Thursday 7 November 2013

दिनांक : ७ नवम्बर, २०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
----
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने मंगलयान को कक्षा में स्थापित करने की पहली प्रक्रिया पूरी की।
  • भारत और अमरीका का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास मालाबार २०१३ बंगाल की खाड़ी में जारी।
  • जिनेवा में परमाणु कार्यक्रम पर ईरान के साथ छह महाशक्तियों की बातचीत का नया दौर आज से शुरू।
  • सेंसेक्स में वृद्धि का रुख। रूपया १९ पैसे कमज+ोर। एक डॉलर ६२ रूपये ५८ पैसे का।
  • कोलकाता क्रिकेट टैस्ट के दूसरे दिन वेस्टइंडीज के पहली पारी में २३४ रनों के जवाब में भारत के ताजा समाचार मिलने तक ६ विकेट पर २४३रन।
  • जापान में एशियाई चैम्पियन्स ट्राफी हॉकी प्रतियोगिता के राउंड रॉबिन लीग मैच में भारतीय पुरूष टीम पाकिस्तान से चार के मुकाबले पांच गोल से हारी।
----
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरों ने मंगलवार को छोड़े गए मंगलयान को कक्षा में स्थापित करने की पहली प्रक्रिया आज सम्पन्न की। इसरो के प्रवक्ता के अनुसार मंगलयान को कक्षा में पहुंचाने के लिए पांच प्रक्रियाओं की श्रृखंला होगी। दूसरी और तीसरी प्रक्रिया कल  और शनिवार को की जायेगी जिससे मिशन का अपोजी पहले ४० हजार और फिर ७१ हजार ६५० किलोमीटर पर पहुंच जायेगा। इन प्रक्रियाओं के सफलतापूर्वक पूरी होने के बाद पहली दिसम्बर को दिन में करीब १२ बजकर ४२ मिनट पर मिशन मंगल ग्रह की ओर बढ़ जायेगा।
----
छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बड़े नेताओं के अपने उम्मीदवारों के समर्थन में राज्य का दौरा करने के साथ विधानसभा चुनावों में प्रचार के काम में तेजी आ गई है। प्रथम चरण में १८ निर्वाचन क्षेत्रो में ११ नवम्बर को वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददता ने बताया है कि प्रचार के लिए अब केवल तीन दिन रह गये हैं और विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेता मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए जुट गये हैं।ं

छत्तीसगढ़ में आज से चुनाव का सही माहौल बनना शुरू हो गया है। आज पहला दिन है जब कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ नेता प्रदेश में जनसभाएं ले रहे हैं। दोनों प्रमुख पार्टियों का फिलहाल पूरा जोर बस्तर को आदिवासी मतदाताओं को लुभाने पर है। बस्तर संभाग की १२ सीटें प्रदेश में सरकार बनाने में निर्णायक भूमिका निभाती हैं। आज कोंडा गांव में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और जगदलपुर में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की सभाओं ने दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं में उत्साह का संचार किया है। विकल्प शुक्ला आकाशवाणी समाचार रायपुर। 
----
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में कुल सात सौ बीस नामांकन-पत्र भरे जा चुके हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि नामांकन भरने का कल अंतिम दिन होने के कारण पर्चे भरने का काम तेज+ हो गया है। कल चार सौ चौदह नामांकन-पत्र भरे गए थे।

सत्तारूढ़ भाजपा को अभी १२ और कांग्रेस को १३ उम्मीदवारों की घोषणा करनी है।  २३० सदस्यीय विधानसभा के लिए भाजपा ने अभी तक २१८ और कांग्रेस ने २१७ प्रत्याशियों की घोषणा की है। टिकट वितरण को लेकर दोनों ही दलों को असंतुष्टों की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। दोनों ही दलों के बागियों ने कई जगह निर्दलीय या अन्य दलों के उम्मीदवारों के रूप में नामांकन पत्र भरे हैं। कांग्रेस द्वारा बुधनी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चव्हाण के खिलाफ दमदार उम्मीदवार उतारे जाने की अटकलों के बीच विदिशा से सैकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं ने आज प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर के भोपाल निवास पर पहुंच कर  श्री चव्हाण को विदिशा से उम्मीदवार बनाने की मांग की। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल। 
----
उधर, मिजोरम में विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस, मिजो डेमोक्रेटिक एलायंस और जोरम नेशनलिस्ट पार्टी के बीच त्रिकोणीय संघर्ष होंगे। निर्वाचन आयोग ने चालीस सदस्यीय विधानसभा के २५ नवम्बर को होने वाले चुनावों के लिए पूरी तैयारी कर ली है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कुल एक हजार १२६ मतदान केन्द्रों में से ९४ संवेदनशील घोषित किये गये हैं और उन पर नजर रखने के लिए विशेष उपाय किये गये है।

संवेदनशील इलाकों और म्यामां, बंगलादेश तथा पड़ोसी राज्यों असम, मणिपुर और त्रिपुरा से लगती सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।  त्वरित कार्रवाई बल, उड़न दस्तों तथा एग्ज+ीक्यूटिव मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है। मिज+ोरम के मामित जिले में मिजोरम, त्रिपुरा और बंगलादेश की ६४ किलोमीटर लम्बी सीमा पर असम राइफल्स और सुरक्षा बलों को कड़ी चौकसी बरतने का आदेश दिया गया है। नन्दो सिंह आकाशवाणी समाचार आइज+ोल।
----
इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर दी है। इसमें कुल ६२ उम्मीदवारों के नाम हैं। राजस्थान में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए ४२ उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में १३ विधायकों को फिर से टिकट दिए गए हैं, जबकि सात निवर्तमान विधायकों को टिकट नहीं मिले हैं।
----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि यूपीए सरकार ने शिक्षा पर विशेष जोर दिया है और पिछले नौ साल में शिक्षा प्रणाली में हर स्तर पर अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय टैक्नोलॉजी संस्थानों के निदेशकों के सम्मेलन में डॉ० सिंह ने कहा कि ११वीं योजना के दौरान ६५ नये केन्द्रीय संस्थान  खोले गए और उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिला लेने वालों की संख्या करीब एक सौ ६६ लाख से बढ़कर करीब दो सौ साठ लाख हो गई। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग के लिए दाखिला लेने वालों की संख्या में इस योजना अवधि में २५ प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि १२वीं योजना में सरकार विस्तार, समानता और उत्कृष्टता पर ध्यान केन्द्रित कर रही है तथा उच्च शिक्षा की गुणवत्ता पर खास ध्यान दिया जा रहा है।
----
भारत और अमरीका का संयुक्त नौसैनिक अभ्यास मालाबार २०१३ बंगाल की खाड़ी में चल रहा है। बहुराष्ट्रीय नौसैनिक संबंधों और द्विपक्षीय सुरक्षा मुद्दों की दिशा में अभ्यासों की ये श्रृखंला चलाई जा रही है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार इसके अन्तर्गत समुद्र किनारे और समुद्र के भीतर प्रशिक्षण शामिल है। इस अभ्यास में अमरीकी नौसेना की ओर से अर्लेबुर्के श्रेणी का गाइडिड मिसाइल विध्वसंक यू एस एस मैक कैम्पबेल और पी थ्री सी हिस्सा ले रहे हें जबकि भारत की ओर से देश में ही निर्मित पोत शिवालिक और गाइडिड मिसाइल विध्वसंक रणविजय तथा टी यू १४२ एम टोही विमान हिस्सा ले रहे हैं।
----
कुवैत के प्रधानमंत्री शेख जाबेर अल मुबारक अल हमद अल सबा चार दिन की सरकारी यात्रा पर आज शाम नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। उनके साथ उच्चस्तरीय शिष्टमंडल भी आ रहा है जिसमें मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख उद्योगपति शामिल हैं। अपने प्रवास के दौरान वे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से मिलने जायेंगे और कल प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। वे तीन व्यापार चैम्बरों, फिक्की, भारतीय उद्योग परिसंघ और एसोचैम की ओर से आयोजित दोपहर के भोज में भी हिस्सा लेंगे।  प्रधानमंत्री शेख जाबेर अपने शिष्टमंडल के साथ आगरा भी जायेंगे।
----
विश्व के छह बड़े देशों-अमरीका, ब्रिटेन, फ्रांस, रूस, चीन और जर्मनी के अधिकारी आज जिनेवा में ईरान के विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम पर उसके साथ फिर बातचीत करेंगे। दो दिन की वार्ता का उद्देश्य ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर अंतर्राष्ट्रीय चिन्ताओं में कमी करना है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी-आईएईए के परमाणु निरीक्षक भी इस कार्यक्रम के सैन्य पहलुओं सहित तकनीकी मुद्दों पर ईरान के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। पिछले महीने जिनेवा बैठक में ईरान ने समझौता वार्ता के लिए एक प्रस्ताव रखा था। वार्ता के नये दौर से पहले ईरान के प्रमुख परमाणु वार्ताकार, विदेशमंत्री जव्वाद ज+ारिफ ने कहा कि इस संबंध में इस सप्ताह कोई समझौता होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि आईएईए और तकनीकी विशेषज्ञों के साथ हाल की वार्ता सकारात्मक रही है। बड़े देश चाहते हैं कि ईरान उसके खिलाफ लगे अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों में ढिलाई देने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करे।
----
भारत ने कहा है कि वह अपने परमाणु बिजली संयंत्रों में सुरक्षा के उच्चतम मानक अपनाने के लिए वचनबद्ध है क्योंकि वह ऊर्जा की बढ़ती मांग पूरी करने के लिए परमाणु ऊर्जा का अधिकतम लाभ लेना चाहता है। भाजपा सांसद शत्रुन सिन्हा ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी की २०१२ की वार्षिक रिपोर्ट पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने वक्तव्य में कहा कि परमाणु बिजली न केवल उन देशों कें लिए महत्वपूर्ण विकल्प है जहां परमाणु कार्यक्रम चल रहे हैं बल्कि बढ़ती उर्जा आवश्यकताओं वाले विकासशील देशों के लिए भी अहम्‌ विकल्प है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु उर्जा एजेंसी की रिपोर्ट पर मसौदा प्रस्ताव का भारत ने भी समर्थन किया है।
----
बंगलादेश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त काज+ी रकीबुद्दीन अहमद ने कहा है कि आगामी संसदीय चुनावों के लिए यदि जरूरी हुआ तो सेना  को बुलाया जा सकता है। हालांकि संशोधित जनप्रतिनिधित्व आदेश के अन्तर्गत यह कानून लागू करने वाली एजेंसी नहीं है। कल रात चुनावी तैयारी से जुड़ी बैठक में श्री अहमद ने कहा कि तीन सौ निर्वाचन क्षेत्रों के तहत बड़ी संख्या में मतदान केन्द्रों को देखते हुए नियमित एजेंसियों की मदद से कानून और व्यवस्था बनाये रखना संभव नहीं होगा।
----
ताजिकिस्तान में राष्ट्रपति इमोमाली रखमॉन एक और कार्यकाल के लिए चुनाव जीत गए हैं। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया है कि कल कराये गये चुनाव में उन्हें ८३ दशमलव ६ प्रतिशत वोट मिले। मतदान का कुल प्रतिशत ८७ प्रतिशत रहा। श्री रखमोन के खिलाफ पांच उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन मुख्य प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को चुनाव में हिस्सा लेने से रोक दिया गया था। श्री रखमोन २० वर्ष से ज्यादा समय से ताजिकिस्तान पर शासन कर रहे हैं।
----
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने ब्रिटेन में बसे भारतीय मूल के लोगों के योगदान की सराहना करते हुए कहा है कि वे भारतीय समुदाय के और अधिक लोगों को सशस्त्र बलों, न्यायपालिका और राजनीति में शीर्ष पदों पर देखना चाहते हैं। दीवाली के अवसर पर कल रात आयोजित समारोह बोलते हुए श्री कैमरन ने कहा कि भारतीय मूल के युवा किसी तरह के राष्ट्रीय कार्य में हिस्सा ले सकते हैं।
----
बम्बई शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में आज सेन्सेक्स १५ अंक की गिरावट के साथ २० हजार ८७९ पर खुला, लेकिन बाद में इसमें सुधार हुआ और अब से कुछ देर पहले यह ३० अंक की वृद्धि के साथ २० हजार ९२६ पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४ अंक बढ़कर ६ हजार २१८ पर था।अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया १९ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ५८ पैसे बोली गयी।
----
कोलकाता में वेस्टइंडीज के साथ पहले क्रिकेट मैच के दूसरे दिन ताजा समाचार मिलने तक भारत ने ६ विकेट पर २५१ रन बना लिये थे। रोहित शर्मा ७२ रन और आश्विन ४८ रन बनाकर क्रीज पर हैं। सचिन दस रन बनाकर शेन शिलिंगफोर्ड की गेंद पर एल पी डब्ल्यू आउट हुए। वेस्टइंडीज के पहली पारी में दो सौ ३४ रन बने थे।
----
जापान में काकामिगाहारा में तीसरी एशियाई चैम्पियन्स ट्राफी प्रतियोगिता में भारत की पुरूषों की हॉकी टीम अपने राउंड रॉबिन लीग मैच में पाकिस्तान से चार के मुकाबले पांच गोल से हार गई। चार मैचों में भारत की ये तीसरी हार है और वे फाइनल की दौर से लगभग बाहर हो चुका है। कल भारत आखिरी राउंड रॉबिन मैच मलेशिया से खेलेगा। उधर, महिला वर्ग में भारत अपने राउंड रॉबिन मैच में आज जापान के साथ खेलेगा। मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में तीन बजे से शुरू होगा।
----
५३वीं विश्व फिदे शतरंज प्रतियोगिता  आज से चेन्नई में शुरू हो रही है। तमिलनाडु की मुख्यमंत्री  जयललिता जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में टूर्नामेंट का उद्घाटन करेंगी। फाइनल मैच पांच बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद और नार्वे के ग्रैंड मास्टर मैगनस कार्लसन के बीच होगा।
----
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव प्रकाश कारात ने आज सभी धर्मनिरपेक्ष, जनतांत्रिक शक्तियों से अपील की कि वे देश में साम्प्रदायिक और उग्रवादी शक्तियों की चुनौतियों का सामना करने के लिए एकजुट हों। उन्होंने चेतावनी दी कि ये शक्तियां हमारे समाज के धर्मनिरपेक्ष ढांचे को बिगाड़ने पर उतारू हैं और वे अधिक आक्रामक होती जा रही हैं।  श्री कारात केरल के कोझीकोड में त्रैमासिक पत्रिका मुख्यधारा का शुभारंभ करने के बाद एक समारोह में बोल रहे थे।
----
मणिपुर में थॉबल जिले के काकचिंग थाना क्षेत्र के अन्तर्गत पल्लेल में कल रात दो बम विस्फोटों में एक श्रमिक की मौत हो गयी और छह लोग घायल हो गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पहला विस्फोट कच्ची झुग्गी के बाहर हुआ और कुछ ही देर बाद झुग्गी के अन्दर दूसरा विस्फोट हुआ। घायलों को इम्फाल के आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है।
----
गोवा का नया डाबोलिम हवाईअड्डा टर्मिनल इस वर्ष गोवा मुक्ति दिवस पर १९ दिसम्बर को खोल दिया जायेगा। इस पर चार अरब चालीस करोड़ रूपये की लागत आई है। वॉस्को में डाबोलिम हवाईअड्डा पर मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर ने बताया कि नया टर्मिनल शुरू में १९ दिसम्बर को खोल दिया जायेगा लेकिन पूरी तरह २६ जनवरी के बाद यहां काम शुरू होगा।
----
नगालैण्ड में आकाशवाणी, कोहिमा आज विभिन्न रंगारंग कार्यक्रमों के साथ अपनी स्थापना की स्वर्ण जयन्ती मना रहा है। आज शाम पांच बजे से कोहिमा में होटल जाप्फू में एक भव्य समारोह आयोजित किया जा रहा है। दूरदर्शन केन्द्र, कोहिमा अपने स्थानीय चैनल तथा डीडी-१३ से शाम पांच बजे से स्वर्ण जयन्ती कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगा। आकाशवाणी कोहिमा भी अपने एफ एम चैनल से इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगा।
----
जम्मू-कश्मीर में प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग में आज सवेरे फिर से बर्फबारी हुई। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से दशमलव सात डिग्री सैलसियस नीचे रहा।
दक्षिणी कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान दो दशमलव आठ डिग्री सैलसियस रहा। करगिल और लद्दाख क्षेत्र राज्य में सबसे ठंडे रहे, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सैलसियस नीचे रहा। 

No comments:

Post a Comment