Monday 8 July 2013

८.०७.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५


मुख्य समाचार:-
  • बिहार पुलिस ने बोधगया विस्फोटों के सिलसिले में गया से एक व्यक्ति को हिरासत में लिया। राज्य सरकार ने केन्द्र से मन्दिर परिसर की सुरक्षा के लिए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की तैनाती का अनुरोध किया।
  • भारतीय जनता पार्टी ने कहा -- अगर कांग्रेस जल्दी चुनाव कराना चाहती है, तो वह इसके लिए तैयार।
  • आन्ध्रप्रदेश में एक इमारत ढहने से ११ लोगों की मौत, बीस घायल। कई अन्य लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका।
  • प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के उपायों पर विचार के लिए २९ जुलाई को प्रमुख उद्योगपत्तियों की बैठक बुलाई।
  • अमरीका में अलास्का हवाई अड्डे पर एक विमान दुर्घटना में दस लोगों की मौत।
  • सेंसेक्स में दोपहर बाद के कारोबार में १७० अंकों से अधिक की गिरावट। रूपये की कीमत अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर ६१ रूपये १९ पैसे होने के बाद कुछ सुधरी। अब भी एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये चार पैसे।
  •  भारत, आईसीसी टैस्ट रैकिंग में दूसरे स्थान पर।
----
बिहार पुलिस ने बोधगया विस्फोटों के सिलसिले में पूछताछ के लिए गया से एक व्यक्ति को गिरफ्‌तार किया है। सूत्रों ने कहा है कि प्रत्यक्षदर्शियों के बयान और इस मामले की चल रही जांच के आधार पर इस व्यक्ति को पकड़ा गया है। हालांकि उसे अभी संदिग्ध घोषित नहीं किया गया है।
हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने मंदिर में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल तैनात करने की मांग की है।

बिहार पुलिस ने मंदिर परिसर के सीसीटीवी फुटेज अब से थोड़ी देर पहले मीडिया को दिखाया है। सूत्रों के मुताबिक सीसीटीवी फुटेज अहम सुराग मिलने की संभावना जताई जा रही है। एनआईए और एनएसजी की टीम ने घटना स्थल से सैंपल इकट्ठा कर लिए हैं और जांच भी शुरू कर दी है। इस बीच गया के डीएम और एसएसपी ने संयुक्त प्रेस कांफे्रंस में बताया है कि शाम पांच बजे मंदिर परिसर विशेष पूजा अर्चना की जाएगी और उसके बाद आमजनों के दर्शन के लिए कल से बंद मंदिर परिसर को खोल दिया जाएगा। उधर राज्य के गृह सचिव ने कहा है कि मंदिर प्रबंधन के अनुरोध के बाद मंदिर की सुरक्षा में बिहार पुलिस के जवानों को लगा दिया गया है और सीआईएसएफ को लेकर केन्द्र सरकार को जल्द ही विस्तृत प्रस्ताव भेजा जा रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार। 

कल सुबह बोधगया में कम शक्ति वाले एक के बाद एक हुए नौ विस्फोटों में दो भिक्षु घायल हो गये थे। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इन विस्फोटों की जांच शुरू कर दी है। केन्द्रीय गृहसचिव अनिल गोस्वामी ने इन विस्फोटों को आतंकी हमला बताया है। अब तक किसी गुट ने इन विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है।
----
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि उनकी सरकार बोधगया विस्फोटों के जिम्मेदार लोगों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए पूरा प्रयास करेगी। पटना में संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि इन विस्फोटों की जांच जारी है और विशेषज्ञ इस काम में लगे हैं। उन्होंने कहा कि हमें इन विस्फोटों से सबक लेना चाहिए और भरपूर कोशिश करनी चाहिए कि इस तरह की घटनाएं फिर न हों।

बिहार में भी पहले से भी ऐसे मौकों पर रेडअलर्ट जारी किया जाता रहा है। जितनी दक्षता है जितनी क्षमता है उसके हिसाब से और उसके आगे भी बिहार को भी इस मामले में सक्षम बनाने के लिए एन्टीटेरस्ट स्क्वायड की बात हो। कई प्रकार के संगठनों को निर्मित करने के लिए हम लोगों ने स्वीकृति दे दी है। 
---
गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि उनके मंत्रालय ने बोधगया विस्फोटों के बाद तुरंत कार्रवाई की और राष्ट्रीय जांच एजेंसी तथा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की टीमें भेजी। हालांकि उन्होंने विस्तृत जानकारी देने से इंकार करते हुए कहा कि अभी जांच चल रही है।
---
प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह ने अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के उपायों पर विचार करने के लिए इस महीने की २९ तारीख को प्रमुख उद्योगपतियों की बैठक बुलाई है। बैठक की अध्यक्षता डॉ० मनमोहनसिंह करेंगे और इसमें चालू खाता घाटे को ठीक करने तथा औद्योगिक वृद्धि को फिर से पटरी पर लाने के उपायों पर विचार होगा। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि ये महत्वपूर्ण बैठक ऐसे समय में बुलाई जा रही है, जब भारतीय अर्थव्यवस्था नाजुक दौर से गुजर रही है। आर्थिक वृद्धि दर २०१२-१३ में पांच प्रतिशत रही, जो एक दशक में सबसे कम है। कौशल विकास और आर्थिक वृद्धि तेज करने के तरीकों पर बैठक में विचार किया जाएगा। रूपये की कीमत में कमी और व्यापार तथा उद्योग पर इसके प्रभाव की भी समीक्षा की जाएगी। हाल में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में काफी गिरावट आई है। जिसका असर हमारे आयात खर्च पर पड़ रहा है।

प्रधानमंत्री प्रमुख उद्योगपतियों के साथ बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं तथा दिल्ली-मुम्बई, चेन्नई-बंगलौर और अमृतसर-दिल्ली-कोलकाता सहित विभिन्न औद्योगिक गलियारो के विकास के बारे में भी बातचीत करेंगे।
---
भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि अगर कांग्रेस जल्दी चुनाव कराना चाहती है, तो वह इसके लिए तैयार है। आज नई दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद संवाददाताओं से पार्टी के वरिष्ठ नेता अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस शायद जल्दी चुनाव करा सकती है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस खाद्य सुरक्षा पर अध्यादेश लेकर आई है, क्योंकि उसे संसद में इस पर अपने सहयोगियों का समर्थन मिलने का विश्वास नहीं था।

इस बैठक में अन्य लोगों के अलावा भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह, पार्टी की चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष नरेन्द्र मोदी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज और अरूण जेटली ने भी भाग लिया।
---
मध्यप्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र आज भोपाल में शुरू हुआ। जैसे ही कार्यवाही शुरू हुई, सदन ने विधानसभा उपाध्यक्ष हरबंस सिंह, पूर्व उपमुख्यमंत्री सुभाष यादव, पूर्व केन्द्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल और भावना चिकलिया तथा कई पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जो पिछले सत्र के बाद दिवंगत हो गये थे। बाद में सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।
हमारे भोपाल संवाददाता ने बताया है कि सत्र के हंगामी होने की संभावना है।
---
आन्ध्रप्रदेश में सिकन्दराबाद में आज सवेरे सौ साल पुरानी एक इमारत के ढह जाने से ११ लोगों की मौत हो गई और लगभग २० घायल हो गये। घायलों में दो की हालत गम्भीर बताई गई है। अग्निशमन, आपदा प्रबन्धन और नगर निगम के कर्मचारी राहत और बचाव कार्यों में लगे हैं। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है। इस पुरानी इमारत में एक ईरानी रेस्टोरेंट था। हैदराबाद के नगर निगम आयुक्त कृष्णा बाबू ने संवाददाताओं को बताया कि अब तक मलबे से २५ लोगों को निकाला गया है। उन्होंने बताया कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। मुख्यमंत्री किरण कुमार रेड्डी ने दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं।
---
उत्तर प्रदेश, असम और हिमाचल प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। उत्तरप्रदेश में वर्षा के कारण अधिकतर प्रमुख नदियों का पानी चढ़ा हुआ है, लेकिन वे अभी खतरे के निशान से नीचे हैं।
राज्य के मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में विशेष रूप से पूर्वी और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की है।

राज्य के राहत आयुक्त एल. वेंकटेश्वर लू ने आकाशवाणी को बताया कि नदियों का जलस्तर घटने के कारण सूबे के अधिकांश बाढ़ ग्रस्त गांवों से पानी उतर गया है। उन्होंने कहा कि अब तराई क्षेत्र के उन इलाकों पर फोकस किया जा रहा है जहां पर बाढ़ का असर अभी बाकी है। राहत आयुक्त ने बताया कि घाघरा के तट बंध और राहत कैंपों में रहने वाले लोगों को लगातार खाने वाले पैकेट और इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ। 
---
असम में बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित धेमाजी जिले में स्थिति में सुधार हुआ है। धेमाजी के उपायुक्त ने कहा है कि बाढ़ का पानी कम हो गया है। पिछले २४ घंटों में किसी भी और गांव में पानी नहीं भरा है। धेमाजी सहित राज्य के चार जिलों में हाल की बाढ़ से करीब एक सौ गांव प्रभावित हैं। माजुली नदी द्वीप में बीस गांव बाढ़ की चपेट में हैं, लेकिन स्थिति नियंत्रण से बाहर नहीं है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि लखीमपुर और चिरांग जिलों में पिछले २४ घंटों में बाढ़ के कारण एक हजार हैक्टेयर से अधिक जमीन पर फसलें प्रभावित हैं।

लगभग आठ सौ लोग धेमाजी जिले के पांच राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं। श्रीराम जिले में भी दो राहत शिविर बनाए गए हैं। जिला प्रशासन द्वारा धेमाजी में बाढ़ प्रभावित लोगों की स्वास्थ्य सुविधा के लिए चिकित्सा दल तैनात किए गए हैं। अब तक किसी भी जगह बाढ़ के कारण बीमारियां नहीं फैली हैं। निमाटी घाट में ब्रह्‌मपुत्र उफान पर है और प्रशासन ने माजुली में नदी के किनारे बसे लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सलाह दी है। कुछ लोग तटबंध और दूसरी सुरक्षित जगहों पर भी शरण लिए हुए हैं। मानस प्रदीम शर्मा, आकाशवाणी समाचार गुवाहाटी। 
----
हिमाचल प्रदेश में पिछले चार दिनों से लगातार वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों के अनेक मार्ग भी बाधित हो जाने से ग्रामीण लोगों की मुश्किलें बढ़ गई है।

कुल्लू जिले के ऊपरी भागों में लगातार वर्षा के बाद मंडी के समीप पांडोह बांध के तीन में से दो फ्लड गेट भाखड़ा व्यास प्रबंधन बोर्ड के अधिकारियों ने गत देर रात खोल दिए हैं। इसके बाद बिलासपुर व कांगड़ा जिलों में स्थित गोविंद सागर व पॉमपान में जल स्तर बढ़ रहा है। मंडी जिले के खोड़ानाल व सयोरी में गत रात कम क्षमता की बादल फटने की दो घटनाओं में अनेक निजी व सार्वजनिक भवनों को नुकसान हुआ है। एक पुल भी बाढ़ के पानी में बह गया है। शिशु शर्मा सांतनु, आकाशवाणी समाचार शिमला। 

मौसम कार्यालय ने अगले २४ घंटे में और अधिक वर्षा का अनुमान किया है।
---
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य के ७४१ लोग उत्तराखंड में अब भी लापता हैं। उन्होंने आज विधानसभा में प्राकृतिक आपदा में मारे गये लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए यह जानकारी दी। विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह ने राज्य सरकार से लापता लोगों की तलाश के लिए एक विशेष समयसीमा निर्धारित करने की अपील की।
---
अमरीका में अलास्का हवाई अड्डे पर एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से पायलट सहित दस लोगों की मौत हो गई। यह दुर्घटना स्थानीय समय के अनुसार ११ बजकर २० मिनट पर हुई। दुर्घटना के कारणों का पता लगाया जा रहा है। सेन फ्रांसिस्को हवाई अड्डे पर हुई विमान दुर्घटना के एक दिन बाद अलास्का विमान दुर्घटना हुई है, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी और १८० से अधिक घायल हुए थे।
---
बम्बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज शुरूआती कारोबार में करीब २६३ अंक लुढ़क गया। अब से कुछ देर पहले ये १९८ अंक गिरकर १९ .हजार ३०२ पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ८१ अंकों की गिरावट के साथ खुला। अब से कुछ देर पहले ६४ अंक गिरकर पांच .हजार ८०१ पर था।
अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में आज शुरूआती कारोबार में रूपये में डॉलर के मुकाबले जबर्दस्त गिरावट आई और ये अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया। एक डॉलर की कीमत ६१ रूपये १९ पैसे हो गई। बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और एक डॉलर ६१ रूपये चार पैसे का बोला गया।
---
मिस्र में आज सुबह सेना की गोलाबारी में अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी के ३४ इस्लामी समर्थकों के मारे जाने और सैकड़ों के घायल होने की खबर है। मरने वालों की संख्या बढने की आशंका है क्योंकि कई घायलों की हालत गंभीर है। घायलों को काहिरा के छह अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

संघर्ष में एक सुरक्षा अधिकारी को मार दिये जाने के बाद यह हिंसा भड़की। मिस्र की सेना की विज्ञप्ति में कहा गया है कि सशस्त्र उपद्रवियों ने रिपब्लिकन गार्डस मुख्यालय में घुसने का प्रयास किया और सैनिकों पर हमला किया। सेना ने दो सौ सशस्त्र प्रदर्शनकारियों को गिरफ्‌तार किया है।
---
पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश इफ्‌तिखार मोहम्मद चौधरी ने न्यायाधीशों की नजर बंदी मामले में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुर्शरफ की जमानत रद्द किये जाने के मामले की सुनवाई से स्वयं को अलग कर लिया हैं। पाकिस्तान की शीर्ष अदालत ने इस मामले की सुनवाई एक सप्ताह के लिये स्थगित कर दी है। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि अन्य पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी।
---
क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने अमरीकी गुप्तचर एजेंसी के कॉन्ट्रेक्टर एडवर्ड स्नोडेन को राजनीतिक शरण देने के वेनेजुएला और अन्य लैटिन अमरीकी देशों के प्रस्तावों का समर्थन किया है। श्री कास्त्रो ने अन्य देशों को डराने धमकाने के लिए अमरीका की आलोचना की है।
श्री कास्त्रो ने क्यूबा की नैशनल एसेम्बली में कहा कि वेनेजुएला और अन्य देशों को अपनी परंपरा के अनुसार, लोकतंत्र और अपने आदर्शों के लिए संघर्ष करने पर सजा पाने वालों को राजनीतिक शरण देने का अधिकार है।
क्यूबा के वामपंथी सहयोगी बोलिविया, वेनेजुएला और निकारागुआ ने कहा है कि उनके दरवाजे स्नोडेन के लिए खुले है। स्नोडेन २३ जून से मॉस्को के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के ट्रांजिट क्षेत्र में किसी देश द्वारा राजनीतिक शरण दिये जाने का इंतजार कर रहे है।
---
चीन के पूर्व रेल मंत्री लियु झिजुन को आज भ्रष्टाचार और अधिकारों के बेजा इस्तेमाल के मामले में मृत्युदंड की सजा सुनाई गई, जिस पर अमल बाद में किया जायेगा। इस मामले की सुनवाई कर रही बीजिंग की जन अदालत ने ६० वर्षीय लियु को यह सजा सुनाई। लियु पर २५ वर्षों के दौरान एक करोड़ ५३ लाख डॉलर की रिश्वत लेने का आरोप है। लियु २००३ से २०११ तक रेल विभाग के प्रमुख रहे।
---
भारत, आईसीसी टैस्ट क्रिकेट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। आज जारी नई रैकिंग के अनुसार दक्षिण अफ्रीका ने पहले स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। भारत के साथ दो टैस्ट श्रृंखलाएं जीतने के बावजूद इंग्लैण्ड तीसरे स्थान पर है।
---
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम श्पब्लिक स्पीकश्का विषय है 'सबके लिए खाद्य सुरक्षा यानी विवक ैमबनतपजल वित ंससण् यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ०११-२ ३ ३ १-४ ४ ४ ४ पर स्टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं

No comments:

Post a Comment