Wednesday 6 November 2013

दिनांक : ०६ नवम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
  • भारत और बंगलादेश के बीच पश्चिम बंगाल में पैट्रापोल-बीनापोल सीमा पर संयुक्त रिट्रीट समारोह की आज से शुरूआत।
  • भारतीय जनता पार्टी ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के ६४ उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। छत्तीसगढ़ और मिजोरम में प्रचार तेज ।
  • सऊदी अरब में १४ लाख से अधिक भारतीयों ने कानूनी दर्जा प्राप्त किया। रियायत की अवधि में एक लाख ३४ हजार स्वदेश लौटे।
  • तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में गिरावट। डॉलर के मुकाबले रूपया २५ पैसे कमजोर। एक डॉलर ६१ रूपये ८७ पैसे का हुआ। 
  • कोलकाता में भारत के साथ पहले क्रिकेट टैस्ट में वेस्टइंडीज ने चायकाल तक सात विकेट पर १९३ रन बनाए।
----
भारत-बंगलादेश सीमा की रक्षा करने वाले सुरक्षाबलों के प्रथम संयुक्त रिट्रीट समारोह से उनके बीच आपसी संबंध और बेहतर बनेंगे। पश्चिम बंगाल में पेट्रापोल-बीनापोल सीमा पर केन्द्रीय गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे और बंगलादेश के केन्द्रीय गृहमंत्री मोहीउद्दीन खान आलम गीर की उपस्थिति में शुरू हुआ यह समारोह अमृतसर में अटारी-वाघा सीमा पर होने वाली रस्म की तरह ही है। पेट्रापोल सीमा से हमारे संवाददाता ने बताया है कि संयुक्त रिट्रीट का उद्देश्य भारत और बंगलादेश के लोगों के बीच बेहतर रिश्ते कायम करना है। इस अवसर पर भारतीय सीमा सुरक्षाबल और बंगलादेश के सुुरक्षाबल के महानिदेशक और दोनों देशों के विशिष्ट व्यक्ति मौजूद थे। यह रिट्रीट हर रोज सूर्यास्त से पहले की जाएगी।
----
मध्यप्रदेश में  विधानसभा चुनावों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आज ६४ उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। पार्टी ने १४ वर्तमान विधायकों को टिकट नहीं दिया है। पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति ने राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में इस सूची को अन्तिम रूप दिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पार्टी ने पिछले सप्ताह एक सौ ४७ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। 

भाजपा की दूसरी सूची में रंजना बघेल, पारस जैन और नारायण सिंह कुशवाह सहित छह मंत्रियों के नाम शामिल हैं। मध्यप्रदेश पर्यटन निगम के अध्यक्ष मोहन यादव और राज्य अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य घनश्याम पुरोनिया को भी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है। विधानसभा अध्यक्ष ईश्वर दास रोहनी जिनका कल निधन हो गया था, के स्थान पर उनके बड़े बेटे अशोक रोहानी को जबलपुर कैंट से टिकट दी गई है। अब भाजपा २३० सदस्यीय विधानसभा के लिए अपने २१० उम्मीदवार घोषित कर चुकी है वहीं कांग्रेस ने १९७ उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल। 
----
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में १८ निर्वाचन क्षेत्रों में ११ नवम्बर को मतदान कराया जायेगा। इनमें माओवाद प्रभावित जनजातीय क्षेत्र बस्तर के १२  और राजनांदगांव डिवीजन में छह निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। 

छत्तीसगढ़ में माओवाद से प्रभावित इन सीटों पर चाहे चुनाव प्रचार हो या मतदान, सभी एक चुनौतीपूर्ण काम है। प्रत्याशियों को अपने दौरा कार्यक्रमों की सूचना पहले से प्रशासन को देनी होती है और इसके बाद ही वे कड़ी सुरक्षा के बीच प्रचार के लिए निकल पाते हैं। यहां प्रत्याशी बिना किसी शोर-शराबे और पूर्व सूचना के गांव-गांव जाकर लोगों से मिलकर अपनी बात रख रहे हैं। कच्ची सड़कों पर माओवादियों द्वारा बारूदी सुरंगें बिछाये जाने की आशंका के चलते प्रत्याशी अन्दरूनी इलाकों में नहीं जा पा रहे हैं। वे आस-पास के गांवों के लोगों को किसी एक गांव में बुलाकर सभा करके समर्थन मांगते हैं। चुनाव में चाहे जो भी पार्टी जीते लेकिन निर्वाचन आयोग की कोशिशों और प्रत्याशियों के उत्साह से बस्तर के इन आदिवासी इलाकों में लोकतंत्र जरूर जीत रहा है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर। 
----
मुख्य चुनाव आयुक्त वी एस सम्पत ने मिजोरम में चुनाव तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री सम्पत ने आइजोल में कहा कि निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव तथा मतदाताओं की बड़ी संख्या में हिस्सेदारी के लिए मिजोरम विशेष रूप से जाना जाता है। 
 
भारत के निर्वाचन आयोग ने त्रिपुरा में ठहरे हुए मिजोरम.के बू रिफयूजी वोटर्स के लिए खास पोलिंग स्टेशन रखने की व्यवस्था की गई है। चीफ इलेक्शन कमीशनर श्री सम्पत ने बताया है कि हर ब्रू पोलिंग स्टेशन में स्वतंत्रता और शिष्ट रूप से मतदान कराने की भी व्यवस्था किया गया है और इलेक्टोरल रोल्स को फिर से सत्यापित करने का निर्णय लिया है। नन्दो सिंह आकाशवाणी समाचारvkbt+ksyA
----
भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए १७६ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। सूची में तीस महिला उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश इकाई की अध्यक्ष वसुंधरा राजे अपनी परंपरागत सीट झालरापाटन से चुनाव लडेगी। इस बीच, निर्वाचन आयोग ने ग्यारह जिलों के ९३ संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्रों के लिए १५ पुलिस प्रेक्षक तैनात किए हैं।
----
राष्ट्रीय जांच एजेंसी- एनआईए और रांची पुलिस ने बोधगया मंदिर में हुए विस्फोटों के सिलसिले में बरामद दस्तावेजों के आधार पर जांच प्रक्रिया तेज कर दी है। इन दस्तावेजों से एजेंसी को इस बात के पुख्ता सबूत मिल गए हैं कि बोधगया और पटना में हुए बम विस्फोट के पीछे इंडियन मुजाहिद्दीन का हाथ था। सबूतों के मुताबिक बोधगया विस्फोट की साजिश इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकवादी हैदर ने रची थी, जिसे अभी तक गिरफ्‌तार नहीं किया जा सका है। इस सिलसिले में पुलिस को हैदर की करीबी सहयोगी बोकारो की एक लड़की की भी तलाश है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से
 
रांची और इसके आसपास के १२० से भी अधिक संदिग्ध युवाओं की पुलिस और एन आई ए टीम को तलाश है क्योंकि ये लोग आतंकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन के लिए आतंक की विभिन्न कार्यवाईयों में लिप्त रहे हैं। पुलिस अब यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि रांची के हिल्स पीड़ी के जिस.लॉन्च से नौ टाइम बम बरामद किये गये थे उसे कहां लगाने की योजना थी। इस बात के भी पक्के सबूत मिले हैं कि १२० से भी अधिक युवाओं को धार्मिक रूप से कट्टर बनाकर उन्हें देश के
खिलाफ काम करने के लिए तैयार किया गया, जिसके लिए बड़े पैमाने पर पैसा बाहर से रांची आता था। वहीं गिरफ्‌तार आतंकियों से पूछताछ से यह भी पता चला है कि रांची के अलावा रामगढ़ और देवघर से भी आतंक के तार जुड़े हुए हैं। -राजेश सिन्हा, आकाशवाणी समाचार रांची।

----
सउदी अरब में १४ लाख से ज्यादा भारतीयों ने सउदी सरकार द्वारा रियायतों का लाभ उठाते हुए कानूनी मान्यता प्राप्त कर ली है। छूट की अवधि के दौरान एक लाख ३४ हजार से ज्यादा भारतीय स्वदेश लौट चुके हैं। चार लाख ३५ हजार भारतीयों ने दूसरी फर्मो में नौकरी कर ली है, लगभग चार लाख ८१ हजार ने अपनी नौकरी या व्यवसाय बदल लिया हैं और चार लाख ७० हजार भारतीयों ने अपना लाइसेंस या नौकरी का परमिट दोबारा बनवा लिया है। रियाद में भारतीय दूतावास को सउदी अधिकारियों ने ये नवीनतम आंकडे उपलब्ध कराए हैं। रियाद में भारतीय दूतावास के प्रभारी सिबी जॉर्ज ने आकाशवाणी को बताया कि विदेश में रह रहे भारतीयों के स्वदेश लौटने के बावजूद सउदी अरब में भारतीयों की कुल संख्या लगातार बढत+ी जा रही है। उन्होंने कहा कि सउदी अरब में रह रहे २८ लाख भारतीयों की संख्या से एक बार फिर पता चलता है कि वे कानून का पालन करने वाले लोग हैं और इसी वजह से सउदी अरब में भारतीयों को सबसे ज्यादा तरजीह दी जाती है।
----
श्रीलंका ने युद्ध अपराधों पर चैेनल चार के वृत्तचित्रं के निर्देशक कैलम मैक्रे को वीजा दे दिया है। वे इस माह होने वाली राष्ट्रमण्डल देशों की बैठक में भाग लेने श्रीलंका जा रहे हैं। इसकी पुष्टि करते हुए श्रीलंका के मास मीडिया मंत्री केहेलिया रामबुकवेला ने बताया कि मैक्रे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पत्रकार समूह के साथ आएंगे, जो श्रीलंका आने से पहले भारत का दौरा करेंगे। लेकिन यदि भारत मैक्रे का वीजा नामंजूर कर देगा, तो उन्हें अलग से श्रीलंका के वीजा के लिए आवेदन करना होगा। मैक्रे को अब तक अपना वृत्तचित्र-नो फायरजोन द किलिंग फील्ड्स प्र्रदर्शित करने के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा वीजा नहीं दिया गया है। मैक्रे ने श्रीलंका द्वारा युद्ध के अंतिम चरण पर वृत्तचित्रों की एक श्रृंखला बनाई है।
----
संयुक्त राष्ट्र की अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी-आईएईए कल जिनेवा में ईरान के साथ उसके विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर बातचीत करेगी। दोनों पक्षों के बीच कई बार बिना किसी नतीजे पर पहुंचे बातचीत के दौर हो चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ईरान के पारचीन सैन्य अड्डे के साथ साथ उनकी साइटों, अधिकारियो और दस्तावेजों तक पहुंच चाहती है। माना जाता है कि एक दशक पहले पारचीन सैन्य अड्डे में परमाणु से संबंधित विस्फोटक परीक्षण किये गये होंगे।
----
बंगलादेश में विपक्षी दलों के आह्‌वान पर ६० घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल के तीसरे दिन आज राजधानी ढाका और देश के अन्य हिस्सों में हड़ताल समर्थकों ने बड़े पैमाने पर आगजनी और तोड़फोड़ की। ढाका में उपद्रवियों ने दो बसों को आग लगा दी, देशी बम फैंके और कई स्थानों पर पुलिस के साथ हाथापाई की। गाजीपुर में हड़ताली लोगों ने रेल पटरियां उखाड़ दीं, जिससे ढाका और मिमेनसिंग के बीच रेल यातायात बाधित हुआ। उपद्रवियों ने लालमोनिहाट इलाके में सौ से ज्यादा घरों और दुकानों में लूटपाट की। 
----
अमरीका के विदेश मंत्री जॉन केरी पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा के पहले चरण में आज इस्राइल और फलस्तीन के बीच शांति वार्ता की समीक्षा करेंगे। श्री केरी येरूशलम में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतनयाहू से मुलाकात करेंगे और इसके बाद वे फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलने बेथलेहम जाएंगे। 
----
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय वक्फ सम्पत्तियों के अतिक्रमण को रोकने के लिए अलग से कानून लाने की योजना बना रहा है। इसके तहत वक्फ सम्पत्तियों के बेहतर प्रबंधन की व्यवस्था भी की जाएगी। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के रहमान खान ने नई दिल्ली में आज एक राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा कि नए कानून से देश में वक्फ सम्पत्तियों के अतिक्रमण और अवैध कब्जों पर रोक लग सकेगी।  

अब हमने एन्क्रोचर का डेफिनेशन स्ट्रेंथन किया है। अब जो वक्फ़ की जायदाद पर काबिज  है, उसके पास कोई अथॉरिटी नहीं है यानी कि वक्फ़ बोर्ड की लीज डीड नहीं है तो वो एन्क्रोचर है। अब एनक्रोच साबित होने के बाद, उसे डॉक्यूमेंट होने के बाद सेक्शन-५२ ए हमने ऐड किया है। जो कोई भी एनक्रोचर है, वो डेफिनेशन में आता है तो वो भ्म ीें बवउउपजजमक ं बवहदप्रंइसम वमिदबम 

श्री खान ने राज्य सरकारों और वहां के वक्फ बोर्डों से वक्फ सम्पत्तियों के सभी रिकॉर्डों का कम्प्यूटरीकरण करने की प्रक्रिया में तेजी लाने को भी कहा है। 
----
असम और मेघालय के पुलिस महानिदेशकों की बैठक आज गुवाहाटी में हो रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बैठक में उग्रवादियों के खिलाफ संयुक्त अभियान की रणनीति तय किये जाने की संभावना है। असम और मेघालय में उग्रवादियों द्वारा आम लोगों की हालं की हत्याओं को देखते हुए भी इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसमें केन्द्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय,  आपसी खुफिया जानकारियों के आदान-प्रदान तथा सीमाओं को सील करने जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होने की संभावना है। इस बीच, राभा हासोंग इलाकों में १३ नवम्बर से शुरू होने वाले तीन चरणों के परिषद चुनावों के लिए प्रचार अभियान जोरों पर है। 
----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में गिरावट आयी है।  शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स ४८ अंक की वृद्धि के साथ २१ हजार २३ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह ३४ अंक की गिरावट के साथ २० हजार ९३९ पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी १६ अंक घटकर ६ हजार २३६ पर था।अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया २५ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये सत्तासी पैसे बोली गई।
----
भारतीय स्टेट बैंक ने कर्ज की ब्याज दर में शून्य दशमलव दो-शून्य प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है, जो कल से लागू होगी। ब्याज दर बढ़ने से आवास, वाहन और उपभोक्ता ऋण महंगे हो जाएंगे। बैंक की विज्ञप्ति में कहा गया है कि उसने कर्ज पर न्यूनतम ब्याज दर नौ दशमलव आठ-शून्य प्रतिशत से बढ़ाकर १० प्रतिशत कर दी है। 
----
दो टैस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में आज कोलकाता में भारत के साथ खेलते हुए वेस्टइंडीज ने ताजा समाचार मिलने तक ८ विकेट पर २२० रन बना लिए हैं। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मार्लेन सैमुअल के ६५ रन की शानदार पारी ने वेस्टइंडीज को शुरूआती विकेटों के नुकसान से संभाला। भारत की ओर से मोहम्मद शामी ने तीन विकेट लिए। अपनी अंतिम टेस्ट श्रृंखला में खेल रहे सचिन तेन्दुलकर का ये १९९वां टेस्ट है।  
----
बिहार में चार दिन तक चलने वाला सूर्य उपासना का पर्व छठ पूजा आज श्रद्धा और उल्लास के साथ शुरू हुआ। हमारे पटना संवाददाता ने बताया है कि पहले दिन नहाय खाय पर्व के अन्तर्गत गंगा और अन्य नदियों में स्नान के बाद  लौकी भात खाया जाता है।  

No comments:

Post a Comment