Saturday 30 November 2013

३० नवम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
----------
मुख्य समाचार :
  • यौन उत्पीड़न मामले में महिला प्रशिक्षु ने उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अशोक कुमार गांगुली का नाम लिया, न्यायाधीश गांगुली ने आरोपों को खारिज किया।
  • महिला सहकर्मी के यौन उत्पीड़न मामले में गोआ पुलिस ने तरूण तेजपाल से पूछताछ की, उन्हें आज सुबह दस बजे तक गिरफ्तारी से अंतरिम छूट।
  • कृष्णा जल न्यायाधिकरण ने कर्नाटक के हिस्से से आंध्र प्रदेश को चार सौ करोड़ घन मीटर पानी आबंटित किया।
  • अमरीका ने ईरान से तेल आयात घटाने के प्रतिबंध से भारत और चीन को छूट दी।
  • चौथा विश्व कप कबड्डी टूर्नामेंट आज से पंजाब के बठिंडा में शुरू।
--------
उच्चतम न्यायालय के एक पूर्व न्यायाधीश के खिलाफ कानून की एक महिला प्रशिक्षु द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रधान न्यायाधीश को सौंप दी है। उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अशोक कुमार गांगुली का बयान रिकॉर्ड करने के बाद यह रिपोर्ट सौंपी गई। ऐसा माना जा रहा है कि महिला प्रशिक्षु ने न्यायमूर्ति गांगुली पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। तीन न्यायाधीशों की समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आर एम लोढ़ा हैं। 

न्यायमूर्ति गांगुली ३ फरवरी २०१२ को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश पद से सेवानिवृत्त हुए थे और वे इस समय पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष हैं। उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों को पूरी तरह खारिज किया है। 
--------
पणजी की सत्र अदालत ने कल तहलका के संस्थापक और संपादक तरुण तेजपाल को आज १० बजे तक के लिए गिरफ्तारी से अंतरिम छूट दे दी। अदालत आज सवेरे तेजपाल की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई जारी रखेगी। सुनवाई कल शाम स्थगित कर दी गई थी। तरुण तेजपाल अपने परिजनों और वकीलों के साथ कल शाम पणजी के निकट डौना पाओला में अपराध जांच शाखा के कार्यालय में पुलिस के समक्ष पेश हुए। हालांकि सत्र न्यायालय ने उन्हें अंतरिम राहत दे दी थी।

गोआ पुलिस ने तेजपाल पर आरोप लगाया है कि उन्होंने अपनी कनिष्ठ महिला सहकर्मी का इस महीने के शुरू में एक होटल की लिफ्ट में यौन उत्पीड़न किया था। 
--------
कृष्णा जल न्यायाधिकरण ने कर्नाटक के हिस्से से आंध्र प्रदेश को चार सौ करोड़ घनमीटर पानी देने का अंतिम निर्णय दिया है। न्यायाधिकरण ने कर्नाटक को अल्माटी बांध में ५२४ दशमलव दो पांच छह मीटर तक जल भंडारण की अनुमति भी दे दी है। अंतरिम आदेश की घोषणा के लगभग तीन साल बाद अंतिम फैसला सुनाया गया है। न्यायाधिकरण ने आंध्र प्रदेश को चार हजार मिलियन घन फुट जल देकर और बाकी जल पर कर्नाटक  के दावे के अधिकार को मान्यता देकर संतुलन बनाने की कोशिश की है। 

इससे पहले, ३० दिसंबर, २०१० को आए फैसले में कृष्णा नदी से आंध्र प्रदेश को एक हजार एक टीएमसी, कर्नाटक को ९११ टीएमसी और महाराष्ट्र को ६६६ टीएमसी पानी देने की घोषणा की गई थी। न्यायमूर्ति ब्रजेश कुमार की अध्यक्षता वाले न्यायाधिकरण ने कर्नाटक में अल्माटी बांध में अधिक जल  संग्रह करने की भी अनुमति दी थी।
--------
भारतीय अर्थव्यवस्था में मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कृषि, विनिर्माण, निर्माण और सेवा क्षेत्रों में अच्छे प्रदर्शन के कारण चार दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

इस वर्ष जुलाई से सितम्बर की दूसरी तिमाही में विनिर्माण क्षेत्र में एक प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि एक वर्ष पहले इसमें केवल शून्य दशमलव एक प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। वित्त, बीमा और संपदा सहित सेवा क्षेत्र में वृद्धि दर दस प्रतिशत रही जबकि वर्ष २०१२-१३ की इसी तिमाही में यह आठ दशमलव तीन प्रतिशत थी। निर्माण क्षेत्र में एक वर्ष पहले तीन दशमलव एक प्रतिशत वृद्धि की तुलना में इस वर्ष चार दशमलव तीन प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। 

जुलाई से सितम्बर की तिमाही में बिजली गैस और जलापूर्ति में सात दशमलव सात प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी  अवधि में इन क्षेत्रों में तीन दशमलव दो प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

नई दिल्ली में जारी सरकारी आंकड़ों पर टिप्पणी करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम ने कहा कि तीसरी और चौथी तिमाही में वृद्धि धीरे-धीरे पटरी पर लौट आएगी।
--------
भारतीय रिजर्व बैंक ने देश में डॉलर के प्रवाह को और आकर्षित करने के लिए प्रवासी जमा राशियों पर विनियमित ब्याज दर योजना अगले वर्ष ३१ जनवरी तक बढ़ा दी है। रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा है कि इस अवधि में ऐसी जमा राशियों पर बैंकों को नकद आरक्षी अनुपात और तरलता दर से संबंधित नियमों से छूट मिलती रहेगी।
--------
भारत ने जोर दिया है कि सब्सिडी की सीमा का उल्लंघन होने के बावजूद वह गरीबों को खाद्य सुरक्षा और छोटे किसानों को सहायता देने के अपने दृृष्टिकोण से कोई समझौता नहीं करेगा। नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि विकासशील देशों के संगठन जी-३३ ने खाद्य सब्सिडी के मुद्दे पर भारत के रूख का समर्थन किया है। श्री शर्मा इंडोनेशिया के बाली में अगले सप्ताह होने वाली विश्व व्यापार संगठन की बैठक में भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत, कृषि सब्सिडी की सीमा का उल्लंघन होने पर कोई कार्रवाई न किए जाने की मांग पर जोर देता रहेगा।

भारत हमेशा से ही बातचीत के लिए गंभीर रहा है, क्योंकि हम मानते हैं कि बाली की संतुलित और रचनात्मक बैठक से वैश्विक अर्थव्यवस्था के बारे में एक सकारात्मक संदेश जाएगा। हम विकासशील, ग़रीब और कम विकसित देशों को फिर भरोसा दिलाते हैं कि उनकी जायज चिंताओं को मान लिया गया है और मौजूदा समझौते तथा दोहा में विकासशील दौर की बातचीत को देखते हुए समाधान भी कर दिया गया है।


आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
--------
अमरीका ने भारत और चीन सहित कुछ देशों को ईरान के तेल पर निर्भरता कम करने के कठोर प्रतिबंधों से छूट दी है। वाशिंगटन में अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने एक बयान में कहा कि कोरिया गणराज्य, तुर्की और ताइवान ने ईरान से कच्चे तेल की खरीद काफी कम कर दी है और राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकार अधिनियम के तहत ये देश ईरानी प्रतिबंधों के अपवाद बन गए हैं। उन्होंने कहा कि मलेशिया, दक्षिण अफ्रीका, सिंगापुर और श्रीलंका भी अमरीकी राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकार कानून के तहत छूट पाने के फिर हकदार बन गए हैं क्योंकि अब ये देश ईरान से कच्चा तेल खरीद नहीं रहे हैं। 
--------
बंगलादेश में विपक्षी दलों ने आम चुनाव टालने की मांग को लेकर आज से ७२ घंटे की राष्ट्रव्यापी घेराबंदी का आह्‌वान किया है। हालांकि दो शीर्ष नेताओं सहित सोलह कार्यकर्ताओं पर एक बस में घातक आगजनी का आरोप लगाया गया है।

चुनाव कार्यक्रम नामंजूर होने के बाद बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी और उसके सहयोगी दलों द्वारा राष्ट्रव्यापी रेल, सड़क, और जल मार्ग की घेराबंदी मंगलवार से शुरू करने के बाद २२ लोग मारे जा चुके है। 

१८ दलों का विपक्षी गठबंधन चाहता है कि यह चुनाव निष्पक्ष कार्यवाहक सरकार के तहत कराये जाएं। 
--------

मोजाम्बिक एयर लाइंस का एक विमान अंगोला जाते हुए लापता हो गया है। इस विमान में २८ यात्री और चालक दल के छह सदस्य सवार थे। एयर लाइन्स का विमान टी. एम. ४७० राजधानी मापुतो से नौ बजकर २६ मिनट पर रवाना हुआ था और वह अंगोला की राजधानी लुआंडा जा रहा था। 

विमान कम्पनी ने कहा है कि इस बात के संकेत मिले हैं कि विमान उत्तरी नामीबिया में रूंडों के पास उतरा होगा। गश्ती दल इस इलाके की छानबीन कर रहे हैं।
--------
केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री वीरप्पा मोइली ने कल हरियाणा के पानीपत में देश के पहले कृत्रिम रबड़ संयंत्र का उद्घाटन किया। यह संयंत्र जापान और ताइवान के सहयोग से नौ अरब ५८ करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है। इस अवसर पर श्री मोइली ने कहा कि इस संयंत्र के शुरू होने से रबड़ उद्योग में नई क्रांति आयेगी। 

देश के पहले कृत्रिम रबड़ प्लांट से देश के रबड़ उद्योग, विशेषकर ऑटो उद्योग को बढ़ा फायदा होगा। इस प्लांट से १२० किलो टन एफबीआर नाम कृत्रिम रबड़ का उत्पादन होगा। केन्द्रीय मंत्री श्री मोइली के अनुसार अगले दो सालों में उत्पाद क्षमता बढ़ाकर २२० किलो टन कर दी जायेगी। श्री मोइली ने बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर दूरगामी प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि घरेलू उत्पादन से प्रयाप्त विदेशी मुद्रा की बचत होगी। अश्विनी कुमार शर्मा आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़।
--------
राजस्थान में नई विधानसभा के लिए कल मतदान होगा। ४७ हजार दो सौ मतदान केंद्रों बनाए गए हैं। राज्य विधानसभा की दो सौ में से १९९ सीटों के लिए चुनाव प्रचार कल समाप्त हो गया। चुरू में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु हो जाने के कारण अब वहां मतदान १३ दिसंबर को होगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पड़ोसी राज्यों से जुड़ी सीमाएं सील कर दी गई हैं। 

अब जबकि मतदान में सिर्फ २४ घंटे शेष है। सभी प्रत्याशी मतदाताओं के घरों तक पहुंचने के पुरजोर प्रयास में लगे हैं। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में मतदान के लिए व्यापक प्रबंध किये हैं। आज सभी मतदान दल अपने निर्धारित मतदान केन्द्रों पर पहुंच जाएंगे। चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा सभी सीटों पर लड़ रहे हैं, जबकि बहुजन समाज पार्टी के १९५ और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के ३८ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। चुनाव लड़ रहे कुल २ हजार ८७ प्रत्याशियों में १६७ महिलाएं शामिल हैं। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर।

--------
दिल्ली में चुनाव प्रचार के अब केवल दो दिन ही बचे हैं। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता राजधानी दिल्ली में चुनाव रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। 

मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कल मुंडका और जहांगीरपुरी में चार रैलियों को संबोधित करते हुए इन चुनावों को महत्वपूर्ण बताया। 

भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने रजोकरी और महरौली में जनसभाओं को संबोधित किया और विकास कार्यों की खराब स्थिति का दिल्ली सरकार पर आरोप लगाया। पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेन्द्र मोदी आज दिल्ली में तीन चुनाव रैलियों को संबोधित करेंगे।             
--------
पंजाब के बठिंडा में चौथे विश्व कप कबड्डी टूर्नामेंट के उद्घाटन की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल १५ दिन की इस बड़ी खेल प्रतियोगिता का आज उद्घाटन करेंगे। सभी लीग मैच बठिंडा, पटियाला, संगरूर, अमृतसर, जलंधर और लुधियाना सहित १३ स्टेडियमों में खेले जाएंगे। 

इस प्रतियोगिता का टेलीविजन पर प्रसारण भारत, कनाडा, अमरीका और ब्रिटेन में किया जाएगा। 
--------
मलेशिया के पेनांग में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में भारतीय भारोत्तोलको ने युवा, जूनियर और सीनियर वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल १०२ पदक जीते हैं। इनमें ५३ स्वर्ण पदक शामिल हैं। भारत को सबसे अधिक पदक युवा वर्ग में लड़कों की स्पर्धा में मिले हैं। भारत ने इसमें १६ स्वर्ण पदकों सहित कुल २४ पदक जीते हैं। 
--------
समाचार पत्रों से
यौन उत्पीड़न मामलों में उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और तहलका पत्रिका के प्रधान संपादक से जुड़ी खबरें अखबारों की अहम सुर्खियां हैं। दैनिक भास्कर ने उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अशोक कुमार गांगुली के हवाले से लिखा है- मेरी तुलना तेजपाल से न की जाए। जनसत्ता की सुर्खी है- तेजपाल को रातभर की राहत।
वेबसाइट कोबरा पोस्ट के स्टिंग ऑपरेशन ब्लू वायरस में अनेक आई टी कंपनियों के गोरखधंधे का जिक्र अखबारों की दूसरी बड़ी खबर है। नई दुनिया का शीर्षक है- दंगे करवाने की भी सुपारी ले रहे साइबर अपराधी। सोशल साइट्स पर फर्जी समर्थन जुटाने से लेकर भड़काऊ वीडियो डालने को तैयार। विदेशी आई पी एड्रेस और हैक किये गए कंप्यूटरों का हो रहा है इस्तेमाल। 
टी वी चैनलों की प्रसारण सामग्री के बारे में जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का नोटिस- जनसत्ता के मुखपृष्ठ पर है। भ्रामक और अंधविश्वास को बढ़ावा देने वाले प्रसारण रोक की मांग। 

No comments:

Post a Comment