Saturday 9 November 2013

दिनांक : ८ नवम्बर, २०१३ 
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार : - 
  • भारत और कुवैत ऊर्जा तथा निवेश के क्षेत्र में भागीदारी बढ़ाने पर सहमत। दोनों देशों ने द्विपक्षीय साझेदारी को मजबूत करने के लिए पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
  • छत्तीसगढ़ में सोमवार को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार जोरों पर। मध्यप्रदेश और मिजोरम में नामांकन भरने का काम खत्म। दिल्ली में कल अधिसूचना जारी होने के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी।
  • मध्य फिलीपींस में समुद्री तूफान हेयान से हुई तबाही के कारण बीस प्रांतों के लाखों लोग सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने को मजबूर।
  • सेंसेक्स १५७ अंक गिरकर २० हजार छह सौ छियासठ पर ।
  • कोलकाता क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने वेंस्टइंडीज को एक पारी और ५१ रन से हराकर दो मैचों की श्रृखंला में एक-शून्य की बढ़त बनाई।
--------------
भारत और कुवैत ऊर्जा तथा निवेश सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए राजी हो गए हैं। दोनों देशों ने कहा कि व्यापक अछूती संभावनाओं का फायदा उठाने के लिए दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंध जरूरी है। भारत यात्रा पर आए कुवैत के प्रधानमंत्री शेख जाबिर अल- मुबारक अल - हमाद अल- सबाह के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में अधिक महत्वपूर्ण भागीदारी पर चर्चा की।

हम ऊर्जा और निवेश जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपने संबंधों को और मजबूत करने पर सहमत हैं। कुवैत भारत में कच्चा तेल आपूर्ति करने वाला चौथा सबसे बड़ा देश है। मैंने और प्रधानमंत्री शेख जाबेर ने ऊर्जा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच रणनीतिक भागीदारी बढ़ाने पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए पेट्रोलियम और पेट्रो रसायन क्षेत्रों में लम्बी अवधि के आपूर्ति अनुबंध और संयुक्त उपक्रमों की स्थापना जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारत में कुवैत पेट्रोलियम कारपोरेशन द्वारा निवेश के लिए कई विशेष परियोजनाओं का प्रस्ताव किया है।

डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि दोनों देश भारत में कुवैती निवेश लाने के लिए विशेष प्रस्तावों और उचित निवेश व्यवस्थाओं पर विचार करेंगे। कुवैत इन्वेस्टमेंट अथारिटी के एक प्रतिनिधि मंडल के इस बारे में भारत आने की उम्मीद है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि कुवैत के प्रधानमंत्री ने आश्वासन दिया है कि भारतीय कम्पनियों को कुवैत में उचित और समान अवसर मिलेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दोनों देशों ने पांच समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए। इनमें शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग के अलावा सजायाफ्ता लोगों को भेजने, खेल और युवा मामलों के क्षेत्र में सहयोग तथा सांस्कृतिक और सूचना कार्यक्रमों के आदान प्रदान के समझौते शामिल हैं।
--------------
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार का केवल एक दिन रह गया है, नक्सलवाद प्रभावित इस राज्य में चुनाव प्रचार जोरों पर है। सोमवार को १८ निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इन निर्वाचन क्षेत्रों में से कुछ बस्तर क्षेत्र में हैं, जहां त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावयना है।

छत्तीगढ़ में आज कांग्रेस की और से पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी और अभिनेता राज बब्बर ने जन सभाओं से संबोधित किया। वहीं भारतीय जनता पार्टी की और से राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष अरूण जेटली और भाजपा के पूर्व अध्यक्ष वैन्किया नायडू सभायें कर अपने प्रत्याक्षियों के लिए समर्थन मांगा। कांग्रेस ने मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार और कानून व्यवस्था का मुद्दा उठाया वहीं भाजपा प्रदेश में बीते १० सालों में हुए विकास के नाम पर वोट मांग रही है। विकल्प शुक्ला, आकाशवाणी समाचार, रायपुर।

उधर, मध्य प्रदेश और मिजोरम में भी धीरे-धीरे प्रचार जोर पकड़ रहा है। राज्य में कई दिग्गज राजनीतिक नेताओं ने आज पर्चे दाखिल किए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ११ नवम्बर को नामांकन-पत्र वापस लिए जाएंगे।

आज नामांकन दाखिल करने वालों में विदेसा से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौव्हान महु से उद्योग मंत्री कैलाश विज्य वर्गीय और भोजपुर से पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी शामिल है। नामांकन भरने की आखिरी दिन भाजपा और कांग्रेस के कई बागियों ने निर्दलीय या बसपा, सपा और अन्य दलों के उम्मीदवार के रूप में अपने नामांकन दाखिल किये। इस बीच मुख्य निर्वाचन पदाअधिकारी कार्यालय को राज्य में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की अब तक ५१२ शिकायतें मिली है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल। 

मिजोरम में नामांकन-पत्रों की जांच कल होगी और २५ नवम्बर को मतदान होगा। इधर, दिल्ली में राजनीतिक दल उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दे रहे हैं। चुनाव अधिसूचना कल जारी होगी और चार दिसम्बर को मतदान होगा।
--------------
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले महीने मध्यप्रदेश और राजस्थान में अपने भाषणों द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से इंकार किया है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि निर्वाचन आयोग को भेजे गए उत्तर में श्री गांधी ने अपनी बात को सही ठहराते हुए कहा है कि उन्होंने किसी भी कानून या आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया है। निर्वाचन आयोग ने ३१ अक्टूबर को कांग्रेस उपाध्यक्ष को चुुरू और इंदौर में उनके भाषणों के लिए एक नोटिस भेजा था।
--------------
कांग्रेस ने कहा है कि वह ओपिनियन पोल पर पूरी तरह प्रतिबंध के पक्ष में नहीं है, बल्कि चुनावी प्रक्रिया के दौरान इन पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन करती है। नई दिल्ली में आज पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि कांग्रेस चुनाव अधिसूचना जारी होने की तारीख से मतदान की तारीख तक ओपीनियन पोल पर प्रतिबंध लगाए जाने की निर्वाचन आयोग की राय का समर्थन करता है।
--------------
वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा ने आज नई दिल्ली में कहा कि निवेशक कंपनी गोल्डमैन साक्स की भारत के बारे में हाल की रिपोर्ट अनुचित और आपत्तिजनक है। उन्होंने कहा कि ऐसी संस्थाओं के सुझावों पर देश भरोसा नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि भारत में विकास की दशा हमेशा मजबूत और स्थिर रही है।  इस रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला एन डी ए आगामी आम चुनाव में कामयाब होगा और पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी व्यापार के प्रति ज्यादा उदार हैं।
--------------
मध्य फिलीपींस में तीन सौ चौदह किलोमीटर प्रति घंटे लगातार चल रही तेज हवाओं से समुद्री तूफान हेयान तबाही मचा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर उपग्रह से प्राप्त चित्रों के आधार पर लगाए गए शुरूआती अनुमान सही साबित होते हैं, तो यह अब तक का सबसे अधिक शक्तिशाली तूफान साबित हो सकता है। तूफान से अब तक तीन लोग मारे जा चुके हैं। बीस प्रांतो में लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। एक करोड़ बीस लाख से भी अधिक लोगों को इस तूफान से खतरा है।
--------------
ईरान और दुनिया की छह महाशक्तियों के बीच जिनेवा वार्ता का आज दूसरा दिन है। दोनों पक्षों की बातचीत में एक बड़ी सफलता की संभावना है। अमरीका के विदेश मंत्री जॉन कैरी आज जिनेवा में परमाणु वार्ता के अवसर पर ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावाद ज+रीफ से मिलेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अगस्त में ईरान के नए राष्ट्रपति के सत्ता में आने के बाद यह वार्ता का दूसरा दौर है।

ईरान के विवादस्पद परमाणु कार्यक्रम को लेकर छह प्रमुख देशों और ईरान के बीच समझौते के आसार नजर आ रहे हैं। जेनेवा में छह देशों की और से प्रमुख नीतिकार कैफरिन मैरी एस्टन ने कहा कि दोनों पक्ष एक ऐसे समझौेते की और बढ़ रहे हैं, जिसकी विश्वसनीयता तय हो सके। ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावाद जरीफ का मानना है कि समझौता संभव है। रिपोर्ट के मुताबिक एक ऐसी पहल पर सहमति बन सकती है, जिसे  तरीके से ईरान अपनी परमाणु पंक्ति को रोकेगा। जबकि इसके बदले में कुछ आर्थिक प्रतिबद्धों में ढ़ील दी जा सकती है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दुबई।
--------------
कांग्रेस ने कहा है कि कोलंबो में राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्ष शिखर सम्मेलन- में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शामिल होने के बारे में निर्णय राष्ट्रीय हित और श्रीलंका में तमिलों के हित को मद्देनजर रखकर किया जाएगा। नई दिल्ली में पार्टी प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि निर्णय लेते समय तमिलनाडु के राजनीतिक दलों के विचार को भी मद्देनजर रखा जाएगा। इससे पहले आज नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक हुई। तमिलनाडु के विभिन्न गुट और राजनीतिक दल इस शिखर सम्मेलन में भारत के शामिल होने के कड़े विरोध को देखते हुए कोर ग्रुप की यह बैठक हुई।
--------------
सरकार गुवाहाटी उच्च न्यायालय के उस फैसले के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में अपील करेगी, जिसमें सीबीआई की स्थापना को गैरसंवैधानिक बताया गया है। कानून मंत्री कपिल सिब्बल ने आज नई दिल्ली में बताया कि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के साथ इस मुद्दे पर चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है। इससे पहले कार्मिक राज्य मंत्री वी नारायणसामी ने इस फैसले के परिणाम पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की।

सीबीआई उच्चतम न्यायालय नहीं जाएगी बल्कि सरकार जाएगी। हम अटार्नी जनरल से मिलने जा रहे हैं। सीबीआई के अधिकारी भी उनसे मिलेंगे। हम विधि मंत्रालय से आग्रह करेंगे कि वो उच्च्तम न्यायालय जाए और आदेश पर स्थगन लाए क्योंकि सीबीआई संवेदनशील मामलों को निपटाती है।
--------------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों- एन आई टी से नए नए परिवर्तनों को अपनाने और कम से कम एक विभाग को उत्कृष्टता का मॉडल बनाने को कहा है। आज नई दिल्ली में एन आई टी के दो दिन के सम्मेलन के समापन भाषण में राष्ट्रपति ने कहा कि सभी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्राथमिकता के आधार पर नवीनता क्लब बनाए जाने चाहिए।
--------------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने युवाओं का आह्‌वान किया है कि वे भारत और चीन के बीच सुगम संबंधों की स्थापना में सक्रिय भूमिका निभाएं, इससे दोनों देशों के बीच मैत्री बढ़ेगी। नई दिल्ली में अपने निवास पर चीन से आए युवाओं के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने ये विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों और आपसी समझ को मजबूत करने की जरूरत पर बल दिया।
--------------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से''ऑल इंडिया रेडियो न्यूज'' एप्लीकेशन डाउनलोड करें यह सेवा निःशुल्क है।
--------------
आर्थिक जगत की खबरें :-
बंबई शेयर बाजार में आज सेंसेक्स १५७ अंक लुढक कर बीस हजार ६६६ के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी शून्य दशमलव आठ प्रतिशत की गिरावट से ४७ अंक गिरकर छह हजार १४१ के स्तर पर बंद हुआ। उधर, मुद्रा बाजार में रुपए की कीमत में ६ पैसे की गिरावट हुई और एक डालर ६२ रुपए ४७ पैसे के स्तर पर दर्ज हुआ। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना स्टेंडर्ड ५० रुपए की बढत से ३१ हजार चार सौ रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर दर्ज हुआ। हालांकि चांदी २१५ रुपए के नुकसान से ४९ हजार एक सौ रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर दर्ज हुई। 
--------------
कोलकाता में पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को एक पारी और ५१ रन से हरा दिया है। रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। और ब्यौरा हमारे संवाददाता से-

भारतीय क्रिकेट के मक्का ईडन गार्डन्स में हिन्दुस्तान की यंगिस्तान के लाजवाब प्रदर्शन का कैरेबियाई टीम के पास कोई जवाब नहीं था। पहला टेस्ट मैच खेल रहे रोहित शर्मा के १७७ और अश्विन के १२४ रन की बदौलत भारत ने पहली पारी में ४५३ रन बनाकर २१९ रन की बड़ी बढ़त हासिल की। भारतीय गेंदबाजों और खासतौर पर मोहम्मद शमी के सामने पहली पारी में २३४ पर सिमटने वाली वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में सिर्फ १६८ रन पर पवेलियन लौट गई। पहला टेस्ट खेल रहे मोहम्मद शमी ने मैच में नौ विकेट लेकर वेस्टइंडीज की हार में बड़ी भूमिका निभाई। इस जीत के बाद महेन्द्र सिंह धोनी २५ टेस्ट मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। सचिन तेंदुलकर की विदाई सीरीज में इस बड़ी जीत के बाद ये लगभग तय हो गया है कि भारतीय टीम मुम्बई में क्रिकेट के मास्टर को शानदार विदाई देने जा रही है। धर्मेन्द्र मणि राजेश, आकाशवाणी समाचार दिल्ली
--------------
बिहार सहित देश के विभिन्न हिस्सों में चार दिनों के सूर्योपासना पर्व छठ के आज तीसरे दिन भक्तों ने गंगा घाट पर अस्त होते सूर्य को अर्य दिया और पूजा-अर्चना की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसके लिए दोपहर से ही श्रद्धालु विभिन्न घाटों पर पहुंच चुके थे।

श्रधालुओं ने फल और कंदमुल के साथ नदी और तालाब में खड़े होकर डुबते सूर्य को पहला अर्ग्ध अर्पित किया। हर तरफ छठी मईया के गीत से वातावरण भक्तिमय हो रहा है। स्वच्छता के इस महापर्व को लेकर नदी और तालाबों के घाटों के साथ साथ सड़कों को भी साफ सुथरा किया गया है और सजावट की गई है। प्रशासन ने भी अपनी तरफ से पुख्ता इंतजाम किये है। गंगा घाटों पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम को भी लगाया गया है। कल सुबह उगते सूर्य को अर्ग्घ देने के साथ ही चार दिनों का यह बड़ा अनुष्ठान खत्म हो जायेगा। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार। 

राजधानी दिल्ली में भी श्रृद्धालुओं ने विभिन्न घाटों पर पहुंच कर अस्ताचल सूर्य को अर्य दिया और पूजा-अर्चना की। नेपाल में भी आज श्रद्धा और उल्हास के साथ छठ पर्व मनाया जा रहा है।
--------------
हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पिति, किन्नौर, भरमौर और चम्बा जिलों सहित दूरदराज के कई जनजातीय इलाकों में लगातार बर्फबारी से ठंड और बढ़ गई है। राजधानी शिमला सहित कई अन्य भागों में आज वर्षा हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पिछले २४ घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज हुई है।

रोहतांग दर्रे पर तीन फुट से अधिक हिमपात हो चुका है और सड़क सम्पर्क कटने के बाद लाहौल घाटी में लोगों को पेट्रोल और डीजल की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सीमा सड़क संगठन के कर्मचारी बरफ हटाने में जुटे हैं, लेकिन लगातार हो रहा हिमपात उनके कार्य में बाधा बन रहा है। जिलाधिकारी ने लोगों से अपने वाहन चलाते समय बेहद सावधानी बरतने की अपील की है। शिशु शर्मा शांतल आकाशवाणी समाचार शिमला।
--------------
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने साप्ताहिक कार्यक्रम 'करंट अफेयर्स' में आज रात 'इलेक्शन सिनेरियो इन फाइव स्टेट्स' 
विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इसे राजधानी, एफएम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से सुना जा सकेगा। 

No comments:

Post a Comment