Monday 8 July 2013

०७.०७.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार :-
  • बोधगया में सिलसिलेवार बम विस्फोटों की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी करेगी। केन्द्र ने इसे आतंकी हमला बताया।
  • छत्तीसगढ़ में एक मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गये।
  • वित्त मंत्री ने कहा - सरकार, फर्जी बचत योजनाओं पर रोक लगाने के लिये जल्द नया कानून लायेगी।
  • मिस्र में सेना का विपक्षी नेता अलबदेई को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाने से इनकर।
  • विम्बलडन में पुरूष सिंगल्स सेमीफाइनल में नोवाक जोकोविच और एंडी मरे के बीच मुकाबला जारी।
  • पुणे में २०वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आज भारत ने एक स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक जीते।
-------

बिहार में आज सवेरे विश्व प्रसिद्ध तीर्थनगरी बोध गया और महाबोधी मंदिर में हुए नौ कम शक्ति के बम विस्फोटों में दो लोग घायल हो गये। इनमें एक बौद्ध भिक्षु और एक तीर्थयात्री है। केन्द्र और राज्य सरकार ने इसे आतंकवादी हमला बताया है। किसी गुट ने इन विस्फोटों की जिम्मेदारी नहीं ली है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि समूचे राज्य में रैड-अलर्ट कर दिया गया है। राज्य के सभी धार्मिक स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात कर दिये गये हैं।

विश्व में अहिंसा और करूणा का संदेश देने वाले भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया आज पहली बार आतंकी हमले का शिकार बना। एक के बाद एक कुल नौ सीरियल धमाके से पूरा इलाका थर्रा उठा। आधे घंटे के भीतर कम क्षमता वाले ये विस्फोट दो से तीन किलोमीटर के दायरे में हुए। चार विस्फोट महाबोधी मंदिर परिसर में सुबह ५ बजकर ४० मिनट के आस-पास हुए जबकि तीन विस्फोट तिरेगा बोध मठ में हुए। आठवां विस्फोट भगवान बुद्ध की प्रसिद्ध ८० फुट ऊंची प्रतिमा के निकट हुआ जबकि नौवां विस्फोट हाइवे के पास बस स्टेंड के नजदीक हुआ। धमाकों के बाद तीन बम भी बरामद किए गये जिसमें टाइमर लगा हुआ था जिसे समय रहते बमनिरोधक दस्ते की मदद से निष्क्रिय कर दिया गया। घटना का जायजा लेने के बाद राज्य के पुलिस महानिदेशक अभयानंद ने महाबोधि मंदिर प्रबंधन के साथ बैठक की बैठक के बाद अभयानंद ने कहा कि मंदिर और बोद्ध मठ पूरी तरह सुरक्षित हैं।

मंदिर में पूजापाठ का काम जारी है लेकिन आमजनों के दर्शन के लिए फिलहाल इसे बंद कर दिया गया है। आकाशवाणी समाचार के लिए पटना से मैं दिवाकर कुमार

गृहमंत्री सुशील कुमार शिन्दे ने कहा है कि विस्फोटों की जांच के लिये टीमें भेजी गई हैं।

नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड जो ब्लास्ट के इन्कवायरी करती है वो टीम भेज दी और नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी की एक अलग टीम वहां भेज दी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने क्षेत्र का दौरा करने के बाद कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेन्सी और स्थानीय पुलिस इस घटना की जांच करेंगें।

हम सीआईएसएफ से चाहेंगे कि वो मंदिर परिसर की सुरक्षा की जिम्मेवारी लें, निश्चित रूप से ये जो निंदनीय घटना को अंजाम दिया है इसके पीछे जो भी लोग होंगे उनको हम जरूर ढूंढ निकालेंगे।

-------

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने बोधगया में हुए बम विस्फोटों की कड़ी निन्दा की है। श्री प्रणब मुखर्जी ने इन विस्फोटों को संवेदनहीन कार्रवाई बताया है। मोहम्मद हामिद अंसारी ने इसे कायरतापूर्ण कहा है। डाक्टर मनमोहन सिंह ने इसे देश की विविधापूर्ण संस्कृति पर हमला बताते हुए कहा कि धार्मिक स्थलों को निशाना बनाने की कार्रवाई को कभी बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

कांग्रेस ने कहा है कि ऐसे हमलों की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पार्टी ने कहा बोधमठ को पहली बार निशाना बनाया गया है। वरिष्ठ पार्टी नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

देश और राज्य को अस्थिर करने तथा साम्प्रदायिक सदभाव बिगाड़ने के किसी भी प्रयास का हर स्तर पर मुकाबला किया जाना चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी और अन्य विपक्षी दलों ने इन हमलों की निन्दा करते हुए केन्द्र और बिहार सरकार पर आरोप लगाया है कि खुफिया एजेन्सी की चेतावनी के बावजूद वे महाबोधी मंदिर को आतंकवादी हमले से बचाने में विफल रहे हैं। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने मंदिर में विस्फोटों को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

मैं इसकी बहुत भर्त्सना करता हूं, महाबोधि मंदिर दुनिया में आदर का प्रतीक है सिर्फ बोधधर्म को मानने वालों के लिए नहीं यह देश के लिए भी आस्था का प्रतीक है।

-------

संस्कृति मंत्री चन्द्रेश कुमारी कटोच ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को निर्देश दिया है कि वह तुरन्त एक दल भेजकर, विस्फोटों से बोधगया मंदिर को हुए नुकसान का जायजा लें और उसे दुरूस्त करने के उपाय करे। उन्होंने मंदिर पर हुए हमले की कड़ी निन्दा की है।

-------

श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्से ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बातचीत कर बोधगया के महाबोधि मंदिर में हुए बम हमले पर दुख व्यक्त किया और मंदिर में श्रद्धालुओं की व्यवस्था के बारे में भी पूछा। उन्होंने हमलें से प्रभावित बौद्ध भिक्षुओं और श्रद्धालुओं के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है।

इस बीच, बोध गया बम विस्फोटों के विरोध में जम्मू कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में आज बन्द रखा गया । हमारे लेह संवाददाता ने खबर दी है कि प्रदर्शनकारियों ने मोमबत्तियां जलाकर रैली भी निकाली।

लद्दाख बौद्ध संघ और ऑल लद्दाख गोन्पा एसोसिएशन ने कहा है कि कल भी बंद रखा जायेगा।

-------

छत्तीसगढ़ में महाराष्ट्र की सीमा से सटे गढ़चिरौली गांव में आज सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गये। मुठभेड़ की यह घटना मेन्द्री गांव के पास उस समय हुयी जब सुरक्षा बल के जवान तलाशी अभियान पर थे। पुलिस ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से छह शव, एक राइफल और कुछ गोला बारूद बरामद हुए हैं। क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

-------

वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा है कि सरकार फर्जी बचत योजनाओं के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए जल्द ही नया कानून लायेगी। एक समाचार एजेंसी से साक्षात्कार में श्री चिदंबरम ने कहा कि ऐसे मामलों से निपटने के लिए पर्याप्त कानून नही होने की वजह से कोई भी गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी, चिट फंड या ऐसी ही कोई इकाई बनाए बिना ही बचत योजनाओं का कारोबार शुरू कर लेता है। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को रोकने के लिए हरसंभव नियामक उपाय किए जायेंगे जिससे ऐसे कारोबार भारतीय रिजर्व बैंक, सेबी, चिट फंडो के रजिस्ट्रार या राज्य सरकार के सीधे नियंत्रण में आ जायेंगे।

-------

केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि केन्द्र सरकार देश में सबके लिये संरक्षित पेयजल के अधिकार पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि इसमें उन लोगों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा जो आर ओ सिस्टम और बोतलबंद पानी का खर्च नहीं उठा सकते।

श्री तिवारी लुधियाना में एक जनसभा में बोल रहे थे।

-------

उत्तराखंड में फिर बारिश शुरू हो जाने के कारण दूर-दराज के जिलों में हेलीकॉप्टरों के जरिए खाने-पीने की चीजें पहुंचाने के काम में आज रूकावट आयी। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वर्षा के कारण केदारनाथ में शवों का अंतिम संस्कार भी नही किया जा सका।

इस बीच पिछले तीन घंटे से बंद पड़ा बद्रीनाथ राजमार्ग आज यातायात के लिए खोल दिया गया। राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग की आज एक आपात बैठक में प्रभावित इलाकों में ऐसे हेलीकॉप्टर लगाने पर विचार किया जा रहा है जो खराब मौसम में भी उड़ान भर सकेंगे।

-------

उत्तर प्रदेश में बाढ़ और वर्षा के कारण आज सात लोगों की मौत हो गई। सीतापुर में चार, सिद्धार्थ नगर में दो और संत कबीर नगर जिले में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

राज्य में इस बार मानसून के मौसम में बाढ़ और बारिश के कारण अब तक एक सौ एक लोगों की मौत हो चुकी है। हमारे संवाददाता ने अधिकारिक सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पिछले चौबीस घंटो के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहने के बावजूद शारदा, बूढ़ी राप्ती, घाघरा और कुवानों नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।

------

हिमाचल प्रदेश में राज्य के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून सक्रिय है। राज्य के जनजातीय इलाकों को छोड़कर सभी स्थानों पर पिछले २४ घंटों के दौरान भारी वर्षा हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया कि मंडी-कुल्लू, मंडी-पालमपुर और मंडी-शिमला राजमार्ग भूस्खलन के कारण दो से तीन घंटों के दौरान आज बंद रहे।

भाखडा व्यास प्रबंधन बोर्ड ने कहा है कि मंडी शहर के समीप स्थित पंडोर डेम से किसी भी वक्त पानी छोड़ा जा सकता है, इसके बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए व्यास नदी के किनारे स्थित लोगों को पूरी सावधानी बरतने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है। यमुना का जल स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है जबकि कुल्लू जिले में वर्षा के बाद व्यास नदी पूरे ऊफान पर है। शिशु शर्मा सान्तनू आकाशवाणी समाचार शिमला


-------

उधर, असम में ब्रह्‌मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। राज्य में कई जगहों पर सवेरे से वर्षा हो रही है। मौसम विभाग ने अगले १२ घंटों के दौरान असम और उसके आसपास के राज्यों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना व्यक्त की है। बाढ़ से प्रभावित लोगों ने सरकारी राहत शिविरों और अन्य सुरक्षित स्थानों में शरण ली है।

-------

मध्य प्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री राघवजी पर दुष्कर्म के आरोपों के बाद उन्हें भारतीय जनता पार्टी की प्रारंभिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया है। भोपाल में आज पार्टी की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया। श्री राघवजी के नौकर राजकुमार ने उन पर यौन शोषण के आरोप लगाये थे। इसके बाद शुक्रवार को मुख्यमंत्री ने राघवजी से इस्तीफा देने को कहा था।

-------

मिस्र में सेना द्वारा नियुक्त राष्ट्रपति ने इन खबरों का खंडन किया है कि विपक्ष के प्रमुख नेता और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेन्सी में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व पर्यवेक्षक मोहम्मद अलबरदेई को कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाया गया है। काहिरा से मिली खबर के अनुसार शुरुआत में अंतरिम प्रधानमंत्री के लिये मोहम्मद अलबरदेई का नाम तय किया गया था लेकिन उनकी नियुक्ति की घोषणा के तुरन्त बाद इसका खंडन किया गया। रूढ़िवादी इस्लामी दलों ने साफ कहा कि वे मोहम्मद अलबरदेई के साथ काम नहीं करेंगें। बाद में नव-नियुक्त सैन्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इस पद के लिये कई अधिकारिक उम्मीदवार हैं।

इस बीच, हटाये गये राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के समर्थक तथा विरोधी और विरोध प्रदर्शनों की तैयारी कर रहे हैं।

-------

उत्तरी और दक्षिणी कोरिया दोनों देशों की सीमा पर स्थित कैसोंग बिजनेस पार्क में कामकाज बहाल करने के लिए सिद्धांत रूप में सहमत हो गए हैं। दोनों देशों के अधिकारियों के बीच इस मुद्दे पर चली १५ घंटे की लंबी बातचीत के बाद सहमति बनी। इस औद्योगिक क्षेत्र में अप्रैल माह में अत्यधिक तनावपूर्ण स्थिति के बीच कामकाज रूक गया था।

------

लंदन में विम्बलडन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुषों के सिंगल्स फाइनल में इस समय दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच का मुकाबला ब्रिटेन के एंडी मरे से हो रहा है। ताजा समाचार मिलने तक मरे पहला से ६-४ से और दूसरा सेट ७-५ से जीत चुके थे।

-------

पुणे में २०वीं एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पांचवें और अंतिम दिन आज भारत ने एक स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य पदक जीते। भारत की चार गुना चार सौ मीटर महिला रिले टीम ने स्वर्ण पदक जीता। निर्मला, अनु मरियम जोस, टिंटु लूका और एम.आर. पुवम्मा की टीम ने तीन मिनट ३२ दशमलव दो-छह सेकेंड का समय निकालकर पहला स्थान प्राप्त किया। महिलाओं की आठ सौ मीटर दौड़ में टिंटु लूका ने कांस्य पदक जीता। पुरूषों की ४०० मीटर बाधा दौड़ में भारत के सतिंदर सिंह ने कांस्य पदक प्राप्त किया। ट्रिपल जम्प में भारत के रंजीत महेश्वरी को रजत और अरपिंदर सिंह को कांस्य पदक मिला। महिलाओं की २०० मीटर दौड़ में आशा रॉय ने रजत और दुती चंद ने कांस्य पदक जीता। पुरूषों की ऊंची कूद में जितिन थॉमस ने रजत पदक हासिल किया।

भारत दो स्वर्ण, छह रजत और नौ कांस्य पदक सहित कुल १७ पदक जीतकर छठे स्थान पर रहा।

No comments:

Post a Comment