Monday 2 December 2013

०२ दिसम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
----------
मुख्य समाचार :
  • राजस्थान विधानसभा चुनाव में राज्य का अब तक का सबसे अधिक मतदान। दिल्ली में बुधवार को होगा मतदान।
  • उत्तर प्रदेश सरकार और निजी चीनी मिल मालिकों के बीच गन्ने की कीमत के बारे में समझौता।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने एन एस ई एल घोटाले के सिलसिले में दो कंपनियों की ७५ करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की।
  • मिस्र में ५० सदस्यों की संविधान सभा ने संविधान के मसौदे को मंजूरी दी। सेना के अधिकार बढ़ाए गए।
  • पी. वी. सिन्धु ने मकाऊ ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता।  
--------
राजस्थान विधानसभा चुनाव में कल रिकार्ड ७२ दशमलव आठ-सात प्रतिशत मतदान हुआ। यह राज्य में अब तक का सबसे ज्यादा मतदान था ।  कल राज्य की दो सौ में से १९९ विधानसभा सीटों पर  वोट डाले गए। चुरु विधानसभा क्षेत्र में बहुजन समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के देहांत के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया। वहां अब इस महीने की १३ तारीख को वोट डाले जाएंगें। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में मतदान शांतिपूर्ण रहा और कहीं से किसी बड़ी अप्रिय घटना की कोई ख़बर नहीं है।

राजस्थान के मतदाताओं ने रेकॉर्ड संख्या में वोट डालकर एक इतिहास रच दिया है। मतदान प्रतिशत में बढ़ौतरी का मुख्य कारण सफल मतदाता जागरूकता अभियान के साथ-साथ इस बार पार्टियों और उम्मीदवारों की संख्या अधिक होना भी बताया जा रहा है। राज्य में सत्तारूढ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजता जहां सभी सीटों पर आमने-सामने हैं वहीं बहुजन समाज पार्टी के १९५, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के ३८, अन्य दलों के ६६६ और ७५७ निदर्लीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। १९९ सीटों के लिए मतों की गिनती का काम ८ दिसंबर को होगा। अनुराग वाजपेयी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर। 

निर्वाचन आयोग आज मतदान से जुड़ी शिकायतों की जांच के बाद कुछ मतदान केंद्रों पर पुर्नमतदान कराने का फैसला करेगा।
--------
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज समाप्त हो जाएगा। कल राष्ट्रीय राजधानी में २५ से ज्यादा रैलियां और कई रोड शो आयोजित किए गए। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रमुख राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता और उम्मीदवार ढेरों वायदों के साथ दिल्ली के बारे में अपना दृष्टिकोण बताते हुए मतदाताओं को रिझाने का प्रयास करते देखे गए। 

आज दिल्ली में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए विभिन्न दलों के नेता अपना अधिकांश समय प्रचार अभियान में लगाएंगे। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने जहां विकास कार्य को अपना मुद्दा बनाया है वहीं भाजता और आम आदमी पार्टी महंगाई, भ्रष्टाचार और महिला सुरक्षा जैसे मुद्दों को उठा रहे हैं। बसपा, सपा, एन सी पी और वामदलों सहित निर्दलीय उम्मीदवार भी घर-घर जाकर मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं। इस चुनाव में कुल ८१० उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। ७० सीटों वाली दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान बुधवार को होना है और मतगणना ८ तारीख को होगी। दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनन्द कुमार।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता अभियान के तहत इंडिया गेट में वाइस ऑफ वोट कंसर्ट का आयोजन करवाया। इसका उद्देश्य मतदान में ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना है। 
--------
मध्यप्रदेश के पांच विधानसभा क्षेत्रों के छह मतदान केंद्रों में आज पुनर्मतदान हो रहा है। सुबह आठ बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। इन मतदान केंद्रों में सुमावली विधानसभा क्षेत्र का बहरारा, सिरमौर विधानसभा क्षेत्र का बैकुंठपुर, पनागार विधानसभा क्षेत्र का बारूडा और  उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र का दशहरा मैदान शामिल है। लाहर विधानसभा सीट के चौरई और इकमिली मतदान केंद्रों पर भी दोबारा वोट डाले जाएगें। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए २५ नवंबर को मतदान हुआ था। मतगणना रविवार को होगी।
--------
भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-३७० के बारे में अपने रुख में नरमी लाते हुए कहा है कि इस बात पर बहस होनी चाहिए कि संविधान में किया गया यह प्रावधान राज्य के लिए लाभकारी रहा है या नहीं।

जम्मू में कल एक रैली को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि उनकी पार्टी इस मुद्दे के विभिन्न पहलुओं पर बहस चाहती है। 

जम्मू कश्मीर के नागरिकों के अधिकार के संदर्भ में कम से कम जम्मू कश्मीर में और पूरे हिन्दुस्तान में केवल धारा ३७० से यहां के सामान्य मानव का भला हुआ है या नहीं हुआ है इसकी चर्चा तो कम से कम करो।

श्री मोदी के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस नेता और सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि जिस तरह भाजपा नेता अनुच्छेद ३७० और ३७१ के बारे में बातें करते हैं उससे ये निष्कर्ष निकलता है कि न तो उन्होंने भारत का संविधान पढ़ा है और न ही इसके विस्तार में जाने की जरूरत समझी। उन्होंने कहा कि दोनों अनुच्छेद ऐसे प्रावधान हैं जो भारत के विभिन्न क्षेत्रों को राष्ट्रीय मुख्यधारा में जोड़ते हैं।

१० साल पहले, ५ साल पहले, १ साल पहले तक आप सुनते थे कि भाजपा अनुच्छेद ३७० को रद्द करने की बात करती थी। अब वह इस धारा पर बहस की बात कर रही है। इसलिए कई मुद्दों पर यह पार्टी दोमुही बातें करती रहती है। 
 --------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌डमोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
--------
गन्ने की कीमत को लेकर निजी चीनी मिलों और उत्तर प्रदेश सरकार के बीच गतिरोध समाप्त हो गया है। चीनी मिलें किसानों को सरकार के सुझाव के अनुरूप २८० रूपए प्रति क्विंटल का दाम देने पर राजी हो गई है। ये रकम दो किस्तों में दी जाएगी। कल लखनऊ में एक संवाददाता सम्मेलन में राज्य के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश चीनी मिल संघ के प्रतिनिधियों ने कहा है कि अब वे गन्ने की पेराई शुरू कर देंगे। ब्यौरा हमारे संवाददाता से।

चीनी मिलें इस बात पर राजी हो गई हैं कि वो किसानों से गन्ना प्राप्त होते ही २६० रूपये प्रति क्विन्टल का भुगतान करेंगी जबकि शेष बीस रूपये वो इस तराई सत्र के अदा होने के पहले अदा कर देंगी। वही राज्य सरकार ने गन्ना और चीनी पर लगने वाले प्रवेश-कर, गृहकर और सोसाइटी कमीशन से छूट देने का फैसला किया है। इससे को प्रति क्विन्टल लगभग ११ रूपये की बचत होगी। राज्य सरकार ने आगामी सत्र के गन्ना मूल्य निर्धारण के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने का भी निर्णय लिया है। वहीं आंदोलनरत गन्ना किसानों ने सरकार और चीनी मिलों के बीच हुए इस समझौते का स्वागत किया है। मिराजुद्दीन आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
--------
प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड-एन एस ई एल घोटाला मामले में दो कंपनियों की करीब ७५ करोड़ रूपए की संपत्ति कुर्क कर ली है। मनी लांड्रिंग निरोधक कानून के तहत जारी किया जाने वाला यह पहला कुर्की आदेश है। सूत्रों के अनुसार जब्त की गयी संपत्ति मोहन इंडिया और उसी समूह की अन्य कंपनियों ताविशी इंटरप्राइजेज प्राईवेट लिमिटेड तथा बृंदा कमोडिटी प्राइवेट लिमिटेड की है जिन पर निवेशकों का नौ अरब २२ करोड़ रूपए बकाया है। 
    --------
असम में दूर दराज के इलाकों और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोग  राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत मोबाइल  चिकित्सा इकाइयों का लाभ उठा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वर्ष २००७ से मोबाइल  अस्पतालों के रूप में ये इकाइयां राज्य के २७ जिलों में काम कर रही है। 

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अब तक ३८ लाख लोगों को मोबाइल चिकित्सा इकाई या एम एम एस द्वारा इलाज किया गया है। एम एम एस द्वारा इलाज किए जा रहे मरीजों की संख्या में पिछले दो सालों में बढ़ौतरी हुई है। चालू वित्तीय वर्ष में सितंबर तक चार हजार आठ सौ से अधिक स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया जहां ५ लाख से ज्यादा लोगों को मुफ्त चिकित्सा सेवाएं मुहैया कराई गईं। जहां आधुनिक चिकित्सा उप्लब्ध नहीं है वहां मोबाइल मेडिकल युनिट लोगों के लिए वरदान साबित हुए हैं। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गोहाटी।
--------
मिस्र में, पचास सदस्यों वाली संविधान सभा ने संविधान के बचे हुए अनुच्छेदों के संबंध में मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली है। संविधान सभा ने चुनाव के संबंध में  बचे हुए चार अनुच्छेदों को मंजूरी दे दी है और इस प्रक्रिया में २४७ अनुच्छेदों का अनुमोदन किया गया है। 

मिस्र में संविधान में संशोधन के बाद ६ महीने के भीतर संसद और राष्ट्रपति का चुनाव कराने का प्रावधान रखा गया है। धार्मिक आधार पर पार्टियों के गठन पर रोक लगा दी गई है। जबकि विरोध प्रदर्शनों पर कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं। नए संविधान में सेना को सन्‌ २०१२ के निलंबित संविधान की तुलना में ज्यादा शक्तियां सौपीं गई हैं। लेकिन नागरिकों पर सैनिक अदालतों में मुकदमें चलाने को सीमित कर दिया गया है। धार्मिक आजादी की स्वतंत्रा के साथ महिलाओं और अल्पसंख्यक ईसाइयों के लिए उचित प्रतिनिधित्व देने का प्रावधान भी नए संविधान में है। नए संविधान को राष्ट्रपति आदली मंसूर को सौंपा जाएगा जो एक महीने के भीतर इसपर जनमत संग्रह कराएंगे। अतुल तिवारी, आकाशवाणी समाचार, दुबई।
--------
आज अंतरराष्ट्रीय दासता उन्मूलन दिवस मनाया जा रहा है। यह दिन मानव तस्करी और मनुष्यों के शोषण को खत्म करने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने कहा है कि आज के दौर में व्याप्त गुलामी और दासता मिटाने पर विशेष ध्यान देना 
--------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है सहजीवन संबंध में महिलाओं की सुरक्षा। 

यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर- ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर स्टूडिओं में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं।यह कार्यक्रम दूरदर्शन की डीटीएच सेवा पर भी उपलब्ध रहेगा।
--------
शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत की पी० वी० सिन्धु ने मकाऊ ओपन बैडमिंटन ग्रां प्री गोल्ड टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। कल फाइनल में सिन्धु ने कनाडा की ली मिशेल को केवल ३७ मिनट में     २१-१५, २१-१२ से हराया। मई में मलेशिया ओपन ग्रां प्री जीतने वाली सिंधु ने अगस्त में विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में कांस्य पदक भी जीता था।
--------
मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में एक लोक अदालत ने एक व्यक्ति, उसकी पत्नी और उसकी लिव-इन पार्टनर के बीच एक अनोखा समझौता करवा दिया है। लोक अदालत के विशेष न्यायाधीश गंगाचरण दुबे ने शनिवार को दिये एक फैसले में निर्देश दिया कि तीनों एक ही छत के नीचे रहेंगे। उस व्यक्ति को हर महीने १५ दिन पत्नी के साथ और बाकी १५ दिन लिव-इन पार्टनर के साथ बिताने होंगे।
--------
समाचार पत्रों से
राजस्थान में कल हु रिकार्ड तोड़ मतदान को राजस्थान पत्रिका ने सुर्खी दी है-जागा जनमत, टूटा रिकार्ड। नई दुनिया का कहना है कि चार राज्यों में बन चुका है कीर्तिमान और यह सब जागरूक मतदाता और चुनाव आयोग द्वारा चलाए गए अभियानों की बदौलत हुआ है। दैनिक जागरण ने दिल्ली में चार दिसंबर को होने वाले मतदान को शीर्षक दिया है-चुनाव प्रचार के अंतिम पडाव पर झोंकी ताकत। 
अमर उजाला की खबर है पृथ्वी की कक्षाा के निकट लाल ग्रह के लिए रवाना हुआ मंगल यान। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है-मंगल यान ने लगाई सबसे ऊंची छलांग। इस मिशन के मामले में चीन से भी आगे निकला भारत। 
पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल के पद पर रहने के दौरान मिले उपहारों को वापस लौटाने को सभी अखबारों ने अहमियत दी है। नई दुनिया लिखता है कि राष्ट्रपति भवन ने आर टी आई के जवाब में ये जानकारी दी है। 
बिजनेस भास्कर की पहली खबर है-दवा उत्पादन पर जानकारी देने से कतरा रहीं हैं कंपनियां। 
वाराणसी में संत कबीर दास की लाल चंदन वाली हजार मनको की माला चोरी होने को अमर उजाला ने प्रमुखता से प्रकाशित करते हुए लिखा है कि चोरों ने भरमाने के लिए पुरानी माला के स्थान पर रूद्राक्ष की माला रख दी। 
तीन साल से लटके पड़े है शिक्षा सुधार से जुड़े अहम विधेयक शीर्षक से जनसत्ता ने लिखा है। संसद के शीतकालीन सत्र में इनमें से कुछ के पारित होने की संभावना है।
हॉलीवुड के जानेमाने अभिनेता पॉल वाकर की एक कार हादसे में मृत्यु की खबर लगभग सभी अखबारों में है।हिंदुस्तान ने लिखा है। ये हादसा उस समय हुआ जब फास्ट एंड फ्यूरियस  स्टार पॉल वाकर हैयान तूफान पीड़ितों के लिए आयोजित चैरिटी प्रोग्राम से लौट रहे थे। 

No comments:

Post a Comment