Thursday 5 December 2013

४.१२.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव में रिकार्ड ६५ प्रतिशत से अधिक मतदान।
  • संसद का शीतकालीन सत्र कल से शुरू। लोकपाल, महिला आरक्षण, तेलंगाना सहित ३८ विधेयक पारित किए जाने की संभावना 
  • आंध्र प्रदेश के विभाजन को अंतिम रूप देने के लिए मंत्रिसमूह की बैठक जारी।
  • भारत ने कहा - बंगलादेश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में वह पूरा सहयोग करेगा। जातीय पार्टी ने शेख हसीना की अंतरिम सरकार में शामिल अपने सातों मंत्रियों को हटाया।
  • ओपेक अगले साल भी अपने कच्चे तेल का उत्पादन इस वर्ष के बराबर ही रखेगा।
  • सेंसेक्स १४६ अंक की गिरावट के साथ २० हजार ७०९ पर बंद।
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कल जोहानिसबर्ग में।
-----
दिल्ली विधानसभा की ७० सीटों के चुनाव में आज रिकार्ड ६५ प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले। मतदान सुबह आठ बजे शुरू होकर शाम पांच बजे समाप्त हुआ। कुछ निर्वाचन क्षेत्रों में शाम पांच बजे के बाद भी बड़ी संख्या में मतदाताओं के कतार में लगे रहने के कारण मतदान का समय निर्धारित समय से बढ़ाया गया। इसकी जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव ने बताया कि मतदान शान्तिपूर्ण रहा और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि मतदान के अन्तिम आंकड़ों की गणना की जा रही है और कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि भारी मतदान हुआ है। इससे पहले १९९३ में ६२ प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था।

फाइनल फिगर्स हमें लेट जब भी रसिव, शेयर की जाएंगी। ये जो फिगर्स हैं ये लास्ट २००८ की असेंबली इलेक्शन्स के ५७.५८ के प्रसेंट अगेंस्ट हैं और मैं यह समझता हूं कि दिल्ली की जनता ने प्रटिकुल्री यूथ ने सारे पुराने सटीरियों टाइप्स को ब्रेक किया है और बढ़ चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया है।

सुबह में मतदान धीमी गति से शुरू हुआ, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया मतदान में तेजी आती गई। शाम चार बजे तक ५५ प्रतिशत मतदान हुआ था। 

दिल्ली विधानसभा के लिए एक करोड़ २० लाख मतदाता हैं, जिनमें चार लाख ऐसे मतदाता हैं, जो पहली बार वोट डाल रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदान के शुरूआती दौर में विभिन्न मतदान केन्द्रों पर वोटिंग मशीनों में तकनीकी खराबी आने के कारण ११२ वोटिंग मशीनों को बदला गया।

राजधानी में रिकॉर्ड वोटिंग का श्रेय दिल्ली चुनाव कार्यलय के सतत जागरूकता अभियान को जाता है। हालांकि इस चुनाव में हुए अधिक मतदान में मतदाताओं को मिले इनमें से कोई नहीं नोटा के विकल्प की भूमिका को भी नकारा नहीं जा सकता। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा छह सौ ३० मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया था। जहां से वेबकास्टिंग के जरिए मतदान प्रक्रिया पर लगातार नजर रखी जा रही थी। चुनाव में मतदाताओं को इस बात की जानकारी देने के लिए की उन्होंने जो वोट डाला है वो सही रूप में पड़ा है या नहीं वोटर वेरिफाइवर पेपर ऑडिट्रायल जैसी सुविधा को प्रयोग के तौर पर नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में शुरू की गई थी। दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर।
-----
संसद का शीतकालीन सत्र कल से शुरू होगा। इस संक्षिप्त सत्र के दौरान ३८ विधेयक पेश किए जाएंगे। इनमें लोकपाल, महिला आरक्षण, तेलंगाना और फेरीवालों से संबंधित विधेयक शामिल हैं। सत्र २० दिसंबर को समाप्त होगा। 

संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि ऐसे विधेयक, जो संसद के एक सदन में पारित हो चुके हैं और दूसरे में पारित होने हैं, उनके संसद के आगामी सत्र में पारित होने की संभावना है। हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट- 

संसद का यह सत्र भी हंगामेदार रहने की संभावना है। मुख्य विपक्षी दल भाजपा द्वारा कोयला घोटाला और जांच तथा खुफिया एजेंसियों के दुरूपयोग का मामला उठाया जाएगा। वहीं वामपंथी दलों ने मंहगाई पर काम रोको प्रस्ताव का मन बनाया है। दूसरी ओर सत्तारूढ़ कांग्रेस कथित रूप से गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे पर एक महिला की निगरानी का मुद्दा जोर शोर से उठाने का प्रयास करेगी। तेलंगाना का गठन साम्प्रदायिक हिंसा विधेयक ऐसे मुद्दे हैं जो शीतकालीन सदन को गरमाते रहेंगे। सदन का कामकाज सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने सभी राजनैतिक दलों से सहयोग की अपील की है। २०१४ में लोकसभा चुनाव से पहले यह संसद का आखिरी कार्यकाली सत्र होगा। संत बहादुर के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए प्रेम कुकरेती।
-----
आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात साढ़े नौ बजे हिन्दी में एक विशेष परिचर्चा-संसद के समक्ष मुद्दे प्रसारित करेगा। इसे इन्द्रप्रस्थ और एफ एम गोल्ड चैनल पर सुना जा सकता है।

इसके अतिरिक्त राज ९ः३० बजे ही अंग्रेजी में इश्यू बिफोर पार्लियामेंट राजधानी चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है।
-----
आन्ध्र प्रदेश के बंटवारे के बारे में गठित मंत्री समूह की महत्वपूर्ण बैठक नई दिल्ली में चल रही है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिन्दे की अध्यक्षता वाले इस समूह को मंत्रिमंडल के लिए नोट तैयार करना है। कल हुई बैठक अधूरी रह गई थी। केन्द्रीय मंत्री पी.. चिदम्बरम, ए. के. एंटनी, गुलाम नबी आजाद, जयराम रमेश और वी. नारायण सामी बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। 
-----
आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र में रायला तेलंगाना बनाने के प्रस्ताव का विरोध करते हुए आज रैली और धरना प्रदर्शन आयोजित किए गये। प्रस्तावित तेलंगाना राज्य में अनन्तापुर और कुरनूल जि+लों को मिलाने का प्रस्ताव किया गया है। तेलंगाना राष्ट्र समिति टी आर एस ने कल रायल तेलंगाना के गठन के प्रस्ताव के विरोध में पूरे तेलंगाना क्षेत्र में बंद का आह्‌वान किया है। 
-----
कर्नाटक विधानसभा ने आवश्यक सेवायें बनाये रखने संबंधी विधेयक-एस्मा पारित कर दिया है। इसमें आवश्यक सेवाएं मुहैया कराने वाले सरकारी कर्मचारियों के हड़ताल करने की स्थिति में गैर-जमानती वारंट जारी करने का प्रावधान है। बिजली, पानी, परिवहन और स्वास्थ्य जैसी आवश्यक सेवाएं यदि सरकारी कर्मचारियों की हड़ताल से प्रभावित होती हैं तो सरकार एस्मा लगा सकती है। इसके तहत हड़ताली कर्मचारियों को एक वर्ष तक की कैद या पांच हजार रूपए तक जुर्माना या एक साथ दोनों सज+ा दी जा सकती है। हड़ताल के लिए उकसाने वालों को भी समान सज+ा का प्रावधान है। 
-----
वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने स्वेच्छा से सेवा कर जमा कराने की प्रोत्साहन योजना को एक दुर्लभ अवसर बताते हुए कहा है कि हर किसी को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने आज बंगलौर में कहा कि यह योजना शुरू हो चुकी है और इसकी अंतिम तिथि ३१ दिसम्बर है। उन्होंने सरकार की इस योजना को निष्पक्ष और गंभीर बताया और कहा कि अगले कई दशकों तक ऐसा मौका नहीं आएगा। 
-----
सड़क परिवहन मंत्री आस्कर फर्नान्डीज ने सुझाव दिया है कि उभरते देशों में सड़क सुरक्षा को राजनीतिक एजेंडा के रूप में लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गंभीर तथा घातक सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए एक नई योजना तैयार की जानी चाहिए। वे आज फरीदाबाद में यूरोप के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग के कार्यदल की ६७वीं बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। 
-----
दिल्ली की एक अदालत ने गुजरात के सूरत में दुष्कर्म मामले के आरोपी आसाराम के पुत्र नारायण साईं को एक दिन की रिमांड पर गुजरात पुलिस को दे दिया है। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट धीरज मोर ने नारायण के साथ दो अन्य आरोपियों- कौशल ठाकुर उर्फ हनुमान और वाहन चालक रमेश मल्होत्रा को भी ट्रांजिट रिमांड पर भेज दिया है। गुजरात पुलिस ने रिमांड की मांग करते हुए कहा था कि नारायण को एक स्थानीय अदालत में प्रस्तुत करना है और इसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी है। 

तीस वर्षीय एक महिला की शिकायत के बाद नारायण पिछले ५८ दिन से फरार था। उस पर २००१ से २००५ तक महिला के साथ दुष्कर्म करने का आरोप है। 

नारायण को पिछली रात हरियाणा में कुरूक्षेत्र के पास पिपली गांव से उसके चार साथियों के साथ गिरफ्‌तार किया गया था।
-----
बंगलादेश के साथ भूमि सीमा समझौता और तीस्ता जल बंटवारे पर अपनी पार्टी के विरोध के बावजूद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस इन मुद्दों पर केन्द्र सरकार की विदेश नीति के साथ है। सुश्री बनर्जी राज्य विधानसभा की ७५वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित तीन दिन के विशेष अधिवेशन के पहले दिन की बैठक में बोल रही थीं।
-----
मुजफ्फरनगर हिंसा की जांच कर रहा विशेष जांच दल ११ लोगों के खिलाफ अपनी अंतिम रिपोर्ट पेश करेगा। इन सभी लोगों को हिंसा का आरोपी बनाया गया है और ये सभी कथित रूप से हिंसा में मारे गए हैं। विशेष जांच दल जिले में हिंसा के पांच सौ से अधिक मामलों की जांच कर रहा है। जिले के एक गांव में दो समुदायों के बीच आपसी झड़प के बाद तनाव फैल गया था। 
-----
बंगलादेश के पूर्व राष्ट्रपति और जातीय पार्टी के अध्यक्ष जनरल एच. एन. इरशाद ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के अंतरिम मत्रिमंडल में शामिल अपने सभी सातों मंत्रियों को हटने का आदेश दिया है। उन्होंने आज शाम एक संवाददाता सम्मेलन मे ंबताया कि उनकी पार्टी आगामी चुनावों में हिस्सा नहीं लेगी और सभी उम्मीदवारों को अपने नामांकन पत्र वापस लेने को कहा गया है। जातीय पार्टी ने तीन सौ सीटों में से दो सौ ९८ पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे। 

इस बीच, बंगलादेश की दो दिन की यात्रा पर गयी विदेश सचिव सुजाता सिंह ने प्रधानमंत्री शेख हसीना, विपक्ष की नेता खालिदा जिया और जातीय पार्टी के अध्यक्ष जनरल एच. एन इरशाद के अलावा विदेश मंत्री और विदेश सचिव से मुलाकात की है। 

श्रीमती सिंह ने वरिष्ठ संपादकों और पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि भारत का उम्मीद है कि बंगलादेश के आगामी चुनाव में लोकतांत्रिक संस्थानों और प्रक्रियाओं को मज+बूती मिलेगी। उन्होंने भरोसा जताया कि चुनाव निष्पक्ष और स्वतंत्र होगे तथा बंगलादेश के लोग इन्हें स्वीकार करेंगे। 

श्रीमती सिंह ने कहा कि बंगलादेश में जारी हिंसा भारत के लिए चिंता का विषय है। इस बीच, एक सौ ३१ घंटों के राष्ट्र व्यापी चक्का जाम के पांचवे दिन आज छह और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही चुनाव की घोषणा के बाद शुरू हुई हिंसा में मृतकों की संख्या ४८ हो गई है। 
-----
भारत ने कड़े शब्दो में अपना यह दृष्टिकोण दोहराया है कि खाद्य सुरक्षा मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। इण्डोनेशिया के बाली में नौंवे मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के पूर्ण सत्र में वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि लाखो ंकिसानों के हित कृषि से जुड़े हैं और उनकी रक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। 
-----
तेल निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक ने तीन करोड़ बैरल प्रति दिन तेल उत्पादन को अगले साल भी बनाए रखने का निर्णय लिया है। यह निर्णय थोड़ी देर पहले वियना में हुए ओपेक देशों के तेल मंत्रियों की बैठक में लिया गया। उन्होंने अगले साल ११ जून को पुनः बैठक कर तेल उत्पादन के लक्ष्य का मूल्याकन का भी निर्णय लिया। रिपोर्ट के अनुसार यदि तब तक इरान के तेल निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंधों को पूरी तरह हटा लिया जाता है, तो वे अगली बैठक में तेल उत्पादन कम करने के बारे में चर्चा कर सकते हैं। तेल मंत्रियों ने कहा कि वे सौ डॉलर प्रति बैरल के आस-पास की मौजूदा कच्चे तेल की कीमतों से संतुष्ट हैं। 
-----
आर्थिक जगत की खबरें 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज १४६ अंक गिरकर २० हजार ७०९ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्‌टी में भी ४१ अंक की कमी आई और ये छह हजार १६१ पर बंद हुआ। रूपया डॉलर के मुकाबले आज ३१ पैसे मजबूत हुआ एक डॉलर की कीमत रही ६२ रूपए पांच पैसे। ब्रैंड क्रुड ऑयल फयुचर्स की कीमत ११२ डॉलर प्रति बैरल के आस पास बनी हुई है। जबकि यू एस क्रुड में एक डॉलर १८ सेंट की बढ़ौतरी हुई है और यह प्रति बैरल ९७ डॉलर २२ सेंट पर बना हुआ है।
-----
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल जोहानिसबर्ग में खेला जाएगा। मैच का आंखों देखा हाल शाम साढ़े चार बजे से हिन्दी और अंग्रेजी में बारी-बारी से प्रसारित किया जाएगा। यह प्रसारण एफ एम गोल्ड चैनल पर उपलबध रहेगा। एकदिवसीय श्रृंखला के बाद दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट मैच भी खेले जाएंगे। 
-----
नई दिल्ली के मेजर ध्यानचन्द स्टेडियम में शुक्रवार से शुरू हो रहे जूनियर विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत को पूल सी में रखा गया है। पूल सी में भारत के अलावा नीदरलैंड, कोरिया और कनाडा की टीमें भी शामिल हैं। भारत अपना पहला मुकाबला छह तारीख को नीदरलैंड के साथ खेलेगा। 
-----
बंगलौर में जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के दूसरे दिन पश्चिम बंगाल की स्वप्ना बर्मन ने ऊंची कूद स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया। केरल के एम.एन. नसीमुद्दीन ने लडकों की ११० मीटर बाधा दौड में अगले वर्ष अमरीका में होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। 

No comments:

Post a Comment