Tuesday 3 December 2013

०३ दिसम्बर, २०१३
समाचार प्रभात
०८००

------
मुख्य समाचार :
  • बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में लोकपाल और महिला आरक्षण विधेयक सरकार की प्राथमिकता सूची में।
  • मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में चालू खाता घाटा कम होकर पांच अरब बीस करोड़ डॉलर पर आया।
  • महिला और बाल विकास मंत्रालय ने घृणित अपराधों में शामिल १६ वर्ष से अधिक उम्र के किशोरों पर वयस्क की तरह मुकदमा चलाने का प्रस्ताव किया।
  • भारत आज से बाली में शुरू हो रहे विश्व व्यापार संगठन के मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में खाद्य सुरक्षा के बारे में अपने रूख पर कोई समझौता नहीं करेगा।
  • आज अंतर्राष्ट्रीय विकलांगजन दिवस है।
  • २९ वीं जूनियर राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप आज से बंगलौर में।
------
सरकार संसद के संक्षिप्त शीतकालीन सत्र के दौरान लम्बित पड़े महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने के लिए प्रतिबद्ध है। कल नयी दिल्ली में सर्वदलीय बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि लोकपाल विधेयक और महिला आरक्षण विधेयक सबसे अधिक महत्वपूर्ण विधेयक हैं जिसे सरकार शीतकालीन सत्र में पारित कराना चाहती है। उन्होंने कहा कि एक सदन में पारित लेकिन दूसरे में लम्बित विधेयकों के इस सत्र में पारित किये जाने की संभावना है। सर्वदलीय बैठक में लम्बित कार्यों को निपटाने के लिए अतिरिक्त समय में भी काम करने का फैसला किया  गया। श्री कमलनाथ ने बताया कि सभी दल के नेताओं ने संसद के सत्र को सुचारू रूप से चलने देने का आश्वासन दिया है। 
 
सबने ये आश्वासन दिया है कि सदन चलेगा। सबने अपनी प्राथमिका बताई है जिस पर चर्चा करना चाहते हैं। सबने प्राथमिका बनाई है कि किस प्रकार का वह लेजिस्लेशन चाहते हैं। इस पर हम प्रयास करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा बिल इस सेशन में पास हो।  

इससे पहले पत्रकारों से बात करते हुए विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने अलग तेलंगाना राज्य के विधेयक को पेश किये जाने की मांग की। 
------
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने संसद के शीतकालीन सत्र के सुचारू संचालन पर विचार-विमर्श के लिए आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। सत्र बृहस्पतिवार से शुरू होगा और बीस दिसम्बर तक चलेगा। इसमें बारह बैठकें होंगी। सत्र के दौरान अलग तेलंगाना राज्य के गठन के लिए विधेयक पेश किए जाने की संभावना है। 
------
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार कल शाम समाप्त हो गया। सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपने उम्मीदवारों के समर्थन में जनसभाएं कर मतदाताओं को रिझाने के प्रयास किये।  ७० सीटों वाली दिल्ली विधानसभा के चुनाव में ८१० उम्मीदवार मैदान में हैं।  मतदान कल होगा। 

मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव ने कहा है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी प्रबंध कर लिये गये हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ४१३ रिपोर्ट दर्ज की गई है और तीन हजार २४ गैर-जमानती वारंट जारी किये गये हैं।
------
दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने कल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव के मौके पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। एक अधिसूचना में श्री जंग ने कहा कि सभी सरकारी कार्यालय, स्थानीय और स्वायत्त निकाय तथा दिल्ली सरकार के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम कल मतदान की वजह से बंद रहेंगे। 
------
देश में मौजूदा वित्त वर्ष की जुलाई से सितम्बर तिमाही के दौरान निर्यात में वृद्धि और सोने के आयात में कमी होने से चालू खाता घाटा कम होकर सकल घरेलू उत्पाद का एक दशमलव दो प्रतिशत यानी लगभग पांच अरब बीस करोड़ डॉलर पर आ गया। पिछले वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में चालू खाता घाटा यानी विदेशी मुद्रा के अंदरूनी और बाहरी प्रवाह के बीच अंतर सकल घरेलू उत्पाद का पांच प्रतिशत यानी लगभग इक्कीस अरब डॉलर था। 

सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक को उम्मीद है कि मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान चालू खाता घाटा घटकर छप्पन अरब डॉलर से नीचे आ जाएगा। पिछले वित्त वर्ष के दौरान चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद का चार दशमलव आठ प्रतिशत यानी अट्ठासी अरब बीस करोड़ डॉलर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर था। 

निर्यात में बढ़ोतरी और सरकार तथा भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए क़दमों से सोने के आयात में काफी गिरावट आई है। सोने का भारी मात्रा में आयात पिछले वर्ष चालू खाता घाटा अधिक होने के प्रमुख कारणों में से एक था। 
   ------
वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने कहा है कि मौजूदा कठिनाइयों और आर्थिक दबाव के बावजूद देश वर्तमान वित्त वर्ष में पांच प्रतिशत वृद्धि दर हासिल कर लेगा। कल नई दिल्ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्री चिदम्बरम ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर से संकेत मिलता है कि अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है और वह फिर विकास के रास्ते पर आ गई है। उन्होंने कहा कि हाल में विनिर्माण क्षेत्र में सुधार, निर्यात के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन और सरकार द्वारा किये गए उपायों के बाद अर्थव्यवस्था में और सुधार दिखाई देने की उम्मीद है।
------
महिला और बाल विकास मंत्रालय ने प्रस्ताव किया है कि हत्या और सामूहिक दुष्कर्म जैसे घिनौने अपराधों में शामिल १६ वर्ष से ज्यादा आयु के किशोरों पर भारतीय दंड संहिता के तहत वयस्कों के समान ही मुकदमा चलाया जाये। 

ये प्रस्ताव महिला और बाल-विकास मंत्रालय द्वारा तैयार किए जा रहे मसौदा नोट का हिस्सा है। अगले कुछ दिनों में इसे अंतिम रुप दिए जाने की उम्मीद है। 

इस प्रस्ताव को इस तथ्य के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि दिल्ली में १६ दिसंबर को हुए दुष्कर्म मामले के आरोपी को काफी कम सजा मिली है जबकि पीड़िता ने उसे सभी दोषियों में सर्वाधिक खतरनाक और अत्याचारी बताया था। 
------
आकाशवाणी के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय समाचार सुनने के लिए किसी भी एंड्रॉय्‌ड मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से ऑल इंडिया रेडियो न्यूज एप्लीकेशन डाउनलोड करें। यह सेवा निःशुल्क है।
------
भारत ने कहा है कि विश्व व्यापार वार्ता में खाद्य सुरक्षा पर अंतरिम समाधान उसे मंजूर नहीं है। भारत का यह भी कहना है कि वह देश के किसानों के हितों के साथ कोई समझौता नहीं करेगा और अमीर देशों के व्यावसायिक हितों के सामने नहीं झुकेगा। विश्व व्यापार संगठन के नौवें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन से पहले बाली में जी-३३ देशों की बैठक में एक बयान में वाणिज्य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि इस मसले पर भारत में राष्ट्रीय स्तर पर सर्वसम्मति होने के साथ-साथ सभी राजनीतिक दलों की भी एक राय हैं। 

श्री शर्मा ने कहा कि बाली मंत्रिस्तरीय बैठक से विकासशील देशों के लिए व्यापार वार्ता में कृषि के महत्व पर एकजुटता व्यक्त करने का अवसर मिला है।
------
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के मंगल यान ने लगभग तीन लाख ८५ हजार किलोमीटर की चन्द्रमा की कक्षा को पार कर लिया है और पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह से आगे बढ़ गया है। इसरो के सूत्रों ने बताया कि यह पहली बार भारत द्वारा निर्मित उपग्रह ने अंतरिक्ष में इतने दूर तक प्रवेश किया है। इसरो का अंतरिक्ष मंगल यान पृथ्वी की कक्षा से निकलकर मंगल ग्रह की तरफ बढ़ गया है जहां इसे पहुंचने में तीन सौ दिन लगेंगे। 
------
भोपाल गैस त्रासदी की आज २९वीं बरसी है। १९८४ में २ और ३ दिसंबर की रात को यूनियन कार्बाइड के कीटनाशक संयत्र से मिथेन आइसोसाइनेट गैस के रिसाव से हजारों लोग मारे गए थे और सैंकड़ों जिंदगी भर के लिए विकलांग हो गए थे। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। 

दुनिया की भीषणतम औद्योगिक दुर्घटनाओं में से एक भोपाल गैस त्रासदी में मारे गए लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के लिए भोपाल के बरकतउल्ला भवन में आज एक सर्व धर्म प्रर्थाना सभा आयोजित किया जाएगा। वहीं गैर-सरकारी संगठन गैस-पीड़ितों के लिए अपने संर्घष को तेज करने के लिए रैलियों और सभाओं का आयोजन करेंगे। कई संगठनों ने कल शाम मशाल जुलूस निकालकर न्याय के लिए अपने संकल्प को फिर से दोहराया। शारिक नूर, आकाशवाणी समाचार, भोपाल। 

------
आज अंतर्राष्ट्रीय विकलांगजन दिवस है। इस साल का विषय है- सीमाएं तोड़ो, दरवाजे खोलो-एक समेकित समाज और सबके विकास के लिए। 

ये दिन विश्व भर में विकलांगों से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए हर वर्ष मनाया जाता है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने अपने संदेश में कहा कि विश्व में एक अरब से अधिक लोग विकलांग हैं। उन्होंने सभी देशों की सरकारों, संयुक्त राष्ट्र के विभिन्न संगठनों के सदस्यों, व्यापार जगत और सिविल सोसायटी से विकलांगों के लिए सभी बाधाएं दूर करने और अवसरों के द्वार खोलने का आह्‌वान किया। इस अवसर पर विकलांगों की समस्याओं को उजागर करने के लिए उनकी कलाकृतियों को बढ़ावा देने वाली कला प्रदर्शनियों सहित कई कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। समाचार कक्ष से मैं अलका सिंह । 
    
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज नई दिल्ली में विज्ञान भवन में विकलांगों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। 
------
आंध्र प्रदेश के विभाजन पर विचार करने के लिए गठित मंत्रिसमूह की आज नई दिल्ली में बैठक हो रही है। इसमें कैबिनेट नोट को अंतिम रुप दिया जाएगा। नया राज्य बनाने के तौर-तरीकों पर कल व्यापक विचार-विमर्श हुआ। ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने मंत्रिसमूह की सहायता कर रहे सचिवों के साथ बातचीत की। गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने एक बैठक में भाग लिया जिसमें इस मामले पर विस्तार से चर्चा हुई। मंत्रिसमूह आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पर विचार और स्वीकृति के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास अपनी अंतिम रिपोर्ट भेजेगा। स्वीकृति के बाद विधेयक को राष्ट्रपति को भेजा जाएगा जो बाद में इसे आंध्र प्रदेश विधानसभा को भेजेंगे। 
------
बंगलौर में आज २९ वीं जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप शुरु हो रही है। देश भर के लगभग दो हजार एथलीट इस प्रतियोगिता में भाग लेंगे। पेश है एक रिपोर्ट- 

पांच दिन तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में आठ आयुवर्गो में १२५ स्पर्धाएं होंगी।  इसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को नेशनल जूनियर शिविरों और उसके बाद चीनी ताइपेई में अगले वर्ष होने वाली एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप और अमरीका में होने वाली विश्व जूनियर चैम्पियनशिप के लिए चुना जाएगा। समाचार कक्ष से मैं अंजुम आलम 
------
आज भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद की जयंती है। उनका जन्म बिहार के सीवान जिले में सन्‌ १८८४ में आज ही के दिन हुआ था। डॉ राजेन्द्र प्रसाद दो बार भारत के राष्ट्रपति रहे। १९६२ में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। 
------
समाचार पत्रों से
दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म होने को पहली हैडलाइन बनाते हुए हिन्दुस्तान ने लिखा है- प्रचार थमा, मतदान के २४ घंटे शेष। अमर उजाला की सुर्खी है- दमदार है दिल्ली का दंगल। राष्ट्रीय सहारा का कहना है- वोटरों के रूख से पार्टियां बैचेन। 
दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म मामले में दोषी किशोर अपराधी पर बालिग जैसा मुकदमा चलाने की मांग पर दैनिक जागरण की सुर्खी है- शातिर नाबालिगों पर केन्द्र सख्त। बाल विकास मंत्रालय ने कहा बालिग माने जाए खूंखार किशोर। दैनिक भास्कर ने लिखा है- सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र सरकार से राय मांगी-गंभीर अपराधों में कौन तय करे कि आरोपी नाबालिग है या नहीं। 
संविधान के अनुच्छेद- ३७० की उपयोगिता पर बहस की नरेन्द्र मोदी की अपील से जुड़ी खबरें सभी अखबारों में है।जनसत्ता लिखता है- कांग्रेस ने खारिज की बहस की मांग, कहा- पार्टी का रूख साफ। अमर उजाला का कहना है- मोदी का चौतरफा विरोध शुरू, मुफ्‌ती सईद ने कहा- मोदी को संविधान की जानकारी नहीं। 
आईटी क्षेत्र में करोड़ रूपये की सैलरी का दौर लौटने का समाचार देते हुए दैनिक भास्कर ने मंदी को मात शीर्षक से लिखा है- आईआईटी मद्रास के स्टूडेंट्स को एक करोड़ ३१ लाख रूपये तक के सालाना पैकेज। वही इकनॉमिक टाइम्स ने बताया है- आईआईटी कानपुर के दो स्टूडेंट्स ने मनपसंद की जॉब के लिए छोड़ करोड़ का ऑफर।  
भारत-बंगलादेश विशेष पासपोर्ट सुविधा बंद होने और इसके स्थान पर संशोधित यात्रा प्रबंध- आरटीए लागू होने का समाचार अमर उजाला के अंतिम पृष्ठ पर है। 
दिल्ली विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए कल मैट्रो सुबह चार बजे से और डीटीसी बसें सुबह तीन बजे से चलेंगी- यह खबर कुछ अखबारों ने दी है। 

No comments:

Post a Comment