Tuesday 10 December 2013

०९.१२.२०१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में वसुंधरा राजे और छत्तीसगढ़ में रमन सिंह को विधायक दल का नेता चुना।  मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को नेता चुने जाऐंगे।  दिल्ली में किसी भी पार्टी ने सरकार बनाने का दावा नहीं किया।
  • कांग्रेस ने मिजोरम में सत्ता बरकरार रखी।
  • संसद के दोनों सदन तेलंगाना, मुजफ्‌फरनगर हिंसा और टूजी स्पैक्ट्रम मुद्दों पर स्थगित।
  • आन्ध्रप्रदेश के दस सांसदों ने तेलंगाना मुद्दे पर लोकसभा अध्यक्ष को यूपीए सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस दिए।
  • सरकार ने खाड़ी क्षेत्र से निवेश आकर्षित करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के साथ द्विपक्षीय निवेश सुरक्षा संधि को मंजूरी दी।
  • सैंसेक्स ३३० अंक के उछाल के साथ २१ हजार ३२६ पर बंद।  रूपया २८ पैसे मजबूत, एक डॉलर ६१ रूपये १३ पैसे का।
------
राजस्थान में श्रीमती वसुंधरा राजे भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की नेता चुनीं गईं हैं। पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों की आज शाम जयपुर में बैठक हुई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्यपाल मारग्रेट अल्वा ने आज राज्य की १३वीं विधानसभा को भंग कर दिया।

राज्य में भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं के लिए आज का दिन जश्न भरा रहा। जयपुर में श्रीमती वसुंधरा राजे को बधाइयां देने वालों का तांता लगा रहा। वे १३ दिसम्बर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। भाजपा विधायक दल की बैठक में पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने श्रीमती राजे को सर्वसम्पति से अपना नेता  चुना। इस बैठक में राज्यसभा में प्रतिपक्ष के नेता अरुण जेटली और पार्टी के प्रदेश प्रभारी कप्तान सिंह सोलंकी भी मौजूद थे। श्रीमती राजे दूसरी बार राजस्थान की मुख्यमंत्री बनेंगी। इससे पहले २००३ में उनके नेतृत्व में पार्टी ने राज्य में सरकार बनाई थी। श्री जेटली ने इस जीत का कारण महंगाई की वजह से कांग्रेस विरोधी लहर और नरेन्द्र मोदी की बढ़ती स्वीकारिता को बताया। प्रेम भारती के साथ अनुरोग वाजपेयी आकाशवाणी समाचार जयपुर।
------
छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल की बैठक में आज डॉक्टर रमन सिंह को सर्वसम्मति से दल का नेता चुना गया। हमारे संवाददाता ने बताया कि बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेता वैंकया नायडू भी मौजूद थे।

छत्तीसगढ़ में लगातार तीसरी बार डॉ० रमन सिंह की अगुवाई में भाजपा सरकार बनाने की तैयारी पूरी तरह जुट गई है। १२ दिसम्बर को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। फिलहाल डॉ० रमनसिंह अकेले शपथ लेंगे और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी बाद में। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद डॉ० रमन सिंह ने राज्यपाल शेखर दत्त से मुलाकात कर अपने विधायकों के समर्थन की सूची सौंप दी है। किसको मंत्रालय में बैठने का हक मिलेगा यह फिलहाल भाजपा ने केन्द्रीय नेतृत्व के ऊपर छोड़ दिया है। उधर कांग्रेस ने भी कहा है कि जल्द ही पार्टी अपने विधायक दल के नेता का चुनाव कर लेगी और जनादेश के मुताबिक प्रदेश में सकारात्मक विपक्ष की भूमिका निभाएगी। रायपुर से राजेश बाली और विकल्प शुक्ला के साथ मैं दिवाकर कुमार।
------
मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शिवराज सिंह चौहान शनिवार को नेता चुने जाएंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि शपथ ग्रहण समारोह दोपहर बाद भोपाल में जम्बुरी मैदान में आयोजित किया जायेगा।

शिवराज सिंह चौहान राज्य में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे जो कि एक रिकार्ड होगा। प्रदेश भाजपा विधायक दल की बैठक शुक्रवार को भोपाल में होगी, जिसमें श्री चौहान विधायक दल के नेता चुने जाएंगे। श्री चौहान ने आज सुबह भोपाल में राज्यपाल राम नरेश यादव से मुलाकात कर अपना और अपने मंत्रिमंडल का इस्तीफा सौंप दिया। राज्यपाल ने अगली सरकार के गठन तक उनसे कार्य करते रहने को कहा है। शारीक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।
------
मिजोरम में कांग्रेस ने सत्ता बरकरार रखी है। पार्टी ने हाल ही में संपन्न हुए राज्य की सातवीं विधानसभा चुनाव में चालीस में से २९ सीटें जीती हैं। तीन प्रमुख पार्टियों से बना मिजोरम डेमोक्रेटिक एलाइंस ने छह सीटों पर कब्जा जमाया है। अभी तक जेड एनपी, बीजेपी और अन्य राजनीतिक दलों का खाता भी नहीं खुला है।
मुख्यमंत्री ललथनहवला लगातार दूसरी बार सदन के नेता बनने की ओर हैं। श्री ललथनहवला के अलावा गृहमंत्री आर ललजिरलियाना और स्वास्थ मंत्री ललरिनलियाना सायलो चुनाव जीत गये हैं, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस के वित्त मंत्री लियानसाईलोवा आईजोल उत्तर द्वितीय विधानसभा सीट से हार गये हैं।
------
प्रधानमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी की श्रीमती वसुधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह को विधान सभा चुनाव में जीत के लिए बधाई दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि डॉक्टर मनमोहन सिंह ने श्रीमती राजे, श्री चौहान और श्री रमन ंिसंह को फोन कर बधाई दी और सफलता की कामना की।
------
गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि दिल्ली में केंद्र सरकार को राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश करने से पहले उपराज्यपाल नई सरकार के गठन की सभी संभावनाएं तलाशेंगे। श्री शिंदे ने नई दिल्ली में संवाददाताओं से कहा कि फिलहाल इस मामले में गृह मंत्रालय की कोई भूमिका नहीं है। श्री शिंदे दिल्ली विधानसभा में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से संबंधित सवालों का जवाब दे रहे थे।
सूत्रों के अनुसार उपराज्यपाल नजीब जंग सबसे बड़े दल भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे। अगर भाजपा सरकार बनाने में असमर्थ रहती है तब दूसरे सबसे बड़े दल आम आदमी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बुलाया जाएगा।
------
कांग्रेस ने कहा है कि विधानसभा चुनावों का जनादेश अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है और चारों राज्यों में स्थानीय मुद्दे हावी रहे हैं। पार्टी प्रवक्ता मीम अफज+ल ने आज नई दिल्ली में कहा कि अन्य पार्टियों की तरह कांग्रेस भी दिल्ली में आम आदमी पार्टी के प्रभाव का आकलन करने में विफल रही है। श्री अफज+ल ने कहा कि दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की जीत में मोदी प्रभाव नहीं रहा है।
------
समाचार सेवा प्रभाग पांच राज्यों - मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, दिल्ली और मिजोरम विधानसभा चुनाव के परिणामों पर भी आज हिंदी और अंग्रेजी में विशेष कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगा। यह कार्यक्रम आकाशवाणी के एफ. एम गोल्ड और राजधानी चैनलों पर रात ९ बजकर ३० मिनट से सुना जा सकेगा। इस कार्यक्रम में दिल्ली स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञ और संवाददाता चुनाव परिणामों पर आकाशवाणी के भोपाल, जयपुर, रायपुर और आइजॉल स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों और संवाददाताओं से बातचीत करेंगे।
------
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने चार राज्यों में विधानसभा चुनावों के परिणामों की समीक्षा के लिए आज पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। पांचों राज्यों-दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम के प्रभारी महासचिवों और प्रेक्षकों ने नतीजों पर आश्चर्य और निराशा व्यक्त करते हुए अपनी रिपोर्ट सौंपी।
------
आम आदमी पार्टी के २८ विधायकों ने श्री अरविन्द केजरीवाल को सर्वसम्मति से दिल्ली विधानसभा में अपना नेता चुन लिया है। इस आशय का फैसला आज नई दिल्ली में हुई एक बैठक में लिया गया।
------
संसद के दोनों सदन आज बहुजन समाज पार्टी के मुजफ्फरनगर दंगा मामला उठाने से भारी शोर-शराबे के बीच दिन भर के लिए स्थगित कर दिये गये। आंध्रप्रदेश के सांसदों ने भी दोनों सदनों में पीठासीन अधिकारियों के समक्ष आकर तेलंगाना का मुद्दा उठाया।
कुछ सदस्यों ने टू-जी स्पेक्ट्रम पर संयुक्त संसदीय समिति की रिपोर्ट पेश करने के खिलाफ नारे लगाये। उपाध्यक्ष करिया मुंडा ने यह स्थिति देखते हुए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।
राज्य सभा में भी इसी तरह के हालात रहे। उप-सभापति पी जे कुरियन ने हंगामे को देखते हुए सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित कर दी।
------
तेलंगाना के गठन का विरोध कर रहे आंध्रप्रदेश के दस सांसदों ने लोकसभा अध्यक्ष को संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के खिलाफ दो अलग-अलग अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के नोटिस दिये हैं। इनमें से छह कांग्रेस के और चार सांसद तेलगुदेशम पार्टी के हैं।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि वर्तमान लोकसभा में अभी तक अविश्वास प्रस्ताव पेश नहीं किया गया है। अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए कम-से-कम ५० सांसदों का समर्थन आवश्यक है। एक साल पहले भी तृणमूल कांग्रेस ने अविश्वास प्रस्ताव पेश करने की योजना बनाई थी लेकिन उसे आवश्यक सांसदों का समर्थन नहीं मिला।
------
संसद के दोनों सदनों के सदस्यों ने मंगलयान मिशन की सराहना की है।  सदस्यों ने मिशन को सफल बनाने वाले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी।
लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने मंगलयान का उल्लेख करते हुए कहा कि इसके सफल प्रक्षेपण के साथ ही भारत उन राष्ट्रों की श्रेणी में शामिल हो गया जो दूसरे ग्रहों पर अंतरिक्ष यान भेजते हैं।
राज्यसभा के सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने मंगल यान के प्रक्षेपण को ऐतिहासिक उपलब्धि बताया है।
------
सरकार ने खाड़ी देशों से निवेश आकर्षित करने के उद्देश्य से सयुक्त अरब अमीरात के साथ द्विपक्षीय निवेश सुरक्षा संधि को मंजूरी दे दी है। इस आशय का फैसला आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। यह निर्णय जेट-एतिहाद एयरलाइन्स सौदे की सरकार की मंजूरी के कुछ ही हफ्ते बाद आया है। इस सौदे के तहत अमीरात की एतिहाद एयरवेज, जेट एयरवेट के चौबीस प्रतिशत शेयर खरीदने के लिए लगभग अड़तीस करोड़ डॉलर का निवेश करेगा।
------
इराक में बम विस्फोट की चार घटनाओं में अठारह लोगों की मृत्यु हो गई है। पुलिस ने बताया है कि बुहरिज शहर के एक कैफे के बाहर एक कार बम विस्फोट में बारह लोगों की मौत हो गई और चौबीस घायल हो गए।
बगदाद के दक्षिण-पश्चिम उपनरीय क्षेत्र में सड़क किनारे एक बम विस्फोट में दो कार सवारों की मृत्यु हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।  तीसरी घटना में सेना के गश्ती दल को निशाना बनाकर किए गए बम विस्फोट में एक इराकी जवान मारा गया।
चौथी घटना में बगदाद के पास बासमाया जिले में एक बाजार के बाहर बम विस्फोट में तीन लोगों की मृत्यु हो गई तथा सात घायल हो गए।
------
बंगलादेश नेशनलिस्ट पार्टी के नेतृत्व में बंगलादेश में १८ पार्टियों के विपक्षी गठबंधन ने ७२ घण्टे की राष्ट््रव्यापी परिवहन नाका बंदी शुक्रवार सुबह तक बढा+ दी है। हमारी संवाददाता ने बताया कि संयुक्त राष्ट््र के राजनीतिक मामलों के सहायक सचिव ऑस्कर फर्नाडीज टारनको के नेतृत्व में एक दल सत्तारूढ़ और विपक्षी पार्टियों के बीच शांतिपूर्ण वार्ता कराने और चुनाव कार्यक्रम के पुनर्निधारण के वास्ते सहमति के लिये ज+ोरदार प्रयास जारी रखे हुए हैं।

सिराजगंज में पुलिस और विपक्षी प्रदर्शनकारियों के बीच हुई गोलीबारी में एक बच्चे की मौत हो गई है और ढाका में इस्लामिक छात्र शिविर के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई। सावर में एक बस को आग के हवाले कर दिया और कई वाहनों को पेट्रोल बम के कारण क्षति पहुंची है। चटगांव और राजशाही में बम विस्फोट से कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गए हैं। इस दौरान संयुक्त राष्ट्र के दूत ने पत्रकारों को बताया कि तात्कालिक समस्या का शांतिपूर्ण समाधान संभव है। इससे पहले उन्होंने राजनीतिक पार्टियों मुख्य चुनाव आयुक्त, सामाजिक संगठनों और राजनयिकों से शांति प्रस्ताव के लिए तीन दिन तक प्रयास किए थे। ढाका से मिलिंडा डायस की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं अर्चना साहा अग्रवाल।
------
आर्थिक जगत की खबरें

बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स आज ३३० अंक की बढ़त के साथ २१ हजार ३२६ पर बंद हुआ जो कि अब तक का रिकार्ड उच्च स्तर है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी १०४ अंक बढ़कर ६ हजार ३६४ पर बंद हुआ। रुपया डालर के मुकाबले २८ पैसे मजबूत हुआ। एक डालर की कीमत रही ६१ रुपये १३ पैसे। सोना २५५ रुपये बढ़कर प्रति दस ग्राम ३० हजार ७५५ रुपये में बिका। चांदी की कीमत में लेकिन ३० रुपये की गिरावट हुई। एक किलो चांदी ४३ हजार ४७० रुपये में बिकी। ब्रैंड कू्रड की कीमत प्रति बैरल एक सौ ११ डालर और यूएस कू्रड की कीमत ९७ डालर ८५ सेंट पर बनी हुई है।

------
भारत ने सिंगापुर में चल रहे इंडोर तीरंदाजी विश्व कप के पुरूषों के रिकर्व वर्ग में आज एक रजत और एक कांस्य पदक जीता।  एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता तरूणदीप राय ने रजत पदक जबकि अतनु दास ने कांस्य पदक हासिल किया।
------
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के अंतिम संस्कार को देखते हुये भारत के दक्षिण अफ्रीका आमंत्रित एकादश के साथ दो दिवसीय अभ्यास मैच की तिथि में बदलाव किया गया है। इसलिए दोनों टीमों के बीच अब यह मैच १३ और १४ दिसंबर को खेला जाएगा।
------
उच्चतम न्यायालय ने सहारा गु्रप प्रमुख सुब्रतो रॉय को नोटिस जारी कर पूछा है कि टूजी स्पेक्ट्रम घोटाले मामले की जांच में हस्तक्षेप के आरोपों के लिए उन पर अवमानना की कार्यवाही क्यों नहीं शुरू की जाए। प्रवर्तन निदेशालय के एक जांच अधिकारी की याचिका पर सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि याचिका सुनवाई योग्य है। याचिका में सहारा समूह के प्रमुख पर हस्तक्षेप का आरोप लगाया गया है।
------
उच्चतम न्यायालय ने केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई को देश में सभी पंजीकृत गैरसरकारी संगठनों के बारे में विस्तृत ब्यौरा देने के लिए आठ और सप्ताह का समय दिया है। सीबीआई को इस बात का भी व्यौरा देना है कि ये संगठन अपनी बैलेंस शीट सम्बद्ध अधिकारी के पास प्रस्तुत करते हैं या नहीं। न्यायालय ने एक जनहित याचिका पर ये आदेश दिए हैं।

No comments:

Post a Comment