Friday 29 November 2013

दिनांक : २९ नवम्बर, २०१३
०८००
समाचार प्रभात

मुख्य समाचार :-
  • केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने व्यापारियों को निर्धारित सीमा से अधिक धान और चावल का स्टॉक रखने पर रोक लगाने का आदेश बढ़ाने की मंज्+ाूरी दी, असम में विधान परिषद के गठन का अनुमोदन।
  • तहलका सम्पादक तरुण तेजपाल के नाम गैर-ज+मानती वॉरंट जारी।
  • उच्चतम न्यायालय ने विवाहेत्तर संबंध यानी लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही महिलाओं और उनके बच्चों के संरक्षण के लिए कानून बनाने को कहा।
  • राजस्थान विधानसभा का चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त, मतदान पहली दिसंबर को।
  • नेपाल में संविधान सभा के चुनाव में नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी।
  • मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर दक्षिण एशिया क्षेत्र के लिए यूनिसेफ के पहले ब्रैंड एम्बेसडर नियुक्त।
-------------
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने व्यापारियों को निर्धारित सीमा से अधिक धान और चावल का स्टॉक रखने पर रोक लगाने के आदेश को एक साल और बढ़ाने के प्रस्ताव को मंज्+ाूरी दे दी है। धान और चावल के स्टॉक की सीमा के आदेश की वैधता को नियमित रूप से बढ़ाया जाता रहा है। इसकी अवधि इसी महीने समाप्त हो रही थी। सरकार ने यह फैसला जमाखोरी रोकने और महंगाई पर काबू पाने के लिए किया है। इससे राज्य सरकारों को आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत जमाखोरी रोकने के अभियान को अधिक कारगर ढंग से जारी रखने में मदद मिलेगी।
मंत्रिमंडल ने असम में विधान परिषद गठित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी। पहले इस राज्य में विधान परिषद थी लेकिन आजादी के बाद यह व्यवस्था समाप्त कर दी गई थी। 
नदियों और जलमार्गों के रख-रखाव के लिए गाद निकालने पर किए जाने वाले खर्च की पूर्ति के लिए कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट को वित्तीय सहायता की अवधि बढ़ाने को भी मंज्+ाूरी दी गई है। १५ अरब रुपये से अधिक की यह सहायता वित्त वर्ष २०१२-१३ से वित्त वर्ष २०१५-१६ तक जारी रहेगी।
-------------
मंत्रिमण्डल की आर्थिक मामलों की समिति ने राज्य बिजली वितरण कम्पनियों की वित्तीय पुनर्गठन योजना में संशोधनों को भी मंज्+ाूरी दे दी है। इस योजना से बिजली वितरण कम्पनियों की आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी और वे बढ़ती मांग पूरा करने के लिए अधिक बिजली उत्पादन कर सकेंगी। राज्य वितरण कम्पनियों को लम्बे समय तक व्यावहारिक बनाए रखने के वास्ते उन्हें वित्तीय और आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए इस योजना को पिछले वर्ष मंज्+ाूरी दी गई थी। यह योजना तमिलनाडु, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में चलाई जा रही है। वित्तीय कठिनाइयों के दौर से गुजर रही झारखंड, बिहार और आंध्र प्रदेश की  बिजली वितरण कम्पनियां इस योजना में शामिल होना चाहती थी, लेकिन वित्तीय पुनर्गठन योजना की कुछ ज+रूरतें पूरी करने में व्यावहारिक कठिनाइयों के कारण ऐसा नहीं हो सका। इन तीनों राज्यों को इस योजना के तहत लाने के लिए समय-सीमा बढ़ाकर ३१ मार्च २०१३ कर दी गई है।
-------------
जूट वर्ष २०१३-१४ में पैदा अनाज के ९० प्रतिशत और चीनी के २० प्रतिशत हिस्से की जूट के बोरों में पैकेजिंग अनिवार्य बनाने को मंज्+ाूरी दी गई। लेकिन कुछ मामलों में छूट उपलब्ध रहेगी। इससे जूट मिलों और उससे जुडी इकाइयों के तीन लाख ७० हज+ार कामगारों को राहत मिलेगी। इसके अलावा करीब ४० लाख किसान परिवारों की आजीविका में मदद मिलेगी।
समिति ने महाराष्ट्र में कोएना भूकंप क्षेत्र में वैज्ञानिक तरीके से गहरी खुदाई कराने के प्रस्ताव को भी मंज्+ाूरी दी। पांच साल की इस परियोजना पर चार सौ ७२ करोड़ रुपए से ज्+यादा की लागत आएगी।
-------------
गोवा में पणजी के प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट ने एक महिला पत्रकार के यौन शोषण के आरोपी तहलका के प्रधान संपादक तरुण तेजपाल के नाम गैर-जमानती वारंट जारी किये हैं। तलब किए जाने के बावजूद तेजपाल के कल दोपहर तीन बजे तक पेश न होने पर पुलिस ने मजिस्ट्रेट से इस सबंध में अनुरोध किया था। पुलिस ने पेशी के लिए अतिरिक्त समय मांगने का तेजपाल का अनुरोध ठुकरा दिया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि  तरूण तेजपाल को सम्मन बुधवार रात को ही मिल गए थे।
 
पुलिस के सामने पेश होने की समयसीमा का अनुरोध नामंजूर होने और गैरजमानती वारंट जारी होने के कारण तेजपाल की गिरफ्तारी कभी भी हो सकती है। माना जा रहा है कि तेजपाल गोवा सत्र न्यायालय में जमानत के लिए जा सकते है। सूत्रों के अनुसार तेजपाल इस मामलें को गोवा से बाहर ले जाने का अनुरोध करने का प्रयास कर रहे है। बालाजी प्रभुगांवकर आकाशवाणी समाचार पणजी। 
-----------
उच्चतम न्यायालय ने संसद से विवाहेतर संबंधों यानी लिव-इन रिलेशनशिप में रहने वाली महिलाओं और उनके बच्चों के संरक्षण के लिए कानून बनाने को कहा है। न्यायालय ने कहा है कि विवाहेतर संबंध कोई अपराध या पाप नहीं है। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि दुर्भाग्य से ऐसे रिश्ते  टूटने के बाद स्थिति से निपटने के बारे में कोई कानूनी प्रावधान नहीं है। इसकी वजह यह है कि यह रिश्ता विवाह के दायरे में नहीं आता और यह कानून की नजर में भी मान्य नहीं है। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि ऐसा संबंध टूटने का खामियाजा महिलाओं को ही भुगतना पड़ता है। इसे देखते हुए इस संबंध में कानून बनाने की जरूरत है।
-------------
राजस्थान में पहली दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज समाप्त हो जाएगा। दोनों राष्ट्रीय दलों-कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेता पिछले १५ दिन से राज्य में जबर्दस्त चुनाव प्रचार कर रहे हैं। भाजपा नेता अपने भाषणों में भ्रष्टाचार, महंगाई और बेरोज+गारी को मुद्दा बना रहे हैं, वहीं कांग्रेस नेता अपनी सरकार के दौरान लागू की गई मुफ्त दवा और सामाजिक पेंशन योजनाओं का उल्लेख कर रहे हैं। 
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख को एक सप्ताह से भी कम का समय रह गया है। यहां चार दिसम्बर को मतदान होगा। सभी प्रमुख दलों ने प्रचार तेज+ कर दिया है। 
-------------
निर्वाचन आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और दिल्ली में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान स्तरहीन राजनीतिक भाषणों पर गहरी चिंता और बेहद नाराज+गी ज+ाहिर की है। आयोग ने असंयमित और अपमानजनक भाषा का बार-बार उपयोग करने पर सभी दलों को चेतावनी दी है। सभी दलों से कहा गया है कि ऐसा करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।
-------------
केन्द्र, असम सरकार और नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडो लैंड- एन. डी. एफ. बी. के रंजन दैमरी गुट के बीच आज गुवाहाटी में त्रिपक्षीय वार्ता होगी। राज्य के गृहसचिव जी. डी. त्रिपाठी ने बताया कि अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता रहा, तो उग्रवादियों के खिलाफ अभियान रोकने से संबंधित समझौते पर आज हस्ताक्षर किए जाएंगे। इस गुट का नेता रंजन दैमरी वर्ष २००८ के सिलसिलेवार बम विस्फोटों का प्रमुख अभियुक्त है। इन विस्फोटों में लगभग सौ लोग मारे गए थे। 
 
सरकारी सूत्रों के अनुसार  समझौते के बाद नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडो लैंड के साथ औपचारिक शांतिप्रक्रिया शुरू होगा। साथ ही समझौते के आधार पर संगठन के सभी सदस्यों को इन बेघर शिविरों में रहना होगा जहां सरकार उन्हें हर महीने पैसे देंगे। आज समझौते में हस्तक्षेप के बाद खासकर  निचले असम में सुरक्षाबलों द्वारा संगठन के ७२ विरोधी ......गु्रप के खिलाफ कार्रवाई तेज होने की संभावना है। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहटी। 
-------------
तटीय आंध्र प्रदेश में बना हवा का दबाव और कमजोर पड़ गया है तथा तटीय आंध्र प्रदेश और उससे सटे तेलंगाना में काफी कम दबाव वाला क्षेत्र बन गया है। इसके प्रभाव से तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और पुद्दुचेरी के यनाम जिले में कई स्थानों पर अगले १२ घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। कृष्णा, गुंटूर, पश्चिमी और पूर्वी गोदावरी जिलों के तटीय क्षेत्रों से किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। इन जिलों में तूफान से व्यापक नुकसान की आशंका थी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि तूफान की आशंका वाले जिलों में तैनात राष्ट्रीय आपदा राहत बल के दल हालात पर गहराई से नजर रखे हुए हैं।

चक्रवाती तूफान ÷लहर' के पिछले कुछ घंटो में कमजोर पड़ने से आंध्रप्रदेश राज्य प्रशासन ने राहत की सांस ली है। संभावित आशंका के बावजूद इस तूफान से  किसी तरह का नुकसान नही पहुंचा है। तूफान के कमजोर पड़ने से किसानों ने भी राहत महसूस की है और वे पिछले हफ्ते आए तूफान  ÷हेलन'  से हुए फसलों के नुकसान का जायजा ले रहे है। मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी ने उच्च अधिकारियों के साथ स्थिति की समीक्षा की है और कहा है कि तूफान हेलन से हुए फसलों के नुकसान के लिए किसानों को उचित मुआवजा दिया जाए। मछुआरे को अगले १२ घंटे तक समुद्र में न जाने की हिदायत दी गई है। विशाखापट्टनम से हेनरी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं चन्द्रशेखर शर्मा।

-------------
नेपाल में संविधान सभा के चुनाव में नेपाली कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। वह प्रत्यक्ष और आनुपातिक मतदान प्रणालियों में शीर्ष स्थान पर है। मतों की गणना पूरी हो चुकी है और नेपाली कांग्रेस ने २४० में से १०५ सीटें जीत ली हैं। सी पी एन-यू एम एल ने ९१ सीटें जीतकर दूसरा स्थान हासिल किया है, जबकि यू सी पी एन(माओवादी) २६ सीटें जीतकर तीसरे स्थान पर है। बाकी १८ सीटें मधेसी और अन्य पार्टियों को मिली हैं। राजनीतिक दल अगली सरकार के गठन के बारे में विचार-विमर्श कर रहे हैं।
-------------
अभी-अभी खबर मिली है कि गोवा पुलिस के एक दल ने दिल्ली पुलिस की अपराध जांच शाखा के अधिकारियों के साथ तरूण तेजपाल के दक्षिणी दिल्ली स्थित आवास पर छापा मारा है।
-------------
हाल ही में रिटायर हुए महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर दक्षिण एशिया के लिए यूनीसेफ के पहले ब्रांड एंबेसडर बन गए हैं। कल मुंबई में संवाददाताओं से बातचीत में सचिन ने कहा कि वह क्षेत्र में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए काम करने को तैयार हैं। तेंदुलकर ने शानदार दूसरी पारी शुरू करने का अवसर देने के लिए यूनीसेफ का आभार व्यक्त किया। 

मेरे जीवन की दूसरी महत्वपूर्ण पारी शुरू करने और मुझे चुने जाने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। यूनिसेफ के राजदूत के रूप में मुझे बहुत कुछ करना है और मैं अपनी योग्यता का सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा। यह पारी वास्तव में मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और मैं इसमें अपना बेहतर प्रयास करूंगा। 

-------------

समाचार पत्रों से
  • सी सी टी वी में हकीकत सामने आने के बाद गोवा पुलिस के वारंट से घबराए तहलका के पूर्व एडिटर इन चीफ तेजपाल के आज थाने में हाजिर होने और इस पत्रिका की प्रबंध संपादक शोमा चौधरी के घर पर भाजपा नेता विजय जौली द्वारा कालिख पोते जाने के बाद और केस दर्ज होने, फर्जी पासपोर्ट मामले में माफिया सरगना अबू स्लेम को सात साल की सजा से जुड़ी खबरें आज के तमाम अखबारों की सुर्खियों में है।
  • भारतीय सीमा पर एयर डिफेंस जोन नहीं बनाएगा चीन-नवभारत टाइम्स की बडी खबर है। इसी समाचार को वीर अर्जुन ने अपने देश-विदेश पन्ने पर स्थान दिया है।
  • दैनिक भास्कर और राजस्थान पत्रिका  के मुखपृष्ठ पर प्रकाशित समाचार है-वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि गुजरात के जासूसी मुद्दे को रफा-दफा नहीं होने देंगे। बकौल देशबंधु - जासूसी कांड को लेकर, कांग्रेस ने खोला मोर्चा।
  • हथियारों के विवादास्पद सौदागर अभिषेक वर्मा को जालसाजी मामले में सुप्रीम कोर्ट से मांफी न मिलने के समाचार को जनसत्ता और दैनिक जागरण ने महत्व दिया है।
  • अमर उजाला के बॉटम स्प्रैड में छपी ये खबर भी ध्यान खींचती है-कश्मीर में बहने लगी है बदलाव की बयार , आतंक को दरकिनार कर घाटी में गूंज रही हैं सुर और संगीत की लहरियां।
  • भारत लौटी सरबजीत की यादें, पाकिस्तान ने कैदियों के शोषण पर लिखी डायरी नहीं लौटाई-ये समाचारनई दुनिया के मुखपृष्ठ पर है।
  • शीला ने दिए आप से गठबंधन के संकेत और केजरीवाल के किसी भी तरह के गठबंधन से इंकार कोदैनिक जागरण ने अपनी पहली खबर बनाया है।

No comments:

Post a Comment