Tuesday 10 December 2013

१० दिसम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
------
मुख्य समाचार :
  • मिज+ोरम में कांग्रेस की सत्ता बरकरार, ४० सदस्यों की विधानसभा में दो तिहाई बहुमत।
  • उत्तराखंड पर मंत्रिमंडल समिति ने आपदा प्रभावित राज्य में राहत और पुनर्वास के लिए ७३ अरब ४६ करोड़ रुपए मंजूर किये।
  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी रंगभेद विरोधी आंदोलन के प्रतीक और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की स्मृति सभा में शामिल होंगे।
  • आज मानवाधिकार दिवस मनाया जा रहा है।
  • नई दिल्ली में पुरूषों के जूनियर हॉकी विश्व कप में पूल-सी के मैच में भारत का सामना कोरिया से, अगले दौर में पहुंचने के लिए भारत का यह मैच जीतना जरूरी।
------
मिजोरम में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने ४० सीटों की विधानसभा में ३३ सीटें जीतकर दो तिहाई बहुमत प्राप्त कर लिया है। कुल ३९ सीटों के परिणाम घोषित किए गए। जिसमें विपक्षी एमडीए गठबंधन ने ६ सीटें जीती हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि ज+ोराम नेशनलिस्ट पार्टी, भाजपा, एनसीपी और जय महाभारत खाता भी नहीं खोल सकीं।

मिजोरम में कांग्रेस पांचवी बार सत्ता में आई है। रिकॉर्ड नौवीं बार चुनाव जीते लालथनहावला का दोबारा मुख्यमंत्री बनना लगभग तय है। विपक्षी एम डी ए को केवल छह सीटें मिली हैं। कांग्रेस प्रवक्ता डेविड एम थांगलियाना के अनुसार मंत्रिपरिषद में शामिल होने के बारे में फैसले के लिए पार्टी की जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी। अब यह देखना है कि क्या कांग्रेस मिजोरम की जनता की उन अपेक्षाओं को पूरा करेगी जिनके लिए उसने चुनाव घोषणा पत्र में वायदा किया गया था। जोनेथन एल नामटे की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शशिभूषण त्रिपाठी।

इस बीच वोटिंग मशीन में खराबी की वजह से दक्षिणी मिजोरम के    लाँगतलाइ पूर्वी निर्वाचन क्षेत्र में कल वोट डाले जायेंगे। मतदान सुबह ७ बजे से शाम ४ बजे तक चलेगा। वोटों की गिनती १२ दिसम्बर को होगी।
------
छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक में कल डॉक्टर रमन सिंह को सर्वसम्मति से दल का नेता चुना गया। 

डॉक्टर रमन सिंह राजधानी रायपुर में १२ दिसंबर को पुलिस परेड ग्राउंड में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। यह उनका तीसरा कार्यकाल होगा। 

राजस्थान में श्रीमती वसुंधरा राजे भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की नेता चुनीं गईं हैं। श्रीमती राजे १३ दिसम्बर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। 

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शिवराज सिंह चौहान को शुक्रवार को औपचारिक रूप से विधायक दल का नेता चुना जाएगा। श्री चौहान शनिवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर बाद भोपाल में जम्बुरी मैदान में होगा।
------
दिल्ली में सरकार बनाने के बारे में अभी अनिश्चितता बनी हुई है। राजधानी में विधानसभा चुनाव परिणाम में किसी भी राजनीतिक दल को बहुमत नही मिला है। भारतीय जनता पार्टी अपने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। उसे ७० में से ३२ सीटें मिली हैं, जबकि आम आदमी पार्टी को २८ सीटे मिली है, कांगे्रस ने केवल ८ सीटें हासिल हैं।

आम आदमी पार्टी के २८ विधायकों ने कल श्री अरविंद केजरीवाल को नेता चुना। तीनों दलों ने एकदूसरे को समर्थन देने या लेने से इनकार किया है।
------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करने से पहले उपराज्यपाल नई सरकार के गठन की सभी संभावनाएं तलाशेंगे। श्री शिंदे ने कल नई दिल्ली में कहा कि फिलहाल इस मामले में गृह मंत्रालय की कोई भूमिका नहीं है। 
------
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की उत्तराखंड से संबंधित समिति ने आपदा प्रभावित राज्य में राहत और पुनर्वास के लिए ७३ अरब ४६ करोड़ रूपए की मंजूरी दी है। देहरादून में जारी राज्य सरकार के बयान के अनुसार नई दिल्ली में प्रधानमंत्री के निवास पर बैठक में यह फैसला लिया गया। इस राशि में से १८ अरब ८५ करोड़ रूपए केन्द्र से सहायता प्राप्त योजनाओं और १२ अरब रूपए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष के तहत प्रदान किये जाएंगे।
राज्य सरकार ने इस आपदा में लापता ४ हजार २५ लोगों में से ३ हजार १८० मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए हैं।
------
उच्चतम न्यायालय ने तमिलनाडु में कुडनकुलम परमाणु बिजली परियोजना शुरू किए जाने के खिलाफ दायर एक याचिका पर केंद्र और परमाणु विनियामक ए.ई.आर.बी से जवाब मांगा है। न्यायमूर्ति के.एस राधाकृष्णन और दीपक मिश्रा की खंडपीठ ने परमाणु ऊर्जा विभाग, पर्यावरण और वन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा विनियामक बोर्ड, भारतीय परमाणु विद्युत निगम लिमिटेड, तमिलनाडु सरकार और राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को कल नोटिस जारी किए। 
------
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देश के सभी सेवा क्षेत्रों में १८ सौ मेगाहर्ट्ज बैण्ड के स्पेक्ट्रम की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य को मंजूरी दे दी है। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि मंत्रिमंडल ने १८ सौ मेगाहर्ट्ज बैंड की बिक्री के लिए प्रति मेगाहर्ट्ज १७ अरब ६५ करोड़ रूपए मूल्य को मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल ने दिल्ली, मुबंई और कोलकाता के मेट्रो सेवा क्षेत्रों में ९ सौ मेगाहर्ट्ज बैंड की नीलामी के लिए आरक्षित मूल्य को भी मंजूरी दे दी है।  
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
रंगभेद विरोधी नीति के प्रतीक और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की याद में आज जोहानेसबर्ग में स्मृति सभा का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम एफ.एन.बी स्टेडियम में होगा जहां मंडेला २०१० के विश्वकप फुटबॉल के दौरान अंतिम बार सार्वजनिक रूप से दिखाई पड़े थे। ९० से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी इसमें शामिल होंगे। उनके साथ यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, संसद सदस्य सीताराम येचुरी और सतीश चंद्र मिश्रा भी जोहानिसबर्ग जा रहे हैं। 

श्री मुखर्जी उन छह राष्ट्राध्यक्षों में हैं जो स्मृति सभा को संबोधित करेंगे। 
------
आज मानवाधिकार दिवस मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य मानवाधिकार के वैश्विक घोषणापत्र के प्रति लोगों का ध्यान आकर्षित करना है। इस अवसर पर लोगों, विशेष रूप से युवकों को उनके मानवाधिकारों और उन्हें बनाए रखने के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए दुनियाभर में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 

इस बार मानवाधिकार दिवस का विषय है ÷२० वर्ष : अपने अधिकारों के लिए काम करना'। हमारे संवाददाता ने बताया कि यह विषय मानवाधिकारों के संरक्षण और संवर्द्धन के प्रति चुनौतियों का पता लगाने पर भी जोर देता है।

मानवाधिकार एक ऐसा विषय है जो हम सबसे जुड़ा हुआ है। यह विशेष रूप से महिलाओं से ज्यादा संबंधित है जो अपने अधिकारों और सुरक्षा से वंचित रही हैं। १९९३ के वियाना घोषणा के बाद से महिलाओं के अधिकारों को मूलभूत मानवाधिकार के रूप में पहचान मिली। भारत महिलाओं सहित अपने नागरिकों के अधिकारों के संरक्षण और संवर्धन पर जोर देता रहा है। भारत के संदर्भ में कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इनमें बच्चों और महिलाओं की तस्करी, खाद्य सुरक्षा, शिक्षा और स्वास्थ्य का अधिकार, आपदाताओं से बेघर हुए लोग, संघर्ष और विकास, बाल मजदूरी, हिरासत में मौत, जेलों में मानवाधिकार का हनन शामिल है। प्रत्युष घोष के साथ समाचार कक्ष से मैं अलका सिंह।
------
विश्व स्वास्थ्य नवोन्मेष सम्मेलन-विश २०१३ आज दोहा में शुरू हो रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया कि दुनियाभर के वरिष्ठ स्वास्थ्य विशेषज्ञ, विश्लेषक और विश्व स्वास्थ्य प्रणालियों के नीति-निर्माता अगले दो दिन तक स्वास्थ्य के क्षेत्र में उपस्थित वैश्विक चुनौतियों के नए, व्यावहारिक और स्थायी समाधान तलाशने की दिशा में विचार-विमर्श करेंगे। 

कतर की राजधानी दोहा में हो रहे विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन का उद्देश्य है अभिनव प्रयासों के जरिए सबके लिए स्वास्थ्य के लक्ष्य को हासिल करना। आठ अहम मुद्दे जो चर्चा के केंद्र में हैं उनमें शामिल हैं समेकित और कम खर्च में स्वास्थ्य सुविधाएं हासिल करना मानसिक स्वास्थ्य, मोटापा, सड़क दुर्घटनाएं दवाओं में किटाणु का प्रतिरोध, आंकड़ों और अनुसंधान का विषय और मरीजों को उनके अधिकारो से वाकिफ कराना। इसके अलावा आठ प्रमुख देशों जिनमें भारत भी शामिल है के स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए सफल और अभिनव प्रयासों पर रिपोर्ट जारी की जाएगी जो स्वस्थ समाज के विकास को रेखांकित करती है। सम्मेलन का उद्देश्य स्वास्थ्य से जुड़े तमाम क्षेत्रों के बीच तालमेल और सहयोग बढ़ाना है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार दोहा।
------
नई दिल्ली के मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में जूनियर विश्व कप पुरुष हॉकी प्रतियोगिता के ग्रुप-सी के मैच में आज भारत का सामना कोरिया से होगा। मैच शाम आठ बजे से खेला जाएगा। क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए भारत को ये मैच जीतना होगा। भारत अभी तीन अंक लेकर ग्रुप में तीसरे स्थान पर है। 

हॉलैंड दोनों मैच जीत कर ग्रुप-सी में शीर्ष पर है और उसने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।
------
समाचार पत्रों से
पूर्वी राज्य मिजोरम ने पोंछे कांग्रेस के आंसू- दैनिक जागरण की सुर्खी है। देशबंधु ने वहां कांग्रेस को प्रचंड बहुमत मिलने की खबर दी है। नवभारत टाइम्स के अनुसार दिल्ली में सरकार बनाने का कोई रास्ता नहीं निकल रहा। पहले आप, पहले आप कर रहे दल। नई दुनिया की सुर्खी है- जीत की हार, राष्ट्रपति शासन के आसार। जनसत्ताका कहना है कि दोबारा चुनाव की आशंका ने विजयी उम्मीदवारों की नींद उड़ा रखी है। 
राजस्थान पत्रिका ने वसुंधरा राजे के विधायक दल की नेता चुने जाने की खबर देते हुए लिखा है कि वे आज दावा पेश करेंगी और १३ को शपथ लेंगी।
इकनॉमिक टाइम्स ने सेंसेक्स में रिकार्ड बढ़ोतरी की खबर देते हुए लिखा है- भाजपा की जीत पर मार्केट हाई। बिजनेस भास्कर के अनुसार- बाजार के गुलशन में भी कमल। पत्र की दूसरी अहम सुर्खी है- शरद पवार ने कांग्रेस नेतृत्व को कमजोर बताया। हरिभूमि का कहना है- पवार ने छिड़का जख्मों पर नमक। बकौल दैनिक जागरण-सहयोगियों की भी नजरों से गिरी कांग्रेस। 
जनसत्ता ने महंगाई और तेलंगाना मुद्दे पर हंगामें के कारण संसद की कार्यवाही स्थगित होने का समाचार दिया है। इसके साथ ही जेपीसी की रिपोर्ट पर चर्चा की इजाजत न देने से पूरे विपक्षी की नाराजगी भी सुर्खियों में है।  दैनिकट्रिब्यून ने तेलंगाना पर कांग्रेसी सांसदों के अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस की खबर दी है। 
अमर उजाला ने लिखा है- ब्लू लाईन पर मैट्रो ने खूब रूलाया। हिन्दुस्तान  ने इसका खुलासा करते हुए लिखा है- सात सौ मीटर तार खराब या चोरी होने से मैट्रो ने मिनटों का सफर घंटों में तय किया। 
अन्ना हजारे के आज से फिर अनशन करने को जनसत्ताराष्ट्रीय सहारा और नवभारत टाइम्स ने पहले पन्ने पर जगह दी है। 
लम्बे इंतजार के बाद सोमवार को पहली रेलगाड़ी के कटरा पहुंचने की खबर अमर उजाला के पहले पन्ने पर है। राजधानी के १७ मेट्रो स्टेशनों पर अगले साल फरवरी तक पुलिस सहायता बूथ तैयार हो जाने को नवभारत टाइम्स ने महत्व दिया है।
दैनिक भास्कर ने सिंगापुर के लिटिल इंडिया में हिंसा भड़कने और २४ भारतीयों की गिरफ्‌तार होने का जिक्र किया है। 
नेल्सन मंडेला के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति और यूपीए अध्यक्ष के रवाना होने को देशबंधुऔर राजस्थान पत्रिका ने पहले पन्ने पर दिया है। 

No comments:

Post a Comment