Monday 2 December 2013

०१.१२.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • राजस्थान विधानसभा चुनाव में ७४ प्रतिशत से अधिक मतदान। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार का कल अंतिम दिन।
  • तहलका के पूर्व संपादक तरुण तेजपाल, यौन उत्पीड़न मामले में छह दिन की पुलिस रिमांड पर।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने एन.एस.ईएल. घोटाला मामले में दो कंपनियों की ७५ करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की।
  • बंगलादेश में विपक्षी दलों के बहत्तर घंटे के बंद के दूसरे दिन आज बड़े पैमाने पर हिंसा।
  • पी० वी० सिन्धु ने मकाऊ ओपन बैडमिंटन में सिंगल्स खिताब जीता।
  • पुणे अंतरराष्ट्रीय मैराथन में महिला और पुरुष दोनों वर्गों के इथोपियाई धावक विजयी।
--------
राजस्थान में विधानसभा चुनाव में ७४ दशमलव तीन आठ प्रतिशत मतदान हुआ है। उप निर्वाचन आयुक्त सुधीर त्रिपाठी ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा।

मतदान प्रतिशत राजस्थान के १९९ विधानसभा क्षेत्रों में ७४ दशमलव तीन आठ प्रतिशत रहा है जोकि एक ऐतिहासिक फिगर है। पूर्व में अधिकतम मतदान २००३ के विधानसभा चुनाव के दौरान था और वह ६७ दशमलव एक आठ प्रतिशत था।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि मतदान प्रक्रिया में बाधा डालने की कोशिश कर रहे आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि ज्यादातर जि+लों में ७० प्रतिशत से अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

जैसलमेर और हनुमानगढ़ जिलों में मतदान का प्रतिशत ८५ प्रतिशत से अधिक रहा। राज्य में लगातार चले मतदाता जागरूकता अभियान और मतदान प्रक्रिया में युवा वर्ग की भागीदारी के कारण मतदान में बढ़ोत्तरी रही।  कुछ स्थानों पर छिटपुट झड़पों की खबरें हैं। जोधपुर जिले के लूणी, दौसा, अलवर के जामदौली में पुलिस और अर्धसैनिक बलों ने बूथ कब्जा करने के प्रयासों को हवाई फायर कर रोक दिया। कुछ स्थानों पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के कारण उन्हें बदलना भी पड़ा। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समााचार जयपुर

राजस्थान में दो सौ सीटों में से १९९ सीटों पर मतदान हुआ। चुरु निर्वाचन क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी उम्मीदवार के निधन के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था। आज के मतदान में दो हजार ८७ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया है। मतगणना आठ दिसंबर को होगी।
--------
मध्यप्रदेश में सुमावाली, सिरमौर, पनागर और दक्षिण उज्जैन विधानसभा सीट के एक-एक मतदान केंद्र और लहर सीट के दो मतदान केंद्रों पर कल फिर से वोट डाले जायेंगे। राज्य विधानसभा के लिए २५ नवम्बर को मतदान कराया गया था।
--------
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। प्रचार का कल आखिरी दिन है। हमारे संवाददाता ने बताया कि सभी राजनीतिक दलों के नेता जनसभाएं कर रहे हैं।

आज कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शकील अहमद, राजबब्बर और मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित ने अपने चुनावी सभाओं में कांग्रेस सरकार द्वारा किये गये विकास कायोर्ं पर वोट मांगे। वहीं भाजपा नेता नरेन्द्र मोदी, नीतिन गडकरी और डॉ. हर्षवर्धन ने महंगाई, भ्रष्टाचार और पानी की समस्या का मुद्दा उठाया। बसपा प्रमुख मायावती ने भी चुनावी सभा को संबोधित किया। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी  सपा, एनसीपी और वामदलों सहित निर्दलीय उम्मीदवार भी घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। प्रमुख चुनाव अधिकारी कार्यालय द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के तहत इंडिया गेट पर वाइस ऑफ वोट कंसर्ट कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। प्रत्यूष घोष के साथ दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद कुमार
७० सदस्यों की दिल्ली विधानसभा के लिए इस महीने की चार तारीख को मतदान होगा।
-------
गोवा की सत्र अदालत ने तहलका पत्रिका के पूर्व संपादक तरूण तेजपाल को यौन उत्पीड़न के मामले में छह दिन की पुलिस रिमाण्ड में भेज दिया गया है। न्यायिक मजिस्ट्रेट शमा जोशी ने पुलिस के निवेदन पर यह आदेश दिया। कल रात जिला और सत्र न्यायाधीश अनुजा प्रभुदेसाई द्वारा तेजपाल की अग्रिम जमानत याचिका नामंजूर करने के बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्‌तार कर लिया था। उन पर अपनी एक सहयोगी पत्रकार के यौन उत्पीडन का आरोप है।
-------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि तरुण तेजपाल के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में केन्द्र कोई हस्तक्षेप नहीं कर सकता। आज मुंबई में पत्रकारों द्वारा तेजपाल की गिरफ्‌तारी में हुई देरी के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री शिंदे ने कहा कि केन्द्र सरकार किसी भी अपराधी को किसी प्रकार का संरक्षण नहीं देती।
--------
प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड-एन एस ई एल घोटाला मामले में निवेशकों से धन संग्रह करने वाली कंपनी और उसकी सहयोगी कंपनियों की करीब ७५ करोड़ रूपए की संपत्ति कुर्क कर ली है। मनी लांड्रिंग निरोधक कानून-पी एम एल ए के तहत जारी किया जाने वाला यह पहला कुर्की आदेश है। सूत्रों के अनुसार जब्त की गयी संपत्ति मोहन इंडिया और उसी समूह की अन्य कंपनियों ताविशी इंटरप्राइजेज प्राईवेट लिमिटेड तथा बृंदा कमोडिटी प्राइवेट लिमिटेड की है जिन पर निवेशकों का नौ अरब २२ करोड़ रूपए बकाया है।
प्रवर्तन निदेशालय ने ३१ अक्तूबर को इन कंपनियों के परिसरों की तलाशी ली थी और मुंबई, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, लखनऊ, पंजाब और चण्डीगढ़ में कई ठिकानों को सील कर दिया था।
--------
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा है कि पूर्वोत्तर क्षेत्र देश को मजबूत और सशक्त बनाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक नेताओं, नीति निर्माताओं और प्रशासकों को इस क्षेत्र को सबसे अधिक महत्व देना चाहिए। श्री मुखर्जी आज नगालैण्ड में किसामा में राज्य के स्वर्ण जयन्ती समारोह और हॉर्नबिल समारोह-२०१३ का शुभारंभ करने के बाद बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र देश और विदेशों के लिए निवेश का आकर्षक स्थल बन सकता है।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में प्राकृतिक और मानव संसाधनों की प्रचुरता के कारण इस क्षेत्र के तीव्र सतत समावेशी विकास की भरपूर संभावनाएं हैं। यह क्षेत्र देश और विदेशों के लिए निवेश का एक बड़ा केन्द्र बन सकता है।
श्री मुखर्जी ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र व्यापार और उद्योग के  एक बडे केन्द्र के रूप में भी उभर सकता है। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने नगालैण्ड पर एक डाक टिकट और राज्य की स्थापना की पचासवीं वर्षगांठ पर एक कॉफी टेबल बुक का भी लोकार्पण किया।
--------
बंगलादेश में विपक्षी दलों द्वारा किए जा रहे बहत्तर घंटे के बंद के दूसरे दिन आज राजधानी ढाका और देश के अन्य भागों से आगजनी, छोटे बमों के विस्फोट और रेल पटरियों पर तोड़फोड़ की घटनाओं की खबर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बंद के दूसरे दौर में मरने वालों की संख्या सात तक पहुंच गई है।

प्रदर्शनकारियों द्वारा राजधानी ढाका में तीन बसें जलाने से कई लोग घायल हो गये। देसी बम विस्फोटों के बीच ढाका में पुलिस और विपक्षी कार्यकर्ताओं के बीच तीखी झड़पे हुईं। गाजीपुर में इन झड़पों में करीब ३० जबकि जेसौर में १५ से अधिक लोग घायल हुए हैं। चटगांव में एक विपक्षी कार्यकर्ता की पिटाई से मौत हो गई। बीएनपी की स्थानीय शाखा ने पुलिस कार्रवाई के विरोध में कल २४ घंटे के बंद का आह्‌वान किया है। प्रदर्शनकारियों द्वारा रेल पटरियां उखाड़े जाने से ढाका-राजशाही और राजशाही-खुलना मार्ग बंद कर दिये गये हैं। ढाका से मेलिंडा डायस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं निखिलेश पाठक
इस बीच देश के उद्योग और व्यापार जगत के प्रतिनिधियों ने प्रधानमंत्री और विपक्ष से हिंसा को रोकने में पहल करने की मांग की है। यूरोपीय संघ ने भी दोनो पक्षों से आपसी सहमति से कोई रास्ता निकालने को कहा है ताकि अगले वर्ष पांच जनवरी का आम चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से हो सके।
--------
थाईलैंड में सरकार का तख्ता पलटने की कोशिश में राजधानी बैंकॉक में आज हजारों प्रदर्शनकारियों के सरकारी कार्यालयों, टेलिविजन स्टेशनों और पुलिस मुख्यालयों में जबरन घुस आने के दौरान भड़की हिंसा में चार लोग मारे गए। सरकारी भवन से प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए दंगा रोधी पुलिस की सहायता के लिए बिना हथियार वाली सेना की टुकड़ियों को भेजा गया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले छोडे+ और पानी की तेज बौछारे की। खबर है कि प्रदर्शकारियों के एक गुट ने सरकारी प्रसारण भवन पर कब्जा कर लिया है। बैंकॉक से प्राप्त खबरों के मुताबिक पुलिस सरकारी भवन में व्यवस्था बनाने की कोशिश कर रही है। इस भवन में प्रधानमंत्री और कई अन्य मंत्रियों का कार्यालय है।
इस बीच थाईलैंड के सेना प्रमुख प्रयूथ चान ओछा ने सरकार और प्रदर्शनकारियों के बीच राजनीतिक गतिरोध खत्म करने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की है।
--------
अफगानिस्तान और ईरान, भारत के साथ मिलकर प्रस्तावित चह बहार बंदरगाह परियोजना के विकास के लिए कार्य करेंगे। अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने आज काबुल में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ज+रार अहमद उस्मानी ने इस सप्ताह के शुरू में तेहरान में आयोजित क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग संगठन के मंत्रियों की बैठक के दौरान इस परियोजना के बारे में ईरान के नेताओं के साथ बातचीत की ।
--------
हॉलीवुड की मशहूर फिल्म श्रृंखला फास्ट एंड फ्यूरियस से लोकप्रिय हुए अभिनेता चालीस वर्षीय पॉल वॉकर का एक कार दुर्घटना में निधन हो गया है। यह दुर्घटना कल रात दक्षिणी कैलिफोर्निया में हुई। पॉल वॉकर अपनी धमार्थ संस्था के एक कार्यक्रम से लौट रहे थे। गाडी में उनके साथ उनका एक मित्र भी था। दुर्घटना में वह भी मारा गया है।
--------
शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत की पी० वी० सिन्धु ने मकाऊ ओपन बैडमिंटन ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। फाइनल में सिन्धु ने कनाडा की ली मिशेल को केवल ३७ मिनट में २१-१५, २१-१२ से हराया। मई में मलेशिया ओपन ग्रां प्री जीतने वाली सिंधु ने अगस्त में विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक भी जीता था।
--------
२८वीं पुणे अंतरराष्ट्रीय मैराथन में आज इथोपियाई धावकों का दबदबा रहा। बेलाच्यू एंडाले एबानीच ने पुरूषों के वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की हाफ मैराथन का खिताब इथोपिया की एबेरू टीसेमा ने हासिल किया। पुरूषों के हाफ मैराथन का खिताब भी इथोपिया के मलाकू बेलाच्यू ने जीता।
--------
ताजा आई सी सी एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार हैं। वनडे टीम रैंकिंग में भारत १२२ अंकों के साथ नंबर एक पर है। ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर बना हुआ है।
--------
जेट विमान ईंधन-ए टी एफ के मूल्य में शून्य दशमलव आठ प्रतिशत की मामूली बढ़ोतरी की गयी है। भारतीय तेल निगम के अनुसार रूपए के मूल्य में आई गिरावट से आयात की लागत में हुई वृद्धि के कारण कीमत   बढ़ाई गयी है। विमान कंपनियों की परिचालन लागत की ४० प्रतिशत से अधिक राशि जेट ईंधन पर खर्च होती है। ए टी एफ का मूल्य अब दिल्ली में ७४ हजार दो सौ चार रूपए ७४ पैसे प्रति एक हजार लीटर होगा, जब मुंबई में इसकी कीमत ७६ हजार छह सौ ५८ रूपए २७ पैसे प्रति हजार लीटर होगी।
--------
असम में कोकराझार जिले में आज शाम नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड के संगबिजित गुट के उग्रवादियों के हमले में एक बच्चे समेत तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। कोकराझार के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि यह घटना काजी गांव थाना क्षेत्र के जलदोबा इलाके में हुई। मोटर साइकिल पर सवार उग्रवादी एक स्थानीय निवासी का अपहरण करने की कोशिश कर रहे थे कि तभी पुलिस ने जवाबी कार्रवाई की।
--------
पश्चिम बंगाल में सिलिगुडी की सब डिविजनल अदालत ने मालदा के गिरफ्तार जिला कलक्टर जी. किरन कुमार को आज सशर्त जमानत दे दी। श्री कुमार को सिलिगुडी-जलपाइगुडी विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर रहते हुए सरकारी धन के कथित दुरूपयोग के मामले में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें कल चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया था। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कलक्टर की गिरफ्तारी से नाराज राज्य सरकार ने सिलिगुडी के जिला आयुक्त के. जयरामन को तत्काल उनके पद से हटा दिया था। हालांकि श्री जयरामन ने कानून के नजरिए से श्री किरन कुमार की गिरफ्तारी को सही ठहराया है।
--------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से कल  प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है सहजीवन संबंध और महिलाओं की सुरक्षा यानी 
Protection of Women in live-in relationship. यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर-
०११-  २ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।
यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच -डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।

No comments:

Post a Comment