Saturday 30 November 2013

२९.११.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-

  • तरूण तेजपाल को महिला सहकर्मी के यौन उत्पीड़न मामले में कल सुबह तक अंतरिम राहत।
  • उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त समिति ने महिला वकील के यौन उत्पीड़न के आरोपों के बारे में अपनी रिपोर्ट भारत के प्रधान न्यायाधीश को सौंपी। 
  • चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर चार दशमलव आठ प्रतिशत रही।
  • सेंसेक्स २५७ अंक बढकर बीस हजार सात सौ ९२ पर बंद हुआ। रूपया तीन पैसे कमजोर। एक डालर ६२ रूपये ४४ पैसे का।    
  • पी.वी.सिन्धु, मकाओ ओपन ग्रां, प्री, गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में।
----
तहलका की एक महिला रिपोर्टर के यौन उत्पीड़न के आरोपी तरूण तेजपाल को उस समय कुछ राहत मिली जब  गोवा की एक स्थानीय अदालत ने उन्हें कल सवेरे दस बजे तक गिरफ्तारी से अंतरिम छूट दे दी। इससे पहले, न्यायाधीश ने आज सवेरे उनकी गिरफ्तारी के लिए गोवा और दिल्ली पुलिस को गैर-जमानती वारंट जारी कर दिए थे, लेकिन बाद में तेजपाल के वकीलों की अग्रिम जमानत की अर्जी पर दिन में ढाई बजे तक गिरफ्तारी पर रोक लगा दी ।
दलीलों के बीच तेजपाल की वकील ने दो बार पीड़िता का नाम लिया जिस पर सरकारी वकील ने कड़ी आपत्ति की। जज ने भी बचाव पक्ष की वकील से कहा कि पीड़िता का नाम लेना सही नहीं है। अदालत की कार्रवाई शुरू होने पर कल सरकारी वकील अपनी दलीलें पेश करेंगे।
कड़ी सुरक्षा के बीच गोवा के डबोलिम हवाई अडडे पर पहुंचने के बाद तेजपाल को भाजपा की युवा शाखा के कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाये और विरोध प्रदर्शन किया। 
----
इस बीच, कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के इस आरोप को सिरे से नकार दिया है कि वह यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे तहलका संपादक तरूण तेजपाल से हमदर्दी रखती है। कांग्रेस प्रवक्ता मीम अफजल ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि कांग्रेस ऐसी पहली पार्टी थी, जिसने इस घटना की कड़ी निंदा की थी और कहा था कि कानून सबके लिए बराबर है। श्री अफज+ल ने कहा कि भाजपा, कांग्रेस पर आरोप लगाकर महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे से ध्यान हटाना चाहती है। उन्होंने इस बात से भी इंकार किया कि कांग्रेस, समाचार पोर्टल कोबरा पोस्ट के साथ मिलकर आई टी कंपनियों की गतिविधियों को सामने ला रही है। 
----
एक महिला वकील द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति ए. के. गांगुली ने तीन न्यायाधीशों की समिति के सामने अपना बयान दर्ज करा दिया है। न्यायमूर्ति आर. एम. लोढा की अध्यक्षता वाली समिति ने उनका बयान दर्ज करने के बाद अपनी रिपोर्ट भारत के प्रधान न्यायाधीश को सौंप दी है। न्यायमूर्ति गांगुली तीन फरवरी, २०१२ को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हुए थे और इस समय वे पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष हैं। महिला वकील द्वारा पूर्व न्यायाधीश पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए ये समिति बनाई गई थी।
----
दिल्ली की एक अदालत ने घरेलू सहायिका की हत्या के मामले में पत्नी जागृति सिंह के साथ गिरफ्तार बहुजन समाज पार्टी के सांसद धनंजय सिंह को जमानत देने से इंकार कर दिया है। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेश शर्मा ने कल जमानत की अर्जी पर सुनवाई करते हुए अपना फैसला आज सुनाने को कहा था। मजिस्ट्रेट की अदालत से जमानत की अर्जी नामंजूर किए जाने के बाद धनंजय सिंह ने सत्र न्यायालय में याचिका दायर की थी। 
----
राजस्थान विधानसभा की दो सौ सीटों में से एक सौ ९९ सीटों के लिए होने वाले चुनाव का प्रचार अभियान आज शाम समाप्त हो गया। बहुजन समाज पार्टी के एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण चूरू विधानसभा क्षेत्र में मतदान १३ दिसम्बर को होगा। एक दिसम्बर को होने वाले मतदान में दो हजार ८७ उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए कड़े और व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।

राज्यभर में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की ५०९ कंपनियां तैनात की गई है जो पिछले चुनाव से तीन गुनी से ज्यादा है। सभी १०,७९३ मतदान केन्द्रों पर पुलिस के अलावा कम से कम एक सशस्त्र जवान भी तैनात रहेगा। राजस्थान के उत्तर प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और मध्यप्रदेश से लगती सीमाएं सील कर दी गई है। मतदान दलों की मतदान केन्द्रों के लिए भी रवांगी भी शुरू हो गई है। राज्य में पहली बार चुनाव आयोग ने मतदाताओं के घरों तक  फोटो युक्त मतदान पर्चिया भेजी है, जो वोट डालने के लिए पहचान का दस्तावेज होगी।अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार जयपुर।
----
दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ ही राजधानी में चुनावी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। कुल ७० सीटों के लिए मतदान चार दिसम्बर को होगा। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने बडे+ नेताओं को प्रचार के लिए उतारा है।

राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत दिल्ली में झोंक दी है। अभिनेता से राजनेता बने राजबब्बर, विनोद खन्ना, स्मृति ईरानी और मनोज तिवारी के चुनाव प्रचार में शामिल होने से इसमें ग्लैमर का रंग भी छा गया है। राजधानी के ७० में से लगभग १५ सीटों पर पूर्वांचल के मतदाताओं के प्रभाव को देखते हुए कांग्रेस, भाजपा और दूसरे दलों ने यूपी और बिहार के नेताओं को भी मतदाताओं को अपने-अपने पक्ष में करने के लिए मैदान में उतार दिया है। संतबहादुर के साथ नई दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर।
----
कांग्रेस ने चुनाव आयोग से भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी और राजस्थान के दो नेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। इनमें वसुन्धरा राजे भी शामिल हैं। कांग्रेस का कहना है कि इन लोगों ने उनकी पार्टी को जहरीला कहा है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी. एस. सम्पत को लिखे पत्र में कांग्रेस के विधि विभाग के सचिव के. सी. मित्तल ने शिकायत की है कि इस तरह के बयान स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में बाधक हैं और सार्वजनिक रूप से ऐसा कहने की अनुमति नहीं दी जा सकती। पार्टी ने श्री मोदी की रैलियों में लाल किले के प्रतीक का इस्तेमाल करने पर भी रोक लगाने की मांग की है।
----
कृषि, कारखाना उत्पादन, निर्माण और सेवा क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन के कारण चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर चार दशमलव आठ प्रतिशत रही। देश की सकल घरेलू उत्पाद दर अप्रैल-जून की पहली तिमाही में चार दशमलव चार प्रतिशत रही थी। आज नई दिल्ली में यह आंकड़े जारी करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव अरविंद मायाराम ने कहा कि तीसरी और चौथी तिमाही में विकास दर में धीरे-धीरे और सुधार होगा।    
इस वर्ष जुलाई-सितम्बर की अवधि में कारखाना उत्पादन की वृद्धि दर में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।  वित्तीय, बीमा और अचल संपत्ति सहित सेवा क्षेत्र में वृद्धि दर दस प्रतिशत रही, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह दर आठ दशमलव तीन प्रतिशत थी। निर्माण क्षेत्र में पिछले वर्ष के तीन दशमलव एक प्रतिशत के मुकाबले विकास दर चार दशमलव तीन प्रतिशत रही।
----
सरकार, मौजूदा दवाई कंपनियों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा में कोई कमी नहीं करेगी। यह जानकारी वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने आज नई दिल्ली में पत्रकारों को दी।  इस समय सामान्य दवा बनाने वाली कंपनियों में विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड के जरिए शत-प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति है। औषधि क्षेत्र में अप्रैल २०१२ से जून २०१३ तक जो विदेशी निवेश हुआ है, उसका ९५ प्रतिशत सामान्य औषधि क्षेत्र में हुआ है। भारत में इस अवधि में दो अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ है।
----
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि सरकार देश की अर्थव्यवस्था को उच्च विकास दर के रास्ते पर लाने के लिए पूंजी बाजार और वित्तीय क्षेत्र को अगले छह महीनों में और उदार बनाएगी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक गैस की कीमतों का निर्धारण और परियोजनाओं के मार्ग की बाधाओं को दूर करना, सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे आगे हैं। आज नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में वित्त मंत्री ने कहा कि रूकी हुई परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए मंत्रिमंडल की निवेश समिति की और भी बैठकें होंगी।
----
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज २५७ अंक बढकर बीस हजार ७९२ पर बंद हुआ। निफ्‌टी ८४ अंक बढकर छह हजार १७६ पर पहुंच गया। एक डॉलर की तुलना में रूपया तीन पैसे कमजोर होकर ६२ रूपये ४४ पैसे हो गया।
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य एक सौ पांच रूपये बढ़कर ३१ हजार ३२० रूपये प्रति दस ग्राम हो गया। चांदी एक सौ रूपये उछल कर ४४ हजार नौ सौ रूपये प्रति किलो हो गई।

----
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने आज हरियाणा के पानीपत में देश के पहले कृत्रिम रबड़ संयंत्र का उद्घाटन किया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि यह संयंत्र जापान और ताइवान के सहयोग से बनाया गया है और इस पर नौ अरब ५८ करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है।

देश के पहले कृत्रिम रबड़ प्लांट से देश के रबड़ उद्योग, विशेषकर ऑटो उद्योग को बढ़ा फायदा होगा। इस प्लांट से १२० किलो टन एफबीआर नाम कृत्रिम रबड़ का उत्पादन होगा। श्री मोइली के अनुसार अगले दो सालों में उत्पाद क्षमता बढ़ाकर २२० किलो टन कर दी जायेगी। घरेलू उत्पादन से प्रयाप्त विदेशी मुद्रा की बचत होगी। इससे पहले आटो टायरों के लिए एफबीआर रबड़ अब तक विदेशों से ही मंगाया जा रहा है। अश्विनी कुमार शर्मा आकाशवाणी समाचार, चंडीगढ़। 
----
केन्द्र और असम सरकार ने गुवाहाटी में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के रंजन दैमारी गुट के साथ कार्रवाई रोकने की संधि पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। राज्य के कानून और व्यवस्था के प्रभारी अपर पुलिस महानिदेशक ए. पी. राउत ने बताया कि समझौते पर सरकारी अधिकारियों और गुट के नेताओं ने हस्ताक्षर किए। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस समझौते की छह महीने बाद समीक्षा की जाएगी।

समझौते पर हस्ताक्षर के बाद रंजन दैमारी गुट के साथ औपचारिक शांतिवार्ता शुरू किया जायेगा। आज की बैठक में संगठन ने ५२९ केडर और ४० हथियारों की लिस्ट सरकार के सामने रखी। स्वदेश के गृहसचिव ने बताया कि जल्द ही संगठन के सभी सदस्यों को दो डेजिग्नेटेड शिविरों में भेजा जायेगा। सरकार सभी सदस्यों को पहचान पत्र और हर महीने पैसे देंगे, साथ ही उग्रवादी संगठन के सदस्यों को कौशल विकास के प्रशिक्षण भी मुहैया करायेगी। समझौते के बाद निचले असम में शांति-बहाली की उम्मीद है। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार, गुवहाटी।
----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि लोक सेवा भारत को वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मक सुशासन की ओर ले जाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। आज नई दिल्ली में संघ लोक सेवा आयोग के स्थापना दिवस के अवसर पर अपने भाषण में उन्होंने कहा कि कुशल लोक सेवा सुशासन सुनिश्चित करने और सेवाओं को जनता तक पहुंचाने के लिए अत्यन्त  महत्वपूर्ण है।
श्री मुखर्जी ने कहा कि लोक सेवक का काम राजनीतिक नेतृत्व को सही सलाह देना है।
----
पश्चिम बंगाल विधानसभा में भूमि सुधार संशोधन विधेयक-२०१३ आज पारित हो गया। विधेयक में शहरी विकास के लिए चिन्हित जमीन को अचल संपत्ति के निर्माण की निर्धारित सीमा से अधिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है। सदन में यह विधेयक वाम मोर्चे और कांग्रेस सदस्यों की गैर-मौजूदगी में पारित किया गया।
----
पी.वी.सिन्धु मकाओ ओपन ग्रा.प्री. गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। क्वार्टर फाइनल में सिन्धु ने हांगकांग की चैन-त्सका को सीधे सेटों में २१-१७, २१-१२ से हराया। विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद सिंधु पहली बार किसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है।
----
पूर्व भारतीय बल्लेबाज विनोद कांबली को आज दिल का दौरा पडने के बाद मुम्बई के लीलावती अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है। ४१ साल के कांबली ने पिछले साल एंजियोप्लास्टी कराई थी।  

No comments:

Post a Comment