Tuesday 3 December 2013

०३ दिसम्बर, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • प्रधानमंत्री ने मांग और आपूर्ति का अन्तर पाटने के लिए घरेलू और विदेशी कंपनियों से गैस खोज क्षेत्र में निवेश की अपील की। दाभोल-बंगलौर गैस पाइप लाइन परियोजना का उद्घाटन किया।
  • उच्चतम न्यायालय ने १९८४ के सिख विरोधी दंगों के मामले में खुद पर लगे आरोप खारिज करने की मांग की कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की याचिका नामंजूर की।
  • उच्चतम न्यायालय का राज्य सरकारों और केन्द्रशासित प्रदेशों को तेजाब की बिक्री के बारे में ३१ मार्च तक नियम तय करने का निर्देश।
  • भारत ने सीरिया में विकास कार्यो के लिए दस लाख डॉलर की सहायता की पेशकश की।
  • महेन्द्र सिंह धोनी को आईसीसी का पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने देश की ऊर्जा आवश्यकताएं पूरा करने के लिए तकनीकी और बाजार आधारित मूल्य निर्धारण प्रणाली अनिवार्य बनाए जाने पर जोर दिया है। आज नई दिल्ली में आठवें एशिया गैस भागीदारी सम्मेलन के उद्घाटन अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय भारत ऊर्जा उत्पादन करने वाला दुनिया का सातवां बड़ा देश है।

हम सभी जानते है कि प्राकृतिक गैस सबसे ज्यादा पसंद की जाती है। ये ऊर्जा उत्पादन के लिए उत्तम मानी जाती है। ये वाहनों के लिए बेहतर विकल्प है। इससे वायु प्रदूषण कम होता है और जीवन स्तर भी सुधरता है। कई वर्षों से हमारे देश में प्राकृतिक गैस ऊर्जा का मुख्य स्रोत माना जाता है और वाणिज्यिक क्षेत्र में इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले दो दशकों में देश में ऊर्जा खपत तीन से चार गुना बढ़ जाएगी, जिसके लिए मांग के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार प्राकृतिक गैस के नये स्रोतों का पता लगाने के लिए घरेलू और विदेशी कंपनियों को देश में निवेश के लिए प्रोत्साहित कर रही है, ताकि मांग और आपूर्ति का अन्तर पाटा जा सके। प्रधानमंत्री ने निवेशकों को सरकार की ओर से अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि भारत भी ऊर्जा सुरक्षा हासिल करने के लिए गैर-पारम्परिक स्रोतों का विकल्प तलाश रहा है। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर देश के दक्षिणी क्षेत्र को जोड़ने वाली दाभोल-बंगलौर गैस पाइपलाइन का ऑनलाइन उद्घाटन किया। भारत अपनी तेल जरूरत का ८० प्रतिशत विदेशों से आयात करता है। 
-----
भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाले बैलेस्टिक प्रक्षेपास्त्र पृथ्वी द्वितीय का आज ओडिशा के बालासोर जिले के चांदीपुर से सफल परीक्षण किया। यह परीक्षण सेना के प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा था। यह परीक्षण सुबह १० बजकर ५ मिनट पर ओडिशा तट के साथ चांदीपुर में आई टी आर के काम्पलेक्स थ्री से किया गया। ३५० किलोमीटर तक मार करने की क्षमता सहित परमाणु मुखास्त्र वाले इस प्रक्षेपास्त्र में लिक्विड प्रोपेल्ड सिस्टम है। इससे पहले इस प्रक्षेपास्त्र का इस साल ७ अक्टूबर को परीक्षण किया गया था।
-----
आंध्र प्रदेश के विभाजन पर विचार करने के लिए गठित मंत्रिसमूह की आज नई दिल्ली में बैठक हो रही है। इसमें कैबिनेट नोट को अंतिम रुप दिया जाएगा। नया राज्य बनाने के तौर-तरीकों पर कल व्यापक विचार-विमर्श हुआ। मंत्रिसमूह आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पर विचार और स्वीकृति के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास अपनी अंतिम रिपोर्ट भेजेगा। स्वीकृति के बाद विधेयक को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा जो बाद में इसे आंध्र प्रदेश विधानसभा को भेजेंगे। 
-----
उच्चतम न्यायालय ने १९८४ के सिख विरोधी दंगों के सिलसिले में आज कांग्रेस नेता सज्जन कुमार की खुद पर लगे आरोपों को खारिज करने वाली याचिका नामंजूर कर दी। न्यायमूर्ति ए.के.पटनायक की अध्यक्षता वाली पीठ ने पूर्व सांसद को राहत देने से इंकार कर दिया। सज्जन कुमार ने उच्चतम न्यायालय में याचिका दाखिल कर उन पर लगे आरोपों को खारिज करने से इंकार करने वाले निचली अदालत और दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेशों को चुनौती दी थी। पीठ ने इसी मामले में अन्य आरोपियों वेद प्रकाश पियाल और ब्रह्‌मानंद गुप्ता की इसी तरह की याचिकाओं को भी खारिज कर दिया था। निचली अदालत ने जुलाई २०१० में सज्जन कुमार, ब्रह्‌मानंद गुप्ता, पेरू, कुशाल सिंह और वेद प्रकाश पियाल पर  हत्या और दंगे सहित विभिन्न आरोप तय किए थे। 
-----
उच्चतम न्यायालय ने सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को तेजाब की बिक्री के लिए अगले साल ३१ मार्च तक नियम तय करने का आदेश दिया है। न्यायमूर्ति आर एम लोढा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि तेजाब हमले की घटना की जांच सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट से भी कराई जानी चाहिए, जिससे पता लगाया जा सके कि हमले में इस्तेमाल तेजाब कहां से हासिल किया गया था। उच्चतम न्यायालय ने तेजाब पीड़ितों को प्लास्टिक सर्जरी के खर्च सहित मुफ्त इलाज मुहैया कराने के बारे में भी सभी राज्य सरकारों से प्रतिक्रिया मांगी है। न्यायालय ने राज्यों के और केन्द्र शासित प्रदेशों से इस बारे में अपनी राय अगले वर्ष १५ अप्रैल तक देने को कहा है। 
-----     
भारत ने रासायनिक हथियारों के हमलों का विनाश झेलने वाले सीरिया में विकास कार्यों के लिए दस लाख डॉलर की आर्थिक सहायता देने की पेशकश की है। यह सहायता रासायनिक हथियार निरोधक संगठन-ओपीसीडब्ल्यू के जरिए दी जाएगी। भारत ने इसके अलावा सीरिया में हमलों के नुकसान का आकलन करने और वहां संयुक्त राष्ट्र तथा ओपीसीडब्ल्यू के अभियान में शामिल कर्मियों को प्रशिक्षित करने के लिए अपने विशेषज्ञों की सेवाएं देने की भी पेशकश की है। 
-----
इस बीच, संयुक्त राष्ट्र और रासायनिक हथियार निरोधक संगठन ओ पी सी डब्ल्यू की टीम की प्रमुख सिग्रिद काज  ने कहा है कि सीरिया के रासायनिक हथियारों का भंडार नष्ट करने की प्रक्रिया जारी है, लेकिन सबसे ज्यादा जटिल काम निपटाया जाना अभी बाकी है। हेग में ओ पी सी डब्ल्यू की सालाना बैठक में उन्होंने कहा कि सीरिया की रासायनिक हथियार बनाने की क्षमता निष्क्रिय कर दी गयी है और उसके रसायनों को बाहर ले जाकर नष्ट करने की दिशा में काफी काम करने की जरूरत है। 
-----
बांग्लादेश में, बांग्लादेश नैशनलिस्ट पार्टी-बीएनपी के नेतृत्व वाले १८ दलीय विपक्ष की ओर से १३१ घंटें के राष्ट्रव्यापी बंद के चौथे दिन आज सतखिरा और चटगांव में चार लोगों की मौत हो गई। बांग्लादेश में २५ नवम्बर को चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद से हिंसा में मरने वालों की संख्या ३५ हो गई है। एक महत्वपूर्ण घटना में, बांग्लादेश के राष्ट्रपति और जातीय पार्टी के अध्यक्ष जनरल एच. एम. इरशाद ने आज कहा कि उनकी पार्टी जनवरी में होने वाले संसदीय चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी।
आज सुबह सतखीरा में पुलिस और नाकाबंदी करने वाले लोगों के बीच हुई झड़प में दो शिबिर आंदोलनकारी मारे गए। चटगांव में हुए विस्फोट में एक वाहन चालक हताहत हुआ और वहीं पुलिस मुठभेड़ के बाद सीताकुंड में एक व्यक्ति की मौत हुई। आज सुबह राजधानी ढांका में कई बम धमाकें हुए। निर्वाचन आयोग ने गृह मंत्रालय और पुलिस मुख्यालयों से  निर्वाचन आयोग कार्यालय और दूसरे निर्वाचन आयोग के १५ मतदान कार्यालयों में जिनमें नाकाबंदी के दौरान हमले किए गए उनमें सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा है। मिलिंदा डायस की रिपोर्ट के साथ ढांका से मैं अर्चना साह अग्रवाल। 
 
इस बीच रेडिमेड कपड़ों के कारोबारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता को ज्ञापन देकर कपड़ा क्षेत्र को सुरक्षा देने की मांग की है। कारोबारी निर्यातकों को खेप नहीं पहुंचा पा रहे है। भारत के विदेश सचिव आपसी मामलों पर चर्चा के लिए कल ढाका पहुंच रहे है। संयुक्त राष्ट्र की एक टीम भी ६ दिसम्बर को वहां पहुंच सकती है।
-----
आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों के मामलों की निगरानी करने वाले संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत चालोका बियानी आज श्रीलंका में मानवाधिकार की स्थितियों पर सभी संबंधित पक्षों से चर्चा करेंगे। श्री बियानी पांच दिन की सरकारी यात्रा पर कल श्रीलंका पहुंचे हैं। वे संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को श्रीलंका पर अपनी शुरूआती समीक्षा रिपोर्ट अगले वर्ष सौंपेंगे। 
-----
मिस्र में, नये संविधान के मसौदे को अंतिम रूप देने वाली ५० सदस्यीय समिति देश के अंतरिम राष्ट्रपति अदली मंसूर को आज मसौदे की प्रति सौंपेगी। इसके बाद समिति के सदस्य नये संविधान के अनुरूप लोकतांत्रिक प्रणाली लागू किए जाने पर राष्ट्रपति के साथ चर्चा करेंगे। नये संविधान के तहत देश में पहले राष्ट्रपति चुनाव और बाद में संसदीय चुनाव कराने की व्यवस्था की गई है। 
-----
भारत ने कहा है कि विश्व व्यापार वार्ता में खाद्य सुरक्षा पर अंतरिम समाधान उसे मंजूर नहीं है। भारत का यह भी कहना है कि वह देश के किसानों के हितों के साथ कोई समझौता नहीं करेगा और अमीर देशों के व्यावसायिक हितों के सामने नहीं झुकेगा। विश्व व्यापार संगठन के नौवें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन से पहले बाली में जी-३३ देशों की बैठक में एक बयान में वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने ये बातें कहीं। 

जिन्होंने खाद्य सुरक्षा पर जो राष्ट्रों का अधिकार है पब्लिक प्रोक्यूरमेंट का और पब्लिक स्टॉक होल्डिंग का उस पर भी चर्चा की है विस्तार से।
-----
देश में मौजूदा वित्त वर्ष की जुलाई से सितम्बर तिमाही के दौरान निर्यात में वृद्धि और सोने के आयात में कमी होने से चालू खाता घाटा कम होकर सकल घरेलू उत्पाद का एक दशमलव दो प्रतिशत यानी लगभग पांच अरब बीस करोड़ डॉलर पर आ गया। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में चालू खाता घाटा यानी विदेशी मुद्रा के अंदरूनी और बाहरी प्रवाह के बीच अंतर सकल घरेलू उत्पाद का पांच प्रतिशत यानी लगभग इक्कीस अरब डॉलर था। 
-----
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज  दोपहर बाद के कारोबार में ४१ अंकों से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। अब से कुछ देर पहले यह ५२ अंक गिरकर २०  हजार ८४५ पर था।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी १९ अंकों की गिरावट के साथ ६ हजार १९९ पर था। अंतरबेैंक विदेशी मुद्राबाजार में रूपया आज डॉलर के मुकाबले चार पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ३५ पैसे बोली गई।
-----
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को इस साल के आई सी सी पीपल्स च्वाइस अवार्ड से नवाज+ा गया है। धोनी यह सम्मान प्राप्त करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेट खिलाड़ी बन गए है। पहली बार २०१० में सचिन तेंदुलकर को यह अवार्ड दिया गया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बी सी सी आई के सचिव संजय पटेल ने मुम्बई में यह अवार्ड धोनी की ओर से ग्रहण किया। धोनी इस समय एकदिवसीय अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट मैच और टेस्ट श्रृंखला में हिस्सा लेने के लिए भारतीय टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका में हैं। 
-----
दुनिया की सबसे भीषण औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक भोपाल गैस +त्रासदी की २९वीं बरसी पर आज भोपाल में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस त्रासदी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए भोपाल के बरकतुल्ला भवन में आज सुबह एक सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित की गई। 
 
भोपाल गैस त्रासदी में मारे गये लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित करने लिए सभाओं और रैलियों का आयोजन किया जा रहा है। गैर सरकारी संगठनों का कहना है कि सरकारों के लंबे चौड़े दावों के बावजूद गैस पीड़ितों के लिए बहुत कुछ नहीं किया गया है। गैस पीड़ित अब भी साफ पेयजल, पर्याप्त सुविधाओं और बेहतर रहन-सहन जैसी चुनौतियों का सामना कर रहे है। वही उचित मुआवजे के साथ ही बंद यूनियन कारबेट फैक्टरी में पड़े जहरीले कचरे का निपटारा गैस त्रादसी के २९ साल बाद भी बड़ा मुद्दा है। गैस त्रादसी आपराधिक मामले का मुख्य आरोपी वारेन एंड्रर्सन अभी भी भारतीय अधिकारियों की पकड़ से बाहर है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार, भोपाल।
-----
आज अंतर्राष्ट्रीय विकलांगजन दिवस है। यह दिन विश्व भर में विकलांगों से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए हर वर्ष मनाया जाता है। इस साल का विषय है- अवरोध तोड़ो, दरवाजे खोलो-एक समावेशी समाज और सबके विकास के लिए। 
                    
विश्वभर में करीब एक अरब विकलांग लोगों को शारीरिक, सामाजिक और व्यावहारिक रूप से कई अवरोधों का सामना करना पड़ता है। उन्हें आम लोगों की तरह रोजगार, स्वास्थ्य और सामाजिक एंव कानूनी सहायता बराबर स्तर पर प्राप्त नहीं है। विकलांगता विभाग की सचिव स्तुति ककड़ ने आकाशवाणी को बताया कि उनका मंत्रालय भारत में विकलांग लोगों को अधिक सक्षम और  सशक्त बनाने के लिए एक नया कानून लाने को प्रयासरत है। 

टीडब्ल्यूटी एक्ट १९९५ के एवज में हम लोग एक राइटस ऑफ पर्सनस... चीज का एक नया बिल ला रहे है इस एक्ट में विकलांगजन के राइटस के बारे में बात किया गया है ताकि उनको कांसटियूशन बनी है अधिकार फतह मिल जाये  और ये बहुत सशक्त एक्ट है जिससे हमारे विकलांगजन को बहुत राहत महसूस हो।

विकलांग लोगों के सामने आने वाली परेशानियां और बाधाएं हमारे समाज के लिए एक बड़ा अवरोधक है इसलिए पर्याप्त विकास और प्रगति के लिए उन्हें विकसित करना आवश्यक है। शीला आकाशवाणी समाचार, दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज नई दिल्ली में विज्ञान भवन में उत्कृष्ट उपलब्धि हासिल करने वाले विकलांगों के साथ साथ उनके सशक्तिकरण की दिशा में योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। आकाशवाणी के राजधानी चैनल से शाम पांच बजकर बीस मिनट से इस समारोह का सीधा प्रसारण  किया जायेगा। 
-----
आज प्रथम राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद की जयंती है। उनका जन्म बिहार के सीवान जिले में सन्‌ १८८४ में आज ही के दिन हुआ था। डॉ राजेन्द्र प्रसाद दो बार देश के राष्ट्रपति रहे। 

No comments:

Post a Comment