Saturday 9 November 2013

दिनांक : ८ नवम्बर, २०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • मध्य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने का आज अंतिम दिन।
  • कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर निर्वाचन आयोग के नोटिस का जवाब दिया।
  • श्रीलंका के अधिकारियों द्वारा भारतीय तटरक्षक बल को सौंपे गये २२ तमिल मछुआरे तमिलनाडु में रामेश्वरम लौटे।
  • मध्य फिलीपींस में तूफान हायन का प्रकोप। दस लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।
  • सेन्सेक्स में एक सौ अंक से अधिक की गिरावट। डॉलर के मुकाबले रूपया पच्चीस पैसे कमजोर। एक डॉलर ६२ रूपये ६६ पैसे का बोला गया।
  • कोलकाता क्रिकेट टैस्ट मैच में वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में चार विकेट पर १२१ रन बनाये।
------
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया तेज हो गई है क्योंकि आज तीसरे पहर तीन बजे तक ही पर्चे भरे जा सकते हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि बृहस्पतिवार तक दो हजार से अधिक नामांकन पत्र भरे गये थे।

आज नामांकन दाखिल करने वाले प्रमुख लोगों में विदिशा से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चव्हाण और भोजपुर से पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी शामिल हैं। श्री पचौरी पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। वही श्री चव्हाण पहली बार एक साथ दो जगह से चुनाव लड़ रहे हैं। इस बीच, टिकट वितरण को लेकर भाजपा और कांग्रेस में असंतोष का दौर जारी है। कांग्रेस प्रत्याशी महेन्द्र जोशी के काफिले पर आज सुजालपुर क्षेत्र में उनके विरोधियों ने पथराव किया। वहीं कल हुई तोड़ फोड़ की घटनाओं के बाद भोपाल स्थित भाजपा और कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालयों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार भोपाल। 
------
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में १८ निर्वाचन क्षेत्रों में ११ नवम्बर मतदान कराया जाएगा। इनमें से जनजातीय बस्तर के कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में त्रिकोणीय मुकाबला होगा।
------
मिज+ोरम में विधानसभा की ४० सीटों के लिए अब तक ७७ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। इनमें कांग्रेस के २५, विपक्षी मिज+ोरम डेमोक्रेटिक एलायंस के २३, ज+ोरम नेशनलिस्ट पार्टी के २६, भारतीय जनता पार्टी के दो और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी का एक उम्मीदवार शामिल है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज नामांकन पत्र भरने का आखिरी दिन होने के कारण शाम तक और पर्चे दाखिल होने की उम्मीद है। ११ नवम्बर तक नाम वापस लिये जा सकते हैं और १२ नवम्बर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। राज्य में २५ नवम्बर को मतदान होगा।

आगामी चुनावों में सबकी निगाहें मुख्य रूप से सेरछीप विधानसभा क्षेत्र पर लगी होगी जहां से मुख्यमंत्री ललथनहवला सातवीं बार चुनाव लड़ रहे हैं। चार बार के मुख्यमंत्री को विपक्षी गठबंधन के संयुक्त उम्मीदवार सी० लालरामजाउवा से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री हरंगतुरजो विधानसभा क्षेत्र से भी चुनाव में उतर रहे हैं जहां अभी एम पी सी के ललथनसंगमा का कब्जा है। वे एम डी ए के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। इसके साथ ही पूर्वी तुईपुई सीट पर भी कड़ी टक्कर होने की उम्मीद है जहां पूर्व मुख्यमंत्री और एम डी ए उम्मीदवार जोरमथंगा और सत्तारूढ़ कांग्रेस के टी० संगकुंगा के बीच सीधा मुकाबला है। आइजोल से जोनाथन एल हनाम्ते की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कनकलता। 
------
राजस्थान में पुलिस ने निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराने के लिए सभी दो सौ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में छह सौ विशेष दस्ते तैनात किए हैं। इस बीच, नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है। कल ६२ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे। अब तक ९६ उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र दाखिल कर चुके हैं। 
------
भारत की यात्रा पर आये कुवैत के प्रधानमंत्री शेख जाबेर-अल मुबारक अल-हमद अल-सबा का आज सुबह राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आगंतुक प्रधानमंत्री और उनके साथ आये कुवैती शिष्टमंडल के सदस्यों से मुलाकात की। भारत की चार दिन की राजकीय यात्रा पर कल शाम नई दिल्ली पहुंचे कुवैत के प्रधानमंत्री ने आज सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित किये। उन्होंने विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद, वित्तमंत्री पी.चिदंबरम और वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा से भी बातचीत की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शिष्टमंडल स्तर की बातचीत के बाद भारत और कुवैत के बीच विभिन्न क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। 
------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर निर्वाचन आयोग के नोटिस का जवाब दे दिया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त के कार्यालय को निर्धारित अवधि से पहले ही आज सवेरे बंद लिफाफे में श्री गांधी का जवाब प्राप्त हो गया। निर्वाचन आयोग ने ३१ अक्टूबर को श्री गांधी के उन भाषणों को लेकर उन्हें नोटिस जारी किया था, जिनमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई मुजफ्‌फरनगर के दंगापीड़ितों के सम्पर्क में थी। उन्होंने अपने भाषण में ये भी कहा था कि भारतीय जनता पार्टी नफरत की राजनीति कर रही है। इससे पहले आयोग ने श्री गांधी से ४ नवम्बर तक नोटिस का जवाब देने को कहा था, लेकिन उन्होंने एक और सप्ताह का समय मांगा था। निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया है कि आयोग श्री राहुल गांधी के जवाब का अध्ययन कर रहा है।
------
कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में आज नई दिल्ली में कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक हुई। राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक 
;सीएचओजीएमद्ध में भारत के भाग लेने का तमिलनाडु के राजनीतिक दल और विभिन्न गुट कड़ा विरोध कर रहे हैं। तमिलनाडु विधानसभा ने भी इस बैठक के बहिष्कार की मांग करते हुए प्रस्ताव पारित किया है। प्रस्ताव में कहा गया है कि श्रीलंका में तमिलों पर अत्याचार किये गये हैं। 
इसे देखते हुए कांग्रेस ने कहा है कि वह राष्ट्रहित को ध्यान में रखते हुए सम्मेलन में भाग लेने के बारे में प्रधानमंत्री के फैसले का समर्थन करेगी। 
-----
असम के ग्वालपाड़ा जिले में आज सुबह चार बम बरामद किये गये। राज्य के कानून व्यवस्था से सम्बन्धित पुलिस महानिरीक्षक एस० एन० सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि ये बम कृष्णई थाना क्षेत्र के खोरियापाड़ा में रेल पटरियों से बरामद हुए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रारम्भिक जांच से पता चलता है कि इसमें चुनाव का विरोध करने वाले तत्वों का हाथ है। 
 
रेलवे ट्रैक मैन ने रेल पटरी पर संदिग्ध बम दिखने के बाद तुरन्त पुलिस को खबर दी। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अनुसार राभा हासांेंग परिषद चुनाव का विरोध कर रहे कुछ ग्रुप इस घटना में शामिल हैं। लेकिन गारो उग्रवादियों की इस घटना मे ंशामिल होने की संभावना से इंकार नहीं किया गया है। बम हटाने के बाद रेल सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं। सुरक्षाकर्मी द्वारा घटना से जुड़े अपराधियों को पकड़ने के लिए अभियान जारी है। इस महीने के १३ तारीख से होने वाले चुनाव के लिए राभा हासोंग क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी गई है। मानस प्रतिम, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।

ग्वालपाड़ा और कामरूप जिलों के कुछ हिस्सों में १३ नवम्बर से राभा हासोंग स्वायत्तशासी परिषद के चुनाव होने वाले हैं। कई गैर-राभा संगठन परिषद के चुनाव का विरोध कर रहे हैं। 
-----
श्रीलंका की नौसेना द्वारा भारतीय तटरक्षक बल को सौंपे गये २२ तमिल मछुआरे आज तमिलनाडु में रामेश्वरम लौट आये। इन मछुआरों की नौकाएं श्रीलंका के अधिकारियों ने जब्त कर ली हैं। 

श्रीलंका की नौसेना ने पिछले महीने रामेश्वरम के २२ मछुआरों को अन्तर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा में मछली पकड़ने पर गिरफ्‌तार करके जेल में बंद कर दिया था। वहां की अदालत द्वारा रिहा किये जाने पर इन मछुआरों को आज भारतीय तटरक्षक बल को सौंपा गया। इनको भारतीय तटरक्षक के जहाज आई एन एस-राजकमल से मंडपम केन्द्र लाया गया। इस बीच, रामेश्वरम के मछुआरे अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखे हुए हैं। वे सरकार से श्रीलंका की जेल में अब भी बंद तमिल मछुआरों की रिहाई की मांग कर रहे हैं। जिला प्रशासनों की बार-बार चेतावनी के बावजूद तमिलनाडु के मछुआरे अन्तर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा पार कर जाते हैं और श्रीलंका की सेना से उनकी झड़पें होती रहती हैं। तिरूचिरापल्ली से के देवी पद्मनाभन की रिपोर्र्ट के साथ समाचार कक्ष से मैें सौरभ अग्रवाल। 
-----
तीन सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्‌तार वाले तूफान हायन ने मध्य फिलीपींस में भारी तबाही मचाई है। यह अब तक के सबसे तेज तूफानों में से एक है। भारी बारिश से भूस्खलन और बाढ़ की आशंका बढ़ गई है। संचार और बिजली आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है। हायन तूफान आज सुबह समुद्र तट को पार कर बया है। स्थानीय टेलीविजन पर तेज तूफानी लहरों के कारण पानी में डूबे तटवर्ती गांवों की तस्वीरें दिखाई जा रही हैं। लगभग दस लाख लोगों को उनके घरों से निकाल लिया गया है। पिछले महीने आये भूकंप के बाद से हजारों लोग अब भी अस्थायी शिविरों में रह रहे है। अगले कुछ घंटों में तूफान के इन शिविरों तक पहुंचने की आशंका है। अधिकारियों के अनुसार तूफान से हुई क्षति की पूरी जानकारी मिलने में कई दिन लग जायेंगे। 
-----
यूरोपीय संघ ने बंगलादेश में विपक्षी बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी की नेता खालिदा जिया से आग्रह किया है कि वे चुनाव के समय सरकार के गठन के मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत करें और चुनावों का बहिष्कार न करें। ढाका में यूरोपीय संघ के राजदूत विलियम हन्ना ने कल रात श्रीमती खालिदा जिया से मुलाकात कर राजनीतिक संकट और हिंसा की घटनाओं पर चर्चा की। श्री हन्ना ने बताया कि यूरोपीय संघ, बंगलादेश में लोकतंत्र बनाये रखने में मदद करना चाहता है और वहां चुनाव निगरानी समिति भेजने को तैयार है। समझा जाता है कि श्रीमती खालिदा जिया ने यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल से कहा कि उनकी पार्टी किसी भी समय सचिव स्तर की वार्ता के लिए तैयार है। कल शाम भी उन्होंने ढाका में एक रैली में कहा था कि उन्हें दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच सचिव स्तर की बातचीत का इंतजार है। 
-----
संयुक्त राष्ट्र ने २००९ के बंगलादेश राइफल्स विद्रोह में ७३ लोगों की हत्या में १५२ जवानों की भूमिका के लिए उन्हें मौत की सजा सुनाये जाने पर चिन्ता व्यक्त की है। इस घटना में सेना के ५७ अधिकारी भी मारे गए थे। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त नवी पिल्लई ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि विद्रोह के दौरान किये गये अपराध जघन्य और निन्दनीय थे, लेकिन सामूहिक मुकदमे चलाकर न्याय नहीं किया जा सकता क्योंकि इससे बुनियादी मानदण्ड पूरे नहीं होते। 
ढाका मैट्रोपोलिटन सत्र न्यायाधीश ने फैसला सुनाते हुए कहा था कि दोषी उच्च न्यायालय में और उसके बाद उच्चतम न्यायालय में अपील कर सकते हैं। 
-----
अफगानिस्तान के अशांत दक्षिणी जाबुल प्रांत में आज एक गाड़ी में हुए बम विस्फोट से आठ नागरिकों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में पांच महिलाएं और दो बच्चे शामिल थे।इस विस्फोट के लिए तालिबान को दोषी ठहराया गया है।
-----
देश में ही विकसित अग्नि-एक मिसाइल का आज ओड़िशा तट के निकट व्हीलर द्वीप से सफल परीक्षण किया गया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बालेश्वर जिले के चांदीपुर प्रक्षेपण केन्द्र से १२ टन की इस मिसाइल को सवेरे लगभग साढ़े नौ बजे छोड़ा गया। इस अवसर पर रक्षा अनुसंधान विकास संगठन-डीआरडीओ और सेना के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

ओड़िशा में व्हीलर द्वीप भारत की लगातार दूसरी सफलता का गवाह बना जो पूरी तरह से देशी तकनीक के दम पर हासिल की गई। एक मोबाइल लान्चर से छोडी गई मध्यम दूरी की १५ मीटर लंबाई की मिसाइल अपने साथ एक हजार किलोग्राम तक परम्परागत और परमाणु हथियार ले जा सकती है। यह मिसाइल सतह से सतह पर सात सौ से १२ सौ किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है। पिछले साल १२ दिसम्बर को भी इसका सफल परीक्षण किया गया था। आज का सफल परीक्षण डी आर डी ओ के साथ ही सेना के लिए भी गर्व की बात है। कटक से गिरीश चन्द्र दास।
------
मंगल यान को अगली कक्षा में स्थापित करने की प्रक्रिया आज तड़के दो बजकर १८ मिनट पर शुरू हुई। यान को अब चालीस हजार १८६ किलोमीटर पर सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अधिकारियों ने बताया कि मंगल ग्रह तक पहुंचने के लिए यान को इस तरह की पांच प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। तीसरी प्रक्रिया कल पूरी की जाएगी, जब इसे ७१ हजार ६५० किलोमीटर पर एक और कक्षा में स्थापित किया जाएगा। ११ नवम्बर और १६ नवम्बर को चौथी और पांचवी बार यह प्रक्रिया दोहराई जाएगी। सबसे अधिक महत्वपूर्ण प्रक्रिया तीस नवम्बर और पहली दिसम्बर की आधी रात में होगी, जब मंगल यान पृथ्वी की कक्षा से बाहर निकलेगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि मंगल यान की सभी प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही हैं और ताजा जानकारी के अनुसार वह बिल्कुल ठीक है।
------
गुजरात में जामनगर से १७ किलोमीटर दूर अमरा गांव के निकट आज सुबह एक मिग-२९ लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान का चालक सुरक्षित है और किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।यह विमान दुर्घटना के समय अपनी नियमित उड़ान पर था। 
------
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में एक सौ अंक से अधिक की गिरावट आयी है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स ५४ अंक से अधिक की गिरावट के साथ २० हजार ७६८ पर खुला। 
अब से कुछ देर पहले यह १५९ अंक की गिरावट के साथ बीस हजार ६६३ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४८ अंक घटकर ६ हजार १३९ पर था।
अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया आज २५ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर ६२ रूपये ६६ पैसे का बोला गया।
------
दो टैस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में आज कोलकाता के ईडन गार्डन्स में ताजा समाचार मिलने तक वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में पांच विकेट पर १२६ बना लिये हैं। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में २३४ रन बनाए थे। भारत ने कल के स्कोर छह विकेट पर ३५४ रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम ४५३ बनाकर आउट हो गई। रविचन्द्रन आश्विन ने अपना शतक पूरा किया और १२४ रन बनाकर आउट हुए। अपने पहले ही टैस्ट मैच में दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे रोहित शर्मा १७७ रन बनाकर आउट हुए। शेन शिलिंगफोर्ड ने १६७ रन देकर छह विकेट लिये। 
------
अंतर्राष्ट्रीय हॉकी संघ-एफ आई एच ने दिसंबर २०१८ में होने वाले पुरुष विश्वकप की मेजबानी के लिए भारत का चयन किया है। २०१८ के महिला विश्वकप की मेजबानी के लिए इंग्लैंड को चुना गयां है। 
------
विश्वनाथन आनंद को कल से चेन्नई में शुरू हो रही विश्व शतरंज चैंपियनशिप में अपना खिताब बचाने के लिय मैगनस कार्लसन की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। चैंपियनशिप में सभी १२ बाजि+यां क्लासिकल प्रणाली के तहत खेली जाएंगी। 
पहली बाजी शनिवार को होटल हयात में खेली जाएगी। इन मैचों का दूरदर्शन के खेल चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment