Wednesday 27 November 2013

२७ नवम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
-------
मुख्य समाचार :
  • आरूषि हेमराज हत्या मामले में तलवार दंपति को आजीवन कारावास।
  • तमिलनाडु के इदिनतकराई गांव में हुए विस्फोट में ६ लोगों की मौत।
  • उच्चतम न्यायालय ने यौन उत्पीड़न की शिकायतों पर ग़ौर करने के लिए दस सदस्यों की समिति का गठन किया।
  • आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता के बारे में उच्चतम न्यायालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राय मांगी।
  • भारत ने राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन प्रतियोगिता के दूसरे दिन कल १९ स्वर्ण पदकों सहित ३६ पदक जीते।
  • भारत और वेस्टइंडीज के बीच श्रृंखला का तीसरा और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज कानपुर में।
--------
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो- सीबीआई की एक विशेष अदालत ने २००८ में आरूषि और नौकर हेमराज की हत्या के मामले में आरूषि के माता-पिता राजेश और नूपुर तलवार को कल गाजियाबाद में आजीवन कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने दोनों को हत्या की साजिश रचने और सबूत नष्ट करने के लिए पांच वर्ष की कैद की सजा अलग से सुनाई। दंत- चिकित्सक दंपति पर १७-१७ हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। 

इससे पहले, सीबीआई ने राजेश और नूपुर तलवार को मौत की सजा देने की मांग की थी। सीबीआई के वकील आर. के. सैनी का कहना था कि आरूषि की हत्या बेहद निर्मम तरीके से की गई और यह अपनी तरह के सबसे बर्बर मामलों में से एक है। 
------
दिल्ली उच्च न्यायालय तहलका के संपादक तरूण तेजपाल द्वारा गोवा में कनिष्ठ सहकर्मी के यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले में अग्रिम जमानत याचिका पर आज सुनवाई करेगा। न्यायालय ने कल तेजपाल को गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण देने से इनकार कर दिया था। 

इस बीच गोवा पुलिस के जांच अधिकारियों ने मुंबई में पीड़िता से संपर्क स्थापित कर लिया है। पुलिस मुख्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए गोवा के पुलिस उप महानिरीक्षक ओ पी मिश्रा ने इस मामले की जानकारी दी।

जांच अधिकारी सहित अपराध शाखा के अधिकारियों का एक दल पीड़िता के साथ बातचीत कर रहा है। वह हमारे साथ पूरा सहयोग कर रही हैं। जांच अधिकारी ने सीमा जांच चौकियों पर एलर्ट जारी कर दिया गया है ताकि तरूण तेजपाल देश से बाहर न जा सके और अगर ऐसी कोशिश होती है तो जांच अधिकारी को इसकी सूचना दी जा सके। 
------
तमिलनाडु में तिरूनेलवेली जिले के इदिनतकराई गांव में त्सुनामी कॉलोनी में कल शाम एक देसी बम के फटने से तीन बच्चों सहित छह लोगों की मौत हो गई। पुलिस सूत्रों ने बताया कि मारे गए लोगों में महिलाएं और पांच साल से कम उम्र के तीन बच्चे शामिल हैं। पुलिस अधीक्षक विजेन्द्र बिदारी ने बताया कि इलाके के कई लोग लापता हैं। गंभीर रूप से घायल तीन लोगों को नागरकोइल के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

हमारे संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि यह विस्फोट एक घर के भीतर हुआ। माना जा रहा है कि वहां १०० से अधिक बम छिपा कर रखे हुए हैं। 

बम विस्फोट की जांच के लिए विशेष दल बनाए गए हैं। पुलिस अधीक्षक विजेन्द्र बिदारी ने बताया कि अब तक दो बमों को निष्क्रिय किया जा चुका है और बम निरोधक दस्ते घर में छिपाकर रखे गए विस्फोटकों को निष्क्रिय करने के काम में लगे हुए हैं। इस मामले में अब तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है। पुलिस को संदेह है कि परमाणु कार्यक्रम विरोधी आंदोलन से जुड़े लोगों का इस मामले में हाथ हो सकता है। चेन्नई से जॉय की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अंजुम आलम।
------
उच्चतम न्यायालय ने यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने के लिए अपने परिसर में महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता और आंतरिक जांच समिति का गठन किया है। इसमें दस सदस्य होंगे। न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता वाली इस समिति का गठन प्रधान न्यायाधीश पी सतशिवम ने किया है। समिति में छह अन्य महिला सदस्य हैं। 

यह समिति उच्चतम न्यायालय द्वारा विशाखा मामले में दिए गए उसके निर्णय पर आधारित दिशा-निर्देशों के अनुरूप है। विशाखा मामले में कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की शिकायतों से निपटने के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए थे। 
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-------
उच्चतम न्यायालय ने सरकार की सामाजिक कल्याण योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता और इसकी संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जवाब देने को कहा है। इन याचिकाओं में आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता को चुनौती देते हुए कहा गया है कि इससे व्यक्तियों के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन होता है। न्यायमूर्ति बी एस चौहान और न्यायमूर्ति एस ए बोबदे की पीठ ने कहा कि आधार कार्ड के सिलसिले में न्यायिक व्यवस्था देने के लिए राज्य सरकारों के दृष्टिकोण पर विचार करना जरूरी है। 
    ------
राजस्थान और दिल्ली में चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही हैं, दोनों राज्यों में चुनाव प्रचार जोर पकड़ता जा रहा है। राजस्थान में सभी राजनीतिक दल जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी आज सीकर में एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगी। भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह आज राज्य में चार चुनाव सभाओं को संबोधित करेंगे।

राजस्थान के पड़ौसी राज्यों के मुख्यमंत्री भी यहां चुनाव प्रचार में सक्रिय है। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा जहां लगातार चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे हैं वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी आज से इस अभियान में शामिल हो जाएंगे। वे आदिवासी बहुल  उदयपुर संभाग में आज चार चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। हेमा मालिनी, राज बब्बर, उमा भारती, अरूण जेटली, गुलाम नबी आजाद और वृंदा करात राज्य में चुनाव प्रचार कर रहे प्रमुख नेताओं में शामिल है। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर। 

इधर दिल्ली में भी चुनाव प्रचार जोरों पर है। हमारे संवाददाता ने निर्वाचन ायोग के हवाले से बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। 

कांग्रेस और भाजपा सहित विभिन्न दलों के स्टार प्रचारक मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए जनसभाओं को संबोधित कर रहे है। आम आदमी पार्टी, बसपा, सपा, एन.सी.पी, वामदलों सहित निर्दलीय उम्मीदवार भी घर-घर जाकर मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचा रहे है।  मतदान के दौरान ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। इसके लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद कुमार।
------
आंध्रप्रदेश के विभाजन के तौर-तरीके निर्धारित करने के लिए गठित मंत्रिसमूह की आज नई दिल्ली में बैठक होगी। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे की अध्यक्षता में मंत्रियों के दल ने सभी पक्षों के साथ परामर्श का काम पूरा कर लिया है और यह अपनी सिफारिशों को अंतिम रूप देने वाला है। श्री शिंदे ने कल भरोसा दिलाया कि मंत्रिसमूह सभी पक्षों की चिंताओं पर गौर करने के साथ-साथ उनकी भावनाओं का भी सम्मान करेगा। 
------
बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व और मध्य-पश्चिम में उठा भीषण चक्रवाती तूफान लहर पश्चिम की ओर बढ़कर मछलीपत्तनम से लगभग आठ सौ दस किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में केन्द्रित हो गया है। 

मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान और तेज होकर पश्चिम-उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ेगा और काकीनाड़ा के पास मछलीपत्तनम तथा कलिंगपत्तनम के बीच कल दोपहर के आस-पास आंध्र पद्रेश तट को पार कर जाएगा। 

हमारे संवाददाता ने बताया कि तूफान के कारण आज शाम से वर्षा के साथ-साथ १७० से २०० किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्+तार से धूल भरी तेज हवाएं चलेंगी ।

चक्रवात लहर' से निपटने के लिए आंध्रप्रदेश पूरी तरह तैयार है। मुख्यमंत्री एन. किरण कुमार रेड्डी ने सभी तटीय जिला अधिकारियों से सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने स्थिति की समीक्षा भी की। राहत कार्यो में लगे जिला प्रशासन के साथ सहयोग एवं तालमेल बैठाने के लिए प्रत्येक तटीय जिलें में विशेष अधिकारी नियुक्त किए गए है। नौ तटीय जिलों में राष्ट्रीय आपदा बल की करीब ३० दलें तैनात की गई हैं। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। स्थिति सामान्य होने तक राज्य सरकार ने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है। विशाखापट्टनम से हेनरी की रिपोर्ट के साथ हिंदी समाचार कक्ष से मैं कुमार राधारमण ।   
------
भारतीय रिजर्व बैंक ने विनिर्माण क्षेत्र के मंझोले उद्यमों को दिए गए ऋणों को १३ नवम्बर के बाद से प्राथमिकता वाले क्षेत्र को दिए गए कर्ज के तौर पर मानने की अनुमति बैंकों को दे दी है। रिजर्व बैंक ने मझोले स्तर के विनिर्माण उद्यमों को दिए जाने वाले ऋणों को १३ नवम्बर २०१३ के बाद से दस करोड़ रुपये तक बढ़ाने की अनुमति दी है। 
-------
भारत ने मलेशिया के पेनांग में चल रही राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन प्रतियोगिता के दूसरे दिन कल १९ स्वर्ण पदक सहित कुल ३६ पदक हासिल कर लिए। भारत ने युवा, जूनियर और सीनियर वर्ग की स्पर्धाओं में १९ स्वर्ण के अलावा ११ रजत और छह कांस्य पदक जीते। 
-------
भारत और वेस्टइंडीज के बीच श्रृंखला का तीसरा और अंतिम एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज कानपुर में खेला जाएगा। श्रृंखला एक-एक से बराबर है और दोनों ही टीमें यह मैच जीतकर श्रृंखला अपने नाम करने की कोशिश करेंगी। आकाशवाणी से सुबह साढ़े आठ बजे से इस मैच का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। 
---------
नेपाल में भगवान बुद्ध के जन्मस्थल की खुदाई कर रहे पुरातत्व विशेषज्ञों को सबसे प्रचीन बौद्ध मंदिर के अवशेष मिले हैं। नेपाल में लुम्बिनी के मायादेवी मंदिर के भीतर ईसापूर्व छठी शताब्दी का लकड़ी का एक ढांचा मिला है।  इस खोज से भागवान बुद्ध के जन्म की तिथि के बारे में विवादों का निपटारा हो सकेगा।  
--------
समाचार पत्रों से
आरुषि हेमराज हत्याकांड के दोषी तलवार दम्पती को उम्रकैद की सजा, तहलका के संस्थापक सम्पादक तरुण तेजपाल के खिलाफ गोवा पुलिस का आव्रजन जांच अलर्ट और तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु संयंत्र के नजदीक हुए एक शक्तिशाली विस्फोट में कई लोगों के मारे जाने से जुड़ी खबरें आज के लगभग सभी समाचारपत्रों की सुर्खियों में हैं। 
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे का यह बयान कि मुम्बई के गुनहगारों को सजा दे पाकिस्तान- पंजाब केसरी औरदैनिक ट्रिब्यून के मुखपृष्ठ पर है।
देश में पहली बार पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सोशल मीडिया फेसबुक-गूगल पर भी देने की चुनाव आयोग की तैयारी दैनिक भास्कर में है।
सहारा समूह बीस हजार करोड़ की संपत्तियों के मालिकाना हक के नए दस्तावेज बाजार नियामक को सौंपेगा-वीर अर्जुन की बड़ी खबर है।
पाकिस्तान ने लौटाई सरबजीत की वस्तुएं, भारतीय उच्चायोग को सौंपा सामान- इस खबर को राजस्थान पत्रिकाने अपने पहले पृष्ठ पर जगह दी है।
ऑनलाइन सर्वे कर घर बैठे कमाई का भरोसा देकर हजारों करोड़ रुपए डकारने वाली स्पीक एशिया कंपनी के भारत प्रमुख राम सुमिरनपाल की गिरफ्तारी को हिन्दुस्तानअमर उजाला और नई दुनिया ने विस्तार से प्रकाशित किया है। 
दैनिक जागरण में छपी यह खबर भी ध्यान खींचती है-खुफिया एजेंसियों ने पकड़ा तीन हजार करोड़ का काला धन। कर्मचारी पेंशन योजना के तहत बढ़ सकते हैं लाभ, ताजा आकलन में पेंशन फंड का घाटा मात्र १० हजार करोड़ रुपए होने का दावा-बिजनेस भास्कर के अर्थ जगत पृष्ठ पर है।

No comments:

Post a Comment