Monday 22 July 2013

२.०७.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५


मुख्य समाचार :
  • पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के चौथे चरण के मतदान के दौरान हिंसा में कम से कम छह लोगों की मौत।
  • दिल्ली उच्च न्यायालय ने १९८४ के दंगा मामले में सज्जन कुमार को बरी किए जाने के विरूद्ध सीबीआई की अपील पर उन्हें नोटिस जारी किया।
  • इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आरक्षण मुद्दे पर प्रशासनिक सेवाओं के लिए उत्तरप्रदेश लोक सेवा आयोग के साक्षात्कार दस दिन के लिए रोके।
  • चीन के पश्चिमी इलाके में छह दशमलव छह की तीव्रता के भूकम्प से कम से कम ४७ लोगों की मौत, तीन सौ घायल।
  • सेंसेक्स में तीसरे पहर के कारोबार में बढ़ोतरी का रुख। डॉलर के मुकाबले रूपया नौ पैसे कमजोर। एक डॉलर ५९ रूपये ४४ पैसे का हुआ।
  • इंडियन बैडमिंटन लीग नीलामी में विश्व के पहले नम्बर के खिलाड़ी ली चांग वेई को मुम्बई ने और सायना नेहवाल को हैदराबाद ने खरीदा।
  • जाने-माने स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न का क्रिकेट से पूरी तरह से सन्यास।
----
पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के चौथे चरण में आज मतदान के दौरान हिंसा की घटनाओं में कम से कम छह व्यक्ति मारे जा चुके हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार रानीनगर में दो व्यक्ति बम बनाते हुए मारे गये, जबकि मुर्शिदाबाद जिले में बेलडांगा में बम हमले में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई। एक व्यक्ति की मौत मालदा जिले में रातुआ में सीआरपीएफ की गोली से हुई। आज सुबह बीरभूम जिले में मयूरेश्वर से पुलिस को दो बम मिले। मुर्शिदाबाद में डोमकल और बीरभूम जिले में मोहम्मद बाजार में तृणमूल कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस के समर्थकों के बीच छिटपुट झड़पों की भी खबर है। परस्पर विरोधी गुटों ने अंधाधुंध बम फैंके। मुर्शिदाबाद जिले में जलांगी और इस्लामपुर में दो व्यक्तियों को गोली लगी। पहले पांच घंटे में तीस प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। राज्य के चुनाव अधिकारी श्रीमती मीरा पाण्डे ने हमारे कोलकाता संवाददाता को बताया कि मतपत्र छीने जाने और फाड़े जाने के कारण मुर्शिदाबाद, मालदा और नादिया जिलों में कम से कम छह मतदान केन्द्रों पर मतदान रोकना पड़ा। मतदान धीमा होने और बूथ कब्जे की शिकायतें भी मिली हैं।

उधर, आन्ध्रप्रदेश में कल होने वाले ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान भारी वर्षा के कारण स्थगित कर दिया गया है। छह जिलों के २९ मण्डलों में ये मतदान तीसरे चरण के साथ अब इस महीने की ३१ तारीख को कराया जाएगा।
----
दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीआई की अपील पर कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को आज एक नोटिस जारी किया। सीबीआई ने १९८४ में हुए दंगो में भीड़ के हाथों पांच सिखों के मारे जाने की घटना में सज्जन कुमार को बरी किये जाने के निचली अदालत के फैसले को चुनौती दी है। न्यायमूर्ति जी एस सिस्तानी और जी पी मित्तल की पीठ ने सज्जन कुमार से कहा है कि वे अपना जवाब दाखिल करें। इस मामले में अगली सुनवाई २७ अगस्त को होगी। निचली अदालत ने २९ साल पुराने इस मुकदमे में ३० मई को सज्जन कुमार को इस आधार पर बरी कर दिया था कि मुख्य गवाह जगदीश कौर ने अपने बयान में उन पर आरोप नहीं लगाया था।
----
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रशासनिक सेवाओं के लिए उत्तरप्रदेश लोकसेवा आयोग के साक्षात्कार दस दिन के लिए रोक दिये हैं। साझा प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिए आयोग की आरक्षण नीतियों के बारे में कुछ याचिकाओं की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति एल के महापारा और न्यायमूर्ति राकेश श्रीवास्तव की खण्डपीठ ने रोक का निर्देश दिया और अपना आदेश सुरक्षित रखा। विद्यार्थी, आयोग की आरक्षण नीतियों का विरोध कर रहे हैं। इलाहाबाद में स्थानीय प्रशासन ने १२वीं कक्षा तक के सभी स्कूल दो दिन के लिए बंद कर दिये हैं।
----
रिलॉयन्स टेलीकॉम लिमिटेड ने रिलॉयन्स ए डी ए जी के अध्यक्ष अनिल अम्बानी और उनकी पत्नी टीना अम्बानी को टू जी स्पैक्ट्रम आवंटन घोटाले से जुड़े मामले में सुनवाई अदालत द्वारा सम्मन किए जाने को चुनौती देने के लिए उच्चतम न्यायालय में अपील की है। यह मामला तुरन्त सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश पी० सतशिवम की अध्यक्षता वाली खंडपीठ के सामने गया और उसने इस पर सुनवाई मंजूर कर ली। मामला उपयुक्त पीठ के पास २४ जुलाई को पेश होगा।

उच्च्तम न्यायालय ने टू जी घोटाले से जुड़ा कोई भी मामला उच्च न्यायालय या अन्य किसी अदालत में ले जाने पर रोक लगा दी थी, इसलिए रिलायंस टेलीकॉम लिमिटेड ने उच्चतम न्यायालय में अपील की है।
----
केरल उच्च न्यायालय ने केरल के मुख्यमंत्री के निजी स्टाफ के पूर्व सदस्य टेनी जोपान की जमानत याचिका नामंजूर कर दी है। न्यायमूर्ति एस० एस० सतीशचन्द्रन ने सरकारी पक्ष की इस आपत्ति के कारण जमानत याचिका रद्द कर दी कि अभियुक्त को जमानत मिलने से इस समय चल रही जांच प्रक्रिया पर असर पड़ेगा। टेनी जोपान को चालीस लाख रूपये के सौर पैनल धोखाधड़ी मामले में सीधे शामिल होने के कारण पुलिस ने गिरफ्तार किया था।
----
चीन के पश्चिमोत्तर प्रांत गांसू में आज सवेरे आए ज+बर्दस्त भूकम्प में सैंतालीस लोग मारे गए हैं और करीब तीन सौ घायल हो गए हैं। मिंक्सियान और झांग्जियान काउंटी में भूकम्प स्थानीय समय के अनुसार सात बजकर पैंतालीस मिनट पर आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता छह दशमलव छह मापी गयी। भूकम्प का केन्द्र प्रांत की राजधानी लांझू से एक सौ सत्तर किलोमीटर दूर २० किलोमीटर की गहराई में स्थित था। भूकम्प से झांग्जियान काउंटी के तेरह शहरों का संचार सम्पर्क कट गया है। मिंक्सियान काउंटी के अधिकतर शहर भूकम्प से प्रभावित हुए हैं।

मिचुआन और प्यूमा भी भूकम्प से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इन इलाकों में कई मकान ढह गए हैं। तिनशुई, लांझू, बाओजी, झिंगझांग तथा शांक्सी प्रांतों में भी भूकम्प का असर पड़ा है। सेना, पुलिस और तीन सौ से अधिक स्थानीय मिलिशिया कर्मियों को सहायता और राहत कार्यों के लिए भूकम्प प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया है। चीन की रैडक्रॉस सोसायटी ने भी टेंट, आपात राहत सामग्री और जैकेटों के साथ अपने राहत कर्मियों को भेजा है।
----
नेपाल में आज से चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। निर्वाचन आयोग ने १९ नवम्बर को होने वाले संविधान सभा चुनाव से एक सौ बीस दिन पहले आचार संहिता लागू कर दी है ताकि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और विश्वसनीय हों। आयोग के प्रवक्ता बीर बहादुर राय ने बताया कि आचार सहिता उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों, सरकार और उसकी विभिन्न संस्थाओं, स्वैच्छिक संगठनों और मीडिया पर लागू होगा।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि आचार संहिता ऐसे समय में लागू हुई है जब सरकार और चार पार्टियों की उच्चस्तरीय राजनीतिक समितियां मोहन बैद्य के नेतृत्व वाली सीपीएन माओवादी पार्टी सहित असंतुष्ट दलों को बातचीत करने और आगामी चुनावों में हिस्सा लेने पर राजी करने में लगी हैं।

आज से लागू हुई चुनावी आचार-संहिता के तहत पार्टियां केवल मोनोक्रोम पोस्टर का इस्तेमाल कर सकेंगी लेकिन वे एक सौ ८० वर्ग इंच से बड़े आकार के पोस्टर नहीं लगा सकतीं। जनसभाओं में घृणा फैलाने वाले भाषण, अभद्र भाषा और डराने-धमकाने की बातें नहीं की जा सकती। निर्वाचन आयोग, आचार-संहिता का उल्लंधन करने वाली पार्टी पर एक लाख रूपये का जुर्माना लगा सकता है। साथ ही आयोग किसी भी पार्टी के उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य भी घोषित कर सकता है। आकाशवाणी समाचार के लिए काठमाण्डु से जेन नामचु की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं आशा निवेदी ।
----
अमरीका के उपराष्ट्रपति जो बाइडन आज शाम नई दिल्ली पहुंच रहे हैं। पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है। चार दिन की यात्रा के दौरान श्री बाइडन, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह और लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज से कल मुलाकात करेंगे। हमारी संवाददाता ने बताया है कि बुधवार को वे मुम्बई जाएंगे, जहां उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से उनकी बातचीत होगी।

व्यापार और आर्थिक सहयोग के अलावा ऊर्जा एवं जलवायु परिवर्तन भारत और अमरीका के बीच होने वाली बातचीत के अहम मुद्दे होंगे। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय सुरक्षा को और अधिक मजबूत करने पर भी चर्चा की सम्भावना है। अमरीका का मानना है कि भारत की पूर्व की ओर देखो नीति क्षेत्रीय सहयोग में एक महत्वपूर्ण तत्व है। अमरीका में काम करने के वीज पर भारत की चिन्ताओं के साथ भारत-अमरीकी असैन्य परमाणु सहयोग और अमरीकी सेना की वापसी के बाद अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा होगी। उपराष्ट्रपति बाइडेन की यात्रा से भारत-अमरीका सम्बन्धों को २१वीं शताब्दी की निर्णायक साझेदारी के रूप में विकसित करने में मदद मिलेगी। शीला, आकाशवाणी समाचार। 
-----
कांग्रेस की दो दिन की मीडिया कार्यशाला आज नई दिल्ली में शुरू हुई। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उद्घाटन भाषण में लोकसभा चुनावों से पहले पार्टी की संचार नीति को सशक्त बनाने और सभी राज्यों में इसका प्रारूप तैयार करने पर जोर दिया। श्री राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी की छवि बेहतर होने से पार्टी नेताओं की निजी छवि भी स्वतः ही उभरेगी। उन्होंने नेताओं से साकारात्मक राजनीति पर ध्यान केन्द्रित करने को कहा।
----
सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि देश में केबल टेलीविजन सिगनल को डिजीटल करने का काम विभिन्न कारणों से दिसम्बर २०१४ की निर्धारित तारीख तक पूरा नहीं हो पाएगा। उन्होंने कहा कि इतना बड़ा काम पूरा करने में समय लगता है। फिर भी दिल्ली, कोलकाता और मुम्बई के अलावा देश के ३८ से अधिक शहरों में यह काम हो गया है।
-----
देश में फसल वर्ष २०१२-१३ में दालों का रिकार्ड उत्पादन होने के आसार हैं। अनाज उत्पादन के बारे में आज जारी चौथे अग्रिम अनुमानों के अनुसार चालू फसल वर्ष में दालों का उत्पादन एक करोड़ ८४ लाख ५० हजार टन रहेगा। कुल मिलाकर खाद्य उत्पादन साढे २५ करोड़ टन रहने का अनुमान है। पिछले साल देश में २५ करोड़ ९३ लाख टन अनाज का उत्पादन हुआ था। तिलहन उत्पादन करीब तीन करोड़ दस लाख टन रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है।
----
उत्तरप्रदेश में अधिकतर प्रमुख नदियों में ऊफान के कारण बाढ़ की स्थिति अब भी गंभीर है। लखीमपुर खीरी में करीब १३४, सीतापुर में ६८, बहराइच में २२५ और बाराबंकी में ५३ गांवों पर बाढ़ का असर पड़ा है। गोरखपुर में ९०, सिद्धार्थनगर में १५०, संत कबीरनगर में १०४ और बस्ती में ४१ गांवों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है। शारदा, गंगा, घाघरा, यमुना, रामगंगा और राप्ती का पानी खतरे के निशान के आसपास या उससे ऊपर है। सरकार ने राहत और पुनर्वास कार्यो में पूरी ताकत लगा रखी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में राज्य के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा का अनुमान है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बागपत, औरैया, हमीरपुर, बांदा और इलाहाबाद में यमुना ऊफान पर है।

पिछले एक महीने से चल रही बाढ़ से प्रदेश में जहां १५० से अधिक लोगों की जानें गई हैं, वहीं इसके कारण लगभग चार लाख लोगों को बेघर होना पड़ा है। इस बाढ़ का सबसे ज्यादा असर लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बहराइच और बस्ती को झेलना पड़ा है। लगभग एक लाख, १९ हजार लोग सीतापुर में बाढ़ से प्रभावित हैं जबकि लगभग एक लाख लोगों को लखीमपुर खीरी में बेघर होने के साथ साथ अपना रोजगार भी खोना पड़ा है। बहराइच सामान्यतः हर साल बाढ़ की चपेट में आ जाता है और इस बार भी यहां के २२५ गांव और लगभग ९६ हजार की आबादी बाढ़ का सामना कर रही है। इन क्षेत्रों में घाघरा के लगातार बढ़ते उफान ने बाढ़ से बचे हुए गांवों के लिए भी गम्भीर खतरा उत्पन्न कर दिया है। मिराजुद्दीन, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।
-----
उधर, आन्ध्र प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में आज भी भारी वर्षा हो रही है। अनेक जलाशयों का पानी निर्धारित सीमा से ऊपर आ गया है। गोदावरी नदी का जल स्तर भद्राचलम में ४८ फुट नीचे आया है लेकिन पूर्वी गोदावरी जिले के धवलेश्वरम में यह खतरे के निशान से अभी भी सत्रह फुट ऊपर है। तेलंगाना और उत्तरी आन्ध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में आज सवेरे से तीन से पांच सेंटीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गयी।
----
राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में आज हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग ने और वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है। न्यूनतम तापमान २६ दशमलव सात डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान ३४ डिग्री सैल्सियस रहने का अनुमान है।
----
बम्बई शेयर बाजार के तीसरे पहर के कारोबार में सेन्सेंक्स मे ंसुधार हुआ है। शुरूआती कारोबार में सेन्सेक्स बीस अंक की गिरावट के साथ २० हजार १३० पर खुला था। अब से कुछ देर पहले सेन्सेक्स ६४ अंक की वृद्धि के साथ २० हजार २१४ पर था।
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी २० अंक बढ़कर ६ हजार ४९ पर था।

अन्तरबैंक विदेशी मुद्राबाजार में डॉलर के मुकाबले रूपये की कीमत में आज नौ पैसे की गिरावट आयी। एक डॉलर की कीमत ५९ रूपये ४४ पैसे बोली गयी।
----
इंडियन बैडमिंटन लीग आई बी एल में आज नई दिल्ली में खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई गई। सायना नेहवाल को उनकी गृह टीम हैदराबाद हॉटशॉट्स ने एक लाख बीस हजार डॉलर में खरीदा। विश्व के पहले नम्बर के खिलाड़ी ली चांग वेई को मुम्बई मास्टर्स ने एक लाख ३५ हजार डॉलर की सबसे ऊंची बोली लगाकर खरीदा। सायना उन चोटी के छह खिलाड़ियों में से हैं जिनका आधार मूल्य पचास हजार डॉलर तय किया गया था। राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक विजेता परूपल्ली कश्यप को बंगबीट्स ने ७५ हजार डॉलर में खरीदा। पी वी सिंधू को लखनऊ वॉरियस ने अस्सी हजार डॉलर की बोली में जीता। डबल्स की खिलाड़ी ज्वाला गुट्टा के लिए दिल्ली स्मैशर्स ने ३१ हजार डॉलर की बोली दी।
-----
जान माने स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न ने आज क्रिकेट से पूरी तरह सन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने मेलबॉर्न स्टार्स के लिए ट्वेंटी ट्वेंटी मैचों में नहीं खेलने की खबर की पुष्टि करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने अपने व्यापारिक, पारिवारिक तथा अन्य व्यस्तताओं को इसका कारण बताया है।
----
देश में चाय के उपभोग को बढ़ावा देने के लिए भारतीय चाय बोर्ड ने सितम्बर महीने से ÷÷और एक कप चाय'' स्लोगन के साथ नया अभियान शुरू करने का फैसला किया है। इसका उद्देश्य मुख्य रूप से गांव के लोगों में चाय पीने की आदत को बढ़ावा देना है। आधिकारिक सूत्रों ने गुवाहाटी में बताया कि भारतीय चाय बोर्ड ने इस अभियान को सफलतापूर्वक चलाने के लिए पांच करोड़ रूपये निर्धारित किए हैं।

No comments:

Post a Comment