Thursday 5 December 2013

०५ दिसम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री ने दूरसंचार क्षेत्र में ग्रामीण-शहरी अन्तर पाटने को कहा।  सरकार ग्रामीण दूरसंचार की पहुंच बढ़ाकर २०१७ तक ७० प्रतिशत तथा २०२० तक शत-प्रतिशत करने के लिए प्रतिबद्ध।
  • संसद का शीतकालीन सत्र शुरू। दोनों सदनों की कार्यवाही दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद स्थगित।
  • आंध्रप्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र में रायल तेलंगाना प्रस्ताव के विरोध में बंद से जनजीवन प्रभावित।
  • सुषमा सिंह अगली मुख्य सूचना आयुक्त होंगी।
  • सेंसेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में  उतार-चढ़ाव। रूपया डॉलर के मुकाबले ४६ पैसे मजबूत।
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज जोहानिसबर्ग में।
-----
प्रधानमंत्री ने दूरसंचार क्षेत्र में ग्रामीण-शहरी अन्तर को पाटने के लिए तत्काल कदम उठाये जाने की जरूरत पर बल दिया है। आज नई दिल्ली में भारतीय दूरसंचार-२०१३ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि देश में दूरसंचार की पहुंच चालीस प्रतिशत लोगों तक ही है।
देश में दूरसंचार चालीस प्रतिशत ही लोगों तक पहुंच पायी है। अभी गांवों में लाखों लोग दूरसंचार क्रांति की सुविधाओं से वंचित हैं। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार गांवों में दूरसंचार सुविधाओं के विस्तार की जरूरत से अवगत है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय दूरसंचार नीति २०१२ का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण दूरसंचार की पहुंच बढ़ाकर  २०१७ तक ७० प्रतिशत और २०२० तक शत-प्रतिशत करना है।
इस नीति में दूरसंचार और ब्रॉडबैंड सम्पर्क को बुनियादी जरूरत माना गया है। इस नीति का लक्ष्य ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में विश्वनीय तथा सस्ती ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार दूरसंचार क्षेत्र के और विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार लाइसेंस देने की नीति को और सरल बनाने तथा दूरसंचार सेवाओं के लिए पर्याप्त स्पैक्ट्रम उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है। 
-----
संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शीतकालीन सत्र के पहले दिन दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। पिछले सत्र के बाद दिवंगत हुए लोकसभा सदस्य मुरारी लाल सिंह और राज्यसभा सदस्य मोहन सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित की गई। दोनों सदनों के १२ पूर्व सदस्यों को भी श्रद्धांजलि दी गयी। राज्यसभा में सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने प्रख्यात गायक मन्ना डे का भी उल्लेख किया जिनका २४ अक्टूबर को निधन हो गया था। दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों ने ओड़िशा और आन्ध्रप्रदेश में हाल के तूफान और मध्यप्रदेश में रतनगढ़ मन्दिर के पास भगदड़ में मारे गये लोगों के प्रति शोक व्यक्त किया। उन्होंने सितम्बर में केन्या की राजधानी नैरोबी में आतंकवादी हमले के शिकार लोगों के प्रति भी शोक व्यक्त किया। इस हमले में चार भारतीय मारे गये थे और छह घायल हो गये थे। दोनों सदनों ने फिलीपीन्स में चक्रवाती तूफान से बड़े पैमाने पर हुई बर्बादी और मारे गये लोगों के प्रति भी संवेदना व्यक्त की। लोकसभा में अध्यक्ष मीरा कुमार ने बिहार में औरंगाबाद जिले में पिछले सप्ताह हुए नक्सली हमले का विशेष रूप से उल्लेख किया जिसमें सात लोग मारे गये थे। 
-----
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि संसद का शीतकालीन सत्र तेज+ी से और बिना किसी बाधा के जरूरी कामकाज निपटाए, यह सुनिश्चित करना सभी राजनीतिक दलों का कर्तव्य है। आज संसद के बाहर डॉक्टर सिंह ने कहा कि विधायी महत्व के सभी मामलों पर सरकार व्यापक सहमति तैयार करने के सभी प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार महिला आरक्षण विधेयक पर सभी राजनीतिक दलों का समर्थन प्राप्त करने और सहमति बनाने की कोशिश करेगी। 
-----
लोकसभा अध्यक्ष ने म्यामां के ऊपरी सदन के अध्यक्ष यू खिन आँग मिन्ट की अध्यक्षता में आए संसदीय प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। श्रीमती मीरा कुमार ने म्यामां के साथ भारत के सदियों पुराने संबंधों को याद किया और विश्वास व्यक्त किया कि इस यात्रा से दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ होंगे।
-----
वरिष्ठतम सूचना आयुक्त सुषमा सिंह अगली मुख्य सूचना आयुक्त होंगी। वे दीपक संधू का स्थान लेंगी, जिनका कार्यकाल १८ दिसम्बर को समाप्त हो रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्र्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह, विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज और कानून मंत्री कपिल सिब्बल के नियुक्ति संबंधी पैनल ने श्रीमती सुषमा सिंह की नियुक्ति का फैसला निर्विरोध किया है। सुश्री दीपक संधू के बाद वे दूसरी मुख्य सूचना आयुक्त होंगी।               
-----
आंध्रप्रदेश के बंटवारे के बारे में गठित मंत्री समूह ने अपनी सिफारिशों और कैबिनेट नोट को अंतिम रूप दे दिया है। कल रात मंत्री समूह की बैठक के बाद गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल इन सिफारिशों पर आज शाम विचार-विमर्श करेगा। मंत्री समूह की कल की बैठक में परिसंपत्तियों तथा नदी जल के बंटवारे, सीमाओं के निर्धारण और अधिकारियों के कैडर के बंटवारे पर विचार- विमर्श किया गया।इस बीच, आंध्रप्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र में रायल तेलंगाना प्रस्ताव के विरोध में आज दिन भर के बंद के कारण जनजीवन पर असर पड़ा है। तेलंगाना क्षेत्र में कई स्थानों पर सार्वजनिक बसें नहीं चल रही हैं। हमारी संवाददाता ने बताया है कि तेलंगाना के सभी जिलों में बंद का समर्थन कर रहे सार्वजनिक सड़क परिवहन निगम के करीब साठ हजार कर्मचारी काम पर नहीं आए। 
 
करीमनगर, वांरगलूर खमांग जिलों में कर्मचारियों के काम पर नहीं आने की वजह से सिंगरैनी कोयला खानों पर उत्पादन पर असर पड़ा है।  कईस्थानों पर निजी शैक्षिक संस्थान बंद हैं और सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं हैं। बंद का आह्‌वान तेलंगाना राष्ट्र समिति ने किया है और तेलंगाना राजनीतिक संयुक्त कार्रवाई समिति और सत्तारूढ कांग्रेस सहित सभी राजनीतिक दल उसे समर्थन दे रहे हैं। पुलिस ने तेलंगाना क्षेत्र में बंद तथा आज शाम केन्द्रीय मंत्रिमंडल में तेलंगाना विधेयक रखे जाने के मद्देनजर पूरे राज्य में सुरक्षा कड़ी कर दी है। रॉयल तेलंगाना प्रस्ताव में अनन्तपुर और कुरनूल  जिलों को प्रस्तावित तेलंगाना राज्य मे शामिल करने की बात कहीं गयी है। हैदराबाद से सुप्रशांति के रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष में मैं शीला। 
-----
मध्य प्रदेश में तीन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के तीन मतदान केन्द्रों में आज कड़ी सुरक्षा के बीच दोबारा वोट डाले जा रहे हैं। भोपाल  दक्षिण-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र ६१ में दोपहर बारह बजे तक ३७ प्रतिशत वोट डाले जा चुके थे। भोपाल-मध्य विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या ९३ में ४८ प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका था। मनावर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के कालीबावड़ी मतदान केन्द्र में भी पुर्नमतदान कराया जा रहा है।
-----
उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन अधिवेशन आज शुरू हुआ। सदन की कार्यवाही दिवंगत विधायक राजाराम पांडेय को श्रद्धांजलि देने के बाद सोमवार तक स्थगित कर दी गयी। श्री पांडेय का एक नवम्बर को देहांत हो गया था। सदन के नेता मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, विपक्ष के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य, कांग्रेस नेता प्रदीप माथुर और भाजपा के हुकुम सिंह ने दिवंगत सदस्य को श्रद्धांजलि अर्पित की।
-----
असम सरकार १९९८ से २००५ के बीच हथियार सौंप कर राष्ट्र की  मुख्य धारा में शामिल होने वाले उग्रवादियों को डेढ़ लाख रूपये की अनुग्रह राशि देने पर विचार कर रही है। राज्य सरकार इसे अन्तिम रूप देने के लिए केन्द्र के साथ बातचीत कर रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अभी तक अनुग्रह राशि ऐसे उग्रवादियों को दी जा रही है जिन्होंने पहली अप्रैल २००५ के बाद समर्पण किया था। अब तक सात हजार पूर्व उग्रवादियों को अनुग्रह राशि मिल चुकी है। 
 
हथियार डालने वाले लगभग छह हजार पूर्व विद्रोहियों को इस कदम से फायदा मिलने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार विदेश सरकार इस मामले को अंतिम रूप देने के लिए केन्द्र सरकार से चर्चा कर रही है। प्रदेश के खासकर बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र में कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए असम सरकार अर्द्धसैनिक बलों की  २५ कंपनियां उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र सरकार से आग्रह किए हैं। इन कंपनियों को पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के मद्देनजर असम से वापस लिया गया था। मानस प्रतिम शर्मा आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी। 
एक अन्य घटनाक्रम में असम सरकार ने राज्य में कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए केन्द्र से अर्द्धसैनिक बलों की २५ कम्पनियों की मांग की है। ये कम्पनियां पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की वजह से असम से हटा ली गई थी। 
-----
बिहार में गया जिले के सोनाफ़ गांव में अज्ञात हमलावरों ने पांच बालिकाओं की गोली मारकर हत्या कर दी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने बताया कि तीन अलग-अलग परिवारों की बालिकायें एक कमरे में सो रहीं थीं। उनके घर वाले व्यक्तिगत दुश्मनी के कारण गांव छोड़कर चले गये थे। ब्यौरे की प्रतीक्षा है।
-----
मुम्बई के एक न्यायालय ने २००२ की एक सड़क दुर्घटना से संबंधित मामले में बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान पर मुकदमें की नये सिरे से सुनवाई करने का आदेश दिया है। सत्र न्यायालय के न्यायाधीश ने सलमान खान की ओर से दाखिल याचिका पर ये आदेश दिया है। सलमान खान ने इस मुकदमे की दोबारा सुनवाई करने की मांग की थी। न्यायालय ने कहा है कि सुनवाई के दौरान सभी सबूतों की दोबारा जांच की जाएगी और गवाहों से दोबारा पूछताछ की जाएगी। सत्र न्यायालय ने २४ जुलाई को सलमान खान पर गैर इरादतन हत्या का आरोप तय किया था। इस दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और चार घायल हो गये थे। 
-----
बम्बई शेयर बाजार में आज उतार चढ़ाव का रूख बना हुआ है। दोपहर के कारोबार में अब से कुछ समय पहले ये २८५ अंकों की बढ़त के साथ बीस हजार ९९३ पर था। इससे पहले, आज सुबह सेंसेक्स में ४४० अंकों की बढ़त देखी गई और यह एक बार फिर २१ हजार के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार कर गया। शुरूआती दो कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स में एक सौ नवासी अंकों की गिरावट आई। जापान, चीन, इण्डोनेशिया, हांगकांग, सिंगापुर के शेयर बाजारों में आज शून्य दशमलव एक प्रतिशत और एक प्रतिशत की गिरावट देखी गई। ये रूझान इन अटकलों के बाद देखने को मिला कि अमरीकी अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए दिये जा रहे मौद्रिक प्रोत्साहनों को फेडरल रिजर्व समाप्त कर सकता है। अमरीका औद्योगिक सूचकांक कल के कारोबार में शून्य दशमलव दो प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया ४६ पैसे मजबूत हुआ और यह एक महीने के उच्च स्तर ६१ रूपये ५९ पैसे प्रति डॉलर हो गया।
-----
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का पहला एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज जोहानिसबर्ग में शाम पांच बजे से खेला जायेगा।  आकाशवाणी से आज के मैच का आंखों देखा हाल एफ एम गोल्ड नेटवर्क पर शाम साढ़े चार बजे से सुना जा सकेगा। 
-----
कुवैत में भारत के नये राजदूत सुनील जैन ने कहा है कि दोनों देशों के बीच सम्बन्ध मजबूत करने पर मुख्य रूप से जोर दिया जायेगा। कुवैत में आकाशवाणी के संवाददाता से बातचीत में उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच बरसों पुराने ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और व्यापारिक सम्बन्ध समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।  उन्होंने कहा कि आर्थिक और व्यापारिक सहयोग तथा लोगों के बीच सम्बन्ध बढ़ाना प्राथमिकताएं होंगी। नये राजदूत ने मंगलवार को पदभार संभाला था। इसके पहले वे तुर्कमेनिस्तान में भारत के राजदूत थे।
-----
श्रीलंका के सीमा शुल्क विभाग ने भारत को की जाने वाली सोने की तस्करी की घटना की विशेष जांच शुरू कर दी है। विभाग के मीडिया प्रवक्ता लेस्ली गामिनी ने स्थानीय मीडिया को आज बताया कि हाल के हफ्‌तों में श्रीलंका से भारत को की जाने वाली सोने की तस्करी की कई घटनाओं की रिपोर्ट मिली है। उन्होंने कहा कि विभाग का मानना है कि तस्करी की योजनाएं श्रीलंका में बनाई जा रही हैं, इसलिए अपराधियों को पकड़ने के लिए जांच शुरू की गई है। ब्यौरा हमारे संवाददाता से 
 
श्रीलंका से भारत में सोने की तस्करी वारदातों के बढ़ने के चलते श्रीलंका के सीमा शुल्क विभाग ने संगठित गिराहों को पकड़ने के लिए विशेष अभियान चलाया है। देश के कस्टम विभाग ने यह कार्रवाई भारत मे पिछले महीने ५६ श्रीलंकाई नागरिकों के पकड़े जाने के बाद शुरू की थी।  देश के सीमा शुल्क कानूनों को और कड़ा कर नागरिकों द्वारा देश से बाहर जाते वक्त वेवरा सीमा पर भी पाबंदी लगा दी गई है। कोलंबो हवाई अड्डे पर लोगों द्वारा लिए जा रहे आभूषणों की जांच के लिए एक विशेष अधिकारी नियुक्त किया गया है। अभिषेक दयाल आकाशवाणी समाचार कोलंबो।
-----
आज अंतर्राष्ट्रीय स्वैच्छिक सेवा दिवस है। यह दिन स्वेच्छा से काम करने वालों का सम्मान करने और अंतर्राष्ट्रीय शांति तथा निरन्तर मानव विकास की दिशा में युवा स्वयंसेवियों के योगदान को विशेष श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। यह दिन स्वयंसेवी संगठनों और स्वयंसेवियों को स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर योगदान देने का अवसर देता है।ं ब्लड बैंक और भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी के स्वैच्छिक कार्यक्रम की निदेशक वनश्री सिंह ने आकाशवाणी को बताया कि स्वयंसेवी रेडक्रॉस की गतिविधियों की रीढ़ हैं। उन्होंने लोगों की तकलीफें दूर करने के लिए युवाओं से आगे आने और स्वैच्छिक कार्यक्रमों का हिस्सा बनने की अपील की।

No comments:

Post a Comment