Friday 13 December 2013

१३ दिसम्बर, २०१३ 
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :
  • राज्यसभा में लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक पर चर्चा शुरू।
  • तेलंगाना और महंगाई सहित विभिन्न मुद्दों पर शोर शराबे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए और राज्यसभा की कार्यवाही ढाई बजे तक स्थगित।
  • उच्चतम न्यायालय ने चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव को जमानत दी ।
  • भारतीय जनता पार्टी नेता वसुन्धरा राजे ने राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।
  • बंगलादेश में जमाते इस्लामी के नेता अब्दुल कादि+र मुल्ला को कल रात फांसी दिये जाने के बाद देश भर में बड़े पैमाने पर हिंसा और आगजनी।
  • सेंसेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में एक सौ अस्सी अंक से अधिक की गिरावट। रूपया डॉलर के मुकाबले ३३ पैसे कमजोर होकर ६२ रूपये १६ पैसे का हुआ।
--------------
राज्यसभा ने आज लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक पर विचार शुरू किया। कार्मिक राज्यमंत्री वी नारायणसामी ने राज्यसभा प्रवर समिति की रिपोर्ट पटल पर रखी। विधेयक चर्चा के लिए पेश करते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा विधेयक में प्रवर समिति की सिफारिशें शामिल की गई हैं। 

केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने पिछले वर्ष मई में गठित की गयी राज्यसभा की प्रवर समिति की १६ में से १४ सिफारिशें मान ली थी। राजनीतिक पार्टियों के बीच गहरे मतभेद के कारण दिसम्बर २०११ से ऊपरी सदन में यह विधेयक लंबित था। इसके बाद मूल्य वृद्धि के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के सदस्यों का शोर-शराबा जारी रहने पर उपसभापति पी जे कुरियन ने ढाई बजे तक सदन की बैठक स्थगित कर दी।लोकसभा लोकपाल विधेयक, को पारित कर चुकी है पर राज्यसभा में इसे पारित किया जाना है।  संसद से जन लोकपाल विधेयक पारित कराने की मांग को लेकर अन्ना हजारे के अनिश्चितकालीन अनशन का आज चौथा दिन है।
--------------
लोकसभा की कार्यवाही आज विभिन्न मुद्दों पर शोर-शराबे के कारण दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी। दूसरी बार स्थगन के बाद सदन की बैठक शुरू होते ही तेलुगुदेशम पार्टी और वाई एस आर कांग्रेस के सदस्य एकीकृत आन्ध्र प्रदेश की मांग के समर्थन में सदन के बीचों-बीच आ गए। समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल के सदस्य भी विभिन्न मुद्दों को उठाते हुए सदन के बीच में आ गए। अध्यक्ष मीरा कुमार ने शोर-शराबे को देखते हुए बैठक स्थगित कर दी। 

विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश ए.के. गांगुली पर लगे आरोपों पर विचार के लिए प्रश्नकाल स्थगित करने का नोटिस दिया था। उन्होंने पश्चिम बंगाल मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद से श्री गांगुली को हटाने की मांग की। तृणमूल कांग्रेस ने उनका समर्थन किया। जनता दल यूनाइटेड के नेता शरद यादव ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में भारतीय भाषाओं का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवारों के साथ कथित भेदभाव का उल्लेख किया।
--------------
भारतीय जनता पार्टी नेता रविशंकर प्रसाद ने लोकपाल विधेयक पारित कराने के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता दोहराई है। आज संसद भवन के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि राज्यसभा प्रवर समिति की कुछ प्रस्तावित सिफारिशों पर सरकार के सहमत न होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी विधेयक पर चर्चा के लिए पूरी तरह तैयार है। संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के आरोपों से इन्कार करते हुए श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार के अपने सहयोगी और समर्थक दलों ने ही शीतकालीन सत्र के दौरान एक सप्ताह से भी अधिक समय तक दोनों सदनों की कार्यवाही सुचारू रूप से नहीं चलने दी। 
--------------
आन्ध्र प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही में तेलंगाना मुद्दे पर विभिन्न दलों के सदस्यों ने बाधा डाली। सत्तारूढ़ और विपक्षी सदस्य दोनों ही इस मुद्दे पर अलग-अलग बंटे हुए दिखाई दिए और ब्यौरा हमारी संवाददाता से।
 
गृह मंत्रालय द्वारा आंध्र पेदश विधानसभा को भेजे गए राज्य पुनर्गठन मसौदा विधेयक की गूंज आज विधानसभा में भी सुनी गई। सत्ता पक्ष और विपक्षीय सदस्य दोनों ही इस मुद्दे पर अलग-अलग बंटे दिखाई दिए। अलग तेलंगाना राज्य के समर्थक मसौदा विधेयक पर तुरंत चर्चा की मांग कर रहे थे जबकि अन्य एकीकृत आंध्र के समर्थन में प्रस्ताव पारित करने की मांग कर रहे थे। हंगामा जारी रहने के कारण विधानसभा अध्यक्ष एन मनोहर ने सदन की ैठक आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी। इस बीच कांग्रेस महासचिव और राज्य के प्रभारी दिगविजय सिंह राज्यपाल इ एस एल नरसीमहन से मिले। राज्य पुर्नगठन मसौदा विधेयक के विधानसभा में पहुंचने को देखते हुए बैठक और भी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अलका सिंह।
--------------
उच्चतम न्यायालय ने चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव को जमानत दे दी है। लालू प्रसाद को इस मामले में दोषी ठहराते हुए पांच साल की सजा सुनाई गई है। मुख्य न्यायाधीश पी. सदाशिवम की अध्यक्षता वाली पीठ ने जमानत मंजूर की। पीठ ने इस बात पर गौर किया कि इस मामले में ऐसे ही कई अन्य दोषियों को पहले ही जमानत दी जा चुकी है। पीठ में न्यायाधीश रंजन गोगोई भी शामिल थे। जमानत के बॉंड, जमानतियों और लालू प्रसाद यादव पर लगाई जाने वाली अन्य शर्तों पर फैसला करने का काम सीबीआई की सुनवाई अदालत पर छोड़ दिया गया है। इस मामले में सीबीआई ने ही मुकदमा किया था, लेकिन उसने लालू प्रसाद यादव के जमानत के अनुरोध का विरोध नहीं किया। लालू प्रसाद १२ महीने की सजा काट चुके हैं, जिसमें उनकी पांच वर्ष की सजा के दो महीने भी शामिल हैं। 

लालू प्रसाद ने झारखंड उच्च न्यायालय के उस आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी, जिसके तहत उनकी जमानत याचिका को खारिज कर दिया गया था।  राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख और बिहार के एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र तथा ४३ अन्य व्यक्तियों को चारा घोटाला मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने ३० सितम्बर को सजा सुनाई थी। यह मामला लालू प्रसाद यादव के शासनकाल के दौरान बिहार में चाईबासा ट्रेजरी से ३७ करोड़ ७० लाख रूपये निकालने की जालसाजी से संबंधित है। 
--------------
राजस्थान में वसुंधरा राजे को आज मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलायी गयी है। राज्यपाल मारग्रेट अल्वा ने जयपुर में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। श्रीमती वसुधंरा राजे ने अकेले ही शपथ ली है। शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह, गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमण सिंह और पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तथा पार्टी के कई नेता उपस्थित थे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीमती वसुंधरा राजे ने एक बजकर दस मिनट पर एक भव्य समारोह में शपथ ग्रहण की।  

मुख्य समारोह विधानसभा परिसर में आयोजित किया गया जबकि आम लोगों के लिए विधानसभा के सामने जनपथ पर बैठने की व्यवस्था की गई थी। राज्यभर से हजारों लोग इस समारोह को देखने पहुंचे। श्रीमती राजे ने शपथ लेने से पहले धर्माचायोर्ं के लिए अलग से बनाये गए एक मंच पर जाकर उनका आर्शीवाद भी लिया। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी इस समारोह में मौजूद थे उन्होंने भी श्रीमती राजे को शुभकानाएं दी। इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने १९९ में से १६२ सीटें जीतकर अब तक की सबसे बड़ी चुनावी जीत दर्ज की है। एक विधानसभा सीट चुरू में आज मतदान चल रहा है। वहां बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के कारण एक दिसंबर को मतदान नहीं हुआ था। अनुराग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार, जयपुर।
--------------
मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नवनिर्वाचित विधायक आज शाम भोपाल में श्री शिवराज सिंह चौहान को औपचारिक रूप से अपना नेता चुनेंगे। श्री शिवराज सिंह चौहान कल भोपाल में जम्बूरी मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में श्री राजनाथ सिंह और श्री नरेन्द्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी के कई वरिष्ठ नेता शामिल होंगे। श्री चौहान लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
--------------
दिल्ली में किसी भी पार्टी के सरकार बनाने का दावा पेश न कर पाने की वजह से राष्ट्रपति शासन लगने के आसार हैं। भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता डॉ० हर्षवर्द्धन ने दिल्ली के उप-राज्यपाल नजीब जंग से मिलकर स्पष्ट बहुमत न होने के कारण सरकार बनाने की असमर्थता व्यक्त की थी। उसके बाद उप राज्यपाल ने आम आदमी पार्टी को सरकार गठन के लिए बुलाया है। पार्टी के संयोजक अरविन्द केजरीवाल कल उप-राज्यपाल से मिल सकते हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि वे भी सरकार बनाने में अपनी असमर्थता प्रकट करेंगे।  हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की आगे की रणनीति पर विचार विमर्श के लिए आज बैठक हो रही है। 
--------------
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि एक विदेशी कंपनी के लिए सांसदों की कथित लॉबिइंग के मामले पर संसद की आचरण समिति को विचार करना चाहिए। श्री तिवारी कुछ सांसदों के एक जाली विदेशी तेल कंपनी के लिए पैसे की खातिर सिफारिशी पत्र लिखने के लिए तैयार होने के बारे में पत्रकारों के सवाल का जवाब दे रहे थे।

समाचार पोर्टल कोबरा पोस्ट ने इस मामले में दावा किया है कि कुछ सांसद देश में तेल का पता लगाने के लिए कंपनी के प्रस्तावित अनुबंधों के वास्ते लॉबिइंग करने पर राजी थे। इस स्टिंग ऑपरेशन में कथित रूप से जनता दल-यू के सांसदों का नाम आया है। इस पर जनता दल-यू के प्रमुख शरद यादव ने कहा है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी ऐसे सांसदों को निष्कासित करने से भी पीछे नहीं हटेगी। 
--------------
राज्यसभा ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए चुने जाने पर आज सचिन तेंदुलकर का स्वागत किया। सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने सचिन तेंदुलकर को एक बेमिसाल क्रिकेट खिलाड़ी बताते हुए कहा कि उन्हें ये सम्मान दिया जाना देश के लिए गर्व की बात है। 
--------------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से''ऑल इंडिया रेडियो न्यूज'' एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
--------------
भारत और संयुक्त अरब अमारात ने पारस्परिक निवेश संवर्द्धन और संरक्षण समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। भारत यात्रा पर आए संयुक्त अरब अमारात के विदेशमंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयान और विदेशमंत्री सलमान खुर्शीद ने कल नई दिल्ली में समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। संयुक्त अरब अमारात के व्यापारिक नेताओं ने समझौते का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे भारत में और अधिक निवेश करना संभव हो सकेगा। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे भारत में ढांचागत क्षेत्र की परियोजनाओं में और अधिक निवेश तथा दोनों देशों के बीच व्यापारिक सहयोग बढ़ाने का रास्ता खुल गया है। 
 
पिछले दिनों संयुक्त अरब अमीरात की कुछ कंपनियों के भारत में पूंजी निवेश को लेकर कानूनी मसलों और विवादों का सिलसिला बना रहा। जबकि संयुक्त अरब अमीरात में दो बिलियन डॉलर के भारत के ढांचागत क्षेत्र में निवेश को मंजूरी तो मिली लेकिन प्रगति की रफ्‌तार धीमी रही। ताजा द्विपक्षीय और व्यापार प्रोत्साहन और संरक्षण समझौते से उम्मीद है कि भारत में संयुक्त अरब अमीरात में पूंजी निवेश और व्यापारिक सहयोग को बल मिलेगा। भारत में अब तक खाड़ी सहयोग परिषद के सभी छह देशों के साथ इस तरह का समझौता किया है और भारत खाड़ी सहयोग मुक्त व्यापार संगठन की दिशा में इससे प्रगति होने के आसार बढ़ गए है। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार, दुबई।
--------------
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ बातचीत की। दोनों नेताओं ने पारस्परिक हित के आपसी, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया। श्री करजई ऐसे समय में यात्रा पर आए हैं जब उनका देश भारत के साथ आर्थिक संबंध और सुरक्षा सहयोग बढ़ाना चाहता है। नैटो के सैनिक अगले साल तक अफगानिस्तान से पूरी तरह हट जाएंगे।

एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में श्री करजई ने भारतीय व्यापारियों से अनुरोध किया कि वे अफगानिस्तान में मौजूदा राजनीतिक और आर्थिक परिवर्तन के दौर से सामने आ रहे अवसरों का आगे बढ़कर फायदा उठाएं। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने खनन में भारत के निवेश का स्वागत किया और भारतीय व्यापारियों को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।
--------------
बंगलादेश में जमाते इस्लामी के नेता अब्दुल कादि+र मुल्ला को कल रात फांसी दिये जाने और आज दफनाए जाने के बाद पूरे देश में जमाते इस्लामी के कार्यकर्ता और अवामी लीग समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़पों में कम से कम चार लोग मारे गये हैं। 
देश भर में बड़े पैमाने पर हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुईं। ढाका-चटगांव राजमार्ग पर जमाते इस्लामी के कार्यकर्ताओं और उसकी छात्र शाखा इस्लामी छात्र शिबिर के सदस्यों ने अनेक वाहनों को आग लगा दी। 

सतखीरा में प्रदर्शनकारियों ने अवामी लीग के दफ्‌तर और पार्टी के कुछ सदस्यों के घरों तथा दुकानों को जला दिया। ढाका-राजशाही राजमार्ग पर भी बड़े पैमाने पर हिंसा हुई। देसी बमों से विस्फोट किये गये और रास्ते को जाम कर दिया गया। देश भर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और कुछ इलाकों में भारी चौकसी बरती जा रही है। इस बीच, अमरीका ने सभी राजनीतिक दलों से शांति बनाए रखने को कहा है। 
--------------
बम्बई शेयर बाजार के दोपहर बाद के कारोबार में सेन्सेक्स में एक सौ ८० अंक से अधिक की गिरावट आयी है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स एक सौ ६३ अंक गिरकर बीस हजार ८७२ पर खुला। अब से कुछ देर पहले यह १७५ अंक गिरकर २० हजार ७५१ पर था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी ५७ अंक की गिरावट के साथ ६ हजार १७९ पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपया ३३ पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर की कीमत ६२ रूपये १६ पैसे बोली गई। 
--------------
२००१ में आज के ही दिन संसद पर हुए आतंकी हमले में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को आज दोनों सदनों ने भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।  उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने संसद भवन परिसर में शहीदों की स्मृति में बनाए गये स्मारक पर पूरे राष्ट्र की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। 

प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे, दोनों सदनों में विपक्ष के नेता सुषमा स्वराज और अरूण जेटली ने भी स्मारक पर पुष्प चढ़ाए। समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा उपाध्यक्ष करिया मुंडा और राज्यसभा के उपसभापति पी जे कुरियन और सांसद सचिन तेंदुलकर भी श्रद्धांजलि अर्पित करने वाले प्रमुख लोगों में शामिल थे। 

No comments:

Post a Comment