Wednesday 6 November 2013

०५.११.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : - 

  • पी एस एल वी-सी २५ ने सफलतापूर्वक श्री हरिकोटा से उड़ान भरने के बाद मंगलयान को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया।
  • बंगलादेश की एक विशेष अदालत ने २००९ के विद्रोह के लिए बंगलादेश राइफल्स के १५२ जवानों को मौत की सजा सुनाई।
  • वित्त मंत्री ने कहा-मौजूदा वित्त वर्ष में देश का चालू खाता घाटा साठ अरब डॉलर से कम रहेगा।
  • मेघालय में दक्षिण गारो पर्वतीय जिले में संदिग्ध गारों उग्रवादियों ने पांच पुलिसकर्मियों की हत्या की।
  • जापान में तीसरी एशियाई चैम्पियन्स ट्रॉफी में भारतीय पुरूष हाकी टीम ने ओमान को ३-० से हराकर पहली जीत दर्ज की।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में।
------
मंगल ग्रह के लिये भारत की पहली यात्रा की शुरूआत निर्धारित पद्धति से निश्चित समय पर हुई है। अभियान के तहत मंगलयान-मार्स अर्बिटर को पी एस एल वी-सी-२५ के जरिए श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से दोपहर दो बजकर ३८ मिनट पर सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया। 

इग्नीशन से लेकर राकेट से अलग होने तक के चारो चरण निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूरे हुये। इसरो के अध्यक्ष डॉक्टर राधाकृष्णन ने बताया कि पी एस एल वी के उड़ान भरने के ठीक ४५ मिनट बाद इस पहले मंगलयान को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित कर दिया गया। 
 
पी० एस० एल० वी०-सी २५ ने सफलतापूर्वक बिल्कुल ठीक तरीके से मंगलयान को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित कर दिया है। यह हमारे पी एस एल वी की २५वीं उड़ान है और पृथ्वी की कक्षा से मंगल की कक्षा में न्यूनतम ऊर्जा से मंगलयान को पहुंचाने का ये बहुत ही पेचिदा और अनूठा अभियान रहा है।

डॉ. राधाकृष्णन ने इस मिशन की पद्धतियों के ठीक समय पर पूरा होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसरो की टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यात्रा अभी शुरू हुई है। उन्होंने बताया कि अगले दस दिनों में इसे दो लाख किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई तक ले जाया जायेगा। 

अगले साल सितम्बर में इस यान की बड़ी, लम्बी और कठिन यात्रा शुरू होगी। इस यात्रा में मंगलयान पांच वैज्ञानिक उपकरणों के साथ मंगल ग्रह के चक्कर लगायेगा। इन उपकरणों से मिलने वाली जानकारी से भारत और दुनियाभर में वैज्ञानिकों को प्रोत्साहन मिलेगा। 

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और यूपीए अध्यक्ष ने मंगलयान के सफल प्रक्षेपण पर भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को बधाई दी है। अपने संदेश में श्री प्रणव मुखर्जी ने इसे अंतरिक्ष कार्यक्रम में भारत की प्रगति में इसे एक महत्वपूर्ण पड़ाव बताया है। सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने भी मंगल अभियान को मूर्त रूप देने के लिये वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कहा है कि इसके साथ भारत विश्व में सफल मंगल अभियान में शामिल होने वाला चौथा देश बन जाएगा। उन्होंने उनके सभी प्रयासों में सरकार की भरपूर सहायता का आश्वासन दिया है। 

मिशन के निदेशक कुन्हीकृष्णन ने कहा कि अब तक सबसे लम्बा और जटिल पी.एस.एल.वी. मिशन अत्यन्त सफल रहा। इस अवसर पर इसरो के पूर्व अध्यक्ष और निदेशक कस्तूरीरंगन, यू.आर. राव और प्रोफेसर यशपाल भी मौजूद थे। उन्होंने इसे भारत के लिये एक महान क्षण बताया। भारत में अमरीका की राजदूत नेन्सी पोवेल भी प्रक्षेपण के अवसर पर उपस्थित थीं।
------
पूर्व राष्ट्रपति और मशहूर वैज्ञानिक ए.पी.जे. अब्दुल कलाम ने मंगलयान के सफल प्रक्षेपण के लिये इसरो को बधाई दी है। ब्रह्‌मोस मिसाइल जैसी कई वैज्ञानिक परियोजनाओं से जुड़े डॉक्टर कलाम ने विश्वास व्यक्त किया कि यह अभियान पहली दिसम्बर को उन कई चुनौतियों को पार कर लेगा।
------
बंग्लादेश की एक विशेष अदालत ने फरवरी २००९ में ढाका के फीलखाना में बंग्लादेश राइफल्स के मुख्यालय में ७३ लोगों की हत्या के लिये बंग्लादेश राइफल्स के १५२ जवानों को मौत की सजा सुनाई है। मारे गये लोगों में सेना के ५७ अधिकारी भी शामिल थे। बंग्लादेश की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी बी.एस.एस. के अनुसार १५८ दोषियों को आजीवन कारावास की और २५१ को तीन से दस साल की जेल की सजा सुनाई गई है। दो सौ इकहत्तर आरोपियों को बरी कर दिया गया है। सेशन जज ने कड़ी सुरक्षा के बीच फैसला सुनाते हुए कहा कि जवानों के विद्रोह के पीछे आर्थिक कारण थे। विद्रोही, बंग्लादेश राइफल्स पर सेना के नियंत्रण को समाप्त करने की मांग कर रहे थे। फीलखाना में मुख्यालय पर शुरू हुआ यह विद्रोह बंग्लादेश राइफल्स की दूसरी यूनिटों में फैल गया था। करीब ६ हजार जवानों को विद्रोह का दोषी पाया गया था।

हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस विद्रोह के बाद इस बल का नाम और वर्दी दोनों ही बदल दिये गये थे।
 
बंग्लादेश में अखबारों के दो दफ्‌तरों के नजदीक और पानी तथा सफाई दफ्‌तर के सामने दस देसी बम धमाके हुए। सत्तारूढ़ अवामी लीग समर्थकों और विपक्षी बंगलादेश नेशललिस्ट पार्टी के बीच झड़प में चांदपुर में ५० लोग घायल हो गए। बोगरा में हमलावरों ने सवारी रेलगाड़ी पर देसी बम और इर्ंटें फेंकी जिससे कम से कम दस यात्री घायल हो गए। राजशाही में पुलिस ने हमलावरों का मुकाबला किया, जिसमें पुलिस उपायुक्त घायल हो गए और कई वाहनों को नुकसान पहुंचा। राजधानी और देश के कई हिस्सों में हिंसा के दौरान कई पुलिसवाले घायल हो गए। मिलिंडा डाईस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं ऋषा कुलश्रेष्ठ।
------
मेघालय में संदिग्ध गारो नेशनल लिब्ररेशन आर्मी - जी एन एल ए के उग्रवादियों ने दक्षिण गारो हिल्स जिले के जंगल में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हथियारों से लैस उग्रवादियों ने कैदियों को ले जा रहे पुलिस वाहन पर हमला करके उसमें सवार पांचों पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी। 

पुलिस महानिरीक्षक एच नोंगप्लूह ने कहा कि उग्रवादी अपने साथ तीन ए के राइफलें और एक कार्बाइन भी ले गये। समझा जाता है कि उग्रवादियों ने यह कार्रवाई संगठन के खिलाफ सुरक्षा बलों के हाल के अभियान का बदला लेने के लिए की है। 
------
उधर, असम में ग्वालपाड़ा जिले के हिंसा प्रभावित गेंडमारी गांव में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होती जा रही है। रविवार की रात को उग्रवादियों ने यहां सात लोगों की हत्या कर दी थी। राज्य के चार मंत्रियों ने आज इस गांव का दौरा किया और लोगों को आश्वासन दिया कि यहां सुरक्षा के समुचित उपाय किये जायेंगे। विपक्षी पार्टी असम गण परिषद के एक शिष्टमंडल ने भी ग्वालपाड़ा का दौरा किया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ए पी राउत ने कहा कि असम- मेघालय सीमा पर अनिश्चित कालीन रात का कफ्‌र्यू जारी है। 
------
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो - सीबीआई ने आर टी आई कार्यकर्ता अमित जेठवा की हत्या के सिलसिले में भारतीय जनता पार्टी के जूनागढ़ के सांसद दीनू बोघा सोलंकी को आज गिरफ्‌तार कर लिया। इससे पहले सी बी आई की विशेष टीम ने नई दिल्ली में सोलंकी से पूछताछ की थी। गुजरात पुलिस ने पहले उसे निर्दोष बताया था लेकिन उच्च न्यायालय के निर्देश पर सी बी आई ने उसके खिलाफ एक मामला दर्ज किया था।
------
दिल्ली पुलिस ने बहुजन समाज पार्टी के सांसद धनन्जय सिंह और उनकी पत्नी जागृति सिंह को अपनी नौकरानी की हत्या के मामले में गिरफ्‌तार कर लिया है। यह नौकरानी राजधानी के साउथ एवन्यू स्थित सांसद के आवास पर संदिग्ध हालत में मृत पाई गई। उसके शरीर पर चोट के निशान भी थे। पुलिस के अनुसार जागृति सिंह पर नौकरानी को कथितरूप से यातना देने का आरोप है। पुलिस ने इस संबंध में चाणक्यपुरी थाने में मामला दर्ज कर लिया है। 
------
मध्यप्रदेश में, विधानसभा चुनाव के लिए आज २२० नामांकन पत्र भरे गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी विधानसभा सीट से जबकि विपक्ष के नेता अजय सिंह ने चुरहट विधानसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किए। इस बीच, समाजवादी पार्टी ने राज्य में अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की। इसमें १७ उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं।
------
राजस्थान में नामांकन पत्र भरने के पहले दिन आज दस उम्मीदवारों ने पर्चे भरे। इस बीच, निर्वाचन आयोग ने राज्य के संवेदनशील जिलों में १५ पुलिस पर्यवेक्षकों की तैनाती की है।
------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सांप्रदायिक हिंसा से निपटने के लिए जिला और स्थानीय प्रशासन को मज+बूत करने पर बल दिया है। हैदराबाद में सरदार बल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के प्रशिक्षु आईपीएस अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में पुलिस के सामने कई चुनौतियां हैं।
 
हमारे पुलिस बलो के लिए यह एक चुनौतियों से भरा समय है। देश के कुछ हिस्सों में साम्प्रदायिक हिंसा हुई है। इसके साथ-साथ समूचे समाज के संबंधों में गिरावट आई है। जिला और स्थानीय प्रशासन को मजबूत करने की जरूरत है जिससे वो ऐसे तनाव को भांपकर और उसकी पहचानकर उसके शुरूआती स्तर पर ही उसकी रोकथाम के लिए जरूरी सुधारात्मक कदम उठा सके। राष्ट्रपति ने वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए सरकार की वचनबद्धता दोहरायी।
------
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने विश्वास व्यक्त किया है कि देश का चालू खाता घाटा इस साल के सत्तर अरब डॉलर के पहले के अनुमान से कम साठ अरब डॉलर से नीचे रहेगा। एक निजी टी.वी. चैनल पर श्री चिदम्बरम ने कहा कि मुद्रा स्फीति की बढ़ती दर एक समस्या है और अनाज, फल और सब्जियों जैसी खाने-पीने की वस्तुओं के मूल्य में वृद्धि के कारण यह बढ़ रही है। खाद्य सामग्रियों के कारण इसमें वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद के चार दशमलव आठ प्रतिशत के बजटीय अनुमान के नीचे रखेगी। 
------
आर्थिक जगत की खबरें

बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज २६५ अंक गिरकर बीस हजार ९७५ पर बंद हुआ। निवेशकों ने आज जमकर बिकवाली की, जिसकी वजह से सेंसेक्स गिरा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ६४ अंक टूटकर छह हजार २५३ पर बंद हुंआ। रुपया डालर के मुकाबले आज १२ पैसे मजबूत हुआ। एक डालर की कीमत रही ६१ रुपये ६२ पैसे। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोना दो सौ रुपए टूटा। दस ग्राम सोने की कीमत ३१ हजार एक सौ रुपए रही।
------
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल से कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि भारत सचिन तेंदुलकर की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई श्रृंखला की शुरूआत ईडन गार्डन्स पर पहले टेस्ट मैच से करेगा। 
 
शिखर धवन के साथ ओपनिंग जोडीदार के रूप में मुरली विजय या रोहित का चयन सबसे बडा सवाल रहेगा। गेंदबाजी में स्पिन का दारोमदार आर. अश्विन और प्रज्ञान ओझा पर रहेगा। उधर, डेरेन सैमी अपनी पेस बैटरी और स्पिनर वीरासामी पेरमौल के दम पर सचिन की कडी परीक्षा लेने उतरेंगे। भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक ८८ मुकाबले हुए है, जिनमें भारत ने १४ जीते ३० हारे और ४४ ड्रा रहे हैं। टीम इंडिया ने पिछले कुछ महीनों में चैंपियंस ट्रॉफी, वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय सीरीज, जिम्बाब्वे में वनडे सीरीज और हाल में ऑस्ट्रेलिया से एकदिवसीय सीरीज जीती हैं और कप्तान धोनी चाहेंगे कि विजय का रथ ईडन गार्डन्स में भी दौडे ताकि उस पर सवार होकर सचिन कोलकाता के खेल प्रेमियों को यादगार सलामी दे सकें। लवलीन निगम आकाशवाणी समाचार

इस मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी से सुबह साढ़े आठ बजे से प्रसारित किया जाएगा। यह प्रसारण एफ एम गोल्ड और अतिरिक्त मीटरों पर भी उपलबध रहेगा।
------
जापान में तीसरी एशियाई चैम्पियन्स ट्रॉफी में भारतीय पुरूष हाकी टीम ने ओमान को ३-० से हराकर पहली जीत दर्ज की। अब गुरूवार को भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। 

No comments:

Post a Comment