Thursday 28 November 2013

२८ नवम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५

मुख्य समाचार :
  • तहलका प्रमुख तरूण तेजपाल ने गोवा पुलिस के सामने पेश होने के लिए और समय मांगा। तहलका की प्रबन्ध सम्पादक शोमा चौधरी ने मामले को दबाने के आरोपों के बीच इस्तीफा दिया।
  • हैदराबाद में सी बी आई की एक विशेष अदालत ने अबु सलेम को जाली पासपोर्ट मामले में सात साल की कैद की सजा सुनाई।
  • चक्रवाती तूफान लहर कमजोर होकर घने दबाव के रूप में केन्द्रित। इसके मछलीपत्तनम के समीप आंध्रप्रदेश तट को पार करने की संभावना।
  • असम में गुवाहाटी में विद्रोही गुटों की विघटनकारी गतिविधियों से निपटने की कार्ययोजना पर विचार के लिए उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक जारी।
  • तीसरे पहर के कारोबार में सेंसेक्स में १४० से अधिक अंक का उछाल। रूपया २१ पैसे कमजोर। एक डॉलर ६२ रूपये ३५ पैसे का हुआ॥
  • सीरिया सरकार और मुख्य विपक्षी दल सीरियाई राष्ट्रीय गठबंधन ने जिनेवा में दूसरे शान्ति सम्मेलन में भाग लेने की पुष्टि की।
----
तहलका के सम्पादक तरूण तेजपाल ने गोआ पुलिस से यौन उत्पीड़न मामले में पेश होने के लिए और समय मांगा है। गोआ पुलिस को लिखे पत्र में तेजपाल ने कहा है कि वे उसके सामने शनिवार तीसरे पहर पेश हो जायेंगे। उन्होंने अपने पत्र में कहा कि वे जांच में पुलिस से सहयोग करने को तैयार है। उनके वकील संदीप कपूर ने कहा है कि उनका उच्चतम न्यायालय से कोई राहत लेने का विचार नहीं है। गोआ पुलिस ने तेजपाल से आज दिन में तीन बजे से पहले पेश होने को कहा था। इससे पहले पीड़िता ने गोआ की एक अदालत में अपना बयान दर्ज कराया था। उसका इस महीने के शुरू में गोआ के एक पांच सितारा होटल की लिफ्‌ट में कथित यौन उत्पीड़न किया गया था। इस बीच, तहलका की प्रबन्ध सम्पादक शोमा चौधरी ने मामले को दबाने के आरोपों के बीच इस्तीफा दे दिया है। अपने सहयोगियों के नाम लिखे पत्र में शोमा ने कहा है कि वे नहीं चाहती कि उनकी निष्ठा पर उठाये जा रहे सवालों से पत्रिका की छवि खराब हो। उन्होंने मामले को दबाने के आरोपों का खण्डन किया और कहा कि शुरू में उन्होंने जो कार्रवाई की उसे किसी भी तरह मामले को दबाना नहीं कहा जा सकता। शोमा चौधरी के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया में राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य निर्मला सामंत ने कहा कि शोमा पुलिस के साथ सहयोग भी नहीं करना चाहतीं। सुश्री सामंत ने कहा कि वे तथ्यों को छिपाने की भी दोषी हैं, जो भारतीय दण्ड संहिता के अन्तर्गत अपराध है। भाजपा नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि शोमा चौधरी का इस्तीफा देरी से आया है। उन्होंने कहा कि शोमा को काफी पहले ही इस्तीफा दे देना चाहिए था।
----
गोवा राज्य मानवाधिकार आयोग ने भारतीय अंर्तराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के एक अधिकारी द्वारा एक छात्रा के साथ १६ नवम्बर की रात कथित यौन उत्पीड़न की स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों का संज्ञान लेते हुए महोत्सव के निदेशक शंकर मोहन को २ दिसम्बर तक इस मामले की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। दिल्ली की एक छात्रा ने फिल्म समारोह निदेशालय के एक उपनिदेशक पर भारतीय अंर्तराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की तैयारियों के दौरान उसका यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। पीड़िता ने फिल्म समारोह निदेशक द्वारा विशाखा दिशानिर्देशों के तहत गठित तीन सदस्यों की समिति की जांच के बाद अधिकारी द्वारा मौखिक रूप से माफी मांगने पर असंतोष व्यक्त किया है। 
----
सी बी आई की एक विशेष अदालत ने अबु सलेम को २००१ के जाली पासपोर्ट मामले में सात साल की कैद की सजा सुनाई है। न्यायमूर्ति एम० वी० रमन नायडू ने आज सवेरे इस मामले में फैसला सुनाया। इससे पहले अबु सलेम को आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और जालसाजी का दोषी पाया गया था। उसने कुछ सरकारी और अन्य लोगों से मिलीभगत करके आन्ध्रप्रदेश के कुरनूल में फर्जी कागजात और आवास के सबूत के आधार पर आर० के० मलिक के फर्जी नाम से जाली पासपोर्ट हासिल किया था। सलेम ने तीन जाली पासपोर्ट प्राप्त किये थे जिनमें से एक उसकी पत्नी के लिए और एक अभिनेत्री मोनिका बेदी के लिए भी था। यह मामला २००२ में सी बी आई को सौंपा गया था।   २००४ में आरोप पत्र दायर किया गया था और सुनवाई २००९ में शुरू हुई थी।
----
चक्रवाती तूफान लहर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर कमजोर पड़ गया है और घने दबाव के रूप में मछलीपत्तनम से करीब ८० किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में केन्द्रित है। पश्चिम-उत्तर पश्चिम की दिशा में बढ़ते हुए यह तूफान और कमज+ोर पड़ जाएगा तथा आज दोपहर तक मछलीपत्तनम के समीप आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि तूफान के कमज+ोर होकर  घने दबाव में परिवर्तित हो जाने की वजह से मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान की चेतावनी वापस ले ली है। 
 
इसके प्रभाव से ज्यादातर स्थानों पर बारिश होगी। अगले चौबीस घंटों में तटीय आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में कहीं-कहीं भारी या बहुत भारी बारिश हो सकती है। तेलंगाना में भी अगले ३६ घंटों के दौरान ज्यादातर इलाकों में बारिश होगी। अगले बारह घंटों के दौरान ५० से ६० किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। बंदरगाहों पर स्थानीय चेतावनी संकेत घटा कर नम्बर ३ कर दिया गया है। मौसम बेहद खराब होने की वजह से मछुवारों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। विशाखापट्टनम से हेनरी की रिपोर्ट के साथ मैं शशांक।
----
असम में विद्रोही गुटों की विघटनकारी गतिविधियों से निपटने और शान्ति बहाल करने की कार्ययोजना पर विचार के लिए उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक चल रही है।  १४ संवेदनशील जिलों के पुलिस अधीक्षकों सहित उच्च पुलिस अधिकारी इस बैठक में भाग ले रहे हैं। 
 
बौडो बहुल इलाकों में सुरक्षा बढ़ाने के केंद्र सरकार के निर्देश के मद्देनजर आज की सुरक्षा बैठक काफी महत्वपूर्ण है। नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बौडोलैंड के गुट निचले असम में सभी समाज विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं। दूसरी ओर उल्फा ऊपरी असम के कुछ हिस्सों में उपद्रवी गतिविधियों में लिप्त है। मेघालय सीमा से सटे ग्वालपाड़ा जिले में  गारो उग्रवादी अपहरण और जबरन वसूली में शामिल हैं।  इस स्थिति में  मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने प्रदेश में कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस को निर्देश दिया है। सूत्रों के अनुसार आज की बैठक इन चुनौतियों का सामना करने के लिए कार्रवाई योजना तैयार करेगा। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
----
आंध्र प्रदेश के विभाजन के मुद्दे पर विचार के लिए गठित मंत्री समूह ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है। कल नई दिल्ली में मंत्री समूह की बैठक में तेलंगाना और शेष आंध्र प्रदेश के बीच परिसंपत्तियों के विभाजन और वितरण से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक के बाद गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने बताया कि कुछ मुद्दों पर चर्चा अभी बाकी है, लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि मंत्री समूह कब तक मंत्रिमंडल को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। श्री शिंदे मंत्री समूह के अध्यक्ष हैं। 
----
राजस्थान में विधानसभा चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में सभी राजनीतिक दलों ने अपना प्रचार अभियान तेज कर दिया है। कल चुनाव प्रचार का अन्तिम दिन है। स्थानीय नेताओं के अलावा विभिन्न राजनीतिक दलों के राष्ट्रीय नेता चुनाव रैलियां कर रहे हैं। आज कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह भी राज्य में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि निर्वाचन आयोग ने राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के व्यापक प्रबंध किए हैं।
चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए भी विशेष प्रबंध किए हैं। रेगिस्तानी जिले जैसलमेर में जहां आबादी काफी छितराई हुई है पांच मोबाइल पोलिंग बूथ भी बनाए जाएंगे। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने यह भी तय किया है कि किसी भी मतदाता को वोट डालने के लिए पांच किलोमीटर से अधिक की दूरी तय नहीं करनी होगी। उन मतदान केंद्रों पर जहां मतदाताओं की संख्या अधिक है वहां सहायक पोलिंग बूथ भी बना दिए जाएंगे। राज्य में पहली बार मतदान केंद्रों पर निशक्तजनों और बुजुर्गों के लिए अलग पंक्ति की व्यवस्था भी की जा रही है। इस बीच स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन जारी है। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर। 

इधर, दिल्ली में भी विधानसभा चुनावों के लिए राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता अपने उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। ७० सदस्यीय विधानसभा के लिए अगले महीने की चार तारीख को मतदान होगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इस बार भ्रष्टाचार और महंगाई सहित कई मुद्दे चुनाव में उठाये जा रहे हैं। 

भ्रष्टाचार, पानी और बिजली के शुल्क में वृद्धि एवं महंगाई सहित कई मुद्दे राजनीतिक पार्टियों के द्वारा उठाए जा रहे हैं। हालांकि दैनिक उपभोग की वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि विशेष रूप से सब्जियों की कीमतें सबसे महत्वपूर्ण चुनावी मुद्दा बनकर उभरी हैं और भारतीय जनता पार्टी इसका लाभ उठाने की कोशिश कर रही है। वहीं कांग्रेस पार्टी लोगों को यह समझाने के प्रयास कर रही है कि मूल्य वृद्धि केवल मौसमी है। पार्टी सरकार द्वारा पिछले १५ वर्षों में हासिल की गई अपनी उपलब्धियों को जनता के समक्ष रख रही है। जबकि आम आदमी पार्टी भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन और स्थानीय स्तर पर सत्ता के विकेंद्रीकरण का वादा कर रही है। शीला, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली। 
----
मध्यप्रदेश में निर्वाचन आयोग ने भोपाल के नरेला निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे भारतीय जनता पार्टी के विश्वास सारंग को आचार संहिता के प्रावधान के उल्लंघन का दोषी पाया है। श्री सारंग को चुनाव प्रचार के दौरान एक धार्मिक स्थान को एक लाख रूपये देते हुए कैमरे में रिकार्ड किया गया। इस पर असंतोष व्यक्त करते हुए आयोग ने उन्हें भविष्य में सावधान रहने को कहा है।
----
सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे मजबूत लोकपाल विधेयक लाने की मांग करने के लिए  महाराष्ट्र में रालेगाव सिद्धी में दस दिसम्बर से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे। यह घोषणा करते हुए श्री हजारे ने केन्द्र से कहा कि वह पांच दिसम्बर से शुरू होने वाले संसद के शीतकालीन अधिवेशन में इस विधेयक को लाने का साहस दिखाये। २०११ में जन लोकपाल आन्दोलन के दौरान लोगों के दबाव में झुककर केन्द्र ने लोकपाल विधेयक लोकसभा में पारित कर दिया था। लेकिन विधेयक को अभी राज्यसभा में पारित किया जाना है। 
----
सीरिया सरकार और सीरिया के मुख्य विपक्षी दल सीरियाई राष्ट्रीय गठबंधन ने अगले साल २२ जनवरी को जिनेवा में होने वाले दूसरे शान्ति सम्मेलन में भाग लेने की पुष्टि कर दी है। सीरिया सरकार और सीरिया के विपक्ष को जिनेवा शान्ति वार्ता के लिए भेजे संयुक्त राष्ट्र के निमंत्रण पर दमिष्क की यह पहली औपचारिक प्रतिक्रिया है। सीरिया में ढाई साल से चल रहे गृह युद्ध में अब तक एक लाख, २० हजार से अधिक जानें जा चुकी हैं और लाखों लोग बेघर हो गये हैं।
----
छह देशों की खाड़ी सहयोग परिषद के विदेश मंत्रियों ने कहा है कि सीरिया संघर्ष के समाधान के उद्देश्य से जिनेवा में होने वाले दूसरे शान्ति सम्मेलन में वहां राजनीतिक सत्ता परिवर्तन की समय सीमा निर्धारित की जानी चाहिए । ईरान के साथ अन्तरिम परमाणु समझौते पर खाड़ी देशों ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि विश्व की शक्तियों के साथ ईरान की प्रारम्भिक सहमति से उसके परमाणु संकट का व्यापक समाधान निकल सकेगा।
----
बंगलादेश में बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी के नेतृत्व में विपक्ष के बंद के तीसरे दिन भी आज हिंसा और आगजनी की घटनाएं हो रही हैं। समझौता न होने तक चुनाव स्थगित रखने की मांग को लेकर रखे गये ४८ घंटे के शुरूआती बंद की अवधि २३ घंटे बढ़ाकर कल सवेरे तक कर दी गई है। आज दो और लोगों की मृत्यु हो गई। हमारी संवाददाता ने बताया है कि सोमवार रात को चुनावों की घोषणा के बाद से हुई घटनाओं में मरने वालों की कुल संख्या अब १९ हो गई है। 
----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में दोपहर बाद के कारोबार में १४७ अंक की वृद्धि हुई। अब से कुछ देर पहले ये १३६ अंक बढ़कर २० हजार ५५६ पर था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ४१ अंक की बढ़ोतरी के साथ ६ हजार ९८ पर पहुंच गया।    अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले २१ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ३५ पैसे बोली गई।

No comments:

Post a Comment