Monday 2 December 2013

०२ दिसम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • उच्चतम न्यायालय ने १६ दिसम्बर के दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले में केन्द्र सरकार को नोटिस जारी किया। दायर याचिका में कहा गया है कि आरोपी के किशोर होने के मुद्दे पर फैसला किशोर न्याय बोर्ड की बजाय आपराधिक मामलों से सम्बद्ध न्यायालय में होना चाहिए।
  • मध्यप्रदेश में विशेष कार्यबल ने  मेडिकल की स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा घोटाले के सिलसिले में आई ए एस अधिकारी के बेटे सहित तीन डॉक्टरों को गिरफ्‌तार किया।
  • केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने मध्यप्रदेश के दतिया जिले में रतनगढ़ मन्दिर भगदड़ की जांच शुरू की।
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त। मतदान बुधवार को होगा।
  • बंगलादेश में बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी के नेतृत्व वाले १८ पार्टियों के विपक्षी गठबंधन ने राष्ट्रव्यापी रेल-सड़क-जलमार्ग नाकेबंदी बृहस्पतिवार शाम तक बढ़ाई।
-----
उच्चतम न्यायालय ने १६ दिसम्बर को दिल्ली में हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले में दायर याचिका पर केन्द्र सरकार को नोटिस जारी किया है। यह याचिका दुष्कर्म की शिकार हुई लड़की के पिता ने दायर की है। इसमें कहा गया है कि एक आरोपी के किशोर होने के मुद्दे पर आपराधिक मामलों से सम्बद्ध अदालत को फैसला करना चाहिए। किशोर न्याय बोर्ड इस बारे में फैसला नहीं कर सकता। अदालत ने याचिका कर्ता से कहा है कि वह इस मामले में किशोर के अपराधी होने से संबंधित ब्यौरा संलग्न करे। याचिका में भारतीय दंड संहिता और अपराध दंड प्रक्रिया संहिता के तहत मामला दोबारा चलाये जाने का अनुरोध किया गया है। न्यायमूर्ति बी एस चौहान और न्यायमूर्ति एस ए बोबडे की पीठ ने केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय को नोटिस जारी किया है। याचिका में कहा गया है कि किशोर ने सामूहिक दुष्कर्म मामले में सर्वाधिक क्रूर और बर्बरतापूर्ण बर्ताव किया था और वह बालिग होने की निर्धारित आयु से मात्र छह महीने कम उम्र का था। उसे सुधारगृह में मात्र तीन साल रखने की सजा सुनाई गई है। चार आरोपियों को दिल्ली की त्वरित अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है। बस के ड्राइवर रामसिंह ने पहले ही तिहाड़ जेल में आत्महत्या कर ली थी। इससे पहले भाजपा नेता सुब्रहमण्यम स्वामी ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए किशोर आयु के निर्धारण को फिर से परिभाषित करने के लिए अदालत ने जनहित याचिका दायर की थी। पिछले साल २३ वर्षीया पैरामैडिकल छात्रा की सामूहिक दुष्कर्म के बाद २९ दिसम्बर को सिंगापुर के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई थी। मृतका के माता पिता ने इस घटना में शामिल किशोर की बर्बरता और क्रूरता को देखते हुए अधिकतम मृत्युदंड की सजा की मांग की है।
-----
मध्य प्रदेश मे पांच विधानसभा क्षेत्रों में छह मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच फिर से वोट डाले जा रहे हैं। मतदान आज सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे समाप्त हो जाएगा। इनमें सुमावली विधानसभा क्षेत्र में बहरारा  सिरमौर विधानसभा क्षेत्र में बैंकुंठपुर, पनागार विधानसभा क्षेत्र में बारूड़ा और उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में दशहरा मैदान मतदान केन्द्र शामिल हैं। लहर विधानसभा क्षेत्र के चौरई और इकमिली मतदान केन्द्रों पर भी दोबारा वोट डाले जा रहे हैं।  हमारे भोपाल संवाददाता ने बताया है कि बहरारा, इकमिली और चौरई मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गये हैं, क्योंकि पिछले महीने की २५ तारीख को यहां हुए मतदान के दौरान हिंसक घटनाएं हुईं थीं। राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती रविवार को होगी। 
-----
दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान आज शाम समाप्त हो रहा है। कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और अन्य दलों के स्टार प्रचारक तथा निर्दलीय उम्मीदवार मतदाताओं को रिझाने की भरसक कोशिश कर रहे हैं। उम्मीदवार जनसम्पर्क में भी व्यस्त हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ७० सीटों की दिल्ली विधानसभा के चुनाव में ८१० उम्मीदवार खड़े हैं। इनमें से लगभग एक तिहाई करोड़पति हैं।
चुनाव सुधार के लिए काम कर रही संस्थाएं एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स और नेशनल इलेक्शन वॉच के एक विश्लेषण के अनुसार सत्ताधारी-कांग्रेस ने सबसे अधिक ६१ करोड़पति उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है। इसके बाद भाजपा ने ५८, बसपा ने ३४ और पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने ३३ करोड़पति प्रत्याशियों को टिकट दिया है। विश्लेषण यह भी दिखाता है कि इस चुनाव में करोड़पति उम्मीदवारों की संख्या पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले १० प्रतिशत ज्यादा है। शपथ पत्र के अनुसार राजौरी गार्डन सीट से अकाली दल के प्रत्याशी के पास सबसे अधिक संपत्ति है। चुनाव आयोग ने सभी उम्मीदवारों के पास चल अचल संपत्ति, शैक्षणिक योग्यता और उनके खिलाफ लंबित मामलों से जुड़ी जानकारी को अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड किया है। संत बहादुर के साथ नई दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर।
-----
मध्यप्रदेश में विशेष कार्यबल-एसटीएफ ने मेडिकल की स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा में घोटाले के सिलसिले में तीन डॉक्टरों को गिरफ्‌तार किया है। इनमें एक आईएएस अधिकारी का बेटा भी शामिल है। एसटीएफ सूत्रों के अनुसार २०१२ में इस परीक्षा के लिए इन डॉक्टरों ने धांधली करके बहुत अच्छी रैंक हासिल की। राज्य के व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने ये टैस्ट लिये थे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि भोपाल की एक स्थानीय अदालत ने इन सभी आरोपियों को कल तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया।
पहले से ही प्री मेडिकल प्रवेश परीक्षा की जानकारी की जांच कर रही एसपीएस ने शुक्रवार को राज व्यवसायिक परीक्षा मंडल की प्री पीजी मेडिकल परीक्षा सहित विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं में धांधली को लेकर पांच और एफआईआर दर्ज की थी। इन मामलों में १४३ लोगों को नामजद किया गया हैं। एसपीएस अभी तक प्री मेडिकल प्रवेश परीक्षा घोटाले में मंडल के परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी और कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित १० से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर चुकी हैं। उनके पास से २० करोड़ से अधिक रूपये की सम्पत्ति बरामद की जा चुकी है। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
-----
केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई ने मध्य प्रदेश के दतिया जिले में रतनगढ़ मंदिर भगदड़ की जांच शुरू कर दी है। इस वर्ष १३ अक्टूबर को मची भगदड़ में ११५ लोगों की मृत्यु हो गई थी। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय की ग्वालियर पीठ ने  एक जनहित याचिका पर केन्द्रीय एजेंसी से इस घटना की जांच कराये जाने का  निर्देश दिया था। राज्य सरकार ने रतनगढ़ मंदिर भगदड़ की जांच पर न्यायिक आयोग भी गठित किया है। 
-----
भारत ने कहा है कि खाद्य सुरक्षा से संबंधित सार्वजनिक कार्यक्रम को विश्व व्यापार संगठन की सभी चुनौतियों से सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए, क्योंकि यह एक संवेदनशील मुद्दा और महत्वपूर्ण सामाजिक कार्यक्रम है। विश्व व्यापार संगठन में मंत्री स्तरीय सम्मेलन से पहले वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने इण्डोनेशिया के बाली द्वीप में जी-३३ देशों की बैठक में ये विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि कृषि संबंधी समझौते के तहत विश्व व्यापार संगठन के नियमों में वर्तमान स्थिति के अनुरूप बदलाव किया जाना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि इससे अब तक की कमियों को दूर किया जा सकेगा और विकासशील देशों को अपनी वचनबद्धता को पूरा करने तथा उचित ढंग से कार्यवाही करने में मदद मिलेगी। श्री शर्मा ने कहा कि भारत के लिए मौजूदा अंतरिम समाधान को स्वीकार करना मुश्किल है और एक जिम्मेदार देश के नाते भारत स्थाई समाधान ढूंढने की दिशा में रचनात्मक ढंग से काम करने के प्रति वचनबद्ध है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अमरीका और कनाड़ा जैसे विकसित देशों ने खाद्य सुरक्षा योजनाओं को लागू करने में विकासशील राष्ट्रों द्वारा अनाज को जमा कर लेने पर चिन्ता जताई है। भारत को लगता है कि उसके राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के कार्यान्वयन से सब्सिडी को दस फीसदी तक सीमित करने की व्यवस्था का पालन नहीं हो सकता है। 
-----
पाकिस्तानी कैदी फजीउल्लाह को आज गुवाहाटी जेल से रिहा कर दिया गया। पुलिस ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के आदेश पर यह रिहाई की है। राज्य के गृहसचिव जी डी त्रिपाठी ने बताया कि फजीउल्लाह को आई एस आई एजेंट के संदेह में १९९९ में गिरफ्तार किया गया था। इस महीने की छह तारीख को वाघा सीमा पर पाकिस्तानी अधिकारियों के सुपुर्द किया जाएगा। 
-----
बंगलादेश में बंगलादेश नैशनलिस्ट बीएनपी के नेतृत्व वाले १८ पार्टियों के विपक्षी गठबंधन ने राष्ट्रव्यापी रेल-सड़क-जलमार्ग नाकेबंदी को बृहस्पतिवार शाम तक बढ़ा दिया है। चुनावों के दौरान सरकार के बारे में किसी समझौते के होने तक विपक्ष पांच जनवरी को होने वाले संसदीय चुनावों को स्थगित करने की मांग कर रहा है। बीएनपी के बड़े नेताओं पर हिंसा भड़काने के आरोप में मुकदमा चलाया गया है और पुलिस ने कई कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर  लिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त काजी रकीबुद्दीन अहमद ने कल रात बताया कि चुनाव स्थगित नहीं किए जाएंगे और चुनावों के लिए नामांकन पत्र निर्धारित दो दिसम्बर तक भरने होंगे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि पच्चीस नवम्बर को चुनावों की घोषणा होने के बाद से दो बार की गई नाकेबंदी के दौरान कम से कम २८ लोग मारे जा चुके हैं और सैंकड़ों घायल हो गये हैं।
देशव्यापी नाकेबंदी के तीसरे दिन आज प्रदर्शनकारियों ने राजधानी में दो और वाहनों को आग लगा दी। कल रात बनानी में बंगला संगीत समारोह के आयोजन स्थल आर्मी स्टेडियम के बाहर देसी बम फेंके गए। ढाका विश्वविद्यालय के कुलपति और भ्रष्टाचार निरोधक आयोग के पूर्व प्रमुख के घर के बाहर भी बम विस्फोट हुए। राजशाही में पुलिस और प्रदर्शनकारियों ने संघर्ष के बाद पुलिस की एक गाड़ी में आग लगा दी। इस संघर्ष में १५ लोग घायल हो गए।  बंगलापाड़ा में प्रदर्शनकारियों ने रेल पटरियों से कुछ फिश प्लेटें निकाल ली, जिससे ढाका और उत्तर जि+लों के बीच रेल सेवा रोक दी गई है। कोमिला में एक ट्रेन के पटरी से उतर जाने से १०० से भी ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। ढाका से मेलिंडा डायस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कनकलता।
-----
भारत के दौरे पर आए जापान के सम्राट ने प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह के साथ आज नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में बातचीत की। छह दिन की राजकीय यात्रा पर आए सम्राट अकिहितो और साम्राज्ञी मिचिको का आज सवेरे राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में समारोहपूर्वक स्वागत किया गया। दोनों ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। अपनी यात्रा के दौरान सम्राट और साम्राज्ञी राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज से बातचीत करेंगे।  
-----       
संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज रायबरेली में आकाशवाणी के एफ एम रेडियो स्टेशन का उद्घाटन किया। पांच किलोवाट की क्षमता वाले इस रेडियो स्टेशन के कार्यक्रमों को तीस किलोमीटर के दायरे में सुना जा सकेगा। प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार ने घोषणा की कि निकट भविष्य में अधिक शक्ति का नया ट्रॉंसमीटर लगाया जाएगा, जिससे ७० किलोमीटर तक के क्षेत्र में कार्यक्रमों को सुना जा सकेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय में अपर सचिव जे एस माथुर और आकशवाणी समाचार की महानिदेशक अर्चना दत्ता भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।
आज आकाशवाणी एफ.एम.रेन्बो के प्रसारण नक्शे में एक नाम और जुड़ गया। आकाशवाणी एफएम रेन्बो रायबरेली एक सौ दो दशमलव आठ मेगाहर्ट्स । इस केन्द्र से रोज+ाना दस घंटों का रेडियो  प्रसारण सुबह और शाम की दो सभाओं में होगा जिसमें एक-एक घंटे का स्थानीय कार्यक्रमों का प्रसारण भी शामिल है। महावीर प्रसाद द्विवेदी, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला और मलिक मुहम्मद जायसी की इस भूमि को आकाशवाणी का अपना केन्द्र मिलने से आशा है कि रायबरेली की छिपी प्रतिभाओं के अंकुरण को भरपूर मौका मिलेगा। साथ ही आज से शुरू हुई एफएम रेन्बो सेवा रायबरेली के ग्रामीणों को स्वस्थ मनोरंजन, खेती किसानी की जानकारी और देश दुनिया का हाल तुरंत देगी। सुनील शुक्ल के साथ रायबरेली से मैं मेराजुद्दीन।
-----
बम्बई शेयर बाजार में लगातार तीसरे सत्र में आज तेजी का रूख है। संवेदी सूचकांक ७० अंक की बढ़त के साथ २० हजार ८६३ पर खुला। अब से कुछ देर पहले.८४ अंक की बढ़त के साथ बीस हजार ८७६.पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में भी ३२.अंक की बढ़ोतरी हुई और यह छह हजार २०९ पर पहुंच गया। अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले १९ पैसे मजबूत हुआ। शुरूआती कारोबार में एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये २५ पैसे हुई। 
-----
एशियाई बाजारों के लिए कच्चे तेल के दाम में आज वृद्धि हुई। न्यूयॉर्क के वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियट का जनवरी डिलीवरी के लिए कीमत ५२ सेंट बढ़कर ९३ डॉलर २४ सेंट प्रति बैरल और ब्रेंट नॉर्थ सी क्रूड ५७ सेंट बढ़कर ११० डॉलर २६ सेंट प्रति बैरल हो गया। चीन में नवम्बर में पिछले १९ महीनों में विनिर्माण संबंधी उत्साहजनक आंकड़ों से यह तेजी देखी गई है। 
-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है-सहजीवन संबंध में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर- ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच सेवा पर भी उपलब्ध रहेगा। 
-----
कश्मीर घाटी में आज सवेरे कोहरा छाया हुआ था। घाटी के अधिकांश भाग में रात का तापमान बढ़ गया। इससे लोगों का शीतलहर से राहत मिली।  मौसम विभाग ने बताया है कि श्रीनगर में तापमान जमाव बिन्दु से कुछ ऊपर था। लद्दाख क्षेत्र के लेह में तापमान शून्य से दस दशमलव आठ डिग्री सैल्सियस नीचे रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले २४ घंटों के दौरान मौसम खुश्क रहने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment