Tuesday 9 July 2013

दिनांक : ०९ जुलाई, २०१३
दोपहर समाचार
१४१५
मुख्य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री ने विनिर्माण गतिविधियों को तेज करने के तौर-तरीकों पर विचार करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की।
  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने मुद्रा विनिमय सौदों की अटकलों पर नियंत्रण करने के लिए नियम सख्त किये। रूपया, डॉलर के मुकाबले ४८ पैसे मजबूत। एक डॉलर की कीमत ६० रूपये १३ पैसे हुई। दोपहर बाद के कारोबार में सेन्सेक्स में १२० अंकों का उछाल।
  • उच्चतम न्यायालय ने तेजाब हमलों को रोकने के लिए इसकी बिक्री पर रोक लगाने के वास्ते कड़े कानून बनाने को केन्द्र से कहा।
  • उच्चतम न्यायालय ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव से संबंधित चारा घोटाला मामले में फैसला देने से झारखंड की अदालत को रोका।
  • मध्यप्रदेश के पूर्व वित्तमंत्री राघवजी यौन शोषण मामले में गिरफ्‌तार।
  • पोर्ट ऑफ स्पेन में तीन देशों की एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला में आज भारत का मुकाबला श्रीलंका से।
    -----
प्रधानमंत्री डॉ० मनमोहनसिंह की अध्यक्षता में आज नई दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें विनिर्माण गतिविधियों को तेज करने के तौर-तरीकों पर विचार किया गया। इस बैठक में नौ प्रमुख केन्द्रीय मंत्रालयों ने भाग लिया। इसमें इस्पात, कपड़ा, वैकल्पिक ईंधन आधारित परिवहन और विमान निर्माण के क्षेत्रों में उत्पादन को बढ़ावा देने के उपायों पर विचार किया गया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अप्रैल में औद्योगिक वृद्धि दो दशमलव तीन प्रतिशत दर्ज की गई थी, जबकि २०१२-१३ में ये एक दशमलव एक प्रतिशत थी। विनिर्माण क्षेत्र का कुल औद्योगिक उत्पादन में ७५ प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। इस क्षेत्र ने अप्रैल में कुछ बेहतर प्रदर्शन किया और वृद्धि दर दो दशमलव आठ प्रतिशत रही, जबकि पूरे वर्ष में ये एक दशमलव दो प्रतिशत थी।
-----
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने १५८ उत्पादों को विशेष ध्यान देने वाले उत्पादों की योजना के तहत लाने का फैसला किया है। इनमें इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रॉनिक, रसायन और औषधि क्षेत्र के उत्पाद शामिल है। इस योजना के तहत इन उत्पादों को निर्यात के फ्रेट ऑन बोर्ड पर दो प्रतिशत का प्रोत्साहन मिल सकेगा। ये लाभ इस वर्ष १५ अगस्त से होने वाले निर्यात पर मिलेगा। उत्पादों की इस सूची को विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा अलग से अधिसूचित किया जा रहा है।
वाणिज्य और उद्योग मण्डलों और निर्यात संवर्द्धन परिषदों के सुझावों का विश्लेषण और विशेष कार्यबल की रिपोर्ट के आधार पर ये फैसला किया गया है।
-----
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी ने बाजार में बड़े पैमाने पर अटकलों पर लगाम लगाने के लिए करंसी डेरिवेटिव यानी मुद्रा विनिमय सौदों के नियम सख्त कर दिये हैं। इन सौदो में कारोबारी और निवेशक रूपये और डॉलर सहित विभिन्न मुद्राओं की जोड़ियों के बारे में अग्रिम सौदे करते हैं। इस कदम से रूपये की गिरावट रोकने के सरकारी प्रयासों में मदद मिलेगी। सेबी ने ये फैसला कल रात रिजर्व बैंक की सलाह से किया। अमरीकी डॉलर के मुकाबले कल रूपया ६१ के स्तर से भी ऊपर चला गया था। सेबी ने एक परिपत्र में कहा है कि करंसी डेरिवेटिव सौदो में दलालों और उनके ग्राहकों के सौदों की सीमा कम की जा रही है और डॉलर रूपये सौदो में उनका मार्जिन भी दोगुना कर दिया गया है। दलाल अपने कुल सौदो में से मुद्रा के सभी सौदे १५ प्रतिशत या पांच करोड़ डॉलर की सीमा तक कर सकेंगे। उनमें से जो भी कम होगा, उसे ही सीमा माना जाएगा। ग्राहकों के लिए ये सीमा छह प्रतिशत या एक करोड़ डॉलर होगी। नये नियम ११ जुलाई से लागू होंगे।
-----
बम्बई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक में आज शुरूआती कारोबार में १२१ अंकों से अधिक की वृद्धि हुई। तीस शेयरों पर आधारित इस संवेदी सूचकांक में कल १७१ अंक की गिरावट आई थी। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्स १३१ अंक बढ़कर..१९ ..हजार..४५५ .पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्‌टी भी ३९ अंकों की वृद्धि के साथ खुला और अब से कुछ देर पहले ४७ अंक बढ़कर पांच हजार ८५९ .पर था।
रूपये की कीमत में आज डॉलर के मुकाबले ४८ पैसे की मजबूती आई। अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में आज सुबह के कारोबार में एक डॉलर साठ रूपये १३ पैसे पर आ गया। कल रूपया ३९ पैसे कमजोर होकर साठ रूपये ६१ पैसे प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।
-----
उच्चतम न्यायालय ने आज केन्द्र को फटकार लगाते हुए कहा कि वह एसिड हमलों के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए स्थानीय बाजारों में एसिड की बिक्री पर काबू पाने के लिए कड़े कानून बनाने के प्रति गंभीर नहीं है। न्यायालय एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिसमे मांग की गई थी कि केन्द्र को स्थानीय बाजार में एसिड की बिक्री पर काबू पाने के लिए कानून बनाने का निर्देश दिया जाए। न्यायालय ने कहा कि हर रोज कई निर्दोष एसिड हमलों के कारण मारे जा रहे हैं, लेकिन केन्द्र सरकार को इसकी कोई चिन्ता नहीं है। न्यायालय ने सरकार को आगाह करते हुए कहा कि इस मामले में उससे गंभीरता की उम्मीद है। न्यायालय ने कहा कि सरकार को इस बारे में कड़े कानून बनाने चाहिए, नहीं तो बाजार में एसिड की आसानी से उपलब्धता पर काबू पाने के लिए उसे कड़ा आदेश जारी करना पड़ेगा।
-----
उच्चतम न्यायालय ने झारखण्ड की एक अदालत पर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालूप्रसाद यादव से संबंधित चारा घोटाला मामले में फैसला सुनाने पर रोक लगा दी है। इससे पहले इस महीने की पहली तारीख को झारखण्ड उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालूप्रसाद यादव की उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें चारा घोटाला मामले को सीबीआई की अदालत से स्थानांतरित करने की मांग की गई थी। इस मामले पर १५ जुलाई को फैसला सुनाया जाना था। राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख ने याचिका दायर करके इस मामले को सीबीआई की एक अन्य अदालत में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था। उनका कहना था कि उन्हें मौजूदा विशेष सीबीआई जज प्रवास कुमार सिंह से न्याय मिलने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि उनके बिहार के दो जनता दल युनाइटेड नेताओं के साथ कथित रूप से संबंध हैं, जो उनके राजनीतिक विरोधी हैं।
-----
बम्बई उच्च न्यायालय ने कहा है कि गैर सरकारी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों की फीस ढांचे को सरकार नियंत्रित नहीं कर सकती। उच्च न्यायालय ने कहा है कि सरकार ऐसे निजी स्कूलों की फीस पर नियंत्रण नहीं कर सकती, जिन्हें सहायता के रूप में कोई अनुदान नहीं मिलता और वे छात्रों के लिए पाठ्यक्रम के अलावा अन्य गतिविधियों के लिए भारी मात्रा में पैसा खर्च करते हैं। न्यायालय ने इस बारे में महाराष्ट्र सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक आदेश को निरस्त कर दिया।
-----
झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता हेमंत सोरेन नई सरकार के गठन का दावा पेश करने के लिए रांची में राज्यपाल डॉ० सईद अहमद से मुलाकात करेंगे। आज झारखंड राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष सुखदेव भगत ने बताया कि राजभवन ने उन्हें शाम साढे पांच बजे का समय दिया है। लेकिन उससे पहले कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी और निर्दलीय विधायक झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रमुख शिबू सोरेन के घर पर शाम के चार बजे बैठक करेंगे।
-----
मध्यप्रदेश विधानसभा में भाजपा सरकार के खिलाफ बृहस्पतिवार को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी। विधानसभा में विपक्ष के नेता अजय सिंह सदन में अवश्विास प्रस्ताव लाये जिसे विधानसभा अध्यक्ष ईश्वर दास रोहानी ने चर्चा के लिए स्वीकार कर लिया। वित्तमंत्री जयन्त मलैया ने चालू वित्तवर्ष के लिए पूरक बजट सदन में रखा। सदन में आठ विधेयक भी रखे गये।
-----
केरल विधानसभा का अधिवेशन आज सौर पैनल घोटाले को लेकर सभा में हुए हंगामें के बाद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। प्रक्रिया शुरू होते ही विपक्षी वाम मोर्चे के सदस्यों ने मुख्यमंत्री ओमेन चांडी के त्यागपत्र और सौर घोटाले में न्यायिक जांच की मांग करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी।
-----
आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद शहर में सिटी लाइट रेस्तरां की कल ढ़ही इमारत से मरने वालों की संख्या १५ तक पहुंच गई है।
इस बीच, नगर निगम ने हैदराबाद और सिकंदराबाद शहरों की सभी पुरानी और जर्जर इमारतों को गिराने की विशेष कार्रवाई शुरू की है। इसके तहत पचास वर्ष से ज्यादा पुरानी इमारत की मजबूती की जांच की जायेगी।
-----
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, पार्टी के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली और रविवशंकर प्रसाद ने आज बोधगया का दौरा किया। रविवार को हुए बम विस्फोटों ने पूरे शहर को दहला दिया था। श्री राजनाथ सिंह ने बौद्ध भिक्षुओं के विश्व प्रसिद्ध इस मन्दिर के लिए केन्द्र सरकार से विशेष सुरक्षा की मांग की।

मैं भारतीय जनता पार्टी की ओर से घटनाओं की भर्त्सना करता हूं ,पूरे मामले की जांच की मांग करता हूं और साथ ही साथ मै केन्द्र सरकार से यह आपेक्षा करता हूं कि केन्द्र सरकार इस अंतर्राष्ट्रीय बोध केन्द्र की सुरक्षा के लिए कुछ विशेष प्रबंधन करेगी। 

श्री राजनाथ सिंह ने इस घटना की विशेष जांच की भी मांग की है। उन्होंने राज्य सरकार पर पूरी तरह से असफल होने का आरोप लगाया। इस बीच, इलाके में जनजीवन सामान्य हो गया है और आज बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों और पर्यटकों ने मन्दिर के दर्शन किए।
-----
ऊपरी असम में आज बाढ़ की स्थिति में सुधार हुआ है। बाढ़ग्रस्त गांवों में जलस्तर कम हुआ है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि धेमाजी, लखीमपुर और चिरांग जिलों सहित जोरहाट जिले के माजुली द्वीप में हाल की बाढ़ में सौ से अधिक गांव प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने पश्चिमी असम में अगले २४ घंटों के दौरान भारी से भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि धेमाजी जिले में राहत शिविर स्थापित किए गए हैं और राहत सामग्री वितरित की जा रही है।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के बेहतर सुविधाओं के ख्याल से ५० अतिरिक्त वनकर्मियों को तैनात किया गया है। ७० नये नौकाओं का प्रबंध किया गया है, ताकि बाढ़ की खराब स्थिति में उसका इस्तेमाल किया जा सकें। इस बीच, धेमाजी जिले में स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के जरिये विशेष स्वस्थ सुविधायें मुहैया कराई जा रही है। जोनाई और धेमाजी में छह जगहों में स्वास्थ्य कैंप लगाये गये है, ताकि लोगों को बेहतर सुविधाये दी जा सकें। स्वास्थ्य विभाग ने बाढ़ के समय होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए विशेष जागरूकता अभियान भी चला रही है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।
-----
भोपाल पुलिस ने मध्यप्रदेश के पूर्व वित्तमंत्री राघवजी को यौन शोषण के मामले में आज गिरफ्‌तार किया। राघवजी की गिरफ्‌तारी की पुष्टि करते हुए भोपाल के मुख्य पुलिस अधीक्षक अंशुमन सिंह ने बताया कि उन्हें भोपाल के कोहेफिज इलाके से गिरफ्‌तार किया गया। राघवजी कल से भूगिगत हो गये थे। उन्होंने भोपाल की अदालत में अग्रिम जमानत की अर्जी भी दी थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राघवजी को उनके नौकर राजकुमार के आरोपों के बाद शुक्रवार को त्यागपत्र देने को कहा था। राजकुमार ने राघवजी पर यौन शोषण का आरोप लगाया था।
-----
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री शिवशंकर मेनन ने आज सुबह श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे से उनके घर पर मुलाकात की। श्री मेनन ने आकाशवाणी को बताया कि इस बैठक में द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर बातचीत की गई। श्री मेनन ने राष्ट्रपति को यह संदेश दिया कि भारत देश में राजनीतिक समझौता प्रक्रिया में और प्रगति देखना चाहेगा।
-----
पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा है कि प्रयास किए जा रहे हैं कि चार देशों तुर्कमेनिस्तान, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत की गैस पाईप लाइन - तापी परियोजना २०१७ तक पूरी हो जाये। तुर्कमेनिस्तान की राजधानी असगाबाद में आज इस परियोजना पर प्रतिनिधिमंडलीय स्तर की बातचीत के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने दुबई में आकाशवाणी को बताया कि भारत तापी परियोजना में सक्रिय रूप से शामिल है। चारों राष्ट्र एक कन्सोर्टियम, तापी लिमिटेड को अंतिम रूप देंगे जो इस दस अरब डॉलर की परियोजना के लिए वित्त की व्यवस्था करेगा।

पेट्रोलियम मंत्री ने अपनी इराक यात्रा को बहुत ही सफल बताया और कहा कि दोनों देशों ने उर्जा सुरक्षा, द्विपक्षीय व्यापार और वाणिज्य, अवसंरचना विकास सहित कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है।
-----
भारत ने नेपाल के आगामी चुनावों को पूरा समर्थन दिया है। विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज काठमांडू में सिंघ दरबार में प्रधानमंत्री के कार्यालय में अंतरिम चुनाव परिषद के अध्यक्ष खिलराज रेगमी को यह संदेश दिया।

विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद नेपाल की एक दिन के सरकारी दौरे पर आये है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष नवम्बर में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावों को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए नेपाल सरकार को भारत का समर्थन देने की यह सद्भावना यात्रा है। श्री खुर्शीद ९ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ वहां पहुंचे हैं। वे राष्ट्रपति राम बरन यादव, अंतरिम चुनाव परिषद के अध्यक्ष खिलराज रेगमी से मुलाकात करेंगे और नेपाल के विदेश मंत्री माधव प्रसाद घिमिरे के साथ बैठक करेंगे। काठमांडु से जेननामचु की रिपोर्ट के साथ नई दिल्ली से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं दिवाकर। 

बैठक के दौरान आगामी संविधान सभा चुनाव के लिए सात सौ चौंसठ वाहन मुहैया कराने के लिए दो विनिमय पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए।
-----
मिस्र में अंतरिम राष्ट्रपति अदली मंसूर ने राजनीतिक गतिविधियों की संवैधानिक घोषणा की है जिसके तहत देश मे संसदीय चुनाव कराये जायेंगे और अब से लेकर छह महीने के भीतर २०१२ के संविधान में संशोधन किया जायेगा। अगले साल राष्ट्रपति के चुनाव कराये जायेंगे।
-----
पाकिस्तान में रावलपिंडी में आज आतंकवाद विरोधी अदालत ने बेनजीर भुट्टो हत्या मामले की सुनवाई को तीस जुलाई तक स्थगित कर दिया।
-----
तीन देशों की एकदिवसीय मैचों की क्रिकेट श्रृंखला में आज क्वीन्स पार्क ओवल में भारत का मुकाबला श्रीलंका से होगा। आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल राजधानी और एफ एम गोल्ड चैनल पर शाम साढ़े छह बजे से प्रसारित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment