Tuesday 3 December 2013

२०४५

मुख्य समाचार :-
  • चालू वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही में चालू खाता घाटा कम होकर पांच अरब बीस करोड़ डॉलर पर पहुंचा। वित्तमंत्री ने कहा - कठिनाइयों के बावजूद पांच प्रतिशत विकास दर प्राप्त कर ली जाएगी।
  • जम्मू-कश्मीर में बडगाम जिले में आतंकवादी हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत दो जवान घायल। कुपवाड़ा जिले में मुठभेड़ जारी।
  • उच्चतम न्यायालय ने आपराधिक मामलों में पुलिस की मीडिया ब्रीफिंग पर राज्यों से जवाब मांगा।
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्त।
  • सैंसेक्स १०६ अंकों की बढ़त के साथ २० हजार ८९८ पर बंद। रूपया १३ पैसे मजबूत। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ३१ पैसे हुई।
-----
चालू वित्त वर्ष में जुलाई से सितम्बर की तिमाही में निर्यात बढ़ने और सोने के आयात में कमी होने से चालू खाता घाटा कम होकर सकल घरेलू उत्पाद का एक दशमलव दो प्रतिशत यानी लगभग पांच अरब बीस करोड़ डालर पर आ गया। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद का पांच प्रतिशत यानी लगभग २१ अरब डालर था। सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक को उम्मीद है कि वर्तमान वित्त वर्ष में चालू खाता घाटा घटकर ५६ अरब डालर से नीचे आ जायेगा। 
-----
वित्त मंत्री पी० चिदम्बरम ने कहा है कि भारत मौजूदा कठिनाइयों के बावजूद चालू वित्त वर्ष में पांच प्रतिशत विकास दर प्राप्त कर लेगा। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि दूसरी तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर से संकेत मिलता है कि अर्थव्यवस्था उभर रही है और विकास के रास्ते पर चल रही है। उन्होंने कहा कि हाल में विनिर्माण क्षेत्र में सुधार, निर्यात में बढ़ोत्तरी और सरकार द्वारा किए गए उपायों के फलस्वरूप अर्थव्यवस्था में और सुधार होने की आशा है।
मुद्रास्फीति पर एक प्रश्न के उत्तर में वित्त मंत्री ने कहा कि खाद्य मुद्रा स्फीति पर काबू पाने की मुख्य जिम्मेदारी राज्यों की होती है।
-----
सरकार ने विश्वास व्यक्त किया है कि चालू वित्त वर्ष में स्पेक्ट्रम की बिक्री से चालीस हजार करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। दूरसंचार सचिव एम० एफ० फारुखी ने आज नई दिल्ली मंें बताया कि सरकार को आशा है कि नीलामी के लिए निर्धारित सभी स्पेक्ट्रम की बिक्री हो जाएगी। दूरसंचार विभाग जनवरी में तीसरे दौर की स्पेक्ट्रम नीलामी कर सकता है।
-----
जम्मू-कश्मीर में बडगाम जिले में आज एक पुलिस दल पर किये गए आतंकवादी हमले में एक पुलिस अधिकारी मारा गया और दो पुलिसकर्मियों सहित तीन लोग घायल हो गए। 

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आज दोपहर, श्रीनगर से १६ किलोमीटर दूर चदूरा चौक पर ए के राइफल से लैस अज्ञात आतंकवादियों ने थाना प्रभारी सहित एक पुलिस दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की। हमलावरों को पकड़ने के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। 
-----
राज्य में कुपवाड़ा जिले में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मठभेड़ जारी है। श्रीनगर से ९० किलोमीटर दूर हंदवाड़ा के शातिपोरा गांव के एक घर में आतंकवादियों के होने की पक्की सूचना पर सेना और पुलिस ने क्षेत्र में विशेष अभियान शुरू किया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चलाईं। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों के जवाबी कार्रवाई करने पर दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हुई। अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।
-----
उच्चतम न्यायालय ने सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर आपराधिक मामलों की जांच और सुनवाई के दौरान मीडिया को जानकारी देने की पुलिस प्रक्रिया पर जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति बी० एस. चौहान और एस० ए० बोबड़े की खंडपीठ ने चार हफ्ते में नोटिस का जवाब देने को कहा है। खंडपीठ ने २३ अगस्त को केन्द्र और सीबीआई से मौखिक रूप से पूछे गए कुछ प्रश्नों का उल्लेख करते हुए कहा कि वह उन मुद्दों पर राज्य सरकारों और केन्द्रशासित प्रदेशों के भी जवाब चाहती है। खंडपीठ अन्य बातों के अलावा जानना चाहती है कि ऐसे मामलों में किस रैंक का अधिकारी मीडिया से बातचीत कर सकता है। 
खंडपीठ नोएडा के आरुषि-हेमराज दोहरे हत्या मामले के परिपे्रक्ष्य में २००८ में दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही है।
-----
उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली में पिछले वर्ष १६ दिसम्बर को हुए सामूहिक दुष्कर्म मामले में दायर याचिका पर केन्द्र को नोटिस जारी किया है। यह याचिका दुष्कर्म की शिकार लड़की के पिता ने दायर की है। इसमें कहा गया है कि एक आरोपी के किशोर होने के मुद्दे पर आपराधिक मामलों से सम्बद्ध अदालत को फैसला करना चाहिए। किशोर न्याय बोर्ड इस बारे में फैसला नहीं कर सकता। अदालत ने याचिका कर्ता से कहा है कि वह इस मामले में किशोर के अपराधी होने से संबंधित ब्यौरा संलग्न करे।
-----
एक महिला पत्रकार के यौन उत्पाीड़न मामले में गिरफ्‌तार तहलका के पूर्व सम्पादक तरूण तेजपाल की आज गोवा में पुरूषत्व जांच की गई और उसके नतीजे सकारात्मक पाए गए। इस जांच के लिए तेजपाल को गोवा मेडिकल कालेज ले जाया गया। गोवा मेडिकल कालेज के अधिकारियों ने बताया कि जांच का परिणाम सकारात्मक रहा। पचास वर्षीय तेजपाल की रक्त जांच के अलावा कुछ अन्य जांच भी होनी है।
-----
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपने उम्मीदवारों के समर्थन में जनसभाएं कर मतदाताओं को रिझाने के प्रयास किये। ७० सीटों वाली दिल्ली विधानसभा के चुनाव में ८१० उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान बुधवार को होगा। 
-----
मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव ने कहा है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी प्रबंध कर लिये गये हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को लुभाने के लिए धन, बल और शराब का प्रयोग न हो इसके लिए संभावित क्षेत्रों में चुनाव आयोग की कड़ी नजर है। 
 
लास्ट के ४८ आवर्स का पीरियड माना जाता है ये हमारे लिए बहुत ही फ्रस्ट एरिया है और इसके लिए इस बारे पूरे इंतजामात किए हैं। क्योंकि हमने पूरे ऑल आवर देहली हमारे फ्‌लाईंग स्कार्टस, स्टेटिक एवेलेंस टीम और हमारी ट्रैप टीम्स उनका पूरा एक जाल बिछाया हुआ है और हमें जो बलरेवल एरिया हैं जहां पर ये एक्टिविजि+स ज्यादा हिस्टोरिकली देखने को मिलती रही है वहां पर ये टीम्स जो हैं दिन रात कार्यरत रहेंगी।

श्री देव ने बताया कि चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ४१३ रिपोर्ट दर्ज की गई है और तीन हजार २४ गैर-जमानती वारंट जारी किये गये हैं।
-----
निर्वाचन आयो्रग ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए नोटिस जारी किया है। सुश्री जयललिता ने पिछले सप्ताह अपनी पार्टी के उम्मीदवार के चुनाव अभियान के दौरान येरकाड विधानसभा क्षेत्र में एक योजना की घोषणा की थी। येरकाड में बुधवार को उप चुनाव के लिए वोट डाले जायेंगे। 
-----
कांग्रेस ने आज आरोप लगाया कि जम्मू कश्मीर में एक जन सभा में सविधान की धारा ३७० पर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की मांग के बाद भारतीय जनता पार्टी दोहरा रुख अपना रही है। ट्वीट पर पार्टी नेता तथा सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा कि भाजपा के दृष्टिकोण-पत्र में इस धारा को हटाने का भी उल्लेख नहीं है, बल्कि वह इसके अस्तित्व को स्वीकार करती है। श्री तिवारी ने इस मुद्दे पर भाजपा के रुख में परिवर्तन पर प्रश्न उठाए। उन्होंने मुख्य विपक्षी दल से इस मुद्दे पर अपने रुख में परिवर्तन के कारणों को स्पष्ट करने को कहा।
-----
उधर, भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि यह कहना गलत होगा कि अनुच्छेद ३७० पर पार्टी का रूख नरम हुआ है। नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केवल यह पूछा था कि जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद ३७० से क्या कोई लाभ हुआ है ? 
-----
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने संसद के शीतकालीन सत्र के सुचारू संचालन पर विचार-विमर्श के लिए कल नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सत्र वृहस्पतिवार को शुरू होगा और बीस दिसम्बर तक चलेगा। इसकी बारह बैठकें होंगी। सत्र के दौरान अलग तेलंगाना राज्य के गठन के लिए विधेयक पेश किए जाने की संभावना है। 
-----
आर्थिक जगत की खबरें

बाम्बे स्टाक एक्सचेंज में लगातार तीसरे सत्र में आज तेजी बनी रही और कारोबार के अन्त में सेंसेक्स १०६ अंक बढ़कर एक महीने के उच्चतम स्तर बीस हजार ८९८ पर बंद हुआ। उधर नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्‌टी ४२ अंक बढ़कर छह हजार दो सौ १८ पर पहुंच गया। एक डालर की तुलना में रूपया १३ पैसे मजबूत होकर ६२ रूपये ३१ पैसे हो गया। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का मूल्य पांच सौ दस रूपये घटकर ३१ हजार १५ रूपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चांदी २७५ रूपये घटकर ४४ हजार आठ सौ रूपये प्रति किलो रह गई।
-----
भारत ने कहा है कि विश्व व्यापार वार्ता में खाद्य सुरक्षा पर अंतरिम समाधान उसे मंजूर नहीं है और वह देश के किसानों के हितों के साथ कोई समझौता नहीं करेगा और न ही अमीर देशों के व्यवसायिक हितों के सामने झुकेगा। विश्व व्यापार संगठन के नवें मंत्री-स्तरीय सम्मेलन से पहले बाली में जी-३३ देशों की बैठक में एक बयान में वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस मसले पर राष्ट्रीय सहमति है और सभी राजनीतिक दल एकमत हैं। 
-----
आयकर विभाग ने दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा है कि उसे मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनी नोकिया के कुल कर दायित्व लगभग छह हजार पांच सौ करोड़ रूपये में से दो हजार दो सौ पचास करोड़ रूपये चुकाने का प्रस्ताव मंजूर नहीं है। हालांकि नोकिया ने कहा है कि वह अपने प्रस्ताव पर अडिग है और यह आयकर विभाग पर है कि प्रस्ताव स्वीकार किया जाए या नहीं। 
इससे पहले नोकिया ने भारत से अपनी परिसंपत्तियों के स्थानान्तरण पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग की थी।
-----
कोयला, तेल और गैस क्षेत्र में खराब प्रदर्शन की वजह से अक्तूबर महीने में आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में शून्य दशमलव छह प्रतिशत की कमी आई है। कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली क्षेत्र के आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में जहां अक्तूबर में गिरावट आई है, वहीं सितंबर में इसमें आठ प्रतिशत की बढ़ात्ेतरी दर्ज की गई थी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल से अक्तूबर के दौरान इन आठ बुनियादी उद्योगों में दो दशमलव छह प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह वृद्धि दर छह दशमलव आठ प्रतिशत थी। 
-----
पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय सीमा के निकट एक यात्री बस के १५० मीटर गहरे खड्ड में गिरने से कम से कम दस लोगों की मौत हो गई है। इस दुर्घटना में कुछ यात्री घायल भी हुए हैं। ये बस रावलपिंडी के गैरीसन शहर से काहुटा की तरफ अपने गंतव्य की ओर जा रही थी। सड़क पर फिसलन होने के कारण ये बस सिरियन में खड्ड में गिर गई। 
-----
यमन में पूर्वी हेदरामाउट क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ झड़पों में आज छह संदिग्ध आतंकवादी मारे गए। रक्षा मंत्रालय के अनुसार आतंकवादियों ने हेदरामाउट के दूसरे सबसे बड़े शहर सेयोन के पश्चिम में एक सैन्य चौकी पर हमला किया और तीन सैनिकों को मार डाला। इसके बाद दोनों ओर से हुई गोलीबारी में अलकायदा के छह संदिग्ध आतंकवादी मारे गए। 
-----
नाईजीरिया के अधिकारियों ने देश के पूर्वोत्तर बोरनो राज्य में प्रमुख शहर मैदुगुडी में आज सवेरे संदिग्ध बोको हरम आतंकवादियों के हमले के बाद २४ घण्टे का कर्फ्यू लागू कर दिया। एक सरकारी बयान में कहा गया है कि शहर के हवाई अड्डा क्षेत्र में रात में कई हमले किये गये। क्षेत्र में रह रहे एक सैनिक और अन्य लोगों ने इसे एक बड़ा हमला बताया है। लेकिन हताहतों की संख्या में बारे में तत्काल कोई सूचना नहीं मिली है। 
-----
श्रीलंका के गाम्फा शहर में आज भाषा प्रशिक्षण कार्यशालाओं का गठन किया गया। श्रीलंका के आर्थिक विकास मंत्री बासिल राजपक्षे ने भारतीय उच्चायुक्त वाई. के. सिन्हा की उपस्थिति में इसका शुभारम्भ किया। इस कार्यशाला में भारत की सहायता से श्रीलंका में अंग्रेजी भाषा के प्रशिक्षण के लिए तीन स्तरों वाली प्रणाली का गठन किया जा रहा है। भारत श्रीलंका के नौ प्रान्तों में गठित की जाने वाली भाषाई कार्यशाला को तीस कम्प्युटर इकाइयों सहित उपकरण, साफ्‌टवेयर और प्रशिक्षण की अत्याधुनिक तकनीक प्रदान करेगा। यह परियोजना भारत सरकार की पूर्ण वित्तीय सहायता से चलाई जायेगी। 
-----
सरकार, संसद के शीतकालीन सत्र में महत्वपूर्ण लम्बित विधेयकों को पारित कराने के लिए दृढसंकल्प है। आज एक सर्वदलीय बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण लोकपाल विधेयक है जिसे सरकार आगामी सत्र में पास कराना चाहती है। 
-----
डाक विभाग ने आज नई दिल्ली में एक समारोह में २० शहरों के लिए एक्सप्रेस पार्सल और बिजनेस पार्सल सेवा की शुरूआत की। इन सेवाओं का शुभारंभ करते हुए डाक विभाग सचिव पी गोपीनाथ ने कहा कि एक्सप्रेस पार्सल सेवा थोक और खुदरा दोनों उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध रहेगी।
-----
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम 'पब्लिक स्पीक' का विषय है - लिव इन रिलेशनशिप यानि - सहजीवन संबंध में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा। 

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। 

आप अपने सवाल नम्बर- ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर पूछ सकते हैं। 

No comments:

Post a Comment