Tuesday 10 December 2013

१० दिसम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४३०
मुख्य समाचार :
  • दिल्ली में सरकार गठन पर गतिरोध जारी। भाजपा नेता डॉ० हर्षवर्धन ने कहा, पार्टी बहुमत न होने के कारण सरकार बनाने का दावा नहीं कर सकती। आम आदमी पार्टी ने कहा, वह भाजपा या कांग्रेस को न तो समर्थन देगी और न ही इनसे समर्थन लेगी।
  • राजस्थान में वसुंधरा राजे ने नई सरकार बनाने का दावा पेश किया।
  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित।
  • प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा, लोकपाल विधेयक पर संसद में चर्चा कराना और उसे पारित कराना सरकार की प्राथमिकता।
  • उच्चतम न्यायालय ने केन्द्र से वाहनों पर लाल बत्ती के उपयोग करने के लिए पात्र लोगों की नई सूची जारी करने को कहा।
  • बम्बई शेयर बाजार के दोपहर बाद के कारोबार में सेन्सेक्स में एक सौ अंक से अधिक की गिरावट। डॉलर के मुकाबले रूपया १२ पैसे कमजोर।
-----
दिल्ली में नई सरकार के गठन पर गतिरोध जारी है। भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी में से कोई भी सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए तैयार नहीं है। भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता डॉ० हर्षवर्द्धन ने कहा है कि उनकी पार्टी राजधानीवासियों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, इसलिए वह सरकार नहीं बना सकती।
 
हम सरकार बनाने की पहल नहीं कर सकते हैं और हम किसी भी प्रकार की तोड़फोड़ की या दूसरी पार्टियों की डिस्टर्ब करने की राजनिति में कतई विश्वास नहीं रखते हैं। इसलिए अब हमारी कोर्ट में तो बॉल है नहीं।
उधर, आम आदमी पार्टी विधायक दल के नेता अरविन्द केजरीवाल ने भी कहा है कि उनकी पार्टी सरकार बनाने में किसी को सहयोग देने या लेने की बजाय विपक्ष में बैठना पसन्द करेगी। मौजूदा हालात में दिल्ली में सरकार गठन को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है और राष्ट्रपति शासन तथा फिर से चुनाव की संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं।
-----
राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की नेता वसुंधरा राजे ने आज राज्यपाल मारग्रेट अल्वा से मुलाकात कर नई सरकार बनाने का दावा पेश किया। पार्टी विधायक दल ने कल श्रीमती राजे को अपना नेता चुना था। वे शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी।  भारतीय जनता पार्टी को दो सौ सदस्यों वाली राज्य विधानसभा की १९९ सीटों पर हुए चुनाव में १६२ सीटों के साथ भारी बहुमत मिला है। 
-----
छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक में कल डॉक्टर रमण सिंह को सर्वसम्मति से दल का नेता चुना गया। डॉक्टर रमण सिंह राजधानी रायपुर में १२ दिसंबर को पुलिस परेड ग्राउंड में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा। मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शिवराज सिंह चौहान को शुक्रवार को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा। श्री चौहान शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर बाद भोपाल में जम्बुरी मैदान में होगा।
-----
मिजोरम में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने ४० सीटों की विधानसभा में ३३ सीटें जीतकर दो तिहाई बहुमत प्राप्त कर लिया है। कांग्रेस पांचवी बार राज्य में सत्ता में आई है। इस बीच वोटिंग मशीन में खराबी की वजह से दक्षिणी मिजोरम के  लाँगतलाइ पूर्वी निर्वाचन क्षेत्र में कल वोट डाले जायेंगे। 
-----
संसद के दोनों सदनों में टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन के बारे में जेपीसी रिपोर्ट, तेलंगाना और भारत में श्रीलंका के नौसैनिकों को प्रशिक्षण सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर शोर-शराबे के कारण कार्यवाही में रूकावट आई। दोनों सदनों की कार्यवाही पहले १२ बजे तक स्थगित की गई, बाद में लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए और राज्यसभा की दोपहर दो बजे तक स्थगित की गई। बाद में राज्यसभा की कार्यवाही भी दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई। लोकसभा में प्रश्नकाल शुरू होते ही विभिन्न दलों के सदस्य सदन के बीचोबीच आ गये। वे मुजफ्‌फरनगर हिंसा के आरोपियों पर कार्यवाही और  पश्चिम बंगाल में चिटफण्ड घोटाले की सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे। आंध्रप्रदेश से सांसदों ने सदन के बीचोंबीच आकर आंध्रप्रदेश बचाओ के नारे लगाए।  राज्यसभा की कार्यवाही १२ बजे जब दोबारा शुरू हुई, तो भाजपा के रविशंकर प्रसाद ने टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन के बारे में जेपीसी रिपोर्ट में उनके द्वारा दिये गये असहमति नोट में बदलाव की खबरों को लेकर  विरोध व्यक्त किया। इससे पहले सदन में जेपीसी रिपोर्ट रखी गई। तेलगूदेशम पार्टी के दो सदस्य भी आंध्रप्रदेश के विभाजन का विरोध करते हुए सदन के बीचोबीच आ गये। शोर-शराबे के बीच उपसभापति पी जे कुरियन ने कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी और बाद में कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन पर जेपीसी रिपोर्ट पर विवाद के मद्देनजर सरकार को संसद में उससे सहयोग की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। पार्टी नेता रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्ली में पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद कहा कि सरकार ने टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन में भ्रष्टाचार को छिपाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि दस्तावेजी सबूतों के बावजूद ऐसा किया गया है। 
 
२जी की जेपीसी की रिपोर्ट एक फ्रॉड रिपोर्ट है। दस्तावेज के बाद सच्चाई को छुपाने की कोशिश की गई। ये सरकार इस चुनाव में कोई लैसन नहीं लर्न कर रही है। जानबूझ कर भ्रष्टाचार को छुपाने वाले बचाने वाले रिपोर्ट को इस तरह से रखने की कोशिश कर रही है। 
-----
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने आज कहा कि सरकार गुजरात में एक महिला की जासूसी के संबंध में एक गैर सरकारी संगठन के पत्र की जांच कर रही है। श्री शिंदे आज नई दिल्ली में अपने मंत्रालय के मासिक संवाददाता सम्मेलन से अलग पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मंत्रिमंडल द्वारा स्वीकृत और आन्ध्रप्रदेश विधानसभा को राष्ट्रपति द्वारा भेजे जाने वाले तेलंगाना विधयेक के बारे में श्री शिंदे ने बताया कि अभी इसे विधानसभा को नहीं भेजा गया है। लोकपाल विधेयक पर उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा साफ है और वह इसे मौजूदा सत्र में पारित करना चाहती है।
-----
राज्यों और केन्द्र की सुरक्षा तथा कानून लागू करने वाली  एजेंसियों के बीच खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान से अनेक आतंकवादी गुटों का पर्दाफाश हुआ है। गृह राज्यमंत्री आर० पी० एन० सिंह ने आज लोकसभा में यह जानकारी दी। एक लिखित जवाब में उन्होंने सदन को सूचित किया कि आतंकवादी ईमेल, फेसबुक, चैट, डाटाकार्ड और जीपीआरएस के माध्यम से परस्पर बातचीत करते हैं। 
-----
आज मानवाधिकार दिवस के अवसर पर  संसद में दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों ने मानवाधिकार दिवस के महत्व का उल्लेख किया। लोकसभा में अध्यक्ष मीरा कुमार ने कहा कि देश में धर्म, जाति, स्त्री-पुरुष  और सम्प्रदाय के आधार पर भेदभाव के बिना सभी नागरिकों के मानवाधिकारों की रक्षा की गई है।राज्यसभा में सभापति हामिद अंसारी ने कहा कि मानवीय गरिमा और मौलिक अधिकारों के प्रति सम्मान हमारे संविधान में निहित है और हमने मानवाधिकारों की रक्षा करने और बढ़ावा देने के लिए हमेशा समर्पण से काम किया है। 
-----
सरकार ने कहा है कि संसद में लोकपाल विधेयक पर चर्चा कराना और उसे पारित कराना सरकार की प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री वी नारायणसामी ने संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सरकार ने राज्यसभा में लंबित पड़े इस विधेयक के बारे में सदन  के सभापति को नोटिस दिया है। सामाजिक कार्यकत्ता अन्ना हजारे के भूख-हड़ताल के सवाल पर उन्होंने बताया कि श्री हजारे को पत्र लिखकर सरकार की प्राथमिकता बताई जा चुकी है।
 
हमारी तरफ से उनको लैटर लिख के मैंने बताया लोकपाल बिल अभी स्टैंडिंग कमेटी में गया है राज्य सभा से। स्टैंडिंग कमेटी का रिपोर्ट आया। रिपोर्ट आने के बाद यहां राज्यसभा में पैंडिंग है।   
    
इस बीच सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने जन लोकपाल विधेयक संसद के मौजूदा सत्र में पास करने के लिए दबाव बनाने के वास्ते आज फिर से अनिश्चितकालीन अनशन शुरू किया। वे महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में रालेगण सिद्धी में अनशन पर बैठे हैं। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि वे अपना अनशन तभी खत्म करेंगे, जब राज्यसभा में ये विधेयक पारित हो जाएगा।
-----
कांग्रेसी सांसदों और केरल में पार्टी के  सहयोगी दलों के सदस्यों ने आज संसद परिसर में धरना दिया। वे राज्य में प्राकृतिक रबड़ के आयात पर यह कहते हुए प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे थे कि राज्य में दस लाख छोटे किसान रबड़ उत्पादन में लगे हुए हैं । 
-----
उच्चतम न्यायालय ने  कहा है कि वाहनों पर लाल बत्ती की इजाजत केवल संवैधानिक और अति विशिष्ट व्यक्तियों को ही दी जानी चाहिए। न्यायमूर्ति जी. एस. सिंघवी की अध्यक्षता वाली एक खंडपीठ ने केन्द्र सरकार से कहा है कि वह वाहनों पर लाल बत्ती का उपयोग करने के पात्र लोगों की एक नई सूची जारी करे।  खंडपीठ ने यह भी कहा कि राज्य सरकारें वाहनों पर लाल बत्ती लगाने के पात्र लोगों की सूची में विस्तार नहीं कर सकतीं। न्यायालय ने वाहनों पर लाल बत्ती का दुरूपयोग रोकने का आग्रह करने संबंधी उत्तर प्रदेश निवासी अभय सिंह की एक जनहित याचिका पर यह आदेश जारी किया।
-----
महाराष्ट्र सरकार ने आज बम्बई उच्चन्यायालय को सूचना दी है कि वह मौजूदा शीतकालीन सत्र में आदर्श जांच आयोग की रिपोर्ट पेश करेगी। सहायक सरकारी अधिवक्ता जी डब्ल्यू मट्टोस ने न्यायमूर्ति वी एम कानाडे और न्यायमूर्ति एम एस सोनक की एक खंडपीठ को यह सूचना दी है। भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने अदालत में याचिका दायर करके मांग की थी कि रिपोर्ट को विधानसभा के समक्ष पेश करने के संबंध में सरकार को निर्देश दिया जाए। सरकार ने कल इस आधार पर याचिका खारिज करने की मांग की थी कि कमीशन ऑफ इंक्वायरी एक्ट की धारा ३(४) के तहत राज्य सरकार के लिए रिपोर्ट को सदन में पेश करना अनिवार्य नहीं है। 
-----
केन्द्र ने भारत-नेपाल सीमा पर १४ सौ किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण और आधुनिकीकरण की अनुमति दे दी है।  इससे सशस्+त्र सीमा बल-एस एस बी को आवागमन की अच्छी सुविधा मिल सकेगी।  ये सड़के मार्च २०१६ तक तैयार हो जायेंगी। इसमें ३८ हजार करोड़ रूपये खर्च होंगे। गृह राज्यमंत्री मुल्लापल्ली रामचन्द्रन ने आज लोकसभा में यह जानकारी दी । 
-----
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी  ने २०१४ के लोकसभा चुनावों में किसी पार्टी के साथ गंठबंधन से इंकार किया है और कहा है कि उनकी पार्टी अकेले ही यह चुनाव लड़ेगी। संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने क्षेत्रीय पार्टियों से एकजुट होने की अपील की। 
-----
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी आंदोलन के नायक नेल्सन मंडेला की शोक सभा में शामिल होने के लिए जोहानसबर्ग पहुंच गए हैं। श्री मुखर्जी विश्व के उन छह राष्ट्राध्यक्षों में शामिल हैं जो शोक सभा को संबोधित करेंगे। एफएनबी स्टेडियम में होने वाली दो घंटे की शोक सभा में अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित ५३ से अधिक देशों के शासनाध्यक्ष और राष्ट्राध्यक्षं शामिल होंगे। नेल्सन मंडेला २०१० में फुटबाल विश्वकप के दौरान आखिरी बार इस स्टेडियम में सार्वजनिक रूप से सबसे सामने आए थे। श्री मुखर्जी के साथ दक्षिण अफ्रीका पहुंचने वाले प्रतिनिधिमंडल में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सीताराम येचुरी और बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा शामिल है।
-----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेक्स में एक सौ अंक से अधिक की गिरावट आयी है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स ४९ अंक की गिरावट के साथ २१ हजार २७७ पर खुला। एशियाई बाजारों में कमजोर रुख के बीच   फंडो और खुदरा निवेशकों द्वारा मुनाफावसूली की वजह से यह गिरावट आई।  अब से कुछ देर पहले यह ८६ अंक गिरावट के साथ २१हजार २३९ पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी १५ अंक गिरकर ६ हजार ३४८  पर खुला।  अब से कुछ देर पहले ३६ अंक गिरकर ६ हजार ३२७ पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार के शुरूआती कारोबार में आज रूपया डॉलर के मुकाबले १५ पैसे मजबूत हुआ, लेकिन बाद में यह अपनी बढ़त बरकरार नहीं रख सका और रूपया १२ पैसे की गिरावट के साथ ६१ रूपये २५ पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।  
-----
आज मानवाधिकार दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य विश्वभर में मानवाधिकार के संरक्षण और सम्वर्द्धन के प्रयासों को तेज करना है। १९४८ में आज ही के दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा ने मानवाधिकार घोषणा पत्र स्वीकार किया था। 
-----
नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में खेले जा रहे जूनियर विश्व कप पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के ग्रुप-सी के मैच में आज भारत का मुकाबला कोरिया से होगा। मैच रात आठ बजे से खेला जाएगा। 

No comments:

Post a Comment