Wednesday 4 December 2013

दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव में दोपहर साढ़े बारह बजे तक तीस प्रतिशत से ज्यादा मतदान।
  • सूरत दुष्कर्म मामले में आरोपी नारायण साईं दिल्ली-हरियाणा सीमा पर गिरफ्तार।
  • रायल-तेलंगाना के गठन के विरोध में आंध्रप्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन।
  • बंगलादेश में चुनाव कार्यक्रम के विरोध में विपक्ष की नाकेबंदी के दौरान रेलगाड़ी के पटरी से उतर जाने की घटना में तीन लोगों की मृत्यु।
  • विदेश सचिव सुजाता सिंह बंगलादेश की प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेताओं से बातचीत के लिए ढाका पहुंची।
  • बाली में विश्व व्यापार संगठन की बैठक में भारत ने फिर कहा कि खाद्य सुरक्षा मुद्दे पर कोई समझौता नहीं।
-----
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। यह शाम पांच बजे तक चलेगा। साढ़े बारह बजे तक ३० प्रतिशत से अधिक मतदान की खबर है। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित तथा आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल पहले वोट डालने वालों में शामिल थे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने औरंगजेब लेन केन्द्र में मतदान किया। भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार डॉक्टर हर्षवर्द्धन ने भी शुरूआती दौर में ही वोट डाले। मतदान की ताजा जानकारी के लिए बात करते हैं, नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के हनुमान रोड पर मौजूद हमारे संवाददाता संत बहादुर से

प्र०१. संत, मतदान की रफ्तार कैसी है? 
प्र०२. इस विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री शीला दीक्षित और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल प्रमुख उम्मीदवार हैं। मतदाताओं में कैसा उत्साह है?

प्र०१. मतदान के बारे में आपके पास ताजा जानकारी क्या है?
प्र०२. पूरी दिल्ली में कुछ केंद्र सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील है। सुरक्षा के क्या इंतजाम है?
प्र०१. कृष्णा नगर इलाके में मतदान कैसा चल रहा है?
प्र०२. इस बार लगभग चार लाख नये मतदाता है। युवाओं में कैसा उत्साह है?

७० सदस्यों की विधानसभा के चुनाव के लिए लगभग एक करोड़ बीस लाख मतदाता हैं। कुल ११ हजार ७६३ मतदान केन्द्र बनाये गए हैं। निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी प्रबंध किये हैं। इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में पहली बार सभी उम्मीदवारों को नकारने का विकल्प नोटा बटन दिया गया है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि विभिन्न मतदान केन्द्रों पर साठ इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में तकनीकी गड़बड़ी के कारण उन्हें बदल दिया गया है। 
-----
तमिलनाडु में यरकार्ड विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में बारह बजे तक ४३ प्रतिशत मतदान की खबर है। वोट डालने के लिए लोग लंबी कतारों में खड़े हैं। अखिल भारतीय अन्ना डीएमके उम्मीदवार सरोजा और डीएमके उम्मीदवार मारन तथा नौ निर्दलीय सहित ११ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।  वोटों की गिनती आठ दिसंबर को होगी। 
-----
दिल्ली पुलिस की अपराध जांच शाखा ने आसाराम के पुत्र और यौन शोषण मामले में आरोपी नारायण सांई को दिल्ली-हरियाणा सीमा से गिरफ्तार कर लिया गया है। समझा जाता है कि नारायण सांई सिख  वेशभूषा में फरार होने की कोशिश कर रहा था। हमारी संवाददाता ने बताया है कि पुलिस को पिछले ५८ दिन से उसकी तलाश थी।
     
दो बहनों के द्वारा बलात्कार की शिकायात के बाद, नारायण साई लगभग ५८ दिनों से पुलिस से भाग रहा था। उसके पिता आसाराम के खिलाफ भी इस मामले में केज दर्ज है। दोनों बहनों में से छोटी बहन ने साई पर २००२ से २००५ के बीच कई बार यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगया है। वहीं बड़ी बहन ने आसाराम पर १९९७ से २००६ तक बार-बार यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया। ४१ वर्षीय साईं से अब दिल्ली पुलिस पूछताछ कर रही है। वहीं आसाराम उसके आश्रम में कथित तौर पर एक छात्रा के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में राजस्थान की जोधपुर जेल में बंद है। शीला, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।
-----
कर्नाटक विधानसभा ने आज आवश्यक सेवा अधिनियम-एस्मा विधेयक पारित कर दिया है। इसके तहत लोगों को आवश्यक सेवाएं मुहैया कराने वाले आंदोलनकारी सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी करने का प्रावधान है। विपक्ष ने सरकार से यह विधेयक वापस लेने को कहा। उनका कहना था कि इससे पुलिस को व्यापक अधिकार मिल जाएंगे, जिसका दुरूपयोग किया जा सकेगा। हालांकि विधि मंत्री टी.बी. जयचंद्र ने तर्क दिया कि इस अधिनियम का इस्तेमाल केवल उच्च स्तर पर निर्णय लेने के बाद ही विशेष परिस्थितियों में किया जाएगा। उन्होंने यह मानने से इंकार कर दिया कि यह श्रम संगठनों के विरूद्ध एक प्रयास है।
-----
मणिपुर में आज तलाशी अभियान के दौरान ११ उग्रवादी गिरफ्‌तार किए गए। पुलिस ने बताया कि पांच उग्रवादियों में दो महिलाएं हैं। इन्हें भारत-म्यामां सीमा पार करने के बाद चंदेल जिले के खुदेंगतबी इलाके से पकड़ा गया। सुरक्षा बलों ने इनके पास से पांच एम-१६ राइफलें बरामद कीं। सभी गिरफ्‌तार उग्रवादियों को पूछताछ के लिए इंफाल पुलिस थाने को सौंप दिया गया। 
-----
आन्ध्रप्रदेश में प्रस्तावित तेलंगाना राज्य में अनन्तपुुर और कुरनूल जिलों को मिलाकर रायल तेलंगाना बनाने के कथित प्रयासों के विरोध में आज तेलंगाना क्षेत्र में धरने और रैलियां की जा रही है। तेलंगाना राष्ट्र समिति टी आर एस के नेताओं का कहना है कि अगर केन्द्र सरकार ने प्रस्तावित रायल तेलंगाना पर आगे कार्यवाही शुरू की तो वे नये सिरे से आन्दोलन शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि कांगे्रस कार्य समिति की ३० जुलाई को हुई बैठक में किये गये फैसले के अनुरूप ही तेलंगाना राज्य का गठन होना चाहिए। टी आर एस ने इस मुद्दे पर कल तेलंगाना क्षेत्र में बंद रखने की घोषणा की है। खबर है कि रायल तेलंगाना के प्रस्ताव पर विचार विमर्श के लिए मंत्रिसमूह में गम्भीर विचार विमर्श हो रहा है। आन्ध्रप्रदेश के विभाजन के बारे में रिपोर्ट जल्द ही पेश किये जाने की सम्भावना है।  
-----
मुम्बई पुलिस के आर्थिक अपराध जांच प्रकोष्ठ ने नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड-एनएसईएल के निदेशक जिगनेश शाह और तीन अन्य लोगों की संपत्तियां जब्त कर ली हैं। इन पर ५६ अरब रुपए के घोटाले के आरोप हैं। यह घोटाला जुलाई में सामने आया था। 
-----
विदेश सचिव सुजाता सिंह बंगलादेश की यात्रा पर आज सुबह ढाका पहुंची। वे बंगलादेश में दो दिन के प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री शेख हसीना, विपक्ष की नेता खालिदा जिया और जातीय पार्टी के अध्यक्ष जनरल एच० एम० इरशाद से मुलाकात करेंगी। हमारी संवाददाता बताया है कि बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी के नेतृत्व में १८ दलों के गठबंधन ने २५ नवम्बर को संसदीय चुनाव की घोषणा के बाद से राष्ट्रव्यापी नाकेबंदी जारी है।

देशव्यापी नाकेबंदी के पांचवे दिन आज कई जगह रेलगाड़ियां पटरी से उतरी गईं। तीन रेलगाड़ियां गईबंध, चांदपुर और जेसौर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। गईबंध में सुबह पैसेंजर रेलगाड़ी के पटरी से उतरने की घटना में चार यात्रियों की मौत हो गई और सौ से भी ज्यादा यात्री घायल हो गए। एक अन्य घटना में जेसौर में भी रेलगाड़ी के पटरी से उतरने के कारण समूचे खुलना जिले का देश के अन्य भागों से संपर्क कट गया है। राजधानी ढाका के नारायणगंज में प्रदर्शनकारियों ने एक बस को आग लगा दी, जिसमें पांच लोग घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने मीरपुर बस स्टैंड पर भी कई देसी और पेट्रोल बम फैंके। पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है। ढाका से मेलिंडा डायस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कनकलता।

हिंसा और आगजनी की घटनाओं में अब तक ४६ लोग मारे जा चुके हैं। विपक्ष दबाव बना रहा है कि जब तक कोई समझौता न हो जाये तब तक चुनाव कार्यक्रम स्थगित रखा जाये और एक निष्पक्ष कार्यवाहक सरकार कायम की जाये। 
-----
भारत ने कड़े शब्दो में  अपना यह दृष्टिकोण दोहराया है कि खाद्य सुरक्षा मुद्दे पर कोई समझौता नहीं किया जा सकता। इण्डोनेशिया के बाली में नौंवे मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के पूर्ण सत्र में वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि लाखो ंकिसानों के हित कृषि से जुड़े हैं और उनकी रक्षा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। श्री शर्मा ने कहा कि व्यापार समझौते में  भुखमरी के उन्मूलन और भोजन के अधिकार के लिए सबकी प्रतिबद्धता को शामिल किया जाना चाहिए। 
-----
संसद का शीतकालीन सत्र कल से प्रारंभ हो रहा है। आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात साढ़े नौ बजे से हिन्दी में एक विशेष परिचर्चा-संसद के समक्ष मुद्दे प्रसारित करेगा। इसे इन्द्रप्रस्थ और एफ एम गोल्ड चैनल पर सुना जा सकता है। अंग्रेजी में इश्यू बिफोर पार्लियामेंट रात साढ़े नौ बजे से राजधानी और अतिरिक्त मीटरों पर सुना जा सकता है। 
-----
बम्बई  शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज गिरावट के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले यह ८१ अंकों की गिरावट के साथ २० हजार ७७१ पर था। नैशनल स्टॉक एक्स्चेंज का निफ्‌टी २२ अंकों की गिरावट के साथ ६ हजार १७९ पर था। एशियाई बाजारों में कमजोरी के बीच फंडों द्वारा बिकवाली के कारण बाजार में गिरावट का रुख है। अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में शुरूआती कारोबार में छह पैसे की गिरावट आई। बाद में इसमे तीन पैसे का सुधार हुआ और एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये ३९ पैसे बोली गई। 
-----
मध्य-पूर्व प्राकृतिक और जैविक उत्पादों की प्रदर्शनी-मेनोप कल से दुबई में शुरू हो गई है। प्रदर्शनी में भारत सहित २५ देशों की सौ से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं। भारत के प्रमुख निर्यातक मेनोप में अपने सर्वोत्तम जैविक उत्पाद प्रदर्शित कर रहे हैं। स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती जागरूकता के कारण जैविक उत्पादों की मांग में बढ़ोत्तरी को देखते हुए भारत के उत्पादक और निर्यातक खाड़ी देशों में बड़े बाजार की खोज में लगे हैं।

No comments:

Post a Comment