Monday 18 November 2013

१८ नवम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
-------
मुख्य समाचार :
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बम विस्फोटों के पांच आरोपियों के स्कैच जारी किए, सूचना देने वाले को १० लाख रूपये तक का नकद पुरस्कार देने की घोषणा।
  • आंध्र प्रदेश के विभाजन के बारे में आज मंत्रिसमूह की राज्य के केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक।
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव के नामांकन पत्रों की जांच आज। छतीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल।
  • रूस के कजान शहर में एक विमान दुर्घटना में ५० लोगों की मौत।
  • बद्रीनाथ धाम के कपाट आज शाम बंद होने के साथ ही इस वर्ष की चार धाम यात्रा संपन्न होगी।
-------
राष्ट्रीय जांच एजेंसी-एन आई ए ने बोधगया और पटना बम विस्फोट मामले में शामिल प्रतिबंधित आतंकी गुट इंडियन मुजाहिदीन के पांच आतंकवादियों के बारे में सूचना देने वाले को दस लाख रुपये तक का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर पटना विस्फोटों के आरोपियों के स्केच जारी कर लोगों से उनके बारे में सूचना देने की अपील की है। बोधगया में सात जुलाई को हुए विस्फोटों में पांच बौद्ध भिक्षुक घायल हुए थे, जबकि २७ अक्तूबर को भारतीय जनता पार्टी की पटना रैली के दौरान विस्फोटों में छह लोग मारे गए थे।
-------
आंध्र प्रदेश के विभाजन पर आज मंत्रिसमूह की राज्य के केन्द्रीय मंत्रियों के साथ बैठक होगी। तेलंगाना क्षेत्र के तीन केन्द्रीय मंत्री-एस.जयपाल रेड्डी, पोरिका बलराम नायक और सर्वे सत्यनारायण मंत्रिसमूह से मुलाकात करेंगे। तेलंगाना क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं ने कल मंत्रिसमूह के साथ आज की बैठक में चर्चा के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। केन्द्रीय मंत्री एस. जयपाल रेड्डी ने बताया कि यह बैठक मंत्रिसमूह के प्रश्नों के जवाब को अंतिम रूप देने के लिए बुलाई गई थी। पार्टी सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि भद्राचलम को प्रस्तावित तेलंगाना राज्य के साथ रखने और अन्य कई मामलों पर  विस्तार से चर्चा हुई।  
-------
दिल्ली विधानसभा चुनाव के नामांकनपत्रों की जांच आज होगी और बुधवार तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। ७० सदस्यों वाली दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के एक हजार १७८ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं।
-------
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कल ७२ सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार कल शाम समाप्त हो गया। इन ७२ विधानसभा सीटों में से १७ सीटें अनुसूचित जनजाति और नौ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए निर्वाचन आयोग तीन हजार मतदान केन्द्रों की वीडियोग्राफी करायेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चरण में ७५ महिला उम्मीदवारों सहित ८४२ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 

ेकल छत्तीसगढ़ में होने वाले दूसरे चरण के मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा उनमें विधानसभा अध्यक्ष धर्मलाल कौशिक, राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रवीन्द्र चौबे के अलावा राज्य सरकार के नौ मंत्री भी शामिल हैं। दूसरे चरण के ७२ सीटों में से कुछ सीटों पर बहुजन समाजपार्टी, छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। इसके अलावा कुछ सीटों पर कांगे्रस और भारतीय जनता पार्टी के बागी प्रत्याशी भी निर्दलीय के रूप में मैदान में हैं। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार रायपुर। 
-------
उधर, राजस्थान में विधानसभा चुनाव का प्रचार ज+ोर पकड़ने लगा है। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक कल राज्य में रैलियों को संबोधित करेंगे। इस बीच, कल कांग्रेस ने अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया, जबकि भारतीय जनता पार्टी २० नवम्बर को घोषणा पत्र जारी करेगी। राज्य विधानसभा चुनाव के लिए दो हजार ९६ उम्मीदवार मैदान में हैं। 
-------
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरो पर है। चुनाव को महज छह दिन बचे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि सत्तरूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है। 

प्रमुख राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं। आदर्श आचार संहिता के कड़ाई से पालन के चलते प्रत्याशी जनसंपर्क पर जोर दे रहे हैं, वहीं कांगे्रस ने भाजपा के दस वर्षीय शासन के दौरान बिजली खरीदी को लेकर एक ब्लैक पेपर जारी किया है। उसमें बिजली खरीदी में ३२ हजार करोड़ रूपए के भ्रष्टाचार का आरोप लगाया गया है। वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने अखबारों में प्रकाशित एक विज्ञापन को लेकर प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया और सोनिया गांधी को मानहानि का नोटिस भेजा है। शारीक नूर/आकाशवाणी समाचार/ भोपाल। 
-------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
-------
बद्रीनाथ धाम के कपाट आज शाम से तीर्थ यात्रियों के लिए बन्द हो जाएंगे जिसके साथ इस साल की चार धाम यात्रा संपन्न हो जायेगी। हमारे संवाददाता ने बद्रीनाथ-केदारनाथ समिति के अधिकारियों के हवाले से खबर दी है कि धाम के कपाट शाम सात बजकर ४८ मिनट पर बन्द होंगे।

बद्रीनाथ में प्रशासन द्वारा पूरा इंतजाम किया गया है। कपाट बंद होने के अवसर पर काफी संख्या में देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचे हैं। सेना, बीआरओ व प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी भी बद्रीनाथ में मौजूद हैं। अब शीतकाल में बद्रीनाथ की पूजा पांडूकेश्वर और शंकराचार्य की गद्दी की पूजा जोशी मठ में की जाएगी। संजीव सुंदरियाल, आकाशवाणी समाचार, देहरादून। 
-------
प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहन सिंह ने क्रिकेट के महान्‌ खिलाड़ी  सचिन तेंडुलकर और प्रसिद्ध वैज्ञानिक सी एन आर राव को पत्र लिखकर उन्हें भारत रत्न पुरस्कार के लिए चुने जाने पर बधाई दी है। तेंडुलकर को लिखे पत्र में डॉ० सिंह ने उन्हें खेलों की दुनिया में भारत का सच्चा खेल राजदूत बताया है। श्री राव को लिखे बधाई पत्र में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को भविष्य में भी विज्ञान और वैज्ञानिकों के लिए श्री राव के मार्गदर्शन की ज+रूरत रहेगी। 
-------
प्रोफेसर सी एन आर राव ने भारत रत्न दिए जाने पर अपनी खुशी ज+ाहिर की है। बंगलौर में संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि विज्ञान को उसका श्रेय मिल गया है। उन्होंने इस सम्मान के लिए देश को धन्यवाद दिया। प्रोफेसर राव ने विज्ञान में और अधिक निवेश किए जाने पर बल देते हुए कहा कि इस पर अधिक ध्यान देने से देश समर्थ और उन्नत बनेगा। 
   -------
सचिन तेंदुलकर का कहना है कि वह अपने जीवन पर आत्मकथा लिखना चाहते हैं। एक निजी टेलीविजन चैनल से बातचीत में मास्टर ब्लास्टर ने अपनी इच्छा जाहिर करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि लोग उनके जीवन के बारे में जानें। स्वयं को मिले भारत-रत्न को, बच्चों के पालन-पोषण के लिए त्याग करने वाली देश की सभी माताओं को समर्पित करते हुए तेंदुलकर ने कहा कि वे किसी न किसी रूप में क्रिकेट से जुड़े रहेंगे। 
-------
केन्द्र प्रायोजित इंदिरा आवास योजना बिहार में गरीबों को छत और आश्रय मुहैया कराने का सबसे बड़ा जरिया बना है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि चालू वित्तीय वर्ष में ७ लाख ९८ हजार इंदिरा आवास आवंटित करने का लक्ष्य रखा गया है और अब तक ५ लाख ३९ हजार लाभार्थियों के घर आवंटन की स्वीकृति दे दी गई है। 

प्रदेश में पिछले दस सालों में ४२ लाख इंदिरा आवास का काम पूरा किया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से इंदिरा आवास का वितरण बिहार में सबसे ज्यादा किया जाता है। इस योजना में पारदर्शिता लाने और आवासों के आवंटन में तेजी लाने के मकसद से प्रदेश में इंदिरा आवास के लाभार्भियों के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जाता है। प्रदेश में इंदिरा आवासों की स्वीकृति आवास साफ्ट के माध्यम से दी जा रही है और इस  मामले में भी संख्या के आधार पर बिहार पूरे देश में अव्वल है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।
-------
दिल्ली में आज तापमान सामान्य से कम हो जाने से ठंड हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान २६ डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान ११ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम है।
-------
रूस में बोइंग-७३७ विमान के कल दुर्घटनाग्रस्त होने से चालक दल के छह सदस्यों सहित ५० लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि मॉस्को से उड़ान भरने के बाद पश्चिमी तातरस्तान में कज+ान हवाई अड्डे पर विमान उतारने की कोशिश के दौरान यह दुर्घटना हुई। रूस की जांच समिति ने एक बयान में बताया कि विमान हवाई पट्टी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 
-------
बंगलादेश में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में चुनावों की निगरानी के लिए सर्वदलीय मंत्रिमंडल आज ढाका में शपथ लेगा। प्रधानमंत्री शेख हसीना और राष्ट्रपति अब्दुल हामिद की बैठक के बाद यह घोषणा की गई। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति को मंत्रिमंडल के आकार और ढांचे की जानकारी दी। 
-------
सऊदी अरब की राजधानी रियाद में भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। विद्यालयों और विश्वविद्यालयों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। नागरिक सुरक्षा प्रवक्ता ने बताया कि तीन लोगों के लापता होने की खबर है। उन्होंने बताया कि अधिकारी बाढ़ में फंसे लोगों की मदद कर रहे हैं। शनिवार से रियाद के विभिन्न जिलों में तेज हवाएं चल रही हैं।
-------
राष्ट्रमंडल अनुशासन समिति ने मालदीव में राष्ट्रपति पद के सफल चुनाव और अब्दुल्ला यामीन के शपथ ग्रहण के बाद मालदीव को अपनी औपचारिक कार्य सूची से हटा दिया है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने मालदीव को राष्ट्रमंडल मंत्रीस्तरीय कार्रवाई समूह की कार्य सूची से हटाने का प्रस्ताव रखा था।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है - शहरी क्षेत्रों में अनाधिकृत निर्माण की समस्या यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
-------
भारत के मुकेश सिंह ने हॉलैंड में आयोजित विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप जीत ली है। मुकेश डैडलिफ्ट में स्वर्ण पदक और ओवरऑल स्पर्धाओं में रजत पदक हासिल कर विश्व चैंपियन बने। मुकेश ने कुल ७०० किलोग्राम वजन उठाकर नया इतिहास रचा। मुकेश इस कामयाबी के साथ दो विश्व चैंपियनशिप खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। विश्व चैंपियनशिप में २६ देशों ने हिस्सा लिया था। 
-------
समाचार पत्रों से
संन्यास के बाद सचिन तेंडुलकर की पहली प्रेस कांफ्रेस अधिकांश अखबारों के मुखपृष्ठ पर है। राष्ट्रीय सहारा औरहरिभूमि में हैं - भारत रत्न सभी मांओं को समर्पित। जनसत्ता में है- सभी खिलाड़ियों की तरफ से ले रहा हूं सम्मान। अमर उजाला में है-विदेशी मीडिया में भी छाई रही सचिन की विदाई। डेली टेलीग्राफ के अनुसार-खेलों में इस तरह की विदाई कभी देखी नहीं गई। बकौल द गार्डियन - स्टारडम, धन और सफलता के बावजूद हमेशा विनम्र और जमीन से जुड़े रहना तथा गेंदबाजों पर दबदबा उनकी अपार लोकप्रियता का कारण रहा। 
गुजरात के जासूसी मामले पर मचा घमासान पंजाब केसरी की पहली सुर्खी है। नई दुनिया का कहना है-महिला सुरक्षा और सम्मान को लेकर कांग्रेस और भाजपा भिड़ीं। बकौल हिन्दुस्तान और राष्ट्रीय सहारा सियासत गर्म।
दैनिक जागरण की बैनर हैडलाइन है-सियासत की भेंट चढ़ रहा चीनी उद्योग, राजनीतिक दलों में गन्ना किसानों को लुभाने की होड़। 
लगातार बढ़ती कीमतों पर हरिभूमि की टिप्पणी है-हाय महंगाई, बचत दर ४० फीसदी गिरी। बिजनेस भास्करमें है-बिल्डिंग मैटिरियल महंगा होने से आशियाने के सपने पर भी ग्रहण। 
नवभारत टाइम्स में छपी एक सर्वेक्षण की रिपोर्ट है-दफ्तर आने में लेटलतीफ कर्मचारियों को बाहर करने में भारत टॉप पर। बयालीस प्रतिशत नियोक्ताओं ने इस आरोप में अपने कर्मचारियों को निकाला।
दिल्ली में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की रंगारंग खबर, भी इसी अखबार में विस्तार से है।
बिजनेस भास्कर में है-देश में टूरिज्म के लिए काफी संभावनाएं मौजूद, एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के अनुसार पर्यटकों के लिहाज से सौ किफायती शहरों में पांच भारत के।    

No comments:

Post a Comment