Friday 29 November 2013

२८.११.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :

  • गोवा पुलिस का दोपहर तीन बजे से पहले पेश न होने के कारण तरूण तेजपाल के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला। तेजपाल ने दिल्ली उच्च न्यायालय से अपनी याचिका वापस ली।
  • असम में उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक में विद्रोही गुटों के खिलाफ अभियान तेज करने का निर्णय।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने संयुक्त बीमा उपक्रमों में गैर बैंकिंग वित्त कंपनियों की भागीदारी के मापदंडों में ढील दी।
  • बाम्बे स्टाक एक्सचेंज का सेंसेक्स ११५ अंक बढ़कर बीस हजार पांच सौ पैंतीस पर बंद। रूपया डालर के मुकाबले २७ पैसे कमजोर। एक डालर की कीमत ६२ रूपये ४१ पैसे।
  • बंगलादेश में १८ विपक्षी पार्टियों के राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान हिंसा में मरने वालों की संख्या १९ हुई।
  • मलेशिया के पेनांग में राष्ट्रमंडल वेटलिफिटंग चैम्पियनशिप में भारत ने ८७ पदक जीते।
-----
गोवा पुलिस ने कथित यौन शोषण मामले में तहलका के संपादक तरूण तेजपाल के खिलाफ कार्रवाई करने का फैसला किया है। उसे पुलिस ने आज दोपहर तीन बजे तक अपने समक्ष उपस्थित होने का समय दिया था, लेकिन वह उपस्थित नहीं हो सका। पणजी में पुलिस मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में पुलिस उपमहानिरीक्षक ओ. पी. मिश्रा ने बताया कि तेजपाल ने उपस्थित होने के लिए शनिवार तक का समय मांगा था जिसे जांच अधिकारी ने स्वीकार नहीं किया है।
 
तेजपाल ने जांच अधिकारी को लिखे पत्र में पेश होने के लिए शनिवार तक का समय मांगा था। अपराध की गंभीरता को देखते हुए अधिकारी ने उसकी मांग खारिज कर दिया है। 

इस बीच, दिल्ली उच्च न्यायालय ने जमानत याचिका वापस लेने के तेजपाल के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। उधर तहलका की प्रबंध निदेशक शोमा चौधरी ने आज राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य शमीना शफीक से मुलाकात की। समझा जाता है कि उन्होंने तरूण तेजपाल के खिलाफ कथित यौन शोषण मामले से निपटने के बारे में पत्रिका की प्रतिक्रिया के संबंध में उन्हें जानकारी दी। इस बीच, तेजपाल को बचाने की कोशिश करने की आरोपी शोमा चौधरी ने तहलका के प्रबंध निदेशक के पद से इस्तीफा दे दिया है।

कल २९ नवंबर को न्यायमूर्ति सुनीता गुप्ता को जमानत याचिका पर फैसला सुनाना था। तेजपाल के वकील ने कहा है कि उचित राहत के लिए उचित न्यायालय से संपर्क किया जाएगा। एक महिला साथी के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगने के बाद गोवा पुलिस द्वारा अपनी गिरफ्तारी की आशंका को देखते हुए तेजपाल ने अग्रिम या ट्रांजिट जमानत के लिए उच्च न्यायालय में अर्जी दी थी।
-----
असम में पुलिस ने विद्रोही गुटो के खिलाफ अभियान तेज करने का फैसला किया है। गुवाहाटी में आज एक उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। हमारे संवाददाता ने पुलिस सूत्रों के हवाले से बताया है कि बैठक में डाटा बेस सिस्टम को मजबूत करने का भी फैसला किया गया ताकि फिरौती और अपहरण के मामलों को रोका जा सके। 
 
१६ एस.पी. और वरिष्ठ अधिकारियों ने कानून और व्यवस्था, प्रशासनिक सुधार सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में पड़ोसी जिले के बीच तालमेल बैठाने के साथ ही वरिष्ठ स्तर पर देख-रेख का फैसला लिया गया। बैठक में पुलिस आधुनिकीकरण पर भी बात हुई और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने इस विषय पर कार्रवाई का आश्वासन दिया। सूत्रों के अनुसार पुलिस और आम नागरिकों के बीच सम्पर्क सुधारने के लिए विलेज डिफेंस पार्टी को मजबूत करने पर भी जोर दिया गया। दूसरी ओर निचले असम में उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने के फैसले किए गए । मानस प्रतीम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी 
-----
राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरो पर है। एक सौ ९९ सीटों के लिए पहली दिसबंर को वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि विभिन्न पार्टियों के प्रमुख प्रचारकों ने आज राज्य के विभिन्न हिस्सों में चुनावी सभाओं को संबोधित किया।
 
आदिवासी बहुल बांसवाड़ा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी गरीब और आदिवासियों को भोजन और जमीन के कानूनी अधिकार देकर सशक्त कर रही है। राहुल गांधी ने गहलोत सरकार की दवा और पेन्शन योजना के साथ-साथ बिजली उत्पादन के क्षेत्र में अच्छे काम के लिए प्रशंसा की। नरेन्द्र मोदी ने आज राज्य में आज चार चुनावी सभाओं को संबोधित किया, उन्होंने कहा कि राजस्थान बीमारू राज्यों की श्रेणी से नहीं निकल पाया है। और यहां की विकास गति धीमी पड़ी है। नरेन्द्र मोदी ने राज्य की कांग्रेस सरकार पर केन्द्रीय सहायता का पूरा इस्तेमाल करने में विफल रहने का भी आरोप लगाया। अब जबकि चुनाव प्रचार का सिर्फ एक दिन शेष है, कई उम्मीदवारों ने कस्बों में रोड शो के जरिए मतदाताओं से सीधे सम्पर्क की योजना बनाई है। अनुराग वाजपेई आकाशवाणी समाचार जयपुर। 
-----
इधर दिल्ली में भी विधानसभा चुनावों के लिए राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता अपने उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सत्तर सदस्यीय विधानसभा के लिए अगले महीने की चार तारीख को मतदान होगा। 
-----
कांग्रेस नेता और केन्द्रीय न्याय और सूचना तथा प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा है कि दिल्ली विकास के आंकड़ों में गुजरात से काफी आगे है। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली की औसत विकास दर ग्यारह दशमलव ३९ प्रतिशत है जबकि गुजरात की १० दशमलव १३ प्रतिशत। उन्होंने बताया कि दिल्ली में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश तीस अरब डालर हुआ है जबकि गुजरात में यह आंकड़ा एक करोड़ डालर से भी कम है। उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी पर विकास के झूठे दावे का आरोप लगाया। 
-----
पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ समुद्री तूफान लहर आज दोपहर बाद कमजोर होकर आंध्र प्रदेश तट को पार कर गया। यह और कमजोर होकर मछलीपट्नम के ऊपर केंद्रित है। हमारे संवाददाता ने बताया कि आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा हो रही है। 
 
पश्चिमी और पूर्वी गोदावरी जिलों के साथ-साथ नेल्लौर, प्रकाशम, गुन्टूर और कृष्णा के दक्षिणी तटवर्ती जिलों में मध्यम वर्षा हो रही है। अगले २४ घंटों में तेलंगाना सहित अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। अगले १२ घंटों में आंध्र प्रदेश तट के साथ-साथ और तट से दूर समुद्री हवाओं की रफ्तार ४५ से ६५ किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो सकती है। हालांकि तूफान कमजोर होकर गहरे दबाव में बदल गया है, फिर भी अधिकारियों को अगले १२ घंटे तक मौसम की स्थिति पर कड़ी नजर रखने को कहा गया है। मछुआरों को कल सुबह तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। तूफान के कमजोर पड़ जाने के बाद बंदरगाहों पर लगे चेतावनी सिगनल हटा दिये गये है। विशाखापट्टनम से हेनरी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं राकेशरेणु
-----
रिजर्व बैंक ने गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों- एन बी एफ सी- के संयुक्त बीमा उद्यमों में भागीदारी के नियमों को ढीला कर दिया है। आज मुंबई में जारी एक विज्ञप्ति में रिजर्व बैंक ने कहा कि अलग-अलग मामलों के आधार पर गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों को संयुक्त बीमा उद्यमों में अपनी कुल पूंजी का पचास प्रतिशत से अधिक तक निवेश करने की अनुमति देगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि नियमों को उन्हें बैंकों के लिए ढीला किया जाएगा, जो दूसरे नियामक शर्तों का पालन करेंगे। 
-----
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने व्यापारियों को एक सीमित मात्रा से अधिक धान और चावल का स्टॉक रखने पर रोक लगाने के आदेश को एक साल और बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

धान और चावल के स्टॉक की सीमा की वैधता के आदेश को नियमित रूप से बढ़ाया जाता रहा है। इसकी अवधि इसी महीने समाप्त हो रही थी। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सरकार ने यह फैसला जमाखोरी रोकने और मूल्य वृद्धि को नियंत्रित करने के उद्देश्य से लिया है। इससे राज्य सरकारों को अनिवार्य वस्तु अधिनियम के तहत जमाखोरी रोकने के अभियान को अधिक कारगर ढंग से जारी रखने में मदद मिलेगी।

मंत्रिमंडल ने असम में विधान परिषद गठित करने के एक प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने इस फैसले की पुष्टि की है। 
-----
एक अन्य फैसले में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नदियों और जलमार्गों के रख-रखाव के लिए गाद निकालने पर किए जाने वाले खर्च को पूरा करने के लिए कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट को वित्तीय सहायता देने को मंजूरी दे दी है। इससे बंदरगाह का इस्तेमाल करने वालों के लिए बंदरगाह के जरिए किए जाने वाले सौदे वाणिज्यिक रूप से व्यावहारिक हो जाएंगे। 
-----
सरकार प्रस्तावित अचल संपदा निवेश ट्रस्ट के अंतिम दिशा-निर्देश शीघ्र ही जारी करेगी। आज मुंबई में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव अरविन्द मायाराम ने कहा कि सरकार, निवेश ट्रस्ट के अंतिम दिशा-निर्देशों की घोषणा करने के बारे में सक्रियता से विचार कर रही है। इन दिशा-निर्देशों से भवन निर्माण क्षेत्र को लम्बी अवधि के लिए कोष जुटाने में मदद मिलेगी। 
-----
आर्थिक जगत की खबरें 
 
बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स ११५ अंक बढ़कर बीस हजार ५३५ पर बंद हुआ। मासिक डेरिवेटिव कांट्रेक्ट की एक्सपायरी और वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच सेंसेक्स में यह बढ़त आई। निफ्टी ३५ अंक बढ़कर ६ हजार ९२ पर बंद हुआ।
रुपया आज डॉलर के मुकाबले २७ पैसे कमज+ोर हुआ और एक डॉलर की कीमत ६२ रुपए ४१ पैसे दर्ज हुई। सोने का मूल्य २१० रुपए गिरकर ३१ हजार २१५ रूपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी ४८० रुपए की गिरावट से ४४ हजार ८०० रुपए प्रति किलो दर्ज हुई। 

-----
उत्तर प्रदेश सरकार ने चीनी मिलो से दिसंबर के पहले सप्ताह से पेराई शुरू करने को कहा है। चीनी उद्योग विभाग के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने आज लखनऊ में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सभी चीनी मिलो को ०४ दिसंबर तक जबकि उत्तरी क्षेत्र की चीनी मिलो को ०७ दिसंबर तक गन्ने की पेराई शुरू करनी होगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सरकार ने यह भी कहा है कि ऐसा नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
 
सरकार ने गन्ना समर्थन मूल्य के २२५ रुपए प्रति कुन्तल करने की चीनी मिलों के संघ की मांग को नाजायज और अनुचित बताते हुए उसे पूरी तरह खारिज कर दिया है। सरकार ने निर्धारित तिथि तक गन्ना पेराई न चालू करने वाली मिलों से गन्ने के पिछले बकायों का ब्याज सहित वसूल करने की बात भी कही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की केवल उन्हीं चीनी मिलों को गन्ना क्रय कर और प्रवेश कर से छूट देने की बात भी सरकार ने की है, जो समय पर पेराई शुरू कर देंगी। जो भी हो फिलहाल सरकार और मिलों के बीच चल रहा गतिरोध समाप्त होता नहीं दिख रहा है। मेहराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार लखनऊ। 
-----
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारामैया ने कल बेलगांव में राज्य सचिवालय भवन के बाहर एक गन्ना उत्पादक किसान द्वारा आत्महत्या करने मामले की मजिस्ट्रेट से जांच कराने का आदेश दिया है। उन्होंने किसानों से आत्महत्या न करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने राज्य विधानसभा में आश्वासन दिया कि किसानों को उनके उत्पाद की कम कीमत मिलने की समस्या का स्थाई समाधान निकाला जाएगा। 
-----
सिक्किम में केन्द्रीय कृषि मंत्री शरद पवार ने पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों से पाम ऑयल की खेती पर अधिक ध्यान देने को कहा है क्योंकि क्षेत्र में इसकी काफी संभावनाएं हैं। उन्होंने संबंधित राज्यों से फसल तैयार होने के बाद के प्रबंधन के लिए एकीकृत प्रयास करने को कहा, जिसमें बाजार और खाद्य प्रसंस्करण शामिल हैं। श्री पवार आज गंगटोक में पूर्वोत्तर राज्यों के कृषि मंत्रियों के वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन कर रहे थे।
-----
बंगलादेश में १८ विपक्षी पार्टियों के बंद के आहवान के तीसरे दिन आज भी देशभर में हिंसा और आगजनी की घटनाएं जारी रहीं। आज दो और लोगों के मारे जाने के साथ ही सोमवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद से जारी हिंसा में मरने वालों की संख्या १९ हो गई है। आज दोपहर बाद ढाका में बीएनपी मुख्यालय के बाहर हुए विस्फोटों में २ पुलिस कर्मी घायल हो गए। पिछले दो दिनों से राजधानी ढाका और कई अन्य स्थानों के बीच संपर्क प्रभावित हुआ है। 
-----
भारत ऊर्जा क्षेत्र में ईरान के साथ अधिक सहयोग करने का इच्छुक है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने आज नई दिल्ली में कहा कि भारत की यह कोशिश होगी कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अन्य देशों के साथ उसके जो मतभेद हैं उससे भारत के आर्थिक हितों पर प्रभाव न पडे। उन्होंने कहा कि भारत दक्षिण पूर्व ईरान में चाबहार बंदरगाह के विकास कार्य को सक्रिय रूप से आगे बढाना चाहता है, ताकि इस क्षेत्र में व्यापार का विस्तार हो सके। 
-----
मलेशिया के पेनांग में राष्ट्रमंडल युवा, जूनियर और सीनियर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भारत ने ८७ पदक जीत लिए हैं। युवा एशियाई चैम्पियन आर. वेंकट राहुल ने आज ७७ किलोग्राम वजन वर्ग में छह स्वर्ण पदक जीते। सीनियर पुरूष वर्ग में एस. सतीश कुमार ने ७७ किलोग्राम वजन वर्ग में तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किये। पदक तालिका में भारत ४७ स्वर्ण, २८ रजत और १२ कांस्य पदक के साथ है।

No comments:

Post a Comment