Sunday 21 July 2013

२१.०७.२०१३
दोपहर समाचार
१४१५


  • आन्ध्रप्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के धवलेश्वरम में जलस्तर बढ़ने से गोदावरी नदी के निकट के कुछ और गांवों को सतर्क किया गया।
  • उत्तरप्रदेश के आठ जिलों में चार लाख से अधिक लोग बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित।
  • पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले में कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के समर्थकों के बीच झड़पों में तीन लोगों की मौत।
  • सेबी, संस्थागत विदेशी निवेशकों के लिए २३ हजार करोड़ रुपये से अधिक के सरकारी बांॅड की कल नीलामी करेगा।
  • मिस्र में अन्तरिम प्रधानमंत्री का देश में सभी पक्षों से राजनीतिक मतभेद दूर करने का आह्‌वान।
  • बोगोटा में एटीपी कोलम्बियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में भारत के पूरव राजा और दिविज शरण ने पुरूष डबल्स का अपना पहला खिताब जीता।
  • और, जिम्बाब्वे में पांच मैचों की एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के लिए विराट कोहली के नेतृत्व में १५ सदस्यों की भारतीय टीम आज रवाना।


आन्ध्रप्रदेश में गोदावरी नदी के आसपास के कुछ और गांवों के लिए बहुत अधिक सतर्कता बरतने की घोषणा कर दी गई है क्योंकि इस नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। उत्तरी तेलंगाना जिलों को कल शाम से वर्षा से कुछ राहत मिली है लेकिन खम्मम जिले के भद्राचलम में आज सवेरे गोदावरी नदी का पानी ५५ दशमलव आठ फुट ऊंचाई पर बह रहा था। उधर, पूर्वी गोदावरी जिले में धावलेश्वरम बराज में जलस्तर बढ़कर १६ दशमलव ९ फुट पर आ गया, जो अपने आप में खतरनाक स्थिति है। निचले इलाकों में १७ लाख क्यूसिक से अधिक बाढ़ का पानी छोड़े जाने से कई गांवों के लिए खतरा पैदा हो गया है।

---

तमिलनाडु में कावेरी जलग्रहण क्षेत्र के होगनेक्कल में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। हमारे संवाददाताने बताया कि कर्नाटक में काबिनी बांध से चालीस हजार क्यूसिक पानी छोड़े जाने से होगनेक्कल क्षेत्र बाढ़ की चपेट में हैं।

कर्नाटक में काबीनी बांध से ४० हजार क्यूसेक पानी छोडे जाने के कारण होगेनेक्कल में कावेरी नदी ऊफान पर है। धर्मपुरी के जिलाधीश विवेकानन्दन ने पर्यटकों को कावेरी नदी में न नहाने और होगेनेक्कल में नौका राफ्टिंग न करने की सलाह दी है। कावेरी नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा गया है। बिलिगुन्डुलू से होकर काबीनी बांध से छोड़ा गया पानी कल मेत्तूर बांध तक पहुंच सकता है। कावेरी जल ग्रहण क्षेत्रों में हुई भारी बारिश के कारण मेत्तूर बांध का जलस्तर ७६.७५ फीट तक बढ़ गया है। तिरूचिरापल्ली से के. देवी पद्मनाभन की रिपोर्ट के साथ मैं मनीषा खन्ना आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

---

उत्तरप्रदेश के आठ जिलों में चार लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं। सभी प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। हिमालय के तराई क्षेत्र में नदियों में बाढ़ से बड़ी संख्या में आबादी, ज+मीन, फसलों और मवेशियों के लिए खतरा पैदा हो गया है। गोंडा में सैकड़ों ग्रामीणों को सड़कों और राहत शिविरों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है। सरयू, घाघरा और शारदा नदियों का पानी घरों में भी भर गया है। आकाशवाणी के लखनऊ संवाददाता ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि राज्य में वर्षा और बाढ़ की वजह से अब तक १५१ लोगों की मौत हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राहत अधिकारियों को निर्देश दिया है कि संकटग्रस्त लोगों के लिए राहत सामग्री मुहैया कराने में कोई कमी नहीं होनी चाहिए।

---

मध्यप्रदेश में दो दिन से लगातार हो रही वर्षा से कम से कम ११ लोगों की मौत हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य में नदी नाले ऊफान पर हैं।

मंडला में एक ही परिवार के तीन लोग बह गए, वहीं वर्षाजनित हादसों में शिवपुरी, अशोक नगर, सतना और खंडवा में ८ लोगों की मौत हो गयी। नर्मदा, ताप्ती सहित कई नदियां उफान पर हैं। बर्गी, तवा और मणिखेड़ा बांधों से पानी छोड़ा गया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले २४ घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में खासतौर से ग्वालियर, सागर, जबलपुर, भोपाल और इंदौर संभागों में भारी वर्षा होने का अनुमान है। शारिक नूर आकाशवाणी समाचार भोपाल।

-----

केरल में वर्षा से हुई तबाही के बारे में जानकारी लेने के लिए सात सदस्यों के केन्द्रीय दल ने प्रभावित इलाकों का आज सवेरे दौरा शुरू किया। दल के सदस्यों का एक समूह, हाल की वर्षा से बुरी तरह तबाह अलप्पुझा जिले में कुट्टनाड़ का दौरा कर रहा है। इस जिले के सैकड़ों मकान और बड़ी संख्या में धान के खेत पानी में डूब गये हैं। दल के दूसरे समूह ने एर्नाकुलम जिले के थिरूमराडी इलाके का दौरा किया, जहां फसल को भारी नुकसान होने की खबर है।

----

पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद जिले में कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के समर्थकों के बीच हुई झड़पों में तीन लोगों की मौत हो गई। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चुनावी हिंसा में विभिन्न जिलों में अब तक ८३ लोग घायल हुए हैं।

मुर्शीदाबाद जिले के बेल्दांगा और भरतपुर में मतदान पूर्व हुई ंिहंसा में कांग्रेस के दो और मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी का एक कार्यकर्ता मारा गया। इसके साथ ही जिले में चुनावी झड़पों में आठ लोग मारे गए है॥ हावड़ा जिले के पंचाला और उत्तर चौबीस परगना के अमदंगा में मतदान के बाद झडपों की भी ख़बर है। हाल ही में सम्पन्न हुए दूसरे और तीसरे दौर के पंचायत चुनाव में कम से कम सात लोग मारे गए। राज्य चुनाव आयोग ने पिछले शुक्रवार को के तीसरे चरण के चुनाव के दौरान उत्तर और पश्चिम २४ परगना तथा हावडा जिले में व्यापक हिंसा और बड़े पैमाने पर मतदान में धांधली के बाद ३२ मतदान केन्द्र्रों पर दुबारा मतदान कराने के आदेश दिए हैं। कोलकाता से अरिजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ मैं विमलेन्दु पाण्डेय आकाशवाणी समाचार दिल्ली।

इस बीच, जलपाइगुडी जिले में मैनागुरी के पास आज एक सड़क दुर्घटना में छह पुलिसकर्मियों सहित सात लोगों की मृत्यु हो गई और एक घायल हो गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पुलिसकर्मियों को ले जा रहा एक वाहन विपरीत दिशा से आ रहे ट्रक से टकरा गया जिससे सभी सात व्यक्तियों की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। सभी पुलिसकर्मी चुनाव ड्यूटी के लिए कूचबिहार जिले से माल्दा जा रहे थे। ट्रक का चालक फरार है। राज्य में पंचायत चुनाव के चौथे चरण में नादिया, बीरभूमि, मुर्शिदाबाद और माल्दा जिलों में कल मतदान होना है।

---

मध्यप्रदेश में मुरैना जिले के पोरसा में आज सवेरे हुए एसिड हमले में एक महिला की मृत्यु हो गई और तीन अन्य घायल हो गये। ये हमला मृतक के पूर्व मित्र द्वारा किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा कि दोषियों को कड़ी सजा दी जाएगी।

---

उधर, तमिलनाडु में चेन्नई उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस. पलानीवेलु ने आज महिला फास्ट ट्रैक कोर्ट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर इन्होंने कहा कि इस न्यायालय की स्थापना से महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालो से संबंधित मामले तेजी से निपटाए जा सकेंगे। न्यायाधीश ने कहा है कि राज्य में इस तरह के २२ न्यायालय स्थापित किए जाएंगे।

---

पूंजी बाज+ार नियामक भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड - सेबी संस्थागत विदेशी निवेशकों के लिए २३ हजार करोड़ रुपये से अधिक के सरकारी बांॅड की नीलामी करेगा। यह नीलामी कल दिन में साढ़े तीन से साढ़े पांच बजे के बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर की जायेगी। पिछले महीने संस्थागत विदेशी निवेशकों ने ४२ हजार करोड़ रुपये तक के सरकारी ऋण बॉंड में रूचि दिखाई थी, जिसके बाद ही सेबी ने यह कदम उठाया है। भारतीय बाज+ारों से विदेशी निवेशकों का रूझान कम होने के माहौल में यह उत्साहजनक कदम है।

---

ओडीशा में पिछले चौबीस घंटों में नौ नवजात शिशुओं की मौत के कारणों का पता लगाने के लिए तीन चिकित्सा विशेषज्ञों का एक दल आज सम्बलपुर जिले में बुरला के सरकारी वी० एस० एस० मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का दौरा कर रहा है। ओडीशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉक्टर दामोदर राउत ने यह सूचना दी। उन्होंने कहा कि यह दल आज शाम तक सरकार को प्रारम्भिक रिपोर्ट सौंप देगा। स्थिति सुधारने के उपाय तत्काल शुरू कर दिये जायेंगे। अस्पताल के सूत्रों के अनुसार अस्पताल में नवजात शिशुओं की देखरेख के केन्द्र में यह मौतें हुई। इन शिशुओं को इन्क्यूबेटरों में रखा गया था क्योंकि वे समय से पहले पैदा हुए थे।

इस बीच अस्पताल में तनाव बना हुआ है क्योंकि मृत शिशुओं के माता-पिता और रिश्तेदारों ने इस घटना के लिए अस्पताल के अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया है।

---

बिहार में मध्याहन भोजन योजना त्रासदी के बाद उत्तर प्रदेश में इसकी निगरानी की जा रही है। मध्याहन भोजन योजना के जिला समन्वयक खाद्य वस्तुओं की गण्ुावत्ता की नियमित रूप से जांच पड़ताल कर रहे है। राज्य सरकार ने आदेश दिया है कि जब तक संबंधित स्कूलों के प्रधानाचार्य या रसोईये भोजन की जांच न कर ले, बच्चों को खाना न परोसा जाए। हमारे गोरखपुर संवाददाता ने जिले के कुछ स्कूलों का दौरा करने के बाद खबर दी है मध्याहन भोजन योजना रजिस्टर में चखने का कॉलम होने के बावजूद कई जगह इसमें अनियमितताएं देखीं गईं।

चरगांवा के बरौली प्राइमरी स्कूल में बच्चों ने कल सड़े हुए आलू की सब्जी परोसे जाने को लेकर हंगामा किया। कई स्थानों पर एगमार्क मसाले का प्रयोग नहीं हो रहा था तो कई स्थानों पर साफ सफाई ठीक नहीं थी। दूसरी ओर सरदार नगर विकास खंड के देवीपुर सरइया प्राइमरी स्कूल में हमें सब कुछ ठीक ठाक लगा। खाने की गुणवत्ता भी ठीक थी और बच्चों की उपस्थिति भी। स्कूल के हेडमास्टर ने घुमंतू बंजारा जाति के तीन बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया है। ये बच्चे अब लगन से पढ़ रहे हैं। रमेश चन्द्र शुक्ल के साथ गोरखपुर से सलमान हैदर।

इस बीच,बिहार के सारण जिले में धर्मासती प्राइमरी स्कूल में मंगलवार को हुई मिड डे मील घटना की फोरेंसिक रिपोर्ट से पुष्टि हुई है कि बच्चों को दिए गए भोजन में तय मानक सीमा से पांच गुना ज्यादा कीटनाशक तत्व मौजूद थे। इस घटना में २३ बच्चों की मौत हो गई थी।

अपर पुलिस महानिदेशक रवीन्द्र कुमार ने बताया है कि स्कूली बच्चों के लिए भोजन पकाने में इस्तेमाल किए गए तेल में मोनोक्रोटोफोस मौजूद था। जिसका इस्तेमाल खेती में कीटनाशक के रूप में किया जाता है और यह मनुष्य के लिए बहुत ही खतरनाक है।

---

केंद्र ने राज्यों से कहा है कि वे उच्च गुणवत्ता वाले पौधों के उत्पादन और संबंधित सामग्री का वितरण सुनिश्चित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मानक नर्सरियां स्थापित कराए। जाने-माने वैज्ञानिक और बागबानी आयुक्त, गोरख सिंह ने कहा है कि पौधों के लिए गुणात्मक सामग्री की आपूर्ति बहुत जरूरी है। हाल ही में, नई दिल्ली में एक दिवसीय बागबानी सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने ये सुझाव दिए। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि पूरे देश में फिलहाल केवल ५७० मानक नर्सरियां ही स्थापित हो पाई है। उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक पौध शालाओं से संबंधित उच्च प्रौद्योगिकी और टिशु कल्चर के प्रयोग से जुड़ी अत्याधुनिक इकाइयां स्थापित की जानी चाहिएं जिससे गुणवत्ता पौध तैयार की जा सके। उन्होंने ये भी सलाह दी कि आम और अमरूद जैसे फलों के अधिक उत्पादन के लिए हाइडेंसिटी प्लांटिंग सिस्टम की नई प्रौद्योगिकी को काम में लाया जाए।

---

भारतीय रेल ने, रेलगाड़ियों की टक्कर रोकने की टी सी ए एस व्यवस्था लगाने के लिए दो कम्पनियों का चुनाव किया है। इसके लिए कुछ बहुराष्ट्रीय कम्पनियों सहित छह कम्पनियों ने आवेदन किये थे। भारतीय रेलवे के अनुसंधान, डिज+ाइन और मानक संगठन ने मेधा सर्वो और केरनेक्स माइक्रो सिस्टम का चयन किया। इस पर लगभग १८ करोड़ रूपये की लागत आयेगी। यह काम करीब आठ महीने में पूरा कर लिया जायेगा। ब्यौरा हमारी संवाददाता से-

टीसीएएस में रेलवे, रेड़ियो संचार के साथ रेड़ियो फ्रीक्वेंसी पहचान उपकरण भी शामिल है। ग्लोबल पोजीशनिंग प्रणाली से लैस यह उपकरण स्वचालित ब्रेक सक्रिय कर देगा यदि रेलवे ट्रैक पर कोई समस्या है। टीसीएएस रेलवे स्टेशनों, सिग्नल प्रणाली और मालवाहक ट्रेन के साथ, लम्बी दूरी तय करने वाली रेलगाड़ियों को नियंत्रित करने का कार्य करेगा। दक्षिण मध्य क्षेत्र में इसके सफल परीक्षण के बाद इसके पूरे देश में लगाए जाने की संभावना है। आकाशवाणी समाचार के लिए दिल्ली से शीला।

---

मिस्र के अन्तरिम प्रधानमंत्री ने देश के सभी पक्षों से अनुरोध किया है कि वे राजनीतिक मतभेद दूर करें। टेलीविजन पर देश के नाम एक संदेश में हाजि+म बेबलावी ने लोगों से आग्रह किया है कि वे समावेशी संवाद के जरिये समस्याओं को हल करें। उन्होंने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए कड़े उपाय करने की व्यवस्था की जा रही है। दूसरी ओर मुस्लिम ब्रदरहुड के प्रवक्ता ने किसी भी बातचीत से इंकार किया है। उन्होंने जोर देकर कहा है कि बर्खास्त राष्ट्रपति मुर्सी को फिर से उनके पद पर लाया जाये। मिस्र के संविधान में संशोधन का काम शुरू करने के लिए आज वहां के कानूनी विशेषज्ञों की बैठक हो रही है।

---

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने कल चुनाव से संबंधित एक और कानून को मंजूरी देकर देश में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति और प्रांतीय परिषदों के चुनावों के सुचारु रूप से आयोजन का रास्ता साफ कर दिया है। अफगान राष्ट्रपति के कार्यालय से काबुल में कल जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार राष्ट्रपति हामिद करज+ई ने चुनाव कानून को स्वीकृति प्रदान की।

---

पूरव राजा और दिविज शरण की भारतीय जोड़ी ने बोगोटा एटीपी कोलम्बियन ओपन टेनिस प्रतियोगिता का डबल्स खिताब जीत लिया है। कल रात पुरूषों के डबल्स मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त इस जोड़ी ने फ्रांस और होलैंड के शीर्ष वरीयता प्राप्त एडुवर्ड रोज+र वेसलीन और इगोर सिज+लिंग की जोड़ी को ७-६, ७-६ से हराकर खिताब जीता।

---

जिम्बाब्वे में २४ जुलाई से शुरू हो रही पांच मैचों की एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के लिए विराट कोहली के नेतृत्व में १५ सदस्यों की भारतीय टीम आज सुबह मुंबई से रवाना हुई। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं द्वारा महेन्द्र सिंह धोनी को विश्राम दिए जाने के कारण वे इस दल में शामिल नहीं हैं। तीन तेज गेंदबाजों-ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव सहित स्पिनर आर अश्विन को भी विश्राम दिया गया है।

---

भारत की महिला तीरंदाज+-दीपिका कुमारी, लैशराम बोम्बायला देवी और रिमिल बिरूली आज कोलम्बिया में मैडेलिन में विश्व तीरंदाज+ी के तीसरे दौर के फाइनल में चीन की लंदन ओलम्पिक टीम की तीरंदाजों से मुकाबला करेंगी।

---

अमरनाथ तीर्थयात्रियों का एक और जत्था आज दोपहर बाद जम्मू आधार शिविर से रवाना हुआ। हमारे संवाददाता ने बताया कि गूल इलाके में गोलीबारी के बाद कश्मीर घाटी के कई क्षेत्रों में कर्फ्‌यू के कारण दो दिनों से रूकी यह यात्रा कल शाम से फिर शुरू हो गई है

No comments:

Post a Comment