Saturday 2 November 2013

०१.११.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार : - 
  • वित्त मंत्री ने कहा-अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में सुधार। इस वर्ष बम्पर फसल की उम्मीद। चालू खाता घाटा नियंत्रण में।
  • तमिलनाडु में कुम्बकोणम के निकट पटाखा कारखाने में विस्फोट से नौ लोगों की मृत्यु।
  • मध्य प्रदेश और मिजोरम विधानसभाओं की चुनाव अधिसूचना जारी। छत्तीसगढ़ में चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ सौ ६५ पर्चे भरे गए।
  • सेंसेक्स ३२ अंक बढ़कर अब तक के सर्वोच्च स्तर इक्कीस हजार एक सौ सतान्वे पर बंद।
  • युकी भाम्बरी ऑस्ट्रेलिया में ट्रारेलगन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे।
...............
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि सभी क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। आज नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में श्री चिदम्बरम ने कहा कि निवेश में भी बढ़ोतरी हो रही है और चालू खाता घाटा पूरी तरह नियंत्रण में है। 

पिछले वर्ष चालू खाता घाटा ८८ अरब डॉलर था और इस साल इसके साठ अरब डॉलर या इससे कम रहने की संभावना है, जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। निर्यात के कारण चालू खाता घाटे में मजबूती आई है। इसका दूसरा कारण यह है कि हम सोने के आयात को रोक पाए हैं।

श्री चिदम्बरम ने कहा कि राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के चार दशमलव आठ प्रतिशत पर लाने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा तथा विनिवेश से चालीस हजार करोड़ रुपये भी जुटा लिए जाएंगे। 

आर्थिक गतिविधियों में तेजी का उल्लेख करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि मूलभूत क्षेत्र के उद्योगों में सितम्बर में आठ प्रतिशत विकास दर रही, जो पिछले ११ महीनों के दौरान सर्वाधिक है। उन्होंने कहा कि मूलभूत क्षेत्रों की विकास दर में वृद्धि, अनुकूल मॉनसून और निर्यात में तेजी से आर्थिक विकास में इजाफा होगा। श्री चिदम्बरम ने आशा व्यक्त की कि इस वर्ष बम्पर फसल होगी। 

हमारा अनुमान है कि यह वर्ष बहुत अच्छा होगा। हमारे सभी जलाशय भरे हुए हैं जो रबी फसल के लिए भी अच्छा होगा। हमें विश्वास है कि यदि खरीफ फसल का उत्पादन अनुमानों के अनुसार रहा तो पर्याप्त पानी से रबी की फसल भी बढ़िया होगी और इस वर्ष बम्पर फसल होगी।

श्री चिदम्बरम ने नए निवेश प्रस्तावों को सरकार के पूर्ण समर्थन का आश्वासन देते हुए कहा कि कम्पनियों को नकदी रोककर नहीं रखनी चाहिए। उन्होंने कम्पनियों से निवेश शुरू करने को कहा। वित्तमंत्री ने कहा कि अभी मुद्रास्फीति पर नियंत्रण पाने और निवेश को गति देने जैसी चुनौतियां सामने हैं। हालांकि उन्होंने आशा व्यक्त की कि वित्तीय अनुशासन बनाए रखने के लिए रिजर्व बैंक और सरकार द्वारा किए गए उपायों से मुद्रास्फीति कम करने में मदद मिलेगी। 
...............
मध्यप्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनावों की अधिसूचना जारी होने के साथ ही आज नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो गया। आठ नवम्बर तक पर्चे भरे जा सकेंगे, अगले दिन इनकी जांच होगी और ११ नवम्बर तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मध्य प्रदेश में सभी दो सौ तीस और मिजोरम में सभी चालीस निर्वाचन क्षेत्रों में २५ नवम्बर को मतदान होगा।
...............
कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए एक सौ पन्द्रह उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। 
...............
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आज छिंदवाड़ा जिले में तीन और छतरपुर जिले में एक पर्चा भरा गया। भोपाल, नरसिंहपुर, शाजापुर, झाबुआ और सिंगरौली जिलों में आज कोई भी नामांकन पत्र नहीं भरा गया।

मध्यप्रदेश में भाजपा और कांग्रेस मुख्य और परंपरागत प्रतिद्वंद्वी हैं, वहीं बसपा, सपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी सहित कुछ अन्य दलों का भी अपना प्रभाव है। ये दल कुछ क्षेत्रों की कई सीटों पर चुनाव परिणाम को प्रभावित करने का माद्दा रखते हैं। सत्तारूढ़ भाजपा के १४७ उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है वहीं कांग्रेस द्वारा भी उम्मीदवारों की जल्द घोषणा किए जाने की संभावना है। बसपा ने अब तक १५३ और सपा ने १२४ उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। शाहिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।
...............
मिजोरम में तीन विपक्षी दलों के गठबन्धन - मिजोरम डेमोक्रेटिक एलांयस ने आज नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन १२ उम्मीदवारों के नाम तय कर दिये हैं। इस गठबन्धन में मिजो नेशनल फ्रंट, मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस और मारालैंड डेमोक्रेटिक फ्रंट शामिल हैं। भारतीय जनता पार्टी ने मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए अपने ग्यारह उम्मीदवारों के नाम पहले ही तय कर दिये थे। 
...............
छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनाव के दूसरे चरण में ७२ सीटों के चुनाव के लिए नौ सौ ६५ नामांकन पत्र भरे गए हैं। नामांकन पत्र भरने के आज आखिरी दिन चार सौ ४५ नामांकन पत्र भरे गए। इस चरण में १९ नवम्बर को मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि दूसरे चरण के लिए पर्चों की जांच कल होगी और उम्मीदवारी सोमवार तक वापस ली जा सकती है। 
पहले चरण में १८ निर्वाचन क्षेत्रों में होने वाले चुनावों के लिए प्रचार अभियान तेज हो रहा है। 
...............
तमिलनाडु में कुम्बकोणम के पास आज पटाखा कारखाने में विस्फोट से नौ लोगों की मौत हो गई। विस्फोट के समय लोग काम पर थे। हमारे संवाददाता ने बताया कि घायलों में से दो की हालत गंभीर बताई गई है। 

जब आग लगी तब इस निजी पटाखा कारखाने में दिवाली के अलावा स्थानीय त्यौहारों के अवसर पर इस्तेमाल किए जाने वाले पटाखे बनाए जा रहे थे। कारखाने में लगी आग में पन्द्रह लोग घायल हो गए, जिन्हें कुंबकोणम के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तंजावुर के जिलाधीश सुब्बाय्यान और धर्मराज के पुलिस अधीक्षक ने दुर्घटना स्थल का दौरा किया। पुलिस ने ये मामला दर्ज कर लिया है और जांच जारी है। तिरुचिरापल्ली से के देवी पद्मनाभान की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं मनीषा खन्ना।
...............
उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हाल में गुटों की झड़पों के सिलसिले में दायर एफ आई आर में शामिल लोगों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापे मार रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि वहां स्थिति शांत लेकिन तनावपूर्ण है। बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

उच्चतम न्यायालय ने स्थिति का आकलन करके तथ्यों की जानकारी के लिए वहां एक स्वतंत्र दल भेजने का फैसला किया है। प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली खण्डपीठ ने अखिलेश सरकार को निर्देश दिया है कि वह हिंसा प्रभावित इलाकों के मौजूदा हालात के बारे में २१ नवम्बर को सुनवाई के दौरान स्थिति स्पष्ट करे। न्यायालय, राज्य के हिंसा प्रभावित इलाकों में राहत और पुनर्वास कार्य की निगरानी कर रहा है। 
...............
केन्द्र ने भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा बढ़ा दी है। इसके लिए २०१४ के लोकसभा चुनाव से पहले वे जहां भी जायेंगे वहां उनसे पहले सुरक्षा सम्बन्धी पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे। सरकारी सूत्रों ने बताया कि स्थानीय पुलिस के निकट सहयोग से उन स्थानों की सुरक्षा की दृष्टि से पूरी तरह जांच की जायेगी, जहां वे जायेंगे। 

रविवार को पटना में श्री नरेन्द्र मोदी की रैली स्थल के पास हुए कई बम विस्फोटों के बाद केन्द्र द्वारा यह फैसला लिया गया है। इन हमलों में सात लोग मारे गये थे और ८० से अधिक घायल हो गये थे।
..............
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधि मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा है कि यूपीए सरकार ने अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि सहित सभी क्षेत्रों में एनडीए के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है। आज नई दिल्ली में एक समारोह के मौके पर पत्रकारों से बातचीत में श्री सिब्बल ने कहा कि यूपीए शासन में सकल घरेलू उत्पाद में काफी वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति आय भी ६१ हजार रूपये हो गई है जो २००४ में एनडीए शासन के समय २४ हजार रूपये थी।

उधर, भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि विधि मंत्री कपिल सिब्बल गलत जानकारी देकर देश को गुमराह कर रहे हैं। पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने आज नई दिल्ली में आरोप लगाया कि यूपीए के मंत्री भ्रष्टाचार, मुद्रास्फीति, आतंकवाद और सुरक्षा पर कभी बात नहीं करते। 
...............
केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी का विकास का एजेंडा लोगों को धोखा देने का एक तरीका है। केरल में कन्नूर में संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में देशभर में साम्प्रदायिक धु्रवीकरण की दिशा में कोशिश देखने को मिलेगी।
...............
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक कार्यक्रम ÷÷करेंट अफेयर्स÷÷ में आज"Supreme Court's direction on Civil Service Reforms" पर एक परिचर्चा प्रसारित करेगा।
इसे रात साढ़े नौ बजे से राजधानी और एफ. एम. गोल्ड चैनल तथा अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकेगा।

...............
आर्थिक जगत की खबरें
बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स ३२ अंक बढ़कर २१ हजार १९७ पर बंद हुआ, जो सेंसेक्स का नया ऐतिहासिक उच्चतम समापन स्तर है। बाजार में यह तेजी आर्थिक स्थिति को लेकर ताजा आशावाद के बल पर आई। दिन के कारोबार में एक समय सेंसेक्स २१ हजार २९४ के रिकार्ड उच्चतम अंतर्दिवसीय स्तर पर जा पहुंचा था। कारोबार के दौरान सेंसेक्स में अधिकतम तेजी १२९ अंकों की रही और नीचे में एक समय सेंसेक्स २३ अंकों की गिरावट पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी आठ अंक बढ़कर छह हजार ३०७ पर बंद हुआ।
रुपया डॉलर के मुकाबले २४ पैसे कमजोर हो गया और एक डॉलर की कीमत ६१ रुपए ७४ पैसे दर्ज हुई।
दिल्ली के सराफा बाजार में सोना आज लगातार पांचवें दिन सस्ता हुआ और सोने की कीमत ५० रुपए गिरकर ३१ हजार चार सौ रुपए प्रति दस ग्राम हो गई। चांदी साढ़े चार सौ रुपए सस्ती होकर ४९ हजार एक सौ रुपए प्रति किलो हो गई।

...............
समृद्धि और स्वास्थ्य की कामना का पर्व धनतेरस आज धार्मिक श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस दिन आयुर्वेद के प्रणेता धन्वंतरि की विशेष पूजा की जाती है। आज के दिन बर्तन और अन्य वस्तुएं खरीदने का भी विशेष महत्व है। 
...............
युकी भांबरी ने ऑस्टे्रलिया में ट्रारेलगन चैलेंजर टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। आज खेले गए क्वार्टर फाइनल में युकी ने जापान के तत्सुमा इतो को ६-४, १-६, ७-५ से हराया। सेमीफाइनल में उनका सामना ऑस्टे्रलिया के जेम्स डकवर्थ से होगा। 
...............
भारत और ऑस्टे्रलिया के बीच सात एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का अंतिम मैच कल बैंगलुरू में खेला जायेगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल दिन में एक बजे से से प्रसारित किया जायेगा। 
...............
असम में विश्व धरोहर स्थल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान आज से पर्यटकों के लिए दोबारा खुल गया है। मानसून के दौरान इस उद्यान को हर वर्ष बन्द कर दिया जाता है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस उद्यान के खुलने से राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के फील्ड डायरेक्टर एम के वसु के अनुसार पर्यटको के लिए बागरी, कोहरा और अगराकली क्षेत्र में हाथी और जीप सफारी का इंतजाम किया गया है। आज पहले ही दिन यूरोप के कुछ पर्यटक हाथी सफारी का आनंद लेते हुए नजर आए। गैंडों के अलावा डोंगा झील भी यहां पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बिंदु बने हुए हैं। सूत्रों के अनुसार हर साल यहां आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढोतरी हो रही है। पिछले साल काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में एक लाख से ज्यादा पर्यटक आए थे। काजीरंगा से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं मानस प्रतिम शर्मा। 

...............
भारत और वियतनाम ने दोनों देशों की जेलों में बंद एक-दूसरे के नागरिकों को स्वदेश भेजने के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर आज नई दिल्ली में गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और वियतनाम के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री त्रान दाई क्वांग ने हस्ताक्षर किए। इससे सजायाफ्ता कैदी सजा की बाकी अवधि स्वदेश में काट सकेंगे, साथ ही उनके सामाजिक पुनर्वास में भी मदद मिलेगी। 
दोनों मंत्रियों ने सुरक्षा, प्रशिक्षण, कौशल विकास, अंतर्राष्ट्रीय अपराध, आतंकवाद और आपदा प्रबंधन जैसे मुद्दों पर भी बातचीत की। 

No comments:

Post a Comment