवादियों के बीच गोलीबारी में दो पुलिसकर्मियों की मृत्यु हो गई। पुलिस सूत्रों के अनुसार यह घटना सुनाबेदा ;ैनदंइमकंद्ध अभयारण्य के दातुनामा गांव के पास कल शाम हुई, जब गश्त के बाद पुलिसकर्मी अपने शिविर की ओर लौट रहे थे। घटनास्थल से पुलिसकर्मियों के शव मिल गये है। अपराधियों की धरपकड़ के लिए इलाके में तलाशी अभियान जारी है।     
-----
भारतीय अर्थव्यवस्था में मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कृषि, विनिर्माण, निर्माण और सेवा क्षेत्रों में अच्छे प्रदर्शन के कारण चार दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। नई दिल्ली में आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम ने कहा कि तीसरी और चौथी तिमाही में वृद्धि धीरे-धीरे पटरी पर लौट आएगी।
-----
पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री एम वीरप्पा मोइली ने हरियाणा के पानीपत में तेलशोधन पर आधारित संस्थान खोलने का प्रस्ताव किया है ताकि युवा उद्यमियों और कुशल कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि हो सके। श्री मोइली कल पानीपत में भारत के पहले कृत्रिम रबर संयंत्र के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वे हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिन्दर सिंह हुड्डा के साथ तेलशोधन संस्थान के मुद्दे पर विचार विमर्श करेंगे। 
-----
जापान के सम्राट और साम्राज्ञी भारत की राजकीय यात्रा पर आज शाम नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। भारत ५० वर्ष बाद दोबारा इन दो शाही अतिथियों की मेज+बानी करेगा। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह हवाई अड्डे पर शाही दम्पति की अगवानी करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सम्राट अकीहीतो और साम्राज्ञी मिचिको छह दिन की भारत यात्रा के दौरान देश के प्रमुख नेताओं से मिलेंगे। वे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह से मुलाकात करेंगे और आपसी संबंधों पर चर्चा करेंगे। 
-----
बंगलादेश में बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी बी एन पी की अध्यक्षता में १८ दलों के गठबंधन ने आज से ७२ घंटे की एक और राष्ट्रव्यापी सड़क-रेल और जल मार्ग की नाकाबंदी शुरू कर दी है। विपक्ष मांग कर रहा है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना अपना पद छोड़ दें और चुनाव की निगरानी के लिए अंतरिम सरकार पर कोई समझौता होने तक चुनाव स्थगित कर दिये जाएं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से
 
ढाका चटगांव और चटगांव सिलेट रेलमार्ग पर प्रदर्शनकारियों द्वारा अवरोध खड़े किए जाने से यातायात बाधित हो गया है। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में कम से कम १० लोग घायल हो गए। पुलिस ने आज दो लोगों को गिरफ्तार किया। राजशाही में ५ ट्रकों और दो मिनी बसों को आग लगा दी गई और प्रदर्शनकारियों ने टायरों को जलाकर सड़कों की घेराबंदी की। गाजीपुर में बीएनपी के दफ्तर को भी आग लगा दी गई। ढाका में कई स्थानों पर विस्फोट भी हुए है।ढाका से मेलिंडा डाइस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार
-----
संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया के शरणार्थी संकट से निबटने के लिए लेबनान को और अंतर्राष्ट्रीय समर्थन दिए जाने का आग्रह किया है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त एन्टोनियो गुटेरेस ने कल लेबनान के सीमावर्ती शहर अरसाल का दौरा किया और कहा कि हालात गंभीर हैं। श्री गुटरेस ने लेबनान में सीरिया के शरणार्थी बच्चों पर बाल संरक्षण रिपोर्ट जारी की। एक रिपोर्ट - 
 
लेबनान और जॉर्डन में सबसे ज्यादा सीरियाई शरणार्थी रह रहे है जो उनकी कुल संख्या का ६० फीसदी है। लेबनान में सीरियाई शरणार्थी बच्चों की रक्षा के बारे में जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक करीब ५२ फीसदी सीरियाई शरणार्थी बच्चे है जिनकी संख्या करीब २ लाख २० हजार है। इनमें ७५ फीसदी १२ वर्ष से कम उम्र के है इसके मुताबिक करीब २ लाख बच्चे स्कूल जाने से वंचित रह सकते है। गहराते संकट के चलते सीरियाई शरणार्थियों और खास तौर से बच्चों के लिए मदद की बेहद जरूरत है। संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी संगठन के प्रमुख एन्टोनी गुटेरेस ने बेरूत में कहा कि लेबनान की मदद के लिए बने अंतरराष्ट्रीय सहायता समूह ने संकट से जूझ रहे देश के लिए हर संभव मदद की तैयारी करनी शुरू कर दी है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई
-----
भारत की उभरती खिलाड़ी पी.वी.सिन्धु मकाऊ ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में आज चीन की किन झिंग के साथ खेलेंगी। कल क्वार्टर फाइनल में सिन्धु ने हांगकांग की चैन-त्सका को सीधे सेटों में २१-१७, २१-१२ से हराया। प्रतियोगिता में सिंधु एकमात्र भारतीय खिलाड़ी रह गई हैं। 
-----
गोआ में पणजी में चल रहा भारत का ४४वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह आज शाम समाप्त हो जाएगा। समारोह में हॉलीवुड अभिनेत्री मिशेल यिओ मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगी। एक रिपोर्ट-
 
पिछले ११ दिन चलने वाले ४४वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह का आज गोवा के पणजी में समापन हो रहा है। मशहूर अभिनेत्री और नृत्यांगना आशा पारेख और तेलुगु स्टार सुमंत कुमार, बॉलीवुड खलनायक गुलशन ग्रोवर और ऑफ-बीट फिल्म स्टार जिमी शेरगिल समापन समारोह में उपस्थित रहेंगे। जस्टिन चैंडविक द्वारा निर्देशित और विलियम निकल्सन द्वारा लिखी गई मंडेला लोंग वॉक टू फ्रीडम समारोह की समापन फिल्म होगी। बालाजी प्रभुगावकर, आकाशवाणी समाचार, पणजी
-----
भारतीय मूल के डॉक्टर जसविन्दर सिंह बामरा को ब्रिटेन में चिकित्सा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए एशियन लाइट प्रोफेशल एक्सीलेंस पुरस्कार दिया गया है। वे ब्रिटेन के मैनचेस्टर शहर में मनोवैज्ञानिक हैं। मैनचेस्टर फाउंडेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष पीटर डबल्यू माउंट ने कल रात एक समारोह में डॉक्टर बामरा को यह पुरस्कार प्रदान किया। डॉक्टर बामरा ने १९७८ में पटियाला के सरकारी मेडिकल कॉलेज से मेडिकल डिग्री हासिल की और १९८५ में लंदन में रॉयल कॉलेज ऑफ साइकायट्रिस्ट के सदस्य बने। 
-----
उत्तरप्रदेश में लखनऊ-रायबरेली रेल खण्ड पर आज सवेरे निगोहा रेलवे स्टेशन के पास इलाहाबाद जाने वाली हरिद्वार एक्सप्रेस रेलगाड़ी के पटरी से उतर जाने के कारण इलाहाबाद-लखनऊ रेल मार्ग पर यातायात अवरूद्ध हो गया है। उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने हमारे संवाददाता को बताया है कि आज तड़के इस रेलगाड़ी के चार डिब्बे पटरी से उतर गये। किसी के घायल या हताहत होने की खबर नहीं है। लखनऊ रेल खण्ड के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गये हैं और इस मार्ग पर यातायात बहाल करने के प्रयास जारी हैं। 

No comments:

Post a Comment