Thursday 28 November 2013

२८ नवम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
----------
मुख्य समाचार :
  • आंध्र प्रदेश के विभाजन पर मंत्रिसमूह की रिपोर्ट तैयार, रिपोर्ट में तेलंगाना विधेयक का मसौदा भी शामिल।
  • चक्रवाती तूफान लहर कमजोर हुआ, आज दोपहर आंध्र प्रदेश तट तक पहुंचने की संभावना।
  • गोवा पुलिस ने महिला पत्रकार के यौन शोषण के मामले में आरोपी तहलका संपादक तरुण तेजपाल को बुलाया।
  • इराक में गोलीबारी और बम विस्फोटों में ४६ लोग मारे गए।
  • मलेशिया में राष्ट्रमंडल भारोत्तलन चैम्पियनशिप में भारत ने नौ और पदक जीते, पदकों की संख्या ४८ हुई।  
----------
आंध्र प्रदेश के विभाजन के मुद्दे पर विचार के लिए गठित मंत्री समूह ने तेलंगाना विधेयक के मसौदे के साथ अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है। कल नई दिल्ली में मंत्री समूह की बैठक में तेलंगाना और शेष आंध्र प्रदेश के बीच परिसंपत्तियों के विभाजन और वितरण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक के बाद गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने बताया कि कुछ मुद्दों पर चर्चा अभी बाकी है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि मंत्री समूह कब तक मंत्रिमंडल को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। श्री शिंदे मंत्री समूह के अध्यक्ष हैं। आज नई दिल्ली में मंत्रिमंडल की बैठक होनी है। 

हमारे संवाददाता ने बताया कि प्रस्ताव को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद इसे राष्ट्रपति के पास भेजा जायेगा जो अनुमोदन के लिए इसे आंघ्र प्रदेश विधानसभा भेजेंगे। हालांकि विधानसभा का प्रस्ताव संविधान के तहत बाध्यकारी नहीं है।
----------
चक्रवाती तूफान लहर कमजोर पड़ गया है। इसके आज दोपहर तक आंध्र तट पर पहुंचने की संभावना है। इसके प्रभाव से भारी वर्षा हो सकती है। बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और दक्षिण में केंद्रित यह अति भीषण चक्रवाती तूफान कमजोर होकर भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में परिवर्तित हो गया है। हमारे संवाददाता ने ख़बर दी है कि इसके और कमजोर होकर आज दोपहर मछलीपत्तनम के निकट आंध्र तट को पार कर जाने की संभावना है। 

हालांकि चक्रवाती तूफान लहर का असर धीरे-धीरे कमजोर पड़ता जा रहा है,  फिर भी सभी तटीय जिलों को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सर्तक कर दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन की करीब ३३ टीमें, सेना की चार टुकड़ियों और राज्य आपदा प्रबंधन दल के ४५० सदस्यों को राहत और बचाव कार्य के लिए तैयार रहने को कहा गया है। आधं्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी ने मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ चक्रवात की स्थिति की समीक्षा की। इस बीच, दक्षिण मध्य और पूर्व तटीय रेलवे ने घोषणा की है कि तूफान के कारण जिन ट्रेनों का रास्ता अथवा समय बदला गया था या रद्द कर दिया गया था, वे अब सामान्य रूप से चलेंगी।विशाखापत्तनम से हैनरी के साथ समाचार कक्ष से मैं वीरेन्द्र कौशिक।
----------
उधर ओड़िशा में राज्य सरकार ने चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए दक्षिणी जिलों में बचाव सामग्री के साथ दमकलकर्मियों को तैनात कर दिया है।
----------
गोवा पुलिस ने तहलका के संपादक तरूण तेजपाल को महिला सहकर्मी के कथित यौन उत्पीडन के मामले में आज तीन बजे हाजिर होने को कहा है। गोवा पुलिस के उप महानिरीक्षक ओ.पी. मिश्र ने कल यह जानकारी दी। इससे पहले तहलका की पूर्व पत्रकार और यौन उत्पीडन की शिकार महिला ने गोवा पुलिस के सामने बयान दर्ज कराया था। आरोप है कि इस महीने की शुरूआत में गोवा के पांच सितारा होटल की लिफ्ट में तरूण तेजपाल ने इस महिला का यौन उत्पीड़न किया था । 

दिल्ली उच्च न्यायालय ने तेजपाल की जमानत की याचिका पर फैसला कल तक के लिए सुरक्षित रखा है। 
----------
भारतीय प्रेस परिषद-पीसीआई ने सभी मीडिया संगठनों से कार्यस्थल पर महिलाओं को यौन उत्पीडन से बचाने और ऐसी शिकायतों से निपटने के लिए अंदरूनी समिति गठित करने को कहा है। पीसीआई के ये निर्देश तहलका मामले के बाद आए हैं।
----------
असम में उग्रवादी गुटों की उपद्रवी गतिविधियों से निपटने की रणनीति तय करने के लिए आज गुवाहाटी में उच्चस्तरीय बैठक होगी। राज्य के कानून व्यवस्था के प्रभारी अपर पुलिस महानिदेशक ए.पी. राउत ने बताया कि बोडोलैंड इलाके के जिलों समेत १० जिलों के पुलिस अधीक्षक तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस बैठक में भाग लेंगे। बोडो बहुल इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने के केन्द्र सरकार के निर्देश के मद्देनजर आज की बैठक काफी महत्वपूर्ण है। बैठक में उल्फा और एनडीएफबी जैसे उग्रवादी गुटों का मुकाबला करने तथा कानून और व्यवस्था बनाए रखने पर चर्चा होगी। 
----------
राजस्थान में विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में सभी राजनीतिक दलों ने अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है। १९९ सीटों के लिए एक दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बांसवाडा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे और भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह जालौर, जोधपुर और बाड़मेर जिले में चुनावी रैलियों में भाग लेंगे।

कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों के शीर्ष नेता चुनाव प्रचार के लिए राज्य में लगातार दौरे कर रहे हैं लेकिन असली चुनावी जंग मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वसुंधरा राजे के बीच देखी जा रही है। श्रीमती राजे अपने भाषणों में भ्रष्टाचार, मंहगाई और बेरोजगारी को मुद्दा बना रही हैं, वहीं अशोक गहलोत लगभग हर चुनावी सभा में श्रीमती राजे के कार्यकाल के दौरान कथित भ्रष्टाचार और कानून व्यवस्था की स्थिति की आलोचना के साथ-साथ अपनी सरकार के दौरान लागू की गई मुफ्त दवा और सामाजिक पेंशन योजनाओं का उल्लेख कर रहे हैं। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर।
----------
दिल्ली विधानसभा के चुनाव के लिए भी राजनीतिक दलों का प्रचार अभियान तेज हो गया है। कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी समेत अनेक दलों के कार्यकर्ता घर-घर जाकर अपनी पार्टी का प्रचार कर रहे हैं।  राजधानी में ४ दिसम्बर को मतदान होगा।
----------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
----------
इराक में कल बम विस्फोटों और गोलीबारी की कई घटनाओं में ४६ लोगों की मौत हो गई और ७० से ज्यादा घायल हो गये। बगदाद के पश्चिम में अबू गरेब इलाके में दफनाने की रस्म के दौरान हुये आत्मघाती बम हमले में कम से कम दस लोग मारे गये और ३० घायल हुये। रमादी में दो पुलिस थानों पर आत्मघाती बम हमलों और कार बम हमले में सात पुलिसकर्मियों की मौत हो गई और २३ घायल हो गये। इन हमलों में शिया इलाकों और सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाया गया। किसी भी गुट ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।
----------
श्रीलंका सरकार देश में गृह युद्ध के दौरान हुये जान-माल के नुकसान के आंकड़ें इकट्ठे करने का काम आज से शुरू कर रही है। इसके अगले छह महीने में पूरा होने की उम्मीद है। कल शाम जारी राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे के बयान में घोषणा की गई है कि जनगणना और सांख्यिकी विभाग १९८३ से २००९ के बीच हुई इंसानी मौतों और संपत्ति के नुकसान के बारे में देश भर में गणना करेगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस काम के लिए लगभग सोलह हजार लोगों को तैनात किया गया है और वो घर-घर जाकर सूचनायें एकत्र करेंगे। 

तीस वर्ष तक चले गृहयुद्ध के दौरान नागरिक मौतों और लोगों के गुमशुदा होने के आरोपों पर निष्पक्ष जांच की अंतर्राष्ट्रीय मांग के चलते श्रीलंका सरकार ने इस विषय पर एक देशव्यापी जनगणना का ऐलान किया है। सरकार के जनगणना विभाग द्धारा आज से कराई जा रही इस जनगणना में १९८३ से २००९ के बीच हुई युद्ध के कारण मौतों और नागरिकों को हुए नुकसान की जानकारी इकट्ठी की जाएगी। श्रीलंका सरकार के अनुसार नागरिक मौतों के आकड़ें संयुक्त राष्ट्र के अनुसार लगभग ४० हजार हैं जबकि कुछ स्वतंत्र विशेषज्ञ इसे एक लाख से अधिक बताते हैं। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलम्बो। 
----------
बंगलादेश में विपक्ष के आह्‌वान पर राष्ट्रयापी बंद के दूसरे दिन कल बडे पैमाने पर हिंसा, आगजनी और रेल पटरियों को उखांडने की घटनाएं हुई जिनमें आठ लोग मारे गये और कई घायल हो गये। चुनाव कराने की निर्वाचन आयोग की सोमवार रात को की गई घोषणा के बाद हुई हिंसा में अबतक १७ लोगों की मौत हो चुकी है। हिंसा की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए निर्वाचन आयोग आज सुरक्षा एजेंसियों के साथ दूसरी बैठक के बाद सेना तैनात करने का निर्णय ले सकता है। 
----------
मलेशिया में राष्ट्रमंडल भारोतोलन चैम्पियनशिप में तीसरे दिन भारत ने छह स्वर्ण सहित नौ पदक जीते। महिलाओं के जूनियर वर्ग में ५८ किलोग्राम वर्ग में के. शिरीसा ने और बालिका वर्ग के इसी भार वर्ग में ज्योति मल ने तीनों स्वर्ण पदक हासिल किये। कानपुर एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला दो-एक से जीत ली है। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित पचास ओवर में पांच विकेट पर २६३ रन बनाये। भारत ने ४७वें ओवर में ही जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया।
वहीं हॉकी में अनुभवी मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को जूनियर एशिया कप हाकी टूर्नामेंट के लिये  भारतीय टीम की कमान सौंपी गई है जबकि डिफेंडर अमित रोहिदास उपकप्तान होंगे। टूर्नामेंट, नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम पर ६ से १५ दिसंबर तक होगा। जापान में एशियाई चैम्पियंस ट्राफी में पांचवें स्थान पर रही १८ सदस्यीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारत अपने अभियान की शुरूआत ६ दिसम्बर को हालैंड के साथ खेलकर करेगा।

----------
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण-ट्राई ने बैंकों को अवांछित फोन कॉल और एस० एम० एस० बंद करने के लिए दिसंबर मध्य तक का समय दिया है। ट्राई के अध्यक्ष राहुल खुल्लर ने नई दिल्ली में  बताया कि अवांछित फोन कॉल पर दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू न करने पर ट्राई ने कुछ दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों पर जुर्माना भी लगाया है। हालांकि अभी तक किसी बैंक या बीमा कंपनी ने कोई जुर्माना नहीं चुकाया है। श्री खुल्लर ने कहा कि बीमा कंपनियों को चार से छह सप्ताह के भीतर अवांछित फोन कॉल से निपटने का निर्देश दिया गया है। ट्राई ने चेतावनी दी है कि अगर अवांछित फोन कॉल जारी रहीं तो उनके फोन कनेक्शन काट दिए जाएंगे।
----------
इटली की सीनेट ने पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के पक्ष में मतदान किया है। कर चोरी के मामले में उन्हें दोषी ठहराये जाने के बाद ऐसा किया गया है। बीस वर्षों तक इटली की राजनीति पर दबदबा रखने वाले बर्लुस्कोनी पर अब गिरफ्तारी का खतरा मंडरा रहा है क्योंकि उन्हें अब मुकदमा चलाये जाने से संरक्षण नहीं मिल पायेगा। 
----------
समाचार पत्रों से
कांची के शंकराचार्य और उनके शिष्य को बहुचर्चित शंकररमण हत्याकांड से बरी किये जाने को सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। राजस्थान पत्रिका का कहना है-सभी बरी तो हत्यारा कौन? 
यौन उत्पीड़न के आरोपी तेजपाल पर शिकंजा और कसने पर नई दुनिया की सुर्खी है-गिरफ्तारी पर रोक से हाईकोर्ट का इंकार, तेजपाल को राहत नहीं। जनसत्ता की पहली खबर है-उत्पीड़ित है यौन उत्पीड़न कानून। 
अब सभी को मिलेगी मोबाइल बैंकिंग सेवा, ट्राई ने इस सुविधा को मोबाइल ऑपरेटरों के लिए अनिवार्य बनाया,राष्ट्रीय सहारा में प्रमुखता से छपी है। बिजनेस भास्कर की सुर्खी है-अब सिर्फ डेढ़ रूपये में करें मोबाइल से मनी ट्रांसफर।
बिहार के मुजफ्फरपुर में चालीस साल पुराने एक रेलवे पुल के मालगाड़ी पर गिरने की खबर सभी अखबारों में सचित्र प्रकाशित है। दैनिक जागरण ने लिखा है-इस कारण मुजफ्फरपुर और हाजीपुर रेलखंड पर मालगाड़ियों का परिचालन प्रभावित है। 
जनसत्ता की खबर है-करोड़ों रूपये के भविष्य निधि घोटाले में गाजियाबाद की विशेष सीबीआई अदालत ने छह सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के खिलाफ भ्रष्टााचार ,धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप तय किये हैं।
भारत और नेपाल के बीच वन्य जीवों के लिए बनेंगे तीन कॉरिडोर को दैनिक जागरण ने शीर्षक दिया है- जंगल में बेखौफ मंगल करेंगे जानवर। इसी अखबार की एक और खबर है-गंगा में प्रदूषण पर पर्यावरण मंत्रालय तलब। 
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के कल समाप्त होने और इस दौरान जमकर खरीददारी होने की खबर लगभग सभी अखबारों में सचित्र हैं।
राष्ट्रीय सहारा की सुर्खी है-एकजुटता प्रदर्शित करने का मंच है ट्रेड फेयर।   
अमर उजाला के बॉटम स्प्रैड की खबर है कि  कई युवा निजी कंपनियों की नौकरी छोड़कर प्रधानमंत्री रूलर डवलेपमैंट फेलोशिप योजना से जुड़ रहे हैं। अखबार लिखता है कि नक्सल प्रभावित जिलों के साथ ही उत्तर पूर्वी राज्यों में मिलेगा काम करने का मौका, ७५ हजार का पारिश्रमिक भी दिया जाएगा। 
नवभारत टाइम्स के अंतिम पन्ने की खबर है कि इंडियन मूल के प्रोफेसर ने अनूठी खोज करते हुए टॉकिंग कार बनाई है। 

No comments:

Post a Comment