Thursday 5 December 2013

०८००
---------
मुख्य समाचार :

  • संसद का शीलकालीन सत्र आज से, ३८ विधेयक पारित किये जाने की संभावना।
  • दिल्ली विधानसभा चुनाव मे अब तक का सर्वाधिक ६६ प्रतिशत से अधिक मतदान।
  • प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा-पाकिस्तान, भारत से कोई युद्ध नहीं जीत सकता।
  • आंध्र प्रदेश के बंटवारे के बारे में मंत्रिसमूह की सिफारिशों पर चर्चा के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक आज।
  • बंगलादेश में जातीय पार्टी के अंतरिम सरकार से हटने के फैसले के बावजूद सत्तारुढ़ अवामी लीग की केन्द्रीय कार्य समिति निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव कराएगी।
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आज जोहानिसबर्ग में।
------
संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है, जो बीस दिसम्बर तक चलेगा। सत्र के दौरान ३८ विधेयक पारित होने की संभावना है। इनमें लोकपाल, महिला आरक्षण, तेलंगाना और फेरीवालों से संबंधित विधेयक शामिल हैं। 

मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री ने संसद का कामकाज सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी राजनीतिक दलों का सहयोग मांगा है। संसदीय कार्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि संसद के एक सदन में पारित और दूसरे में लंबित विधेयकों को इस सत्र में पारित किया जा सकता है। 

सबने यह आश्वासन दिया है कि सदन चलेगा। सबने अपनी प्राथमिकता बताई है जिसपर चर्चा करना चाहते है। सबने प्राथमिकता बनाई है कि किस प्रकार का वे लेजिसलेशन चाहते है इस पर हम प्रयास करेंगे कि ज्यादा बिल से ज्यादा इस सेशन में पास हो।

कल नई दिल्ली में एन.डी.ए. की बैठक के बाद भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सत्र के संचालन में एनडीए सरकार का समर्थन करेगा। 

लेजिसलेटिव काम के लिए यह आखिरी सेशन होगा। इसलिए हम चाहते है कि संसद का यह सत्र चलना चाहिए और एनडीए इसमें पूरा सहयोग करेगा। हमारी अपेक्षा होगी कि लोकपाल बिल को पास करवाया जाएगा और महिला असुरक्षा का भाव फिर बढ़ा है इसलिए हम इसपर भी चर्चा करना चाहेंगे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि यह सत्र हंगामेदार होने की संभावना है, क्योंकि प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी कोयला आवंटन घोटाला और खुफिया तथा जांच एजेंसियों के कथित दुरूपयोग का मामला उठा सकती है। 
------
उत्तरप्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरु हो रहा है। यह सत्र हंगामेदार हो सकता है। पांच कार्य दिवसों वाले इस सत्र में कुछ विधेयक पेश करने के अलावा अनुपूरक बजट मांगे पारित की जा सकती हैं। 
------
दिल्ली में ७० सीटों वाली विधानसभा के लिए कल हुये चुनाव में अब तक का सर्वाधिक ६६ प्रतिशत मतदान हुआ है। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी विजय देव सिंह ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा।

ये जो फिगरर्स है ये लास्ट २००८ के एसेंबली इलेक्शल के ५७.५८ प्रसेंट के अंगेस्ट है। और में यह समझता हूं कि दिल्ली की जनता ने पार्टिक्यूलरी यूथ ने सारे पुराने स्टीरियों टाइप्स को ब्रेक किया है और बढ-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया है।

कल शुरूआत में मतदान की गति धीमी रही, लेकिन बाद में बड़ी संख्या में लोग वोट डालने पहुंचे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि कुछ मतदान केंद्रों पर निर्धारित समय के बाद भी मतदान जारी रहा। 

राजधानी में रिकार्ड वोटिंग का श्रेय दिल्ली चुनाव कार्यालय की सर्तक जागरूकता अभियान को जाता है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा ६३० मतदान केंद्रो को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया था जहां से वेबकास्टिंग के जरिए मतदान प्रक्रिया पर लगातार नजर रखी जा रही थी। चुनाव में मतदाताओं को इस बात की जानकारी देने के लिए कि उन्होंने जो वोट डाला है वो सही रूप में पड़ा है या नहीं वोटर वेरीफाइवल पेपर ऑडिट ट्राईल जैसी सुविधा को प्रयोग के तौर पर नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में शुरू की गई थी। 

दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना रविवार को होगी। मिजोरम विधानसभा के लिए मतों की गिनती सोमवार को होगी।
------
मध्यप्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्रों के एक-एक मतदान केंद्र पर आज फिर से वोट डाले जा रहे हैं। मनावर क्षेत्र के कालीबावड़ी, दक्षिण- पश्चिम भोपाल के मतदान केंद्र संख्या ६१ और भोपाल मध्य के केंद्र संख्या ९३ पर पुनर्मतदान कराया जा रहा है। राज्य में पिछले महीने की २५ तारीख को मतदान हुआ था। पांच निर्वाचन क्षेत्रों के छह मतदान केंद्रों पर सोमवार को फिर से वोट डाले गये थे।
------
तमिलनाडु में यरकाड विधानसभा क्षेत्र में कल हुए उपचुनाव में ९० प्रतिशत मतदान हुआ। सलेम सीट के उपचुनाव के लिए भी कल वोट डाले गये थे। वहां के चुनाव अधिकारी और कलेक्टर मकराभूषणम ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा। वोटों की गिनती रविवार को होगी।
------
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने कहा है कि पाकिस्तान के भारत के साथ कोई लड़ाई नहीं जीत सकता। डॉक्टर मनमोहन सिंह नई दिल्ली में कल नौसेना दिवस पर आयोजित समारोह के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के एक बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे। इस बयान में कहा गया था कि कश्मीर एक संवेदनशील मुद्दा है और इसके कारण भारत के साथ चौथा युद्ध छिड़ सकता है। हालांकि पाकिस्तान के एक दैनिक अखबार में छपे इस बयान के बाद खंडन कर दिया गया था।
------
आंध्रप्रदेश के बंटवारे के बारे में गठित मंत्रिसमूह की सिफारिशों पर केन्द्रीय मंत्रिमंडल में आज विचार-विमर्श होगा। कल रात मंत्री समूह की बैठक के बाद गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने बताया कि मंत्रिसमूह ने कैबिनेट नोट को अंतिम रूप दे दिया है। 

तीन अक्टूबर के कैबिनेट ने जो डायरेक्शन दे दी थी, गु्रप ऑफ मिनीस्टर को, गु्रप ऑफ मिनीस्टर की बैठक खत्म हो गई है। और ये जो रिकमंडेशन है ये कैबिनेट में डिस्कस होएगा। 
------
आंध्रप्रदेश का विभाजन कर अलग रायल तेलंगाना राज्य बनाने के प्रस्ताव के विरोध में आज तेलंगाना क्षेत्र में बंद किया जा रहा है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि तेलंगाना राष्ट्र समिति और छात्रों ने कल भी समूचे तेलंगाना क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किए थे।

हाल में तेलंगाना क्षेत्र में शांति बनी थी लेकिन कांग्रेस कार्य समिति द्वारा तेलंगाना राज्य बनाने के पक्ष में फैसला लेने से तेलंगाना क्षेत्र में फिर आंदोलन का माहौल बन गया है। तेलंगाना राष्ट्र समिति और छात्रों ने कल समूचे तेलंगाना क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किए थे। उनकी मांग है कि १० जिलों को शामिल करके और कांगे्रस कार्यसमिति की ३० जुलाई की घोषणा के अनुरूप अलग तेलंगाना राज्य बनाया जाए। इस बीच राज्य के पुलिस महानिदेशक बी. प्रसाद राव ने तेलंगाना जिलों में कानून और व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया है। हैदराबाद से सुप्रशांति की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से में अर्चना साह अग्रवाल। 
------
बांग्लादेश में सत्तारूढ़ अवामी लीग की केंद्रीय कार्यकारिणी समिति ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, अगले वर्ष पांच जनवरी को ही चुनाव कराने का फैसला किया है। शेख हसीना, पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार होंगी। समिति ने कल रात हुई बैठक में प्रधानमंत्री के सत्ता छोड़ने और कार्यवाहक सरकार के गठन की विपक्ष की मांग खारिज कर दी थी। जातीय पार्टी के अध्यक्ष जनरल इरशाद द्वारा चुनाव में हिस्सा न लेने और अपनी पार्टी की सभी मंत्रियों को अंतरिम सरकार से इस्तीफे का आदेश देने के बावूजद समिति ने यह फैसला किया है। बीएनपी ने इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि छह दिन से जारी राष्ट्रव्यापी बंद के आज शाम समाप्त होने के बाद और अधिक जोरदार आंदोलन चलाया जायेगा।
------
भारत ने कहा है कि पाकिस्तान द्वारा अधिकृत टूर ऑपरेटरों की सूची उपलब्ध न कराये जाने के कारण समूह पर्यटक वीज+ा योजना पर अमल नहीं हो पा रहा है। पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त टी सी ए राघवन ने कल कराची में कहा कि इस योजना में किसी नीतिगत मुद्दे के कारण विलंब नहीं हो रहा है।

समूह पर्यटक वीजा योजना के लिए दोनों देशों के बीच पिछले वर्ष समझौता हुआ था। इस समझौते में कारोबारियों, पर्यटकों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी गई है। 
------
अमरीका के उपराष्ट्रपति जो बाइडन ने कल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की और उन्हें चीन के नये हवाई सुरक्षा जोन के बारे में अमरीका की चिन्ता से अवगत कराया। अमरीकी अधिकारियों ने बताया कि उपराष्ट्रपति ने संकेत दिया है कि अमरीका इस हवाई जोन को मान्यता नहीं देता और चीन से तनाव कम करने के लिए इस दिशा में कदम उठाने की आशा करता है। उन्होंने बताया कि चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग ने इस हवाई जोन और क्षेत्रीय तनाव के मुद्दों के बारे में चीन के पक्ष को रखा।
------
आज अंतर्राष्ट्रीय स्वैच्छिक सेवी दिवस है। यह दिवस स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरों पर विकास में योगदान के लिए संगठनों और व्यक्तियों को स्वैच्छिक रूप से आगे आने का अवसर देने के उद्देश्य से मनाया जाता है।
------
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का पहला एकदिवसीय क्रिकेट मैच आज जोहानिसबर्ग में शाम पांच बजे से खेला जायेगा। भारतीय टीम इसमें पहला रन बनाने के साथ ही, ५० ओवर के मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम हो जायेगी। फिलहाल एक लाख ८२ हजार आठ सौ ८१ रन के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों पहले स्थान पर है। आकाशवाणी से आज के मैच का आंखों देखा हाल एफ एम गोल्ड नेटवर्क पर शाम साढ़े चार बजे से सुना जा सकेगा। 
------

समाचार पत्रों से
दिल्ली विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड मतदान अखबारों की पहली खबर है। जनसत्ता की सुर्खी है-लम्बी कतार में खिलखिलाई दिल्ली। अमर उजाला का कहना है- देर रात मतदान का भी टूटा रिकार्ड। नौ बजे तक हुई वोटिंग। दिल्ली वालों में जबर्दस्त जोश और उत्साह पर नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है-शादी के लिए रवाना होने से पहले दूल्हों ने भी दबाया बटन। मतदाताओं में ऐसे अनेक बुजुर्ग, जिन्होंने अस्पताल से लौटने के तुरंत बाद डाले वोट। राज्यों में मतदान बाद के सर्वेक्षण और भावी सरकार के कयास अखबारों के मुखपृष्ठ पर। 

सूरत दुष्कर्म मामले के आरोपी आसाराम के बेटे नारायण साईं की गिरफ्तारी पर नारायण-नारायण शीर्षक से नई दुनिया लिखता है-कार से शक्तिवर्धक दवाएं भी बरामद। देशबंधु कहता है- पिता के बाद अब पुत्र पर भी कसा शिकंजा। 
उधर दैनिक जागरण की खबर है- प्रशिक्षु यौन उत्पीड़न मामले में सुप्रीमकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश अशोक कुमार गांगुली के खिलाफ एफ आई आर दर्ज। 

सहकर्मी से यौन उत्पीड़न मामले में गिरफ्तार तहलका के पूर्व प्रधान सम्पादक तरूण तेजपाल पर हिन्दुस्तान की सुर्खी है-हवालात में नहीं मिलेगा पंखा। आरोप पत्र एक महीने में। उधर जनसत्ता की खबर है- गोआ पुलिस ने पत्रिका की पूर्व प्रबंध सम्पादक शोमा चौधरी को किया तलब। 

हरियाणा के सिरसा जिले के राजकीय माध्यमिक विद्यालय की घटना पर दैनिक ट्रिब्यून की खबर है-स्कूल में पानी की टंकी में जहर, चालीस बच्चे बीमार। 

बाली में विश्व व्यापार संगठन की मंत्रिस्तरीय बैठक पर राष्ट्रीय सहारा लिखता है- व्यापार सम्मेलन पर चढ़ा भारत का रंग, खाद्य सुरक्षा और विकास के मुद्दों पर भारत के सुर में सुर मिला रहे हैं दर्जनों देश। 

दैनिक जागरण की खबर है-टी वी पर पढ़ाई का नया दौर। पहली मई को एक साथ शुरू होंगे ५० शैक्षिक चैनल, चलेंगे २४ घंटे सातों दिन। रिकॉर्डिड ही नहीं बल्कि आई आई टी, आई आई एम और कई विश्वविद्यालयों में चल रही कक्षाओं का डेढ़ सौ स्टूडियो से लाइव टेलीकास्ट। 

No comments:

Post a Comment