Monday 18 November 2013

१८ नवम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • उच्चतम न्यायालय ने मुजफ्फरनगर झड़पों की जांच स्वतंत्र एजेंसी को सौंपने की मांग पर केन्द्र और उत्तरप्रदेश सरकार को नोटिस दिया।
  • आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री किरन कुमार रेड्डी और प्रदेश के तीन केन्द्रीय मंत्रियों ने तेलंगाना राज्य के मुद्दे पर मंत्रिमण्डल समूह से विचार विमर्श किया।
  • छत्तीसगढ़ में कल दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध। दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्रों की जांच जारी।
  • उच्चतम न्यायालय पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल द्वारा पांच लोगों की मृत्युदंड की सजा बदले जाने पर दायर एक जनहित याचिका की सुनवाई के लिए तैयार।
  • बंगलादेश में जनरल इरशाद की जातिया पार्टी, सत्तारूढ़ अवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन से अलग। 
  • शेयर बाजार में तीन सौ से ज्यादा अंकों का उछाल। रूपया .३१ पैसे मजबूत। एक डॉलर की कीमत ६२ .रूपये ८० .पैसे।
----
उच्चतम न्यायालय ने मुजफ्‌फरनगर झड़पों की जांच राज्य पुलिस से लेकर किसी स्वतंत्र एजेन्सी को सौंपने की मांग से सम्बन्धित एक याचिका पर आज केन्द्र और उत्तरप्रदेश सरकार को नोटिस जारी किये हैं। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने सरकार से कहा है कि वह इस मुद्दे पर अपना जवाब दे। इस मामले की सुनवाई अब २१ नवम्बर को होगी। न्यायालय ने मेरठ की जाट महासभा की एक जनहित याचिका पर यह आदेश पारित किया। इस याचिका में उत्तरप्रदेश पुलिस द्वारा की गई जांच पड़ताल पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए जांच कार्य हस्तांतरित किये जाने का अनुरोध किया गया है। पीठ ने कहा कि वह इस याचिका पर मुजफ्‌फरनगर की झड़पों के बारे में अन्य याचिकाओं के साथ ही सुनवाई करेगी। सात सितम्बर को पश्चिमी उत्तरप्रदेश में मुजफ्‌फरनगर और आसपास के इलाकों में हुई साम्प्रदायिक झड़पों से सम्बन्धित विभिन्न याचिकाओं पर उच्चतम न्यायालय सुनवाई कर रहा है। इन झड़पों में ६१ लोगों की मौत हो गई थी। 
----
गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे की अध्यक्षता में तेलंगाना के बारे में मंत्रि समूह की बैठक में आज आन्ध्रप्रदेश से केन्द्रीय मंत्रियों के साथ विचार विमर्श किया गया। मंित्रसमूह ने तेलंगाना और सीमान्ध्र क्षेत्रों से केन्द्रीय मंत्रियों के साथ राज्य के बटवारे के बारे में अलग से बातचीत की। बैठक में भाग लेने वालों में केन्द्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी, एम एम पल्लमराजू, पोरिका बलराम नाइक और सर्वे सत्यनारायण शामिल हैं । आन्ध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने भी तेलंगाना के बारे में मंत्रिसमूह से विचार विमर्श किया। संवाददाताओं से बातचीत में श्री जयपाल रेड्डी ने कहा कि दस साल के लिए हैदराबाद को दोनों राज्यों की साझा राजधानी बनाये रखने पर सहमति हुई। 
 
तेलंगाना राज्य की मांग पर सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों की आम सहमति के बाद ही विचार किया गया है। फिलहाल मैं राष्ट्रीय दलों पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता और मुझे विश्वास है कि ये सभी दल सहयोग देंगे। 

श्री रेड्डी ने यह भी कहा कि तेलंगाना के बारे में मंत्रिसमूह की यह आखिरी बैठक है। श्री रेड्डी ने इच्छा व्यक्त की कि खम्माम जिले की सीमा पर स्थित भद्राचलम मन्दिर को तेलंगाना में रहना चाहिए।
----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने गुजरात में जासूसी विवाद पर भारतीय जनता पार्टी की आलोचना की है। श्री तिवारी ने पूछा कि अगर उस महिला को उसके पिता के कहने पर संरक्षण दिया जा रहा था तो उसके लिए निजी सुरक्षा अधिकारी क्यों नहीं उपलब्ध कराया गया। श्री तिवारी ने ट्वीटर पर सवाल किया कि क्या यह आकलन किया गया था कि उस महिला को किस तरह का खतरा है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने दावा किया है कि उस महिला को उसके पिता के कहने पर संरक्षण प्रदान किया गया था। पिछले सप्ताह दो खोजी पोर्टल कोबरापोस्ट और गुलेल ने दावा किया था कि मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी के निकट सहयोगी और गुजरात के पूर्व गृह मंत्री अमित शाह ने किसी साहब के कहने पर उस महिला की अवैध ढंग से जासूसी का आदेश दिया था।
----
उच्चतम न्यायालय ने आज दूरसंचार विभाग को नोटिस जारी कर इस बारे में उसका जवाब मांगा कि देश में अश्लील वेबसाइटों, खासकर बच्चों से संबंधित इस तरह की वेबसाइटों पर किस तरह रोक लगाई जा सकती है। न्यायमूर्ति बी० एस० चौहान की अध्यक्षता वाली पीठ ने केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से तीन हफ्ते के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है। दूरसंचार विभाग इसी मंत्रालय का हिस्सा है। इससे पहले, सूचना और प्रसारण मंत्रालय को इस मामले पर नोटिस जारी किया गया था।  न्यायालय ने गम्भीर मुद्दे से निपटने के लिए इतना अधिक समय लेने के लिए केन्द्र की खिंचाई की। लेकिन उसने  खासतौर पर बच्चों से सम्बन्धित ऐसी वेबसाइट पर रोक लगाने के तौर-तरीके तय करने के लिए समय दे दिया।
----
दिल्ली में विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्रों की जांच चल रही है।  ७० सीटों के लिए लगभग एक हजार, १७८ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं। निर्दलीयों सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवार चुनाव में खडे हैं। प्रमुख प्रत्याशियों में  दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी डॉक्टर हर्षवर्धन और आम आदमी पार्टी के नेता अरविन्द केजरीवाल शामिल हैं। कांगे्रस, आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने सभी सीटों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किये हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी ६६ सीटों पर चुनाव लड़ रही है। चार सीटों पर उसके सहयोगी अकाली दल ने उम्मीदवार खड़े किये हैं। समाजवादी पार्टी ने ३० निर्वाचन क्षेत्रों और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने १३ निर्वाचन क्षेत्रों से नामांकन पत्र भरे हैं। उम्मीदवार अपने नाम बुधवार तक वापस ले सकते हैं। मतदान अगले महीने की चार तारीख को होगा। 
----
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। इस चरण में ७२ निर्वाचन क्षेत्रों में कल वोट डाले जाएंगे। ७५ महिला उम्मीदवारों सहित ८४२ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। मतदान कर्मियों को अपने-अपने केन्द्रों पर भेजा जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि माओवाद प्रभावित क्षेत्रों में मतदान कर्मचारी मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए हैं। 
 
छत्तीसगढ़ में कल जिन ७२ सीटों में जहां मतदान होना है उनमें सबसे अधिक ३८ उम्मीदवार रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से है जबकि सबसे कम पांच उम्मीदवार सराय पाली सीट से भाग्य आजमा रहे है। कल ७२ सीटों पर एक करोड़ ३९ लाख से अधिक मतदाता आठ सौ ४२ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। प्रदेश के कोरिया जिले में सेराटांड गांव में एक मतदान केंद्र ऐसा भी है जहां सिर्फ दो मतदाता है। इस मतदान केंद्र में पिछले लगभग सभी चुनावों के दौरान शत प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार, रायपुर।     
----
मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और जनता दल यूनाइटेड के दिग्गज अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में चुनाव रैलियों को सम्बोधित कर रहे हैं। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी आज छत्तरपुर, सागर, गुना और भोपाल में रैलियों को सम्बोधित कर रहे हैं। पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह भी कई सभाएं कर रहे हैं।  फिल्म अभिनेता राजबब्बर, केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के प्रचार में जुटे हैं। हमारे  संवाददाता ने खबर दी है कि राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी ने अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान चलाया हुआ है। 
     
एसएमएस से चुनाव संबंधी जानकारी भेजने के लिए अब तक ९२ लाख २३ हजार से अधिक मतदाताओं के मोबाइल नंबर इकठ्ठे किये जा चुके है। मतदाता सूचियों में अपने नाम देखेने के लिए मतदाताओं को एसएमएस सुविधाएं भी उपलब्ध करवायी गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में चौबीसौ घंटे कार्य करने वाला मतदाता सहायता केंद्र संचालित किया जा रहा है। जहां मतदाता अपने मतदाता केंद्र के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है। इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न मोबाइल कंपनियों के उपभोक्ताओं को कॉलरटयूइन के माध्यम से मतदाता जागरूकता संबंधी संदेश दिये जायेंगे। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार, भोपाल।  
----
राजस्थान में विधानसभा चुनाव का प्रचार ज+ोर पकड़ने लगा है। इस बीच, कल कांग्रेस ने अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया, जबकि भारतीय जनता पार्टी २० नवम्बर को चुनाव घोषणा पत्र जारी करेगी। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए दो हजार ९६ उम्मीदवार मैदान में हैं। ब्यौरा हमारे संवाददाता से
 
राज्य में कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए जहां पार्टी की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. मनमोहन सिंह चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे वहीं भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन के लिए नरेद्र मोदी, लालकृष्ण आडवाणी और भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह राज्य के विभिन्न हिस्सों में चुनाव रैलियों में शिरकत करेंगे। पीए संगमा का नेशनल पीपल्स पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन में राज्य के पूर्वी हिस्से में जनसभाओं को संबोधित करने का कार्यक्रम है। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार, जयपुर। 
----
बच्चों से दुष्कर्म के मामलों में मौत की सजा पाये पांच कैदियों की सजा उम्र कैद में बदलने के पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल के फैसले पर आज न्यायिक समीक्षा शुरू हुई। उच्चतम न्यायालय ने एक याचिका पर केन्द्र को नोटिस जारी किया है, जिसमें सजा बदलने के फैसले को खारिज करने का अनुरोध किया गया है। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम की अध्यक्षता वाली पीठ ने जनहित याचिका सुनवाई के लिए मंजूर कर ली। इस याचिका में क्रूर अत्याचार के मामलों में मौत की सजा को कम करने के तत्कालीन राष्ट्रपति के फैसले पर प्रश्नचिन्ह लगाया गया है। 
----
उच्चतम न्यायालय ने आंध्र प्रदेश का विभाजन करके अलग तेलंगाना राज्य बनाने के केन्द्रीय मंत्रिमंडल के फैसले को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर सुनवाई से इंकार कर दिया है। न्यायमूर्ति एच एल दत्तु और न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की पीठ ने कहा कि राज्य के विभाजन के खिलाफ दायर याचिका समय से पहले ही लगाई गई है, क्योंकि अभी संसद और राज्य विधानसभा को यह फैसला पारित करना है। 
----
गुजरात उच्च न्यायालय ने आसाराम और उनके पुत्र नारायण साईं द्वारा अपनी याचिका वापस लिए जाने के बाद उनकी याचिका रद्द कर दी है। वकीलों ने इन दोनों द्वारा सूरत की रहने वाली दो बहनों की यौन दुष्कर्म की एफआईआर निरस्त करने की अपील की थी।
----
बंगलादेश में जातीय पार्टी के अध्यक्ष जनरल इरशाद आवामी लीग के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन से अलग हो गए हैं। इस बीच, कल रात प्रधानमंत्री शेख हसीना की राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद सर्वदलीय अंतरिम मंत्रिमंडल के गठन के फैसले के बाद राष्ट्रपति अब्दुल हमीद बंगभवन में नये मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। विपक्षी बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी ने नई व्यवस्था में शामिल होने से इंकार कर दिया है। 
----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में तीन सौ अंक से अधिक का उछाल आया है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स ३०२ अंक की बढ़त के साथ २० हजार ७०१ पर पहुंच गया। अब से कुछ देर पहले यह ३५८ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार ७५७ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १०१ अंक बढ़कर ६ हजार १५७ पर था। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया आज ३१ पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर ६२ रूपये ८० पैसे का बोला गया।
----
चेन्नई में विश्व शतरंज चैम्पियनशिप में मौजूदा चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन के बीच आज सातवीं बाजी खेली जाएगी। अब तक छह बाजियों में आनंद दो के मुकाबले चार अंक से पीछे हैं। 

No comments:

Post a Comment