Friday 13 December 2013

 १३ दिसम्बर, २०१३ 
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :
  • दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने भारतीय जनता पार्टी के इंकार के बाद सरकार गठन के बारे में बातचीत के लिए आम आदमी पार्टी को आमंत्रित किया।
  • सरकार ने राजनीतिक उद्देश्य के लिए नौकरशाहों के दुरुपयोग को रोकने के वास्ते मंत्रियों की आदर्श आचार संहिता में संशोधन को मंजूरी दी।
  • नवंबर में खुदरा मुद्रास्फीति बढकर ११ दशमलव दो-चार प्रतिशत, अक्तूबर में औद्योगिक उत्पादन एक दशमलव आठ प्रतिशत गिरा।
  • वसुंधरा राजे आज राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी।
  • बांग्लादेश में यु+द्ध अपराधों के दोषी और जमात-ए-इस्लामी नेता अब्दुल कादर मुल्ला को फांसी दी गई।

-------
दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के सरकार बनाने से इंकार करने के बाद उपराज्यपाल नजीब जंग ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल को आमंत्रित किया है। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल के नेता डॉ. हर्षवर्धन ने विधानसभा में स्पष्ट बहुमत न होने का हवाला देते हुए सरकार बनाने से इंकार कर दिया था। 
 
हमारी नीति हमने स्पष्ट कर दी है। कोई भी दूसरी पार्टी दिल्ली में सरकार बनाना चाहती है, अपनी मैजोरिटी सिद्ध करना चाहती है, करे। कोई भी पार्टी दिल्ली में सरकार बनाकर काम करेगी तो निश्चित रूप से हम हर प्रक्रिया को सहयोग करेंगे।

आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता मनीष सिसोदिया ने बताया कि उपराज्यपाल ने कल सवेरे साढ़े दस बजे मिलने का समय दिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी अपने इस रुख पर कायम है कि वह कांग्रेस और भाजपा से न तो समर्थन लेगी और न ही इन्हें समर्थन देगी। उन्होंने कहा कि पार्टी के वरिष्ठ नेता भावी नीतियों पर विचार-विमर्श के लिए आज बैठक करेंगे। 
इस बीच, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि आम आदमी पार्टी को समर्थन देने के मुद्दे पर विचार किया जा रहा है। दिल्ली में कांग्रेस के आठों नवनिर्वाचित विधायकों ने कल श्री राहुल गांधी से मुलाकात की।
-------
राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की नेता वसुंधरा राजे आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। राज्यपाल मार्गेट अल्वा उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह और राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली उपस्थित रहेंगे।
 
शपथ ग्रहण समारोह विधानसभा परिसर में आयोजित किया जाएगा। आज श्रीमती वसुंधरा राजे अकेले शपथ लेंगी। वे राज्य की २४वें मुख्यमंत्री होंगी। राज्यभर से इस समारोह में लोगों के आने की संभावना के मद्देनजर जनपथ पर उनके बैठने की व्यवस्था की गई है और ५० से ज्यादा एलईडी स्क्रीन लगाई गई है। इस बार विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य में अब तक की सबसे बड़ी चुनावी सफलता दर्ज की है। उसे १६२ सीटों पर सफलता मिली। खुद श्रीमती राजे झालरापाटन से ६१ हजार वोटों से चुनाव जीती हैं। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर।

इस बीच, राज्य की चुरू विधानसभा सीट के लिए मतदान शुरू हो गया है जो शाम पांच बजे तक चलेगा। बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार की मृत्यु होने के कारण इस महीने की पहली तारीख को मतदान स्थगित कर दिया गया था। मतगणना १६ दिसम्बर को होगी। 
-------
सरकार ने राज्यों और केन्द्र में राजनीतिक उद्देश्य के लिए मंत्रियों द्वारा नौकरशाही का दुरुपयोग रोकने के लिए ५० वर्ष पुरानी आचार संहिता में संशोधन को मंजूरी दी है। नई दिल्ली में कल मंत्रिमंडल की बैठक में राजनीतिक उद्देश्यों के लिए अधिकारियों के दुरुपयोग रोकने के उद्देश्य से संहिता में नई धारा जोड़ी गई। इससे अफसरों के राजनीतिक संरक्षण की प्रवृत्ति पर नियंत्रण लगेगा। केन्द्र में यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई है। राज्यों में लागू करने के लिए इन्हें राज्य सरकारों के पास भेजा जाएगा।
-------
भारतीय जनता पार्टी ने लोकपाल विधेयक संसद में बिना चर्चा के भी पारित कराने में सहयोग की पेशकश की है। लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज और राज्यसभा में विपक्ष के नेता अरूण जेटली ने कहा है कि यूपीए और एनडीए दोनों को मिलकर इस विधेयक को पारित कराना चाहिए क्योंकि यह विधेयक लम्बे समय से अटका पड़ा है। श्रीमती सुषमा स्वराज ने कहा कि सरकार इसे पारित कराने के लिए उचित परंपरा का पालन नहीं कर रही है। 
 
लोकपाल बिल भी वो राज्यसभा से पारित कराएं और उसको सोमवार को लोकसभा में लेकर आएं और यहां से पारित कराएं और इस तरह से भागते-दौड़ते हुए अनिश्चितकालीन स्थगन हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। ये हमने सरकार को भी कह दिया है।
संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने कहा कि सरकार इस विधेयक को इसी सत्र में पारित कराने के लिए दृढ़संकल्प है। 
 
लोकपाल विधेयक को पारित कराना हमारी मुख्य प्राथमिकता है। राज्य सभा में कार्यमंत्रणा समिति के साथ बैठक हुई है जहां लोकपाल विधेयक लंबित है। जैसा कि मैंने कहा कि सरकार इसको उच्च प्राथमिकता दे रही है। इसलिए राज्यसभा में आज की कार्यसूची में इसे शामिल किया गया है। 
मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सीताराम येचुरी ने भी कहा है कि उनकी पार्टी लोकपाल विधेयक संसद में पारित कराने के लिए तैयार है। 
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता तारिक अनवर ने कहा कि विधेयक के इसी सत्र में पारित होने की उम्मीद है। 
 
सलेक्ट कमिटी की रिपोर्ट आए काफी समय हो गए और सलेक्ट कमेटी ने कुछ सुझाव दिया है तो उस पर बहस होगी और मैं समझता हूं कि इस सत्र में लोकपाल बिल पास हो जाना चाहिए।
लोकसभा में लोकपाल विधेयक पारित किया जा चुका है और राज्यसभा में इसे अभी मंजूरी दी जानी है।
-------
आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक का मसौदा, राज्य को सौंप दिया गया है, ताकि विधानसभा में राज्य के बंटवारें के मामलें पर विस्तृत विचार-विमर्श किया जा सके। केंद्रीय गृह-मंत्रालय में संयुक्त सचिव सुरेश कुमार ने विधेयक की प्रतियों के बंडल राज्य के मुख्य सचिव पी. के. मोहंती को सौंपें। राज्य विधानसभा के पास इस पर चर्चा के लिए अगले वर्ष २३ जनवरी तक का समय है। 
-------
नवम्बर महीने में फलों और सब्जियों के मूल्य में भारी वृद्धि से खुदरा मुद्रास्फीति दर बढ़कर ११ दशमलव दो-चार प्रतिशत हो गई। पिछले नौ महीनों में यह सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित अक्तूबर महीने की संशोधित मुद्रास्फीति की दर १० दशमलव एक सात प्रतिशत रही।
-------
देश में औद्योगिक उत्पादन दर में इस वर्ष अक्तूबर महीने में एक दशमलव आठ प्रतिशत की कमी आई। मुख्य रूप से कारखानों में निर्मित वस्तुओं के उत्पादन में कमी के कारण ऐसा हुआ। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक पिछले वर्ष इसी अवधि में आठ दशमलव चार प्रतिशत बढ़ा था। 
-------
आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने चालू वित्त वर्ष में पिछड़ा क्षेत्र अनुदान कोष के तहत सहायता जारी रखने के पंचायती राज मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके दायरे में २७ राज्यों में २७२ पिछड़े जिले आते हैं और प्रत्येक जिले को एक करोड़ रुपये की सहायता मिलती है। 
समिति ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के लिए ६३ हजार २४६ करोड़ रुपये और डेयरी उद्यम विकास योजना के लिए एक हजार चार सौ करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है। 
समिति ने विशेष बैंकिंग व्यवस्था के जरिए उर्वरक उद्योग को साढ़े पांच अरब रुपये की सब्सिडी देने की स्वीकृति दी है। 
-------
सरकार और कांग्रेस पार्टी ने समलैंगिक संबंधों को अपराध करार देने के उच्चतम न्यायालय के फैसले की आलोचना की है और संकेत दिया है कि इसके लिए अध्यादेश सहित अनेक विकल्प उपलब्ध है। 
उच्चतम न्यायालय के फैसले पर निराशा व्यक्त करते हुए यू पी ए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आशा व्यक्त की कि संसद इस मामले को सुलझाएगी और भारत के सभी नागरिकों के जीवन और स्वतंत्रता की संवैधानिक गारंटी बरकरार रखेगी। 
कानून मंत्री कपिल सिब्बल ने कल नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सरकार कानून में जल्द से जल्द बदलाव लाने के लिए सभी उपलब्ध तरीके आजमाएगी। 
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि अगर सरकार इस मामले पर सर्वदलीय बैठक बुलाती है और भारतीय दंड संहिता की धारा ३७७ के संशोधन का प्रस्ताव पेश करती है, तो वह उस समय अपना दृष्टिकोण रखेगी। 
-------
संसद पर आंतकवादी हमले के दौरान अपने प्राणों की आहूति देने वालों शहीदो को राष्ट्र आज श्रद्धांजलि दे रहा है। १३ दिसंबर २००१ को लश्करें तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद गुट के पांच आंतकवादियों ने संसद भवन पर हमला किया था।
विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता आज संसद भवन की रक्षा करने वाले देश के वीर सपूतों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। 
-------
१९७१ के मुक्ति संग्राम के दौरान युद्ध अपराधों के दोषी जमात-ए-इस्लामी के नेता अब्दुल कादर मुल्ला को कल रात ढाका सेंट्रल जेल में मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में फांसी दे दी गई। सुप्रीम कोर्ट द्वारा कल अब्दुल कादर की पुनर्विचार याचिका खारिज किए जाने के बाद उसे फांसी दी गई। इससे पहले अब्दुल कादर की याचिका पर विचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार रात को ऐन मौके पर उसकी फांसी रुकवा दी थी। उसने अपनी याचिका में कहा था कि उसे निर्धारित प्रक्रिया अपनाए बिना फांसी दी जा रही है।
-------
नई दिल्ली में विश्व कप जूनियर हॉकी टूर्नामेंट में कल भारत ने अर्जेन्टीना को दो के मुकाबले चार गोल से हरा दिया। नौवें और दसवें स्थान के लिए अब भारत का मुकाबला कल पाकिस्तान से होगा। हॉलैंड, मलेशिया और फ्रांस पहले इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। 
-------
समाचार पत्रों से

  • दिल्ली में सरकार के गठन के सिलसिले में हिन्दुस्तान की सुर्खी है-भाजपा का इंकार, आप को न्योता। हालांकि अमर उजाला ने लिखा है-दिल्ली में सरकार बनने की उम्मीद लगभग खत्म। राष्ट्रीय सहारा का मानना है कि राष्ट्रपति शासन लगभग तय है। उधर, छत्तीसगढ़ में डॉक्टर रमन सिंह की लगातार तीसरी बार ताजपोशी दैनिक जागरण की बड़ी खबर है।
  • जनसत्ता ने आज राज्यसभा में लोकपाल विधेयक पेश होने की बात की है। पंजाब केसरी ने लिखा है-लोकपाल पर आर-पार। और साथ ही भाजपा के समर्थन और समाजवादी पार्टी के कड़े विरोध का भी जिक्र किया है।
  • राजस्थान पत्रिका ने समलैंगिक संबंधों को अपराध मानने के सुप्रीमकोर्ट के फैसले को पहला समाचार बनाया है। अमर उजाला ने सुर्खी दी है-समलैंगिकों के समर्थन में उतरे सोनिया और राहुल।
  • नवभारत टाइम्स ने लिखा है-कानून बदलने की तैयारी।
  • जनसत्ता ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा डॉक्टर मनमोहन सिंह को भेजे न्योते को पहले पन्ने पर जगह दी है जबकि राजस्थान पत्रिका ने पाकिस्तान के टी वी चैनलों पर भारतीय फिल्मों और टी वी सीरियलों को प्रसारण पर रोक लगाये जाने का समाचार दिया है।
  • क्रिकेट खिलाड़ी श्रीसंत के विवाह की खबर नवभारत टाइम्स और दैनिक ट्रिब्यून ने सचित्र प्रकाशित की है।

No comments:

Post a Comment