Wednesday 27 November 2013

२६.११.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :
  • राजेश तलवार और नूपुर तलवार को २००८ में अपनी बेटी आरुषि और नौकर हेमराज की हत्या के मामले में उम्र कैद की सजा।
  • प्रधानमंत्री ने गन्ने की कीमत बढ़ाने की मांग पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को समुचित कार्रवाई करने का आश्वासन।
  • चक्रवाती तूफान ''लहर'' के आन्ध्र प्रदेश और ओड़ीशा तट पहुंचने पर भारी बारिश की आशंका।
  • बंगलादेश में विपक्ष के बंद के दौरान हिंसा में पांच लोग मारे गए और पचास से अधिक घायल।
  • सेंसेक्स एक सौ अस्सी अंक गिरकर बीस हजार चार सौ पच्चीस पर। दिल्ली में सोना पांच सौ ७५ रूपये के उछाल के साथ ३१ हजार छह सौ २५ रूपये प्रति दस ग्राम।
  • मलेशिया में राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के दूसरे दिन भारत ने १९ स्वर्ण सहित ३६ पदक जीते।
-----
राजेश और नूपुर तलवार को २००८ में अपनी बेटी आरूषि और नौकर हेमराज की हत्या के मामले में उम्र कैद की सजा सुनाई गई है।

गाजियाबाद में सी. बी. आइर्. की विशेष अदालत ने तलवार दंपति को षडयंत्र रचने और सबूत मिटाने के लिए भी पांच साल की सजा सुनाई है। उन दोनों पर १७-१७ हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। सी.बी.आई. के वकील आर. के. सैनी ने कहा कि इस दन्त चिकित्सक दंपति को विभिन्न धाराओं के तहत सजा सुनाई गई। 
 
३०२ आई पी सी में लाइफ एरेस्टमेंट उम्रकैद की सजा सुनाई गई है दोनों को और सेक्शन २०१ आई पी सी में पांच साल की सजा सुनाई गई है दोनों को और सेक्शन २०३ आई पी सी में एक साल की सजा सुनाई गई है राजेश तलवार को। जुर्माना इसमें १०- १० हजार दोनों को ३०२ में और २०१ में पांच - पांच हजार २०३ में दो हजार ना देने की स्थिति में फिर तीन महीने और फिर पांच साल बढ़ाई जाएगी।

उधर तलवार दंपति के वकील तनवीर अहमद ने कहा कि फैसले को उच्च अदालत में चुनौती दी जाएगी अपिल जो है विद इन पीरियड ऑफ लोंज की जाएगी। जिस फैसले को चुनौती देनी है वो कल का फैसला है। जिन आधारों पर वो फैसला आया है, वो आधार है जहां तक हमारा कहना है वो आधार ठीक नही है। जो एवीडेन्सीस आए थे वो प्रोपली एपरीशिएट नहीं हुए हैं कई जगहों पर माननीय अदालत ने कई चीजें एजुम की। इसलिए हम इस फैसले को हम उचित चुनोती देंगे, डिविजन बेंच के सामने और वहां पर अपनी बहस रखेंगे। 

तलवार दंपति को साढ़े पांच साल पहले अपनी बेटी आरूषि और नौकर हेमराज की हत्या करने का दोषी पाया गया। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश श्याम लाल की अदालत में बहस करते हुए सी.बी.आई. ने कहा था कि ये हत्याएं बड़ी बेदर्दी से की गईं थीं और ये दुर्लभतम अपराध की श्रेणी में आती हैं। सी. बी. आई. अदालत ने कल आरूषि और हेमराज की हत्या के लिए तलवार दंपति को दोषी ठहराया था। 
-----
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण के नेतृत्व में एक सर्वदलीय शिष्टमंडल गन्ने के मूल्य के बारे में आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से मिला। श्री चव्हाण ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि डॉक्टर मनमोहन सिंह ने उन्हें इस संबंध में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सरकार पहले ही इस मामले पर विचार करने के लिए केन्द्रीय मंत्रियों शरद पवार, पी.चिदम्बरम और अजीत सिंह की एक समिति का गठन कर चुकी है। राज्य में गन्ना उत्पादक किसान अपनी फसल के लिए अधिक मूल्य की मांग कर रहे है, जबकि चीनी मिल ऊंची कीमत देने को तैयार नहीं है। गन्ने की पिराई का मौसम इस महीने की पहली तारीख से शुरू हो गया है, लेकिन लगभग आधी चीनी मिल इस जटिल मुुद्दे के कारण बंद पड़ी हुई है। 
-----
खाद्य मंत्रालय नकदी की कमी से जूझ रही चीनी मिलों को पूंजीगत जरूरतें पूरी करने में मदद के लिए उन्हें ब्याजमुक्त ऋण उपलब्ध कराने के लिए मंत्रिमंडल से मंजूरी मांगेगा। खाद्य सचिव सुधीर कुमार ने कहा कि उनका विभाग चीनी उद्योग के लिए ऋणमुक्त ब्याज की एक योजना के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि चीनी मिलों की खस्ता आर्थिक हालत को देखते हुए बैंक उन्हें ऋण देने में हिचकिचा रहे हैं। 
-----
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि २६ नवम्बर के मुम्बई आतंकी हमले में शामिल लोगों को पाकिस्तान को सजा देनी चाहिए, क्योंकि इस बारे में पर्याप्त सबूत दे दिये गये है। 

श्री शिंदे ने नई दिल्ली में कहा कि इस मामले में पाकिस्तान में सुनवाई में तेजी लाने के लिए भारत ने वहां के न्यायिक आयोग को देश में दो बार आने की इजाजत दी, ताकि इस सिलसिले में जांच अधिकारियों तथा अन्य की जांच और उनके बयान दर्ज कर सकें। 

सीमापार आतंकवादी ढांचे के बारे में गृहमंत्री ने कहा कि बार-बार की अपीलों के बावजूद पाकिस्तान ने कोई कार्रवाई नहीं की है। 
-----
मुबंई के निवासियों ने पांच साल पहले २६ नवंबर के हमलों के शहीदों को आज भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि इन शहीदों की याद में शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। 
 
मुंबई के पुलिस जिमखाना में राज्य के मुख्यमंत्री पृथ्वी राज चौहान और अन्य मंत्रियों ने फुल मालाएं अर्पण की। कोलावा के खपात हाउस में मारे गए लोगों को नरिमन हाउस में श्रद्धांजलि दी गई। इसी तरह छत्तरपति शिवाजी टर्मिनल राज महल होटल, ओबरॉय ट्राइडेंट और लियोपोड कैफे में श्रद्धांजलि दी। दुनिया भर को चौंका देने वाला यह हमला २६ नवंबर २००८ को शुरू हुआ २९ नवंबर तक चला। इस हमले में १६६ लोग मारे गए और कई लोग जख्मी हुए। इस हमले को अंजाम देने वाले १० आतंकियों में से एक अजमल आमिर कसाब को जिंदा पकड़ा गया था और उसे पिछले साल २१ नवंबर को फांसी दी गई। सोनाली पाटिल आकाशवाणी समाचार मुंबई। 
-----
केन्द्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा है कि तेलंगाना पर मंत्री समूह की रिपोर्ट जल्द ही केन्द्रीय मंत्रिमंडल को सौंप दी जायेगी। उन्होंने रिपोर्ट तैयार करने में देरी के आरोप को खारिज कर दिया। श्री शिन्दे ने कहा कि आन्ध्र प्रदेश के विभाजन के मुद्दे पर उचित रास्ता तलाशने की कोशिश की जा रही है। 
 
तेलंगाना के बारे में मीटिंग अभी ये चल रही है, ग्रुप ऑफ मिनिस्ट्रस की कल भी मीटिंग हो जाएंगी। इसके बाद भी हम कुछ तो ऐसा सलुयशन निकाल रहें है कि जिससे किसी को तकलीफ न हो।

श्री शिन्दे ने इस आरोप को भी गलत बताया कि केन्द्र तेलंगाना राज्य के गठन से संबंधित प्रस्ताव पारित करने के लिए आंध्र प्रदेश विधानसभा को एक महीने की बजाय केवल १५ दिन का समय देगा। 
-----
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना भीषण समुद्री तूफान-लहर पश्चिम की ओर बढ़ गया है और यह आंध्र तट के नजदीक पहुंच रहा है। अभी यह दक्षिण-पूर्वी और बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी तट से लगने वाले इलाकों पर मछलीपत्तनम के करीब नौ सौ बीस किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व, काकीनाडा के आठ सौ पचास किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व और कलिंगपत्तनम के सात सौ अस्सी किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में केन्द्रित है। मौसम विभाग के अनुसार अभी यह तूफान और तेज होगा। 

इसके कारण कल दोपहर से उत्तरी तटवर्ती आंध्रप्रदेश और दक्षिणी तटवर्ती ओडिशा में कई स्थानों पर सामान्य वर्षा शुरू हो जायेगी। अधिकांश स्थानों पर भारी और बहुत भारी वर्षा होगी। 
-----
बंगलादेश में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक संघर्ष में नौ लोग मारे गए हैं और ५० से अधिक अन्य घायल हो गए। विपक्षी दलों के राष्ट््रव्यापी बंद का आज पहला दिन है। वे देश में चुनावों के लिए सरकार के गठन पर सहमति होने तक चुनाव कार्यक्रम पर रोक लगाने की मांग कर रहे हैं। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच राजधानी ढाका और कई अन्य इलाकों में हिंसक झड़पें हुई है जिनमें कई पुलिस कर्मचारी भी घायल हो गए हैं। देश के अनेक हिस्सों में रेल यातायात में बाधा पहुंची है। कम से कम तीन ट््रेनों को आग के हवाले कर दिया गया। 
-----
थाईलैंड में सरकार के विरोध में हजारों प्रदर्शनकारियों ने कई और सरकारी मंत्रालयों की घेराबंदी कर ली है। राजधानी बैंकाक में कई दिनों से जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच आज प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए। इस बीच, बैंकाक की एक अदालत ने प्र्रदर्शनों के नेता पूर्व सांसद और डमोक्रेटिक पार्टी के उप प्रधान सुथेप थाउगसुबान की गिरफ्‌तारी का वारंट जारी किया है। बैंकाक में पिछले कई दिनों से जारी विरोध प्रदर्शनों में हजारों लोग भाग ले रहे हैं। वे वर्तमान प्रधानमंत्री यिंगलक चिनावाट और उनके थाई थाकसिन चिनावाट का विरोध कर रहे हैं। 
-----
श्रीलंका की जेलों से रिहा किये गए १५ तमिल मछुआरे आज तमिलनाडु लौट आए। इनकी नावों को श्रीलंका के अधिकारियों ने जब्त कर लिया है। मछुआरों को अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा के पास भारत तट रक्षक बल को सौंपा दिया गया। हमारे संवाददाता ने बताया कि इन मछुआरों को आई एन एस राजश्री द्वारा मंडपम तट रक्षक स्टेशन पर लाया गया। 

मछुआरों को पिछले महीने १९ तारीख को श्रीलंका की नौसेना ने अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा पर उस समय गिरफ्तार किया था, जब वे वहां मछलियां पकड़ रहे थे। बाद में उन्हें श्रीलंका की जेल में भेज दिया गया। अभी भी श्रीलंका की जेलों में ९० से अधिक भारती मछुआरे बंद हैं। तमिलनाडु जिला प्रशासनों की चेतावनी के बावजूद मछुआरे अंतर्राष्ट्रीय जल सीमा को पार कर जाते हैं, जहां श्रीलंका की नौ सेना उन्हें गिरफ्तार कर लेती है। तिरूचिरापल्ली से के देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ आकाशवाणी दिल्ली से मैं रंजीत रंजन।
-----
आर्थिक जगत कुछ खबरें 
 
डैरीवेटिव्स की एक्सपायरी से पहले हुई मुनाफा वसूली के चलते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज एक सौ ८० अंक गिरकर २० हजार चार सौ २५ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी ५६ अंक गिरकर छह हजार ५९ पर बंद हुआ।
रूपया डॉलर के मुकाबले ६२ रूपये ५० पैसे प्रति डॉलर के स्तर पर ही बना रहा।
सोना दिल्ली के सर्राफा बाजार में पांच सौ ७५ रूपये के उछाल से ३१ हजार छह सौ २५ रूपये प्रति दस ग्राम पर जा पहुंचा।
चांदी सात सौ ९० रूपये की भारी बढ़त दर्ज करती हुई ४५ हजार सात सौ ९० रूपये प्रति किलो हो गई। 

-----
भारत ने मलेशिया के पेनांग में चल रही राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप के दूसरे दिन आज १९ स्वर्ण पदक सहित कुल ३६ पदक हासिल किये। भारत ने युवा, जूनियर और सीनियर वर्ग की प्रतियोगिताओं में १९ स्वर्ण के अलावा ११ रजत और छह कांस्य पदक जीते। सीनियर भारोत्तोलकों ने ३६ में से नौ पदक जीते और ये सभी स्वर्ण पदक हैं। सुखेन डे ने पुरूषों के ५६ किलो वजन वर्ग में और मीराबाई चानू ने महिलाओं के ४८ किलो वजन वर्ग में दांव पर लगे तीनों स्वर्ण पदक जीते। भारत ने कल एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीते थे। भारत की ओर से सीनियर वर्ग में १५, जूनियर वर्ग में १५ और युवा वर्ग में ११ भारोत्तोलक भाग ले रहे हैं। 
-----
भारत और वेस्टइंडीज के बीच कल कानपुर के ग्रीन पार्क में होने वाले तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की तैयारियों के अंतर्गत टीम इंडिया ने आज सवेरे जमकर अभ्यास किया जबकि वेस्टइंडीज की टीम ने शाम के सत्र में अभ्यास किया। कल के मैच का आंखों देखा हाल आकाशवाणी से सुबह साढ़े आठ बजे से हिन्दी और अंगे्रजी में बारी-बारी से प्रसारित किया जाएगा। 
-----
केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री एम. वीरप्पा मोइली ने कहा है कि अगले साल पहली अपै्रल से प्राकृतिक गैस की कीमतें दुगनी करने के फैसले को रद्द नहीं किया जायेगा और जल्दी ही इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी जायेगी। प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि को वापिस लेने का प्रस्ताव रंगराजन समिति की रिपोर्ट में किया गया था। नई कीमतें सभी कंपनियों पर समान रूप से लागू होंगी। 
-----
राजस्थान में विधानसभा चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है। आज भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने राज्य में चार रैलियां कीं। उन्होंने कांग्रेस को गरीब-विरोधी बताया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कांग्रेस उम्मीदवारों के पक्ष में राज बब्बर और शंकर सिंह वाघेला ने अजमेर, जोधपुर और उदयपुर डिविजनों में चुनाव सभाओं को संबोधित किया। 
 
कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के नेता एक दूसरे पर गरीबों और पिछले तबको की उपेक्षा का आरोप लगा रहें हैं। पुर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष वसुंधरा राजे आज भी कई चुनावी रैलियों में कांग्रेस सरकार की मंहगाई और लोगों की उपेक्षाओं पर खरा न उतरने के लिए आलोचना की। दूसरी ओर मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने भाजपा की पिछली सरकार के कार्यकाल की आलोचना की और कहा की उस समय भ्रष्टाचार, जमीन घोटले और कानून व्यवस्था की बिगड़ी हालत के कारण लोगों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। राज्य में पहली बार चुनाव लड़ रही नेश्नल पिपल्स के नेता भी चुनाव प्रचार में लगे पड़े हैं। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
-----
कांग्रेस ने आज चुनाव आयोग के पास दिल्ली में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार डॉक्टर हर्षवर्धन के इस दावे पर शिकायत दर्ज कराई कि उनके स्वास्थ्य मंत्री के कार्यकाल में दिल्ली को पोलियो मुक्त बनाया गया। सत्तारूढ़ दल ने आयोग में आम आदमी पार्टी के इस आरोप की भी शिकायत की है कि कांग्रेस ने आप के उम्मीदवारों का स्टिंग ऑपरेशन करवाया था। राजधानी में विधानसभा के लिए ४ दिसंबर को मतदान होगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेताओं ने आज शहर के कई इलाकों में जन-सभाओं को संबोधित किया। 

अपनी सभाओं में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शकिल अहमद, अजय माकन और जेपी अग्रवाल ने शीला दीक्षित द्वारा की गई विकास कार्यो की चर्चा की और विपक्षी दलों पर जनता को गुमराह करने का आरोप लगाया। और वहीं दूसरी ओर दिल्ली में सुशासन का वायदा करते हुए सुषमा स्वराज, वंकया नायडु, नीतिन गडकरी सहित कई भाजपा नेताओं ने पार्टी प्रत्याक्षियों के पक्ष में कई सभाएं की। बी एस पी, एन सी पी, आम आदमी पार्टी के नेता और निर्दलीय उम्मीदवार भी मतदाताओं के बीच लगातार पहुंच रहें हैं। चुनाव प्रचार में विकास, भ्रष्टाचार और मंहगाई जैसे मुद्दों पर राजनैतिक दलों के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी जारी है। आनंद कुमार के साथ नई दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर।
-----
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने सेवाकर न देने वाले लोगों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। श्री चिदम्बरम ने सभी संबद्ध लोगों से इस साल दिसम्बर तक बिना किसी जुर्माने के बकाया कर का भुगतान करने और २०१३ की योजना का फायदा उठाने को कहा है। 

No comments:

Post a Comment