Saturday 20 July 2013

दिनांक : २० जुलाई, २०१३
समाचार प्रभात
०८००

मुख्य समाचार :-


  • प्रधानमंत्री ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश संबंधी और सुधारों के संकेत दिए, आर्थिक वृद्धि बढ़ाने के लिए कई उपायों का वायदा।
  • भारतीय जनता पार्टी ने २०१४ के आम चुनाव की तैयारी के लिए २० समितियां बनाई।
  • पर्यावरण मंत्रालय ने केरल के कन्नूर जिले में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने को मंजूरी दी।
  • आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी उफान पर, सौ से अधिक गांवों में बाढ़ की चेतावनी जारी।
  • चीन ने आर्थिक मंदी रोकने के लिए बैकों को ऋणों पर ब्याज दर तय करने की अनुमति दी।
  • और-लॉर्ड्स में दूसरे एशेज+ क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में १२८ रन पर सिमटी।
---
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने आर्थिक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से संबंधित और सुधार लाने तथा बुनियादी ढांचे से जुड़े कई उपायों का संकेत दिया है। कल नई दिल्ली में एसोचैम की वार्षिक आम बैठक में डॉक्टर सिंह ने कहा कि सिंगल ब्रांड खुदरा व्यापार, नागर विमानन और बिजली उत्पादन इकाइयों के मामले में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश उदार किया गया है। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश से जुड़े और सुधार जल्दी शुरू किए जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि आर्थिक वृद्धि दर बढ़ाने के लिए निवेश की गति तेज करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बैंकों को लाइसेंस देने की नई नीति के तहत नए लाइसेंस जल्दी देने की कार्रवाई चल रही है। प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया कि मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान आर्थिक वृद्धि दर साढ़े छह प्रतिशत लक्ष्य से नीचे रहेगी।
उन्होंने कहा कि विदेशी मुद्रा बाजार में हाल के उतार चढ़ाव की स्थिति और चालू खाता घाटे की समस्या फिलहाल गंभीर चिंता का विषय है। डॉक्टर सिंह ने कहा कि केंद्र चालू खाता घाटे में कमी लाने के लिए राजकोषीय, मौद्रिक और आपूर्ति से जुड़े सभी उपलब्ध उपाय अपनाएगी। उन्होंने रुपये की गिरावट का असर कम करने के लिए निर्यात बढ़ाए जाने का आह्‌वान किया।
अपने आलोचको को जवाब देते हुए डॉ सिंह ने कहा कि वर्ष २००४.-०५ से २०१२-१३ तक यूपीए सरकार के आठ वर्ष के कार्यकाल के दौरान औसत वार्षिक वृद्धि दर आठ दशमलव दो प्रतिशत रही जबकि एनडीए के कार्यकाल में यह दर पांच दशमलव सात प्रतिशत थी।
 
हमारी सरकार आने से पहले २००४-२००५ में गरीबी की दर सात-पांच प्रतिशत प्रति वर्ष की रफ्तार से घट रही थी, लेकिन २००४-२००५ और २०११-२०१२ के बीच गरीबी में दो प्रतिशत से अधिक की वार्षिक गिरावट आई है।
---
भारतीय जनता पार्टी ने २०१४ के आम चुनाव में प्रचार के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देने के लिए बीस समितियां बनाई हैं। पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक के फैसले की घोषणा करते हुए वरिष्ठ नेता अनंत कुमार ने नई दिल्ली में पत्रकारों को बताया कि ये समितियां गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में ग्यारह सदस्यों की केन्द्रीय चुनाव प्रचार समिति के निर्देश के तहत काम करेंगी। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय समिति, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह के मार्गदर्शन में काम करेगी। 
---
प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कल संसद के मानसून सत्र में तेलगांना राज्य और सूचना का अधिकार अधिनियम में प्रस्तावित संशोधन जैसे मुद्दों पर अपनायी जाने वाली रणनीति पर विचार-विमर्श किया। 

पार्टी सूत्रों ने नई दिल्ली में बताया कि कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक में महत्वपूर्ण खाद्य सुरक्षा और भूमि अधिग्रहण विधेयकों को पारित कराने के लिए समर्थन जुटाने पर विशेष रूप से चर्चा की गई।
---
निर्वाचन आयोग ने कर्नाटक में बेंगलूर ग्रामीण और मांड्या लोकसभा और आंध्र प्रदेश की अवनीगड्डा विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है। ये उपचुनाव २१ अगस्त को होंगे। 

नई दिल्ली में चुनाव आयोग के वक्तव्य में कहा गया है कि अधिसूचना २७ जुलाई को जारी की जायेगी जबकि नामाकंन भरने की अंतिम तारीख ३ अगस्त होगी। नामाकंन पत्रों की जांच ५ अगस्त को होगी और ७ अगस्त तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतगणना २४ अगस्त को होगी। 
---
बिहार सरकार ने एक प्राथमिक विद्यालय में दोपहर के खाने की घटना में ब्लाक स्तर पर संसाधन जुटाने वाले कर्मचारी सतिंदर कुमार को बर्खास्त कर दिया है। इस घटना में २३ बच्चों की मौत हो चुकी हैं और २० का अस्पताल में इलाज चल रहा हैं। सारण के आयुक्त और सारण परिक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक ने मंगलवार को धर्मसती प्राथमिक विद्यालय में हुई इस त्रासदी की जांच रिपोर्ट कल राज्य सरकार को सौंप दी। सरकारी सूत्रों के अनुसार जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि इस मामले में विद्यालय की प्रभारी प्रधान-अध्यापिका ने लापरवाही बरती जो अब फरार है।
 
बिहार के सारन में १६ जुलाई को विषाख्त मध्यान भोजन खाने के बाद कई बच्चों की हुई मौत के मामले के असली कारणों का आज खुलासा हो जाएगा। फिलहाल इस मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। उधर, सारन के आयुक्त और पुलिस उप-महानिरीक्षक ने अपनी संयुक्त जांच रिपोर्ट सौंप दी है, जिसमें कहा गया है कि मिड डे मील योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरती गई है और मिड डे मील को लेकर जारी दिशा निर्देशों का यहां खुला उल्लंघन हुआ है। घटना के तुन्त बाद मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने इन दोनों अधिकारियों को जांच का आदेश दिया था। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए कई और जरूरी कदम उठाए गए हैं। आने वाली फोरेंसिक रिपोर्ट का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। आकाशवाणी समाचार के लिए मैं पटना से दिवाकर कुमार।
---
जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और अन्य प्रमुख शहरों में कर्फ्यू जारी है। रामबन जिले में सीमा सुरक्षा बल की गोलीबारी में चार लोगों की मौत के बाद फैले तनाव के कारण कल सुबह कर्फ्यू लगाया गया था। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कुछ स्थानों पर पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की छिट-पुट झड़पों को छोड़कर घाटी में स्थिति नियंत्रण में है। अलगाववादी गुटों ने रामबन में चार लोगों के मारे जाने के विरोध में तीन दिन के बंद का आयोजन किया है। 

क्षेत्र में तनाव को देखते हुए जम्मू से अमरनाथ यात्रा आज भी बंद रहेगी।

जम्मू में सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वर्तमान स्थिति और राज्य के कई भागों में लगे प्रतिबंधों को देखते हुए तीर्थयात्रियों के नए जत्थों को कश्मीर घाटी की तरफ जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
---
पर्यावरण मंत्रालय ने केरल के कन्नूर जिले में एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को मंजूरी दे दी है। केरल के मुख्यमंत्री उम्मन चांडी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि रन-वे के निर्माण के लिए अंतर्राष्ट्रीय निविदा जल्द ही जारी की जाएगी। कन्नूर हवाई अड्डा तिरूवनंतपुरम, कोच्चि और कोझिकोड के बाद राज्य का चौथा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। 
---
आंध्र प्रदेश में लगातार बारिश के कारण गोदावरी नदी में जल स्तर बढ़ जाने से एक सौ से अधिक गांवों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। खम्मम जिले में भद्राचलम में खतरे का तीन नंबर का संकेत लगा दिया गया है क्योंकि कल शाम गोदावरी नदी में बाढ़ का पानी ५१ मीटर की ऊंचाई पार कर गया। 

खम्मम जिले में किसी तरह की अप्रिय घटना से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल-एनडीआरएफ की दो टीमें भेजी गई हैं। राहत कार्यों के लिए सेना और वायु सेना से भी मदद मांगी गई है। वर्षा से प्रभावित जिलों और विशेष रूप से उत्तरी तेलंगाना और तटीय क्षेत्रों के जिला कलेक्टरों से सतर्क रहने को कहा गया है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो दिन में भारी वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है। 

निचले इलाकों में रह रहे लोगों को राहत शिविरों में भेजा जा रहा है। दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है। लगभग डेढ़ हजार मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं और साठ हजार हेक्टेयर खेतों में पानी भर गया है। 
---
चीन ने उदारीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए बैकों को ऋणों पर ब्याज दर निर्धारित करने की अनुमति दे दी है। यह कदम आर्थिक मंदी से निपटने और वृद्धि दर बढ़ाने के लिए उठाया गया है। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने पेइचिंग में कहा कि वह वित्तीय संस्थाओं के लिए ऋणों पर ब्याज दर की व्यवस्था को और आसान बनाएगा ताकि ये संस्थाएं आज से ब्याज दर के बारे में खुद फैसला ले सकें। 

राष्ट्रपति षी. चिनपिंग द्वारा इस वर्ष कार्यभार ग्रहण करने के बाद यह पहला प्रमुख आर्थिक सुधार है। 

चीन में दूसरी तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद की दर में गिरावट आने से आशंकाएं बढ़ गई हैं कि चीन साढ़े सात प्रतिशत की वृद्धि दर का लक्ष्य हासिल नहीं कर पाएगा।
---
इजराइल और फलस्तीन के बीच शांतिवार्ता फिर जल्द ही शुरू होगी। अमरीका के विदेश मंत्री जॉन कैरी ने अम्मान में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वार्ता फिर शुरू कराने के लिए समझौता होने वाला है। इजराइल के न्यायमंत्री जि+पी लिवनी और फलस्तीन के वार्ताकार साब अराकत अगले सप्ताह वाशिंगटन में प्रारंभिक बातचीत करेंगे। श्री कैरी ने आशा व्यक्त की कि फलस्तीन और इजराइली नेता बातचीत की प्रक्रिया में आ रही बाधाओं को दूर कर लेंगे। 
 
अम्मान और रमल्ला के बीच लगातार दौरे और इस्राइल के आला नेताओं से लगातार टेलीफोन पर संपर्क के बीच अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने फलिस्तीनी और इस्राइली नेताओं को शांति वार्ता फिर से शुरू करने का आधार तय करने में सफलता हासिल की है। इस्राइल की कानून मंत्री ज+ीपी लिवनी और फलिस्तीन के प्रमुख वार्ताकार साब अराकात अगले हफ्ते वाशिंगटन में जॉन कैरी से मिलकर आगे की प्रक्रिया तय करेंगे। फलिस्तीनियों का कहना है कि बातचीत तभी शुरू हो सकती है, जब इस्राइल १९६७ की सीमा पर वापस लौटे। अधिकृत इलाकों से यहुदी बस्तियों के बसाने पर रोक लगाए। अतुल तिवारी आकाशवाणी समाचार
---
दिल्ली सरकार ने कल राष्ट्रीय राजधानी में जनरल पावर ऑफ एटॉर्नी-जीपीए के जरिए परिसंपत्तियों की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया है। इससे ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों और दिल्ली के अन्य लाखों निवासियों को राहत मिलने की उम्मीद है। 

दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कल यह घोषणा करते हुए कहा कि जीपीए के माध्यम से खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध हटाने का आदेश सोमवार से प्रभावी हो जायेगा। यह प्रतिबंध पिछले साल लगाया गया था।
---
लॉर्ड्स में दूसरे ऐशेज+ क्रिकेट टैस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम पहली पारी में १२८ रन पर सिमट गई। ग्रैम स्वॉन ने पांच खिलाड़ियों को आउट किया। इंगलैंड ने पहली पारी में ३६१ रन बनाए थे। कल का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर ३१ रन बना लिए थे। इसके साथ इंग्लैंड अब तक कुल २६४ रन की बढ़त ले चुका है। 
---
दक्षिण एशियाई टेबल टेनिस चैंपियनशिप आज से नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इन्डोर स्टेडियम में शुरू हो रही है। भारतीय खिलाड़ी लगातार दूसरे साल भी सभी १० स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करेंगे। शिलंग में हुई पिछली प्रतियोगिता में मेजबान भारत ने चारों वर्गों - कैडेट ब्वॉयज+, जूनियर ब्वॉयज+, कैडेट गर्ल्स और जूनियर गर्ल्स की टीम और एकल स्पर्धाओं में स्वर्ण पदक जीते थे। एकल स्पर्धाओं में उसे चार रजत पदक भी मिले थे।
---
समाचार पत्रों से
एफडीआई पर पीएम एक्टिव
एसोचैम सम्मेलन में प्रधानमंत्री के भाषण पर बिजनेस भास्कर की सुर्खी है। जनसत्ता का कहना है-आर्थिक मोर्चे पर आशंकाएं दूर की मनमोहन ने। 
दिग्गजों ने कबूली मोदी की कप्तानी
भारतीय जनता पार्टी में २०१४ के लोकसभा चुनाव की तैयारियों को अमर उजाला सहित कई अखबारों ने पहले पन्ने की बड़ी खबर बनाया है। हिन्दुस्तान के अनुसार मोदी की मुट्ठी में आई भाजपा। दैनिक जागरण लिखता है-सभी को मान, मोदी को कमान। 
देश के विभिन्न हिस्सों में मध्यान्ह भोजन से जुड़ी घटनाओं और व्यवस्था दुरुस्त करने की हलचल का जिक्र भी अखबारों में है। जनसत्ता के अनुसार-ओड़िशा में बिच्छू गिरा खाना खाने से ३९ बच्चे बीमार। राष्ट्रीय सहारा का कहना है-दिल्ली में मिड-डे मील की गुणवत्ता सुधारने में जुटा निगम प्रशासन। 
दैनिक भास्कर ने गोवा में २० बच्चे बीमार होने की खबर के साथ लिखा है कि दिल्ली में वैबकैम से रखी जाएगी निगरानी। नई दुनिया लिखता है-छत्तीसगढ़ में भी बे-पटरी हुई मिड-डे मील योजना। नवभारत टाइम्स ने हेल्दी मिडडे मील के तीन दुश्मन गिनाए हैं। 
जनसत्ता का कहना है कि सब्जियों की जमाखोरी पर सरकार सख्त हुई है। 
बच्ची हिम्मत से बची, दुराचारी शर्मिंदगी से मरा-नई दुनिया ने इंदौर की एक घटना का जिक्र किया है, जिसमें एक किशोरी ने नशे में धुत व्यक्ति से अपनी अस्मत बचाई, उस व्यक्ति की पत्नी उसे थाने ले गई, जहां उसने एसिड पीकर जान दे दी। 
नवभारत टाइम्स ने सिर्फ ३० डिग्री तापमान पर बेहाल ब्रिटेन का हाल बताया है। नौ दिन में करीब सात सौ लोगों की मौत हो चुकी है। 
अमरीकी शहर ने लगाई दिवालिया होने की अर्जी-दैनिक भास्कर का कहना है कि बेरोजगारी के कारण १३ लाख लोग छोड़ चुके हैं मोटर सिटी डैट्रॉयट। 
उत्तराखंड की तिब्बत सीमा पर बनेगा देश का पहला फॉसिल नेशनल पार्क- हिन्दुस्तान की खबर है

No comments:

Post a Comment