Friday 29 November 2013

२९.११.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद का अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर ५ दशमलव ३ प्रतिशत रहने का अनुमान। चालू खाता घाटा तीन प्रतिशत से कम रहने की सम्भावना।
  • तहलका के सम्पादक तरूण तेजपाल को यौन उत्पीड़न मामले में गोआ की अदालत से आज दिन में ढाई बजे तक के लिए अन्तरिम जमानत।
  • उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र और भारतीय प्रेस परिषद को टेलीविजन चैनलों के कार्यक्रमों के नियमन के लिए एक स्वतंत्र नियामक तंत्र बनाने की याचिका पर नोटिस दिया।
  • राजस्थान विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार आज समाप्त।
  • नेपाली कांग्रेस ने सहमति से सरकार के गठन के लिए विचार-विमर्श शुरू किया।
  • सेंसेक्स में वृद्धि का रूख। रूपया डॉलर के मुकाबले दस पैसे मजबूत।
-----
प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्यक्ष सी० रंगराजन ने कहा है कि वर्ष २०१३-१४ में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर ५ दशमलव ३ प्रतिशत रहने की संभावना है। आज नई दिल्ली में एक समारोह में डॉ० रंगराजन ने कहा कि अर्थव्यवस्था में धीमी गति से वृद्धि होने के बावजूद मौजूदा वित्त वर्ष में वृद्धि दर पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहेगी। पिछले वित्त वर्ष में यह पांच प्रतिशत थी। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में तेजी दूसरी छमाही में देखी जायेगी। डॉ० रंगराजन ने कहा कि सरकार के उपायों की वजह से मौजूदा वित्त वर्ष में चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद के तीन प्रतिशत से कम रहने की सम्भावना है। सरकार ने चालू खाता घाटा को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय किये हैं जिनमें सोने पर आयात शुल्क बढ़ाकर १० प्रतिशत करना और सोने की छड़ों का आयात प्रतिबंधित करना शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चालू खाता घाटा २०१२-१३ में सकल घरेलू उत्पाद के चार दशमलव आठ प्रतिशत तक पहुंच गया था, जो कि एक रिकॉर्ड है। चालू खाता घाटा विदेशी मुद्रा के देश में आने और बाहर जाने के अन्तर को कहते हैं। 
-----
उत्तर प्रदेश सरकार ने निजी चीनी मिल मालिकों से कहा है कि वे सात दिसम्बर तक गन्ने की पेराई का काम शुरू कर दें, अन्यथा कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। सरकार ने मौजूदा पेराई मौसम में गन्ने की कीमत २२५ रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित करने की मिल मालिकों की मांग नामंजूर कर दी है। हमारे संवाददाता ने बताया कि उत्तरप्रदेश सरकार ने दावा किया है कि २१ मिलों में पेराई का काम शुरू हो चुका है। 
 
सरकर और निजी मिल मालिकों के बीच जारी गतिरोध से ९९ निजी मिलों में पेराई शुरू नही हो सकी है। इन मिलों में राज्य के लगभग ८० प्रतिशत गन्ने की पेराई होती है। पेराई शुरू होने में देरी से राज्य के लगभग ३२ लाख गन्ना उत्पादक किसानों और लगभग दो लाख मिल मजदूरों में बैचेनी है। किसानों ने कई स्थानों पर जल्द से जल्द पेराई की मांग को लेकर आंदोलन शुरू कर दिया है और विरोध स्वरूप अपने गन्ने की फसल जलाने भी लगे है। सरकार ने निजी मिल मालिकों के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है कि सरकार स्वयं ही मिलों का संचालन करे। मिल मालिकों को पिछले पेराई सत्र के बकाये का भुगतान भी किसानों को करने के निर्देश दिए गए है। इलाहाबाद सरकार ने भी उच्च न्यायालय ने सरकार को भी निर्देशित किया है कि वह सभी चीनी मिलों में जल्द से जल्द पेराई शुरू करने के लिए आवश्यक कदम उठाए। सुनील शुक्ल आकाशवाणी समाचार, इलाहाबाद। 
-----
तहलका के सम्पादक तरूण तेजपाल को पणजी की सत्र अदालत ने दिन में ढाई बजे तक के लिए अन्तरिम जमानत दे दी है। अदालत दोपहर बाद जमानत पर अन्तिम फैसला करेगी। तेजपाल एक महिला सहकर्मी के यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी है। गोवा और दिल्ली पुलिस का संयुक्त दल तेजपाल को गिरफ्‌तार करने के लिए दिल्ली में उनके आवास पर सुबह पहुंचा था लेकिन वे नहीं मिले। इसके बाद तेजपाल के वकील जमानत की अर्जी लेकर अदालत गये। 
-----
गृह राज्यमंत्री आर पी एन सिंह ने कहा कि महिलाओं के प्रति अपराधों के लिए कड़ी सजा मिलेगी। नई दिल्ली में एक समारोह के मौके पर श्री सिंह ने कहा कि इन मामलों में कोई राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दलगत राजनीति से उपर उठकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। 

असम में एक महिला के कथित बलात्कार पर उन्होंने कहा कि इस घटना के बारे में गृहमंत्रालय राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगेगा। पिछले सप्ताह इस महिला को टैम्पो से फेंक दिया गया था जिसके कारण उसकी मृत्यु हो गई।
-----
उच्चतम न्यायालय ने टेलीविजन चैनलों पर दिखाये जाने वाले कार्यक्रमों के नियमन के लिए एक स्वतंत्र नियामक तंत्र बनाने की याचिका पर केन्द्र और भारतीय प्रैस परिषद को नोटिस जारी किया है। प्रधान न्यायाधीश पी० सदाशिवम और न्यायाधीश रंजन गोगोई ने एक जनहित याचिका पर सूचना और प्रसारण मंत्रालय तथा विधि मंत्रालय से इस बारे में जवाब मांगा है। याचिका में कहा गया है कि चैनलों पर अंधविश्वास और गुमराह करने वाले कार्यक्रम दिखाये जा रहे हैं और इन पर नियंत्रण के लिए कोई नियामक व्यवस्था नहीं है। 
-----
उच्चतम न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल के नेता लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर सीबीआई को नोटिस जारी किया है। वे चारा घोटाला मामले में पांच साल जेल की सजा काट रहे हैं। उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई से कहा है कि वह नोटिस का दो सप्ताह में जवाब दे। मामले की अगली सुनवाई १३ दिसम्बर को होगी।
-----
इस मामले में अपनी संसद सदस्यता खो चुके लालू यादव ने अपनी जमानत याचिका खारिज किए जाने के झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है। 
-----
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कहा है कि सुशासन और सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने का आधार, सुव्यवस्थित जन सेवा है। संघ लोक सेवा आयोग के स्थापना दिवस के मौके पर चौथे अभिभाषण में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों को लागू करने में लोक सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है और यह देश की सेवा में सरकार के कार्यों में सहयोग करती है। उन्होंने कहा कि लोक सेवकों को लोगों की सेवा के लिए समर्पित रहना चाहिए। श्री मुखर्जी ने कहा कि लोक सेवकों को राजनीतिक नेतृत्व को सही सलाह देनी चाहिए। उन्होंने निष्पक्ष और गैर राजनीतिक नौकरशाही के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा पारदर्शिता और जवाबदेही सुशासन के आधार स्तम्भ हैं। 
-----
वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री डॉक्टर ई एम एस नचियप्पन ने कहा है कि भारत ज्यादा से ज्यादा नवाचारों को पेटेंट कराने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। आज नई दिल्ली में भारत-यूरोपीयन सम्मेलन के उद्घाटन भाषण में उन्होंने कहा कि सरकार, युवाओं और नये आविष्कार करने में सक्षम लोगों को आकर्षित करने के लिए पेटेंट पद्धति की प्रक्रियागत जटिलताओं को आसान बनाने का प्रयास कर रही है।
-----
राजस्थान विधानसभा की दो सौ सीटों में से १९९ के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो जायेगा। चुरू में बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु हो जाने के कारण वहां मतदान स्थगित कर दिया गया है। १६६ महिलाओं सहित कुल दो हजार ८६ उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन के अनुसार एस एम एस और सोशल मीडिया से भी चुनाव प्रचार की शाम पांच बजे के बाद अनुमति नहीं होगी। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दोनों राष्ट्रीय दलों कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता राज्य में जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं।
 
राज्य में पिछले एक पखवाड़े से चल रहा चुनाव प्रचार का शोर अब से कुछ घंटों बाद थम जायेगा। आज शाम पांच बजे के बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से मिलना शुरू करेंगे। कांग्रेस उम्मीदवारों के समर्थन में उत्तराखंड और हरियाणा के मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा और भूपेंद्र सिंह हुड्डा वहीं भाजपा प्रत्याशियों के लिए गुजरात के मुख्यमंत्री नरेद्र मोदी और पार्टी नेता शाहनवाज हुसैन चुनावी सभाओं को संबोधित कर रहे है। भाजपा नेता कांग्रेस पर महंगाई और प्रशासनिक विफलता का आरोप लगा रहे है। वहीं कांग्रेस के नेता सुशासन और राज्य के सर्वांगीण विकास का वायदा कर रहे है। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
-----
दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए अब सिर्फ तीन दिन बचे हैं। सभी राजनीतिक दल प्रचार में पूरे जोर शोर से जुट गए हैं। आज भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में चुनावी सभाओं को सम्बोधित करेंगे। 

दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, केन्द्रीय मंत्रियों- कृष्णा तीरथ और कपिल सिब्बल और कांग्रेस नेता अजय माकन के साथ खुद प्रचार अभियान का नेतृत्व कर रही हैं। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में उनकी पार्टी भ्रष्टाचार को मुख्य मुद्दा बना रही है। 

बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती अल्पसंख्यकों, प्रवासियों और कमजोर वर्ग का भरोसा जीतने की कोशिश कर रही हैं। इस बीच, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि मुसलमानों के खिलाफ कथित भाषण देने के लिए आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास पर कार्रवाई की जाए। 
-----
गुआहाटी में केन्द्र, असम सरकार और नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रन्ट ऑफ बोडोलैण्ड के रंजन दाइमारी गुट की आज होने वाली त्रिपक्षीय वार्ता के लिए सभी तैयारियां हो गई हैं। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कुछ मौलिक नियमों पर विचार विमर्श के बाद उग्रवादियों के खिलाफ अभियान रोकने से सम्बन्धित समझौते पर हस्ताक्षर किये जा सकते हैं। 
-----
तटीय आंध्र प्रदेश में लहर तूफान और कमजोर हो गया है इससे तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुद्दुचेरी के यनाम जि+ले में कई स्थानों पर अगले १२ घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कृष्णा, गुंटूर, पश्चिमी और पूर्वी गोदावरी जिलों के तटीय क्षेत्रों से किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। इन जिलों में तूफान से व्यापक नुकसान की आशंका थी। तूफान की आशंका वाले जि+लों में तैनात राष्ट्रीय आपदा राहत बल के दल हालात पर नजर रखे हुए हैं।
-----
नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील कोइराला ने आमराय से सरकार के गठन पर विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। वे इस मुद्दे पर अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बात कर रहे हैं। १०५ प्रत्यक्ष सीटें जीतकर यह दल ६०१ सीटों वाली संविधान सभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरा है। आनुपातिक प्रतिनिधित्व में उसे ९१ और सीटें मिलने की संभावना है। नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी-यूएमएल के अध्यक्ष झालानाथ खनाल ने कहा है कि नेपाली कांग्रेस को आगामी सरकार का नेतृत्व करना चाहिए। पार्टी ने इस बात पर भी सहमति प्रकट की है कि नई सरकार में अधिक से अधिक राजनीतिक दलों को शामिल किया जाना चाहिए। 
-----
पाकिस्तान में जनरल राहील शरीफ ने आज १५वें सेनाध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण किया। आज सुबह रावलपिंडी में एक समारोह में निवर्तमान सेनाध्यक्ष जनरल अशफाक परवेज कयानी ने नए सेनाध्यक्ष को कमान सौंपी। 
-----
पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान एजेंसी में एक मकान पर अमरीकी ड्रोन से दो मिसाइल दागे गए, जिसमें कम से कम तीन संदिग्ध आतंकवादी मारे गए। क्षेत्र के मिरमशाह तहसील के पास एक गांव पर हुए इस हमले में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। 
-----
चीन ने अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया द्वारा सैन्य विमानों के पूर्वी चीन सागर के हवाई क्षेत्र में भेजे जाने के बाद लड़ाकू विमान तैनात कर दिये हैं। वायु सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि इस क्षेत्र में विमान नियमित गश्त लगा रहे हैं और वायुसेना को सतर्क कर दिया गया है ।
-----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज वृद्धि का रूख है। अब से कुछ देर पहले ये २५६ अंक बढ़कर २० हजार ७९१ पर था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ८४ अंकों की वृद्धि के साथ ६ हजार १७५ पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले १० पैसे मजबूत हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ३१ पैसे बोली गई।
-----
गोवा में पणजी में चल रहे ४४वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के समापन समारोह में कल हॉलीवुड की जानीमानी अभिनेत्री मिशेल य्‌हो मुख्य अतिथि होंगी। समारोह में उनकी फिल्म पदयात्रा : एक ग्रीन ओडिसी भी दिखाई जा रही है। मलेशिया की पचास वर्षीय अभिनेत्री मिशेल य्‌हो इस वृत्तचित्र की कार्यकारी निर्माता हैं

No comments:

Post a Comment