Sunday 10 November 2013

दिनांक :१०.११.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री ने श्रीलंका के राष्ट्रपति महेन्दा राजपक्से को राष्ट्रमण्डल देशों के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में शामिल न होने के अपने फैसले के बारे में पत्र लिखा।
  • छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कल १८ क्षेत्रों में मतदान, सभी तैयारियां पूरी।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने निर्यात और आयात के लेन-देन में तीसरे पक्ष को भुगतान की अनुमति दी।
  • मालदीव में सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के आज दूसरे चरण का मतदान स्थगित किया, शनिवार को दोबारा मतदान।
  • विश्व के छह प्रमुख देशों का ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर जिनेवा में बीस नवम्बर से बातचीत शुरू करने का फैसला।
  • चेन्नई में विश्व शतरंज चैंपियनशिप में आज दूसरी बाजी में वर्तमान चैंपियन विश्वनाथन आनंद का मुकाबला विश्व के नम्बर एक खिलाडी मैग्नसन कार्लसन से।
------
विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद श्रीलंका में कोलम्बो में राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों के शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। आकाशवाणी से बातचीत में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन ंिसंह ने उनके इस सम्मेलन में शामिल न होने के फैसले के सम्बन्ध में श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्से को पत्र लिखा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि तमिलनाडु में राजनीतिक पार्टियां और विभिन्न गुट इस शिखर सम्मेलन में भारत की भागीदारी का कड़ा विरोध कर रहे हैं।
------
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल होगा इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। माओवाद प्रभावित १३ निर्वाचन क्षेत्रों में सवेरे सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक जबकि अन्य क्षेत्रों में सवेरे आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

जिन १८ सीटों में प्रथम चरण के तहत कल वोट डाले जाने है, वहां कुल १४३ उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। राजनंद गांव और जगदलपुर विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक १४-१४ उम्मीदवार हैं जबकि माओवाद से प्रभावित कोंटा विधानसभा क्षेत्र से सिर्फ ४ उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे है। मतदान के लिए ४०४२ पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए २ हजार से अधिक पोलिंग बूथों पर वीडियो ग्राफी कराई जाएगी। इसके अलावा, एक हजार से अधिक माइक्रो ऑबजर्वर भी तैनात किए गए हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर 
------
इस बीच, राज्य में कांग्रेस ने आज राज्य की भारतीय जनता पार्टी सरकार के खिलाफ एक आरोप-पत्र जारी किया। इसमें यह घोषणा की गई है कि यदि कांग्रेस सत्ता में आई तो भारतीय जनता पार्टी की भूल-चूक की जांच के लिए जांच आयोग गठित करेगी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चरण दास महन्त ने आज रायपुर में बताया कि आरोप-पत्र में मुख्य रूप से प्राकृतिक संसाधनों के दोहन, जबरन भूमि अधिग्रहण और भ्रष्टाचार के अन्य मामलों को रेखांकित किया गया है। इस बीच, मुख्यमंत्री रमण सिंह ने रायपुर में कहा कि कांगे्रस २५ मई को बस्तर में हुए माओवादी हमले का राजनीतिकरण करने का प्रयास कर रही है जिसमें उसके एक वरिष्ठ नेता की मृत्यु हो गई थी। 

दिल्ली में नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया कल शुरू हुई जो १६ नवम्बर तक जारी रहेगी। मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने सभी क्षेत्रों में सामान्य प्रेक्षक नियुक्त किये हैं, ताकि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित किये जा सकें। इनके अलावा चुनाव खर्चों से संबंधित १८ पे्रक्षक तैनात किये गए हैं जो आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी नजर रखेंगे। 

मिजोरम में कल नामांकन पत्रों की जांच की गई। वहां सभी १४२ उम्मीदवारों के पर्चे ठीक पाये गए। वहां सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी सभी ४० सीटों के लिए चुनाव लड़ रही है। विपक्ष की तीन पार्टियां के संयुक्त मिजोरम डेमोक्रेटिक एलायंस ने भी ४० उम्मीदवार खड़े किये हैं। चार निर्दलीय प्रत्याशी भी हैं।  राजस्थान में विधानसभा की दो सौ सीटों के लिए अब तक ५४८ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। कल मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन है। 

उधर, मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों में नाम वापिस लेने का आज आखिरी दिन है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि जांच के दौरान कल ६०८ नामांकन पत्र रद्द कर दिये गए।

सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस असंतुष्टों को शांत करने और बागियों को नामांकन वापिस लेने के लिए मनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। दोनों ही दलों ने बागियों को पार्टी से निष्कासन की चेतावनी दी है। भाजपा इस महीने की १३ तारीख को राज्य के सभी जिलों में अपना चुनाव प्रचार अभियान शुरू करेगी। इस बीच, कांग्रेस आज शाम ६ संभाग मुख्यालयों पर राज्य सरकार के खिलाफ आरोप पत्र पेश करने जा रही है। शारीक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल
------
कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के पार्टी चुनाव चिन्ह पर की गयी टिप्पणियों के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की है। श्री मोदी ने ये टिप्पणियां पिछले बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़ में डोंगरगढ़ की एक सभा में की थीं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वी एस सम्पथ को अपने पत्र में कांग्रेस ने श्री मोदी पर पार्टी के चुनाव चिन्ह का नाम लेकर दुर्भावनापूर्ण और अपमानजनक टिप्पणियां करने का आरोप लगाया है। 
------
इधर, असम के राभा हासोंग परिषद के चुनाव के पहले चरण का प्रचार कल समाप्त हो जाएगा। इस चरण में तेरह सीटों के लिए बुधवार को वोट डाले जाएंगे। सभी दल विकास के मुद्दों को लेकर मतदाताओं को रिझाने की कोशिश में लगे हैं। 
इस बीच, राज्य के ग्वालपाड़ा जिले में आज एक बम बरामद किया गया जिससे दुर्घटना होने से टल गई। ग्वालपाड़ा के उपायुक्त प्रीतम सैकिया ने बताया है कि दुधनोई में आज एक बम मिला और शरारती तत्वों ने कल रात कुछ सार्वजनिक सम्पत्तियों को आग लगा दी। 

गैर राभा संगठनों द्वारा आज से रात को सड़कों की नांकेबंदी और कल से जनता कर्फ्यू लगाने की घोषणा को देखते हुए राभा हासोंग इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। ग्वालपाड़ा और कामरूप जिले में सुरक्षा बलों की ५० कंपनियां तैनात की गई हैं। 
------
भारतीय रिजर्व बैंक ने आयात-निर्यात के लेन-देन के लिए तीसरे पक्ष को भुगतान के विकल्प को अनुमति दे दी है। एक वक्तव्य में बैंक ने कहा है कि इसका उद्देश्य निर्यात-आयात के लिए भुगतान से संबंधित प्रक्रिया को और उदार बनाना है। बैंकों को जिन्सों या सॉफ्टवेयर के निर्यात के लिए तीसरे पक्ष से भुगतान लेने की भी अनुमति दी गई है। रिजर्व बैंक ने कहा कि उन्हें जिन्सों के आयात के लिए तीसरे पक्ष को भुगतान करने की अनुमति भी है लेकिन बैंको को कुछ शर्तें माननी होंगी। तीसरे पक्ष का आशय खरीददार या विक्रेता के अतिरिक्त किसी और से है। 
------
रिजर्व बैंक ने जनता को सेन्ट्रल बैंक और गवर्नर रघुराम राजन के नाम से भेजे गए बड़े-बड़े फायदों का वादा करने वाले जाली ई-मेल के खिलाफ जनता को चेतावनी दी है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि वे इस प्रकार का कोई मेल नहीं भेजते हैं। 
------
सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना के अन्तर्गत देश में ३९ मेडिकल संस्थानों और कॉलेजों में बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने के लिए पांच हजार, ७१ करोड़ रूपये आवंटित किये हैं। २० राज्यों में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तीसरे चरण का कार्य ४३ महीनों में शुरू किया जायेगा। इसके पूरा हो जाने पर देशभर में ५८ मेडिकल संस्थानों और कॉलेजों को आधुनिक बनाया जा सकेगा। इस पर ७ हजार १११ करोड़ रूपये खर्च होंगे। इस योजना के पहले दो चरणों में १९ संस्थानों को आधुनिक बनाने का काम चल रहा है। मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने उत्तर प्रदेश में आज मेरठ में आर ए एफ अकादमी ऑफ पब्लिक ऑर्डर का उद्घाटन किया। यह अकादमी रेपिड एक्शन फोर्स यानी त्वरित कार्रवाई बल के जवानों और अर्धसैनिक बलों तथा पुलिस के चुने हुए सदस्यों को प्रशिक्षण देगी। सार्वजनिक प्रशासन, दंगों पर नियंत्रण, भीड़ का प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, मानवाधिकार, मीडिया प्रबंधन और पीड़ितों की प्राथमिक चिकित्सा ऐसे विषय हैं जिन पर जवानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन पर जाने वाले सुरक्षा कर्मियों को भी अकादमी आवश्यक प्रशिक्षण देगी। 
----
मालदीव में सुप्रीमकोर्ट ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के दूसरे चरण का मतदान स्थगित करने का आदेश दिया है। यह मतदान आज होना था। अपने आदेश में सुप्रीमकोर्ट ने कहा है कि पहले चरण के मतदान के अगले ही दिन चुनाव कराने से अनेक लोगों के संवैधानिक अधिकारों का हनन होगा।

जम्हूरी पार्टी की याचिका पर सुनवाई करते हुए आज सुबह दिए गए आदेश में अदालत ने चुनाव के दूसरे दौर के मतदान को इस शनिवार तक के लिए स्थगित कर दिया। आज घोषित परिणाम में पूर्व राष्ट्रपति नशीद को ४५ प्रतिशत वोट मिले। पूर्ण बहुमत से ३ प्रतिशत कम। अब पूर्व तानाशाह अब्दुल गलयुन के भाई अब्दुल्ला यामीन की १६ तारीख को नशीद से सीधी टक्कर होगी। आज के फैसले पर नशीद ने चिंता जताते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि मालदीव सरकार पर चुनावी प्रक्रिया को समय पर पूरा करने का दबाव डाला जाए। अभिषेक दयाल, आकाशवाणी समााचार
------
विश्व के छह प्रमुख देशों ने ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर फिर बातचीत शुरू करने का फैसला किया है। हमारे पश्चिम एशिया संवाददाता ने बताया है कि ये देश ईरान के परमाणु कार्यक्रम में कटौती के बदले प्रतिबंधों में कुछ सीमित राहत के प्रस्ताव पर बातचीत कर सकते हैं। 
------
फिलीपीन्स में १० हजार से ज्यादा लोगों के हेयान तूफान से मारे जाने के बाद यह तूफान चीन के तट पर पहुंच गया हैं,। चीन ने दूसरी सबसे बड़ी चेतावनी जारी की है। 
सरकारी बाढ़ नियंत्रण औेर सूखा राहत मुख्यालयों ने हैनान और कुआंगदोंग और कुआंषी जुआंग स्वायत्त क्षेत्र के प्रांतों से कहा है कि हेयान पर लगातार नजर रखें और सतर्कता बरतें। 
------
अबूधाबी अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्रदर्शनी और सम्मेलन आज शुरू हो रहा है। पश्चिम एशिया के इस महत्वपूर्ण सम्मेलन में अस्सी देशों के ऊर्जा क्षेत्र के पचास हजार से अधिक विशेषज्ञ भाग लेंगे। इस प्रदर्शनी और सम्मेलन का आयोजन अबू धाबी नेशनल एग्जिबिशन सेंटर में किया गया है। पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली और संयुक्त अरब अमारात, ब्रिटेन तथा ओमान के ऊर्जा मंत्री १३ नवम्बर तक चलने वाले इस सम्मेलन के विभिन्न सत्रों में अपने विचार व्यक्त करेंगे। सम्मेलन का इस वर्ष का विषय है- बदलते विश्व में सभी के लिए ऊर्जा। 
------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने आज लुधियाना में आकाशवाणी के एफ एम गोल्ड स्टूडियो और कार्यक्रमों का शुभारम्भ किया। इससे लुधियाना की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अनेक कार्यक्रम तैयार किये जायेंगे। ये चैनल सुबह नौ से दस तथा शाम को छह से सात बजे तक कार्यक्रमों का प्रसारण करेगा। 
------
तमिलनाडु महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारन्टी योजना लागू करने में अग्रणी रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस वित्त वर्ष में ४२ करोड़, ८५ लाख कार्य दिवस के रोजगार इस कार्यक्रम के जरिये उपलब्ध कराये गये। 

तमिलनाडु में ग्रामीण लोगों को रोजगार उपलब्ध कराकर मनरेगा ने लोगों को नया जीवन दिया है। इस वर्ष तिरूचिलापल्ली को आवास आधारित योजनाएं लागू करने और हिसाब-किताब का ठीक से रिकार्ड रखने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा पुरस्कार भी प्रदान किया गया है। तिरूचिलापल्ली की ४०४ ग्राम पंचायतों में अब तक ६९९ आवास तैयार किए जा चुके हैं। मनरेगा के अंतर्गत यहां वृक्षारोपण, खेतिहर तालाब और सिचांई की नहरें तैयार किये जा रहे हैं। लाभार्थी इस वित्तीय वर्ष से दैनिक मजदूरी १४८ रुपये होने से बहुत खुश है। लेकिन उनकी मांग है कि मजदूरी और बढ़ाई जाए तथा उसका पूरा भुगतान किया जाए। तिरूचिलापल्ली से के. देवी. पदमनाभन की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशांक कुमार
-----
सुप्रसिद्ध राजस्थानी लेखक विजयदान देथा का आज राजस्थान के जोधपुर जिले में बोरूंडा में निधन हो गया। वे ८७ वर्ष के थे। हमारे संवाददाता ने बताया कि बिज्जी नाम से लोकप्रिय विजयदान देथा ने आठ सौ से अधिक कहानियां लिखी थी। 

भारतीय भाषाओं के रचनाकारों के बीच बिज्जी नाम से मशहूर विजयदान देथा राजस्थानी में लिखने के बावजूद हिन्दी और अखिल भारतीय स्तर पर प्रसिद्ध थे। बातां री फुलवारी नाम से लोककथाओं पर आधारित उनकी कहानियों के १४ भाग प्रकाशित है। इसी संग्रह पर उन्हें १९७४ में राजस्थानी भाषा का पहला साहित्य अकादमी पुरस्कार मिला। १९७३ में उनकी कहानी दुविधा पर मणिकोल ने फिल्म बनाई। इसके बाद तो श्याम बेनेगल ने चरणदास चोर और अमोल पालेकर ने शाहरूख खान को लेकर पहेली फिल्म बनाई। साहित्य अकादमी ने उन्हें अपने सर्वोच्च सम्मान ............ से सम्मानित किया था। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं राजेन्द्र उपाध्याय
------
चेन्नई में विश्व शतरंज चैंपियनशिप में विश्वनाथन आनंद और विश्व के नम्बर एक खिलाडी नार्वे के मैग्नस कार्लसन के बीच आज दूसरी बाजी खेली जाएगी। कल पहली बाजी में दोनों खिलाड़ी १६ चालों के बाद ड्रॉ के लिए राजी हो गये थे। बारह बाजियों के टूर्नामेंट में फिलहाल दोनों के आधा-आधा अंक है। मौजूदा चैंपियन आनंद छठे विश्व खिताब के लिए खेल रहे हैं। अब तक हुए मुकाबलों में आनंद ने कार्लसन को छह बार हराया है, जबकि कार्लसन आनंद को सिर्फ तीन बार हरा सके हैं। 
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम विश्व के सबसे शक्तिशाली, प्रभावी और मौजूदा महत्वपूर्ण सिख के रूप में सूचीबद्ध हुआ है। लंदन में वार्षिक सिख-एक सौ प्रकाशन के प्रथम संस्करण के अनुसार ८१ वर्षीय डॉक्टर मनमोहन सिंह एक चिंतक और विद्वान के रूप में ख्याति प्राप्त हैं। 
योजना आयोग के उपाध्यक्ष उन्हतर वर्षीय मोन्टेक सिंह अहलुवालिया का नाम इस सूची में दूसरे शक्तिशाली सिख के रूप में है। 
------
विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेला राजस्थान में आज से शुरू हो गया है। आठ दिन चलने वाले इस मेले में हजारों पर्यटकों के आने की आशा है। जिला प्रशासन ने पुष्कर सरोवर के पवित्र घाटों की सफाई के लिए विशेष व्यवस्था की है। 
मेले के मुख्य आकर्षण राजस्थानी नृत्य, ऊंट की दौड़, ऊंट नृत्य और मंदना प्रतियोगिता होंगे। 
------
१९वां कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आज से शुरू हो रहा है। आठ दिन के महोत्सव की शुरूआत जाने-माने निदेशक ऋतुपर्ण घोष की फिल्म ताक-झांक के साथ होगी। महोत्सव में ६३ देशों की १८९ फिल्में दिखाई जायेंगी।

No comments:

Post a Comment