Monday 18 November 2013

१७.११.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बोध गया और पटना बम विस्फोटों के पांच आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को दस लाख रुपये का ईनाम देने की घोषणा की।
  • श्रीलंका ने कथित युद्ध अपराधों की अंतरराष्ट्रीय जांच की मांग ख़ारिज की। चोगम शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र सहस्त्र्राब्दि लक्ष्यों को प्राप्त करने की प्रतिबद्धता के साथ संपन्न।
  • छत्तीसगढ़ में ७२ विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव के लिए सुरक्षा बढ़ाई गई। चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त।
  • पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज+ मुशर्रफ पर २००७ में देशद्रोह और आपात स्थिति लागू करने के लिए मुकदमा चलाया जाएगा।
  • सचिन तेंदुलकर ने भारत रत्न सम्मान को देश की सभी माताओं को समर्पित किया।
-------
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने प्रतिबंधित आतंकवादी गुट इंडियन मुजाहिदीन के तहसीन अख्तर सहित पांच भगौड़ों की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वालों को दस लाख रुपये नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। इन संदिग्ध आतंकवादियों पर बोध गया और पटना में बम विस्फोट करने का आरोप है।

एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर इन अभियुक्तों के स्केच भी जारी किए हैं। अभियुक्तों में तहसीन अख्तर उर्फ मोनू, हैदर अली उर्फ अब्दुल्ला, नुमान अंसारी, तौफीक अंसारी और मुजीबुल्ला शामिल हैं। एजेंसी ने लोगों से अपील की है कि वे उनके बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं और स्पष्ट किया है कि सूचना देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

बोधगया में सात जुलाई को हुए विस्फोटों में पांच भिक्षु घायल हुए थे, जबकि २७ अक्तूबर को भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की पटना रैली के दौरान विस्फोटों में छह लोग मारे गए थे।
-------
असम में आज सुरक्षा बलों ने चिरांग जिले में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड-संग्बीजीत गुट के तीन कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि इन लोगों के बारे में सुराग मिलने के बाद कोबरा बटालियन और पुलिस के संयुक्त दल की कार्रवाई में इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उनके पास से एक पिस्तौल और हथगोले बरामद किए गए।
-------
छत्तीसगढ़ में ७२ विधानसभा सीटों के लिए १९ नवम्बर को होने वाले दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार अभियान आज शाम समाप्त हो गया। दूसरे चरण के चुनाव में ७५ महिलाओं सहित आठ सौ ४२ उम्मीदवार मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य के सीमावर्ती विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में चुनाव अधिकारियों ने स्वतंत्रत और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े बदोबस्त किये गये हैं और विभिन्न स्थानों पर करीब ६० हजार जवानों को तैनात किया गया है। आज सुरक्षा बलों ने राज्य के विभिन्न शहरों और कस्बों में फ्लैग मार्च किया, इसके अलावा माओवाद से प्रभावित इलाकों में गश्त अभियान तेज कर दिया गया है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर
-------
दिल्ली विधानसभा चुनाव के नामांकनपत्रों की जांच कल होगी और बुधवार तक नाम वापस लिये जा सकते हैं। ७० सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के एक हजार १७८ उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि चुनावी सरगर्मियां बढ़ गई है।

राजधानी में लोगों के बीच इस चुनावी मौसम में महिलाओं की सुरक्षा, बिजली और पानी के बढ़े दाम भ्रष्टाचार, आधारभूत संरचना के विकास, के साथ-साथ मंहगाई जैसे मुद्दे चर्चा के विषय बने हुए है। राजनीतिक प्रेक्षकों की माने तो इस विधानसभा चुनाव में हाल के वर्षों में भ्रष्टाचार के खिलाफ दिल्ली में हुये आंदोलन का भी प्रभावी असर देखने को मिल सकता है। सत्ताधारी कांग्रेस लोगों के बीच उनकी सरकार द्वारा किये गये विकास मुद्दे को उठा रही है, लेकिन चुनाव में सत्ता विरोधी लहर की भी एक महत्वपूर्ण भूमिका होने की संभावना है। प्रत्युष घोष के साथ नई दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर कुमार
-------
प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश में आज शाम जबलपुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले नौ वर्षों में देश में तीव्र आर्थिक विकास हुआ है और ग्रामीण क्षेत्रों में आय बढ़ी है। डॉक्टर सिंह ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता नकारात्मक राजनीति कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी का नाम लिए बिना डॉक्टर सिंह ने कहा कि कुछ नेता इतिहास के बारे में गलत बयानबाजी कर रहे हैं। डॉक्टर सिंह ने मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि वह विभिन्न मोर्चों पर विफल रही है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में शिशु मृत्यु दर बहुत अधिक है।
-------
उधर, भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने कहा है कि मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार की एक सौ अस्सी कल्याणकारी योजनाओं से राज्य की कुल आबादी के लगभग आधे हिस्से को लाभ पहुंच चुका है। ग्वालियर जिले में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए श्रीमती स्वराज ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश में विकास चरम पर है।
शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया जिले में चुनावी सभाओं में आरोप लगाया कि कांग्रेस मतदाताओं से झूठे वायदे कर रही है।
-------
कांग्रेस ने गुजरात सरकार द्वारा एक युवती की जासूसी कराए जाने के आरोपों की उच्चतम न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश से जांच कराने की मांग की है। पार्टी नेता गिरिजा व्यास ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी और पार्टी नेता अमित शाह इस मामले में सरकारी मशीनरी के दुरूपयोग पर स्पष्टीकरण दें।

उधर, भाजपा प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने कहा है कि कांग्रेस की ओर से जांच की मांग  का कोई औचित्य नहीं बनता क्योंकि इस युवती ने अपनी ओर से ऐसी कोई मांग नहीं की है। उन्होंने एक निजी मामले को राजनीतिक लाभ के लिए सार्वजनिक रूप से उठाने के लिए कांग्रेस की आलोचना की।
-------
आंध्रप्रदेश के बंटवारे के मुद्दे पर राज्य के केन्द्रीय मंत्रियों के साथ कल होने वाली मंत्री समूह की बैठक के पहले तेलंगाना क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं ने बैठक में उठाये जाने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर आज चर्चा की।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि भद्राचलम को प्रस्तावित तेलंगाना राज्य में बनाये रखने समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। तेलंगाना क्षेत्र से तीन केन्द्रीय मंत्री एस जयपाल रेड्डी, पोरिका बलराम नायिक और सर्वसत्यनारायण कल मंत्री समूह की बैठक में हिस्सा लेंगे।
-------
गोरखा जनमुक्ति मोर्चा पश्चिम बंगाल सरकार के साथ बुधवार को होने वाली बैठक में गोरखालैंड क्षेत्रीय प्रशासन-जीटीए को ज्यादा अधिकार संपन्न और प्रभावी बनाने के लिए इससे जुड़े कानून में संशोधन करने का दबाव डालेगा। मोर्चा के नेता हरकबहादुर छेत्री ने कोलकाता में बताया कि फिलहाल बैठक के एजेंडे में गोरखालैंड का मुद्दा शामिल नहीं है। इस बैठक के अगले दिन गोरखा जनमुक्ति मोर्चा, पश्चिम बंगाल सरकार और केन्द्र के प्रतिनिधियों के बीच त्रिपक्षीय वार्ता होगी।
-------
श्रीलंका में राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों का २२वां सम्मेलन आज तीन घोषणा-पत्रों को स्वीकार करने के साथ ही संपन्न हो गया। सम्मेलन में युवाओं, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और समावेशी विकास संबंधी घोषणा-पत्र जारी किए गए। संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की। सभी नेता अगला चोगम सम्मेलन २०१५ में माल्टा में करने के प्रस्ताव पर सहमत हुए। हमारे संवाददाता ने बताया कि बैठक के समापन पर श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्से ने संवाददाता सम्मेलन में चोगम शिखर सम्मेलन को उपयोगी बताया और श्रीलंका में मानवाधिकारों के मुद्दे पर अपनी स्थिति स्पष्ट की।

कोलम्बो में तीन दिवसीय राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन के समापन पर राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्से ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले तीन दिनों की वार्ता उपयोगी रही और इसमें सभी देश सहमत थे कि समावेशी विकास राष्ट्रमंडल की प्राथमिकता होनी चाहिए। श्रीलंका में मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों को खारिज करते हुए राष्ट्रपति राजपक्से ने कहा कि उन्होंने इस पर जांच के लिए पहले से ही स्वतंत्र आयोग नियुक्त किये हैं। उन्होंने कहा कि देश में राजनैतिक सुलह प्राप्त करने के लिए कोई समय सीमा नहीं रखी जा सकती। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलम्बो
-------
पाकिस्तान सरकार ने घोषणा की है कि वह देशद्रोह और २००७ में आपातकालीन स्थिति लागू करने के लिए पूर्व सैनिक शासक परवेज मुशर्रफ पर मुकदमा चलाने के लिए न्यायालय जाएगी।

गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले और जांच समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट में देशद्रोह के लिए जनरल परवेज मुशर्रफ के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि कार्यवाही कल शुरू होगी और सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय खंडपीठ इस मामले की सुनवाई करेगी। मुशर्रफ, फिलहाल जमानत पर हैं।
-------
मालदीव में आज अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गैयूम ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली।
पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल गैयूम के सौतेले भाई श्री यामीन को माले में संसद के विशेष सत्र में प्रधान न्यायाधीश अहमद फैज+ ने राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई। मोहम्मद जमील को उप राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई गई।

श्री यामीन ने इसके बाद अपने भाषण में कहा कि वे पड़ौसी देशों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेंगे। भारत ने अब्दुल्ला यामीन अब्दुल गयूम के मालदीव का राष्ट्रपति चुने जाने पर उन्हें बधाई दी है।
-------
भारत-बंगलादेश सीमा पर पहली एकीकृत अगरतला-अखौरा चौकी का आज उद्घाटन किया गया। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और बंगलादेश के गृह मंत्री मोहिउद्दीन खान आलमगीर ने इसका संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। इस अवसर पर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार भी मौजूद थे।
ये चौकी दोनों देशों के बीच यात्रियों और सामान की आवाजाही को आसान बनाने और संबंधों को बेहतर बनाने के उद्देश्य से बनाई गई है।
-------
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके सचिन तेंदुलकर ने आज  उन्हें मिला भारत रत्न पुरस्कार देश की सभी माताओं को बच्चों को पालने में किए जाने वाले उनके बलिदान के लिए समर्पित किया। सचिन ने कहा कि २४ साल देश के लिए खेलना सबसे अहम था और यह सफर स्वप्निल रहा। सचिन ने मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में अपना २००वां टेस्ट खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के २४ घंटे बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में अपने करियर के तमाम पहलुओं पर खुलकर बातचीत की और कहा कि उन्हें अपने क्रिकेट करियर में कहीं कोई अफसोस नहीं रहा। उन्होंने कहा कि वे टीम का हिस्सा रहे या न रहे लेकिन हमेशा टीम की जीत की कामना करते रहेंगे। चाहे देश किसी भी खेल में हिस्सा ले मेरी हमेशा यही दुआ रहेगी कि हमारे खिलाड़ी उन खेलों में जीतें।

इवन दो फिजिकली आई एम नोट प्लेइंग फोर इंडिया एंड माई हार्ट विल आलवेज बी प्लेइंग फोर इंडिया एंड प्रेइंग फोर इंडियाज विक्टरी वेदर मैं टीम का हिस्सा हूं या नहीं रिइली डजंट मेटर जो मैं सोचता हूं एज एन इंडियन जबभी भी इंडिया सिर्फ क्रिकेट ही नहीं कोई भी फिल्ड में पार्टीसिपेट करे इंडिया कम्स फर्स्ट
-------
भारत के मुकेश सिंह ने हॉलैंड में आयोजित विश्व पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप जीत ली है। मुकेश डैडलिफ्ट में स्वर्ण पदक और ओवरऑल स्पर्धाओं में रजत पदक हासिल कर विश्व चैंपियन बने।
-------
सिख धर्म के संस्थापक श्री गुरूनानक देवजी की ५४५वीं जयंती आज पूरे देश और विदेश में र्धामिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाई जा रही है। हमारे संवाददाता ने बताया कि इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने अमृतसर के श्री हरमिंदर साहेब सहित विभिन्न गुरूद्वारों में शबद कीर्तनों और लंगरों में हिस्सा लिया।
-------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से सोमवार को प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है शहरी क्षेत्रों में अनाधिकृत निर्माण की समस्या यानी Problem of unauthorized constructions in urban areas. यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर कल रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
दिल्ली से बाहर के श्रोता फोन नम्बर से पहले दिल्ली का कोड-०११
भी डायल करें।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच -डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment