Wednesday 4 December 2013

०३.१२.२०१३
समाचार संध्या
२०४५
मुख्य समाचार :-
  • बिहार के औरंगाबाद जिले में माओवादी हमले में सात पुलिसकर्मी मारे गये।
  • प्रधानमंत्री का सभी राजनीतिक दलों से बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र के सुचारू संचालन का आग्रह।
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव में कल आठ सौ से अधिक उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा।
  • भारत की विश्व व्यापार संगठन के मसौदे में संशोधन की मांग ताकि उसके खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम पर कोई जुर्माना न लगे।
  • बंगलौर में आज से शुरू हुई राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में मौजूदा चैम्पियन केरल के खिलाड़ियों का दबदबा।
------
बिहार के औरंगाबाद जिले में आज शाम चंद्रगढ़ गांव के पास माओवादियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट में सात पुलिसकर्मियों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। राज्य के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक रवीन्द्र कुमार ने बताया कि मृतकों में टंडवा थाना प्रभारी अजय कुमार भी शामिल हैं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।
 
नक्सली हमले में शहीद होने वाले ७ जवानों टंडवा के थानाध्यक्ष के अलावा सैप के पांच जवानों और एक वाहन चालक शामिल हैं। यह सभी पुलिसकर्मी क्राइम मीटिंग के बाद वापस अपने घर लौट रहे थे। तभी नक्सलियों ने इस घटना को अंजाम दिया। घटना के पूरे क्षेत्र में नाकेबंदी कर नक्सलियों की धड़पकड़ के लिए छापेमारी अभियान शुरू कर दी गई है। राज्य के दूसरे नक्सल प्रभावित जिलों में पुलिस को अलर्ट रहने को कहा गया है। पिछले हफ्‌ते भी राज्य के मुंगैर जिले में ट्रेन पर नक्सलियों पर हमला कर तीन जीआरपी जवानों की हत्या कर दी थी और उनके हथियार छीन लिए थे। इस बीच, बिहार केबिनेट ने आज वामपंथी उग्रवादियों के प्रत्यपर्ण और पुनर्वास के लिए नई नीति को भी मंजूरी दे दी है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार।
------
असम में आज कोकराझार जिले में पुलिस फायरिंग में एक व्यक्ति मारा गया और तीन घायल हो गए। सरकारी सूत्रों ने गुवाहाटी में बताया कि यह घटना काजीगांव थाना क्षेत्र में उस समय हुई जब क्रुद्ध भीड ने अपहरण मामलों में शामिल होने के आरोप में चार नौजवानों पर हमला करने की कोशिश की। जब पुलिस ने हस्तक्षेप किया तो भीड ने पुलिस पर भी हमला कर दिया। जवाब में सुरक्षा बलों को गोलियां चलानी पडी। घायलों का ढुबरी के सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है। क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कडी कर दी गई है। एक अन्य घटना में लोगों ने ग्वालपाडा जिले में नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैण्ड के एक सदस्य को मार दिया। 
------
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने सभी राजनीतिक दलों से संसद के संक्षिप्त अधिवेशन का पूरा लाभ उठाने का आग्रह किया है। लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार द्वारा आज नई दिल्ली में बुलाई सर्वदलीय बैठक के बाद डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि सरकार बृहस्पतिवार को शुरू होने वाले संसद के सत्र को सुचारू रूप से चलाया जाना सुनिश्चित करेगी। 
 
हम सभी का प्रयास होना चाहिए कि संसद के दोनों सदनों में उपलब्ध सीमित समय का भरपुर और बेहतर इस्तेमाल किया जाए। सरकार की ओर से हम सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि संसद के दोनों सदन सुचारू रूप से चलें इस मामले में हम दोनों सदनों में सभी दलों के सहयोग की अपेक्षा रखते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वित्तीय कामकाज को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाएगा। अलग तेलंगाना मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार इसके गठन के लिए वचनबद्ध है। संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने कहा कि संसद में तेलगांना विधेयक प्रस्तुत किए जाने पर सभी दलों ने अपनी सहमति जताई थी। श्री कमलनाथ ने कहा कि आज की बैठक में लोकसभा सदस्यों द्वारा संसद का शीतकालीन सत्र बढाए जाने के सुझाव के बारे में सरकार, राज्यसभा के सदस्यों से बात करेगी। 
 
सभी राजनीतिक दल तेलंगाना विधेयक पर सहमत हो गए हैं। इसलिए सरकार का प्रयास रहेगा कि अन्य महत्वपूर्ण विधायी कार्यों के साथ-साथ तेलंगाना विधेयक जल्द से जल्द लाया जाए।

इस बीच, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने मांग की है कि संसद के शीतकालीन सत्र में तेलंगाना का विधेयक अवश्य आना चाहिए। उन्होंने कहा कि २० दिसंबर को समाप्त हो रहे संसद के सत्र को बढाने के बारे में आज की बैठक में पूर्ण सहमति थी। 
 
एक तो इस सत्र में तेलंगाना का बिल अवश्य आना चाहिए। हमारा संसदीय कार्य मंत्री से यह अनुरोध रहेगा कि लोकपाल बिल भी वो राज्य सभा से पारित करके संशोधित रूप में लोकसभा में दे आएं क्योंकि फिर से वो लोक सभा में पारित होगा तभी विधेयक बन पायेगा।
------
आंध्र प्रदेश के विभाजन पर गौर करने के लिए गठित मंत्रिसमूह की बैठक बिना किसी नतीजे के समाप्त हो गई। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की अध्यक्षता में मंत्रिसमूह की बैठक मंत्रिमंडलीय नोट को अंतिम रूप देने के लिए आज शाम नई दिल्ली में हुई। सरकारी सूत्रों का कहना है कि इस मंत्रिमंडलीय नोट पर अंतिम फैसला लेने के लिए कल फिर बैठक होगी। 
------
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कल वोट डाले जायेंगे। ७० सदस्यीय विधानसभा के लिए सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इस चुनाव में एक करोड़ १९ लाख से अधिक मतदाता सत्तर महिलाओं सहित आठ सौ दस उम्मीदवारांें के भाग्य का फैसला करेंगे। 

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए पूरी व्यवस्था कर ली गई है।
 
निर्वाचन आयोग द्वारा धन और बल का दुरूपयोग पर कड़ी नजर रखी जा रही है ताकि झुग्गी-झोपड़ी और अनधिकृत कॉलोनियों के मतदाताओं को प्रभावित न किया जा सकें। राजधानी में कुल ११ हजार ७५३ मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें ६३० को संवेदनशील घोषित किया गया है। संवेदनशील केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया के निगरानी के लिए वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मतदान के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए ६४ हजार दिल्ली पुलिस के जवान के साथ-साथ केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की १०७ कंपनियां तैनात की गई है। इस चुनाव में मुख्य मुकाबला कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच देखने को मिल रहा है। संत बहादुर के साथ दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए आनंद कुमार।
------
दिल्ली मेट्रो कल सुबह चार बजे से और दिल्ली परिवहन निगम की बसें सुबह तीन बजे से चलेंगी। 

दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। एक अधिसूचना में श्री जंग ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालय, स्थानीय और स्वायत्त निकाय तथा दिल्ली सरकार के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रम कल बंद रहेंगे। 
------
केन्द्र, भारतीय जनसंचार संस्थान को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा देने के लिए एक मसौदा विधेयक को अंतिम रूप दे रहा है। आज नई दिल्ली में संस्थान के ४६वें दीक्षान्त समारोह में सूचना और प्रसारण सचिव विमल जुल्का ने बताया कि इससे संस्थान स्नातक की डिग्री प्रदान कर सकता है। फिलहाल संस्थान केवल पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रदान करता है।

श्री जुल्का ने कहा कि संस्थान ने विश्व स्तर पर अपनी गतिविधियां बढ़ाई हैं और हाल ही में दो अंतर्राष्ट्रीय सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। 
------
केन्द्रीय नागरिक विमानन मंत्री अजीत सिंह ने आज दक्षिण गोवा में वास्को के डाबोलिन में आयोजित एक समारोह में गोवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नया टर्मिनल भवन राष्ट्र को समर्पित किया। इस भवन के निर्माण पर तीन सौ ४५ करोड रूपए की लागत आई है। 
------
राष्ट्रीय जांच एजेंसी- एन आई ए ने आज नई दिल्ली की एक अदालत में हिजबुल मुजाहिदीन प्रमुख सैयद सलाउद्दीन तथा इस प्रतिबंधित संगठन के नौ अन्य सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। इन लोगों पर भारत में आतंकवादी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तान से कथित रूप से ८० करोड रूपए लेने का आरोप है। 
------
केन्द्रीय सीमा शुल्क विभाग ने कल रात अमृतसर में पाकिस्तान से पहुंची समझौता एक्सप्रेस रेलगाड़ी से बाईस किलोग्राम हेरोइन बरामद की है। हेरोइन एक थैले में रखी हुई थी और इसका पता यार्ड में रेलगाड़ी की चेकिंग के दौरान चला। 
------
आज अंतर्राष्ट्रीय विकलांगजन दिवस है। यह दिन विश्व भर में विकलांगों से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए हर वर्ष मनाया जाता है। इस साल का विषय है- अवरोध तोड़ो, दरवाजे खोलो-एक समावेशी समाज और सबके विकास के लिए। 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज नई दिल्ली में राष्ट्रीय विकलांग दिवस के अवसर पर विकलांगों को सशक्त बनाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकार विकलांगों को पूरी तरह सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। श्री मुखर्जी ने कहा कि शिक्षा विकलांगों को इस लायक बना सकती है कि वे चुनौतियों का आसानी से सामना कर सकते हैं। 

राष्ट्रपति ने इस अवसर पर विकलांगों के कल्याण के लिए काम करने वाले ४३ व्यक्तियों और संस्थानों को पुरस्कार प्रदान किए।
------
आंध्र प्रदेश सरकार ने इस अवसर पर विशिष्ट जरूरतों वालों लोगों के लिए कई सुविधाओं की घोषणा की है। 
------
आर्थिक जगत की खबरें 
 
तीन दिनों से जारी तेजी का सिलसिला तोड़ते हुए बाम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज ४३ अंक गिरकर २० हजार ८५५ पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी १६ अंक टूट कर छह हजार २०२ पर आ गया। रुपया आज डालर के मुकाबले ५ पैसे कमजोर हुआ और एक डालर कीमत ६२ रूपये ३६ पैसे दर्ज हुई।दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोना आज २१५ रुपए सस्ता होकर ३० हजार ८०० रुपए प्रति दस ग्राम दर्ज हुआ। चांदी ८०० रुपए लुढक कर ४४ हजार रुपए प्रति किलो पर आ गई। 
------
इंडोनेशिया के बाली में मंत्रिस्तरीय बैठक में १५९ देशों के व्यापार मंत्रियों और अधिकारियों ने खाद्य सुरक्षा और व्यापार में बढ़ोत्तरी जैसे मुद्दों पर सहमति बनाने के उद्देश्य से औपचारिक विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। 

जी-३३ समूह के प्रमुख सदस्य भारत अपने खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम को सुनिश्चित करने के लिए कृषि पर मसौदे में संशोधन की मांग कर रहा है। भारत ने कल स्पष्ट किया था कि वह अपने खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के साथ कोई समझौता नहीं करेगा।
------
भारत, थाइलैण्ड के घटनाक्रम पर नजर रखे हुए हैं जहां सरकार विरोधी प्रदर्शन चल रहे हैं। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत, बैंकाक में अपने दूतावास के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए हैं। बयान में कहा गया है कि दूतावास भारतीय यात्री और निवासियों के बारे में मौजूदा स्थिति की सूचना अपनी वेबसाइट के साथ-साथ अन्य माध्यमों से लगातार दे रहा है। बयान में कहा गया है कि भारत, थाइलैण्ड में कानून का शासन बनाए रखने, लोकतंत्र के संरक्षण और सामान्य स्थिति बहाली के बारे में बातचीत के जरिए स्थिति संभालने के लिए किए जा रहे थाइलैण्ड के सभी उपायों और प्रयासों का समर्थन करता है। 
------
भारतीय राजदूत अनिल वधवा ने कहा है कि थाईलैंड में सभी भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि कहीं से भी किसी अवांछित घटना की सूचना नहीं मिली है। 

इस बीच, थाईलैंड में सरकार विरोधी प्रदर्शन बड़े पैमाने पर जारी हैं। सरकार विरोधी प्रदर्शन २४ नवंबर से चल रहे हैं और शनिवार को इसने हिंसक रूप ले लिया। 
------
मिस्र के विदेश मंत्री नबील फहमी कल भारत की तीन दिन की यात्रा पर पहुंच रहे हैं। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंधों को और मजबूत बनाना है। दोनों देशों के बीच आपसी व्यापार जो २०१० में तीन अरब बीस करोड़ डॉलर का था, वह २०१२ में बढ़कर पांच अरब चालीस करोड़ डॉलर का हो गया। 
------
बैंंगलोर में आज से शुरू हुए २९वें राष्ट्रीय जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में मौजूदा चैंपियन केरल के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। बीस वर्ष से कम आयु वर्ग की लड़कियों के जूनियर वर्ग में पी. यू. चित्रा ने पंद्रह सौ मीटर की दौड़ चार मिनट ३३ दशमलव आठ-दो सैकेंड में तय कर मीट रिकार्ड बनाया। तेरह वर्ष से कम आयु वर्ग में के हाई जम्प में गायत्री सिव कुमार ने एक दशमलव पांच-पांच मीटर ऊँची छलांग लगाकार मीट रिकार्ड बनाया। लड़कों के सोलह वर्ष से कम आयु वर्ग में महाराष्ट्र के अनिल साहु पहले स्थान पर रहे। केरल ५८ अंक के साथ पहले और हरियाणा ५२ अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि तमिलनाडु ४६ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। 
------
विश्व में १२वें नंबर की खिलाडी भारत की दीपिका पल्लीकल को हांगकांग ओपन स्क्वाश टूर्नामेंट के पहले ही राउंड में हार का सामना करना पडा। दीपिका को पहले दौर में मिस्र की गैर वरीयता प्राप्त नूर अल ताएब ने से पराजित कर दिया। 
------
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को इस साल के आई सी सी पीपल्स च्वाइस अवार्ड से नवाज+ा गया है। धोनी यह सम्मान प्राप्त करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेट खिलाड़ी बन गए है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड- बी. सी. सी. आई. के सचिव संजय पटेल ने मुम्बई में यह अवार्ड धोनी की ओर से ग्रहण किया। 

No comments:

Post a Comment