Wednesday 4 December 2013

समाचार प्रभात
०८००
---------
मुख्य समाचार :
  • दिल्ली विधानसभा की सभी ७० सीटों के लिए मतदान शुरू।
  • प्रधानमंत्री ने कहा-सरकार तेलंगाना के गठन के लिए प्रतिबद्ध। सभी राजनीतिक दलों से कल से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के सुचारू संचालन का आग्रह।
  • अधिकार प्राप्त मंत्रिसमूह ने दूरसंचार कंपनियों के विलय और अधिग्रहण पर बहुप्रतीक्षित दिशा-निर्देशों को मंज्+ाूरी दी।
  • बिहार में माओवादियों के समर्पण और पुनर्वास की नई नीति घोषित।
  • अगले वर्ष के तेल उत्पादन के बारे में फैसले के लिए तेल निर्यातक देशों के संगठन की बैठक आज वियना में।
--------
दिल्ली विधानसभा की सभी ७० सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। वोट शाम पांच बजे तक डाले जाएंगे। चुनाव में लगभग एक करोड़ २० लाख मतदाताओं में से करीब चार लाख युवा पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी इंतज+ाम किए हैं। 

मतदान के लिए ग्यारह हज+ार ७६३ मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जिनमें से छह सौ तीस संवेदनशील और अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। मशीनों में पहली बार नोटा-अर्थात इनमें से कोई नहीं के विकल्प के लिए बटन का इस्तेमाल किया जा रहा है। किसी भी उम्मीदवार को उपयुक्त न पाए जाने पर मतदाता नोटा का इस्तेमाल कर सकेंगे। 

दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव ने सभी मतदाताओं से अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की है। उन्होंने इस अवसर पर दिल में है दिल्ली, वोट करेंगे' का नारा भी याद दिलाया।

दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती रविवार को होगी। मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना सोमवार को होगी। 
--------- 
प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार तेलंगाना के गठन के लिए प्रतिबद्ध है। डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कल नई दिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष मीराकुमार द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में यह बात कही। प्रधानमंत्री ने सभी राजनीतिक दलों से अपील की कि कल से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र को सुचारू रूप से चलने दें। 

हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि संसद के दोनों सदनों में उपलब्ध सीमित समय का भरपुर और बेहतर इस्तेमाल किया जाए। सरकार की ओर से हम सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि दोनों सदन का काम सुचारू रूप से चलें इस मामले में हम दोनों सदनों में सभी दलों के सहयोग की अपेक्षा रखते हैं।

संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने कहा कि सभी राजनीतिक दल संसद में तेलंगाना विधेयक लाने पर सहमत हो गए हैं। उन्होंने कहा कि बैठक में लोकसभा के नेताओं ने संसद का शीतकालीन सत्र बढ़ाने का सुझाव दिया है और इस बारे में राज्यसभा के नेताओं से बात की जाएगी। 

सभी राजनीतिक दल तेलंगाना विधेयक पर सहमत हो गए हैं। इसलिए सरकार का प्रयास रहेगा कि अन्य महत्वपूर्ण विधायी कार्यों के साथ-साथ तेलंगाना विधेयक जल्द से जल्द लाया जाए।

लोकसभा में विपक्ष की नेता सुष्मा स्वराज ने कहा कि बैठक में इस बात पर सर्वसम्मति बनी कि बीस दिसम्बर को समाप्त हो रहे संसद के सत्र को आगे बढ़ाया जाए।

एक तो इस सत्र में तेलंगाना का बिल अवश्य आना चाहिए। हमारा संसदीय कार्य मंत्री से यह अनुरोध रहेगा कि लोकपाल बिल भी वो राज्य सभा से पारित करके संशोधित रूप में लोकसभा में ले आएं क्योंकि फिर से वो लोक सभा में पारित होगा तभी विधेयक बन पायेगा।
---------
आंध्र प्रदेश के विभाजन पर विचार करने के लिए गठित मंत्रिसमूह की बैठक आज फिर होगी। कल शाम नई दिल्ली में गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे की अध्यक्षता में मंत्रिमंडलीय नोट को अंतिम रूप देने के लिए हुई मंत्रिसमूह की बैठक बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गई। 
---------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है। 
---------
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम की अध्यक्षता में अधिकार प्राप्त मंत्री समूह ने दूरसंचार कंपनियों के विलय और अधिग्रहण पर बहुप्रतीक्षित दिशा-निर्देशों को मंजूरी दे दी है। मंत्री समूह ने फैसला किया है कि टू जी स्पैक्ट्रम की नीलामी जनवरी २०१४ में की जाएगी। बैठक के बाद दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा कि कंपनियों के विलय और अधिग्रहण संबंधी दिशा-निर्देश तय कर दिए गए हैं और टू जी बैंड में नीलामी के लिए स्पैक्ट्रम के क्वांटम को भी अंतिम रूप दे दिया गया है। 
---------
प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने देश में कोयले की निरंतर कमी के मद्देनजर कोयला मंत्रालय से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कोल इंडिया लिमिटेड उत्पादन बढ़ाए। भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने नई दिल्ली में समाचार एजेंसी को साक्षात्कार में यह बात कही। 
---------
बिहार सरकार ने माओवादियों के समर्पण और पुनर्वास की नई नीति को मंजूरी दे दी है। इसके तहत हथियार डालने वाले चोटी के माओवादियों को ढाई लाख रुपए दिये जाएंगे। औरंगाबाद जिले में बारूदी सुरंग विस्फोट में कल सात पुलिसकर्मियों की मौत के बाद नई नीति को मंजूरी दी गई है। 

मुख्य मंत्री नीतिश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में इस नीति को मंजूरी दी गई। 
---------
भारत ने खाद्य सुरक्षा के मुद्दे पर कड़ा रुख अपनाने से इंकार करते हुए बाली में विश्व व्यापार संगठन के मंत्री स्तरीय सम्मेलन के निष्पक्ष और संतुलित परिणाम पर बल दिया है। 

वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनन्द शर्मा ने कहा कि विश्व व्यापार संगठन के नौवें मंत्री स्तरीय सम्मेलन को नतीजे तक पहुंचाना सामूहिक जिम्मेदारी है। ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने भारत के इस रुख का समर्थन किया है।
---------
तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक की आज वियना में बैठक हो रही है। इसमें अगले वर्ष के तेल उत्पादन के बारे में फैसला किया जाएगा। ओपेक दुनिया के लगभग ३५ प्रतिशत तेल की आपूर्ति करता है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बैठक में तीस मिलियन बैरल प्रतिदिन तेल उत्पादन की सीमा बनाए रखने पर फैसला होने की उम्मीद है।

तेल निर्यातक देशों के समूह ओपेक की बैठक ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों में थोड़ी ढील, कच्चे तेल के मांग में थोड़ी कमी और लीबिया में तेल के उत्पादन में गिरावट के साए में हो रही है। ओपेक के सबसे बड़े तेल उत्पादक और निर्यातक देश सउदी अरब का मानना है कि ओपेक देशों का मुनाफा न तो कम हो रहा है न ही ज्यादा आर्थिक बोझ पड़ रहा है। लीबिया में जारी लगातार संघर्ष के चलते कच्चे तेल का उत्पादन पंद्रह लाख बेरल प्रति दिन से घटकर दो लोख पचास हजार बेरल प्रतिदिन हो गया है। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई। 
---------
हिमाचल प्रदेश में शिमला, सिरमौर और कुल्लू जिलों के दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोग आज बूढ़ी दिवाली मना रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रकाश का यह पर्व दीपावली के एक महीने बाद मनाया जाता है। 

कुल्लू जिले के आंनी और निमंड, सिरमोर जिले के सिलाई, संगड़ा व राजगढ़ और शिमला जिले के चौपाल इलाके में बूढ़ी दिवाली का त्यौहार मनाया जा रहा है। लोक गीतों के साथ नाच-गा कर व पारम्परिक पूजा अर्चना कर देवताओं को प्रसन्न किया जाता है। समारोह मनाने के पीछे तर्क यह है कि भगवान राम के अयोध्या वापस लौटने का समाचार इन इलाकों में देरी से मिला। शिशु शर्मा शांतल, आकाशवाणी समाचार, शिमला।

--------- 
समाचार पत्रों से
आज प्रकाशित अखबारों ने राजधानी में विधानसभा चुनाव के लिए मतदाताओं से वोट डालने के आग्रह को महत्व दिया है। दैनिक जागरण लिखता है-लोकतंत्र का महापर्व आज, जमकर करें मतदान। नवभारत टाइम्स ने मतदाताओं को संदेश दिया है-सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे के बीच आज आपकी एक ड्यूटी है। राष्ट्रीय सहाराने लिखा है-दिल्ली वालों की परीक्षा है पहले मतदान, फिर बाकी काम। हिन्दुस्तान की पहली सुर्खी है-दिल्ली तोड़ दो मतदान के रिकॉर्ड। अमर उजाला के शब्द हैं-आईए बटन दबाइए, भविष्य संवारिए। राजस्थान पत्रिका ने मतदान के लिए सख्त सुरक्षा इंतेजाम को अहमियत दी है।
बिहार में माओवादियों के बारूदी सुरंग विस्फोट की खबर और पुलिसकर्मियों की शहादत सभी अखबारों के पहले पन्ने पर है।
नौसेना प्रमुख की इस चेतावनी को देशबन्धुहिन्दुस्तान और जनसत्ता ने प्रमुखता से दिया है कि पानी में तैरते हथियारों के जखीरे से हो सकते हैं २६/११ जैसे हमले।
जनसत्ता और राष्ट्रीय सहारा ने सुप्रीम कोर्ट के राज्यों को दिए इस निर्देश को अहमितयत दी है कि तेजाब बिक्री के नियम ३१ मार्च तक बनाए जाएं।
दैनिक ट्रिब्यून ने डब्ल्यू टी ओ की ९वीं मंत्री स्तरीय बैठक के बारे में लिखा है-अनिश्चितता के बीच बैठक शुरू। 
बिजनेस भास्कर की ये खबर ध्यान खींचती है कि- छोटे शहरों में तेजी से बढ़ रहे हैं हिन्दी के पाठक। भारत में किताब उद्योग तकरीबन दो अरब डॉलर का है जो सालाना १५ प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। 
इकनोमिक टाईम्स  की खबर है-पर्यटन क्षेत्र के लिए तीर्थ यात्राएं वरदान। पत्र लिखता है-कम्पनियां टूरिज्म में फिर तेजी के लिए तीर्थ यात्राओं पर फोकस कर रही हैं। 
मंगलयान के चन्द्रमा की कक्षा को पार करने, पृथ्वी मिसाइल का कल सफल परीक्षण किए जाने, और क्रिकेट खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी के आई सी सी के पीपल्स च्वाईस अवार्ड के लिए चुने जाने की खबर भी लगभग सभी अखबारों में है।
अखबारों ने लिखा है  रक्षा मंत्रालय ने सेवा मुक्त विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रान्त की नीलामी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पोत का रख-रखाव करने से महाराष्ट्र सरकार के इंकार के बाद यह फैसला किया गया है। 

No comments:

Post a Comment