Thursday 7 November 2013

०६.११.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • भारत ने स्पष्ट किया-पाकिस्तान के साथ आपसी संबंध में प्रगति, नियंत्रण रेखा की परिस्थिति पर निर्भर।
  • दूरसंचार आयोग ने देशभर में स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए ट्राई के आरक्षित मूल्य को १५ प्रतिशत तथा दिल्ली और मुंबई के लिए २५ प्रतिशत बढ़ाने की सिफारिश की।
  • भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए ६२ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की।
  • सेंसेक्स में ८० अंक की गिरावट, रूपया ७७ पैसे कमजोर, एक महीने के न्यूनतम स्तर प्रति डॉलर ६२ रूपये ३९ पैसे हुआ।
  • कोलकाता क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने वेस्ट इंडीज की पहली पारी २३४ रन पर समेटी।
----
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद की पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अज+ीज+ के साथ अगले सप्ताह होने वाली बैठक से पहले भारत ने स्पष्ट किया है कि पाकिस्तान के साथ आपसी बातचीत में किसी भी प्रकार की प्रगति, नियंत्रण रेखा के हालात पर निर्भर करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैय्‌यद अकबरूद्दीन ने कहा कि इस बातचीत में उठाए जाने वाले मुद्दे स्वतः स्पष्ट हैं। श्री अकबरूद्दीन ने कहा है कि सितम्बर में न्यूयॉर्क में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की बैठक से भी यही पता चलता है।

इस बैठक के नतीजों में एक बात यह भी थी कि आपसी संबंधों में आगे बढ़ने की शर्त नियंत्रण रेखा पर शांति है। बैठक में इस का आंकलन भी किया जाएगा कि इस बारे में अब तक क्या किया गया है तथा और क्या करने की जरूरत है, इसी के आधार पर बातचीत आगे बढ़ेगी।

श्री अज+ीज+ हरियाणा में गुड़गांव में आयोजित एशिया-यूरोप के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए भारत आ रहे हैं।
----
भारत ने बंगलादेश के व्यापक विकास में सहायता देने की अपनी प्रतिबद्धत्ता दोहराई है। आज दोपहर बाद पश्चिम बंगाल के उत्तरी चौबीस परगना जिले में पेट्रापोल-बीनापोल सीमा पर संयुक्त रिट्रीट समारोह की शुरूआत के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने यह बात कही।

भारत अपने संसाधनों से बंगलादेश के समेकित विकास में हरसंभव सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है। भारत और बंगलादेश के विकास से दोनों देशों के लोगों को अधिक से अधिक अवसर मिलेंगे। दोनों देशों के सामने एक जैसी चुनौतियां है। भारत और बंगलादेश को अपने और दक्षिण पूर्व एशिया के क्षेत्रों में समन्वयता के लिए मिलकर कार्य करना चाहिए।

श्री शिंदे ने कहा कि दोनों देशों के बीच गहरा भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। इस अवसर पर बंगलादेश के गृहमंत्री मोहिउद्दीन खान आलमगीर ने कहा कि संयुक्त रिट्रीट कार्यक्रम दोनों देशों के बीच मैत्री का एक नया सोपान है। हमारे संवाददाता ने श्री आलमगीर के हवाले से बताया कि सीमा पर अनावश्यक घटनाओं से बचने और बेहतर सीमा प्रबंधन के लिए उपाय किए जायेंगे।

पेट्रापोल-बेनापोल सीमा पर सीमा सुरक्षा बल और बंगलादेश सीमा गार्ड द्वारा आयोजित शानदार और ऐतिहासिक
रिट्रीट की शुरूआत भारत और बंगलादेश के बीच शांति सद्भावना और आपसी समझ को बढ़ावा देने की वचनबद्धता के साथ हुई। दोनों देश के बीस-बीस जवानों की टुकड़ियों ने शून्य रेखा पर आयोजित समारोह में हिस्सा लिया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें रवीन्द्रनाथ टैगोर और कॉजी नजरूल इस्लाम के बंगला गानें गाये गए। समारोह में दोनों देशों के स्कूली बच्चों और कलाकारों ने भी भाग लिया। पेट्रापोल सीमा पश्चिम बंगाल से अरिजीत चक्रवती की रिपोर्ट के साथ मैं समाचार कक्ष से मनीषा खन्ना।

----
भारत, गोवा में पणजी में एक नाईजीरियाई नागरिक की मृत्यु के मुद्दे पर कल से नाईजीरिया के साथ राजनयिक सम्पर्क में है। मीडिया द्वारा पूछे जाने पर विदेष मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने बताया कि भारत ने नाईजीरिया को आष्वासन दिया है कि वह मामले की विस्तृत जांच के लिए नाईजीरिया सरकार के अनुरोध पर तत्परता से कार्रवाई करेगा। पिछले सप्ताह पणजी के माप्सा इलाके में एक नाईजीरियाई नागरिक मृत पाया गया था जिसके षरीर पर चाकू के निषान थे। अपने देषवासी की हत्या के विरोध में उत्तेजित नाईजीरियाई नागरिकों ने सड़कों पर अवरोध खड़ा कर दिया था।
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि भारत की विदेश नीति, विश्व की बदलती स्थितियों के अनुरूप होनी चाहिए। वे आज नई दिल्ली में दूतावासों के प्रमुखों के वार्षिक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।
श्री मुखर्जी ने स्पष्ट किया कि आतंकवाद, चूंकि एक बड़ी चुनौती बना हुआ है, इसलिए इससे निपटने के लिए मिलजुल कर प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत ऐसा पहला देश है, जिसने आतंकवाद के खतरे को पहचाना और दुनिया को इसके प्रति आगाह किया।
----
दूरसंचार आयोग ने अखिल भारतीय स्तर पर मोबाइल फोन स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य बढ़ाने की सिफारिश की है। आयोग ने इसे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई द्वारा सुझाए गए आरक्षित मूल्य से १५ प्रतिशत अधिक करने की सिफारिश की है। दिल्ली और मुम्बई जैसे प्रमुख सर्किलों के मामले में इसमें २५ प्रतिशत बढ़ोतरी करने की सिफारिश की गई है। आयोग की नई दिल्ली में हुई बैठक में अधिकार प्राप्त मंत्री दल को सुझाव दिया गया है कि देशभर में एक हजार आठ सौ मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए आरक्षित मूल्य ट्राई द्वारा सुझाई गई दरों से १५ प्रतिशत अधिक निर्धारित किया जाए। आयोग द्वारा सुझाई गई ये दरें पिछले नीलामी मूल्य से अब भी कम हैं।
सूत्रों ने बताया कि दूरसंचार आयोग ने विलय और अधिग्रहण नीति को भी मंजूरी दी है।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर दी है। इसमें कुल ६२ उम्मीदवारों के नाम हैं। आज शाम नई दिल्ली में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सूची को अंतिम रूप दिया गया। पार्टी के वरिष्ठ नेता अनंत कुमार ने बताया कि दिल्ली में अकाली दल, भाजपा की सहयोगी है, वह चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी। ७० सीटों वाली दिल्ली विधानसभा के लिये मतदान चार दिसम्बर को होगा।

उधर, मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज ६४ उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। पार्टी ने १४ वर्तमान विधायकों को टिकट नहीं दिया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि पार्टी ने दो सौ तीस निर्वाचन क्षेत्रों में से दो सौ दस सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।
----
छत्तीसगढ़ में माओवाद प्रभावित नारायणपुर जिले के जन-जातीय बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने दो बम बरामद किये हैं। इस क्षेत्र में ११ नवम्बर को विधानसभा के लिए वोट डाले जायेंगे। ये बम एक तलाशी अभियान के दौरान कुतूलमड़ गांव के पास से बरामद हुए। प्रत्येक बम का वजन लगभग २५ किलोग्राम है।
----
निर्वाचन आयोग ने, पचीस नवम्बर को होने वाले मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस संपत ने आज इम्फाल में कहा कि राज्य चुनाव विभाग ने चालीस सदस्यीय विधानसभा के लिए शत-प्रतिशत पूर्ण संशोधित फोटो मतदाता सूचियां और पहचान-पत्र तैयार कर लिया है।
----
असम और मेघालय ने आज गुवाहाटी में पुलिस महानिदेषक स्तर की बैठक में उग्रवादियों के खिलाफ निर्णायक अभियान चलाने का फैसला किया। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि दोनों राज्यों की पुलिस और वहां तैनात सेना संयुुक्त रूप से उल्फा तथा गारो नेषनल लिबे्रषन आर्मी के उग्रवादियों की धरपकड़ के लिए संवेदनषील इलाकों में अभियान चलायेंगी। अभियान के सफल संचालन के लिए ग्वालपाड़ा में संयुक्त नियंत्रण कक्ष बनाने का भी निर्णय लिया गया। इसके अलावा खुुफिया जानकारी के आदान-प्रदान तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में अभियान की संयुक्त मॉनीटरिंग भी की जायेगी।
----
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज संस्थाओं के सशक्तिकरण पर जोर दिया है। उन्होंने दो दिन की जम्मू-कश्मीर यात्रा के पहले दिन आज जम्मू में एक जनसभा में सरपंचों से वायदा किया कि कांग्रेस उनके अधिकारों के लिए लड़ेगी और राज्य सरकार पर भी इसके लिए दबाव बनाएगी। श्री गांधी ने सरपंचों को आश्वासन दिया कि कांग्रेस ७३वें संशोधन को लागू करेगी और वे इसके लिए लड़ाई लडे+ंगे।
----
केंद्र ने भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को एस पी जी सुरक्षा देने से इंकार करते हुए कहा है कि उन्हें पहले से ही कड़ी सुरक्षा उपलब्ध करायी जा रही है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री आर पी एन सिंह ने नई दिल्ली में बताया कि श्री मोदी को एन एस जी सुरक्षा उपलब्ध कराई गई है, जो कि काफी ऊंचे स्तर की सुरक्षा है। इसके अलावा केंद्र ने श्री मोदी के किसी भी दौरे से पहले विशेष सुरक्षा ड्रिल का भी आदेश दिया हुआ है। श्री सिंह ने बताया कि श्री मोदी को एस पी जी सुरक्षा नहीं दी जा सकती, क्योंकि कानून के अनुसार यह केवल प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिजनों को ही उपलब्ध कराई जा सकती है।
-----
राजस्थान में जोधपुर पुलिस ने नाबालिग लड़की से दुष्कर्म के आरोपी आसाराम के खिलाफ जोधपुर की अदालत में आज आरोप पत्र दाखिल कर दिया। पुलिस ने एक हजार तीन सौ पृष्ठ का आरोप पत्र अदालत में दायर किया जिसमें एक सौ चालीस गवाहों के नाम और सबूत शामिल हैं। आरोप पत्र के अनुसार आसाराम को मुख्य आरोपी और शिल्पी, शरद, शिवा तथा प्रकाश को सह आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने आज आसाराम और सह-आरोपियों को अदालत में पेश किया। अदालत ने आसाराम की न्यायिक हिरासत १६ नवम्बर तक बढ़ा दी है।
----
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक में आज लगातार दूसरे दिन भी गिरावट हुई। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया भी ७७ पैसे कमजोर हुआ। 

बाम्बे स्टाक एक्सचेंज में लगातार दूसरे सत्र में बिकवाली तेज रही और कारोबार के अंत में सेंसेक्स आज ८० अंक गिरकर बीस हजार आठ सौ ९५ पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी ३८ अंक घाटे के साथ छह हजार दो सौ पन्द्रह पर आ गया।
एक डालर की तुलना में रूपया ७७ पैसे कमजोर होकर ६२ रूपये ३९ पैसे पर आ गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य साठ रूपये बढकर ३१ हजार १६० रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। । चांदी ३६० रूपये उछाल के साथ ४८ हजार आठ सौ साठ रुपए प्रति किलो हो गयी।

----
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने, वित्त मंत्रालय से अनुरोध किया है कि ब्रांडेड ईंधन पर लगाए जाने वाले शुल्कों की समीक्षा की जाए और इनमें कमी की जाए, ताकि उपभोक्ता इसका अधिक इस्तेमाल करें। पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा है कि इससे अच्छी क्वालिटी के ईंधन का इस्तेमाल बढ़ेगा।
----
मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव के लिए सभी तीनो ंउम्मीदवार मतदाता सूची को मंजूरी देने पर सहमत हो गए हैं। इसे देखते हुए इस शनिवार को चुनाव होने की काफी उम्मीद लग रही है। मतदाता सूची के बारे में तीनों नेताओं की आज सवेरे राष्ट्रपति मोहम्मद वाहिद के कार्यालय में बैठक हुई थी।
----
कोलकाता क्रिकेट टैस्ट मैच में वेस्टइंडीज+ के पहली पारी में २३४ रन के जवाब में भारत ने बिना किसी नुकसान के ३७ रन बना लिये थे। स्टंप्स के समय शिखर धवन २१ और मुरली विजय १६ रन बनाकर क्रीज+ पर थे। भारत की तरफ से अपना पहला टैस्ट मेच खेल रहे मोहम्मद शमी ने चार विकेट लिये। सचिन तेंदुलकर ने भी आज गेंदबाजी करते हुए पौने तीन साल बाद विकेट लिया। दोनों टीमों के बीच दूसरा टैस्ट मैच १४ तारीख से मुम्बई में खेला जाएगा। यह सचिन का २००वां और करियर का अंतिम टैस्ट मैच होगा।
----
भारतीय नौसेना विषाखापटनम में मिग-२९ ज्ञ विच्चेष स्क्वैड्रन गठित करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। नौसेना प्रमुख एडमिरल देवेन्द्र कुमार जोच्ची ने विषाखापटनम के नौसेना हवाई अड्डे पर अत्याधुनिक जेट टे्रनर विमान हॉक-१३२ को नौसेना के बेड़े में शामिल करने के लिए आयोजित समारोह में इसकी घोषणा की।
हॉक-१३२ चौथी पीढ़ी का अत्याधुनिक जेट टे्रनर है जो अत्याधुनिक और विच्च्वसनीय दिच्चा निर्देष प्रणाली से लैस है।
-----
रक्षामंत्री ए. के. एंटनी ने, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डी.आर. डी. ओ. से अपने अनुसंधान परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत पूरा करने को कहा है। अपने मंत्रालय से संबद्ध संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में उन्होंने कहा कि डी.आर.डी.ओ. को अपना अधिक समय और संसाधन मूलभूत अनुसंधान परियोजनाओं में लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि संगठन को सषस्त्र बलों से जुड़ी परियोजनाओं को मिषन मोड में लेना चाहिए।
-----
देशभर में ट्रॉमा केयर सिस्टम को मजबूत करने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स ने ऑस्ट्रेलिया के अल्फ्रेड हेल्थ एण्ड मोनेश यूनिवर्सिटी के साथ एक समझौता किया है। इस परियोजना के तहत दोनों देश अपनी ट्रॉमा चिकित्सा सेवाओं, विशेषज्ञता और अनुसंधान संबंधी जानकारी का आदान-प्रदान करेंगे। एम्स सूत्रों के अनुसार दोनों देश इस परियोजना पर २६ लाख डॉलर से अधिक राशि का निवेश करेंगे।
----
फिलीपींस के केंद्रीय मौसम विभाग ने देश में ÷हयान÷ नामक तूफान आने की चेतावनी दी है। सभी सरकारी विभाग इस तूफान का सामने करने के लिए तैयार हो गए हैं। स्थानीय प्रशासन को आदेश दिया गया है कि सबसे पहले उन लोगों की सहायता की जाए जो तूफान की आशंका वाले क्षेत्रों से सुरक्षित जगहों पर जाना चाहते हैं। इस समय तूफानग्रस्त क्षेत्र में हवा की गति २४० किलोमीटर प्रति घण्टा है। 
-----
आकाषवाणी का समाचार सेवा प्रभाग, आज अपने साप्ताहिक कार्यक्रम चर्चा का विषय है के अंतर्गत मतदान पूर्व चुनाव सर्वेक्षण की प्रासंगिकता विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे रात साढ़े नौ बजे से एफ.एम.गोल्ड चैनल, इन्द्रप्रस्थ और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment