Monday 22 July 2013

दिनांक : २२ जुलाई, २०१३
समाचार प्रभात
०८००
------

मुख्य समाचार :
  • पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के चौथे चरण में मतदान हो रहा है।
  • आंध्रप्रदेश में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान भारी वर्षा के कारण स्थगित कर दिया गया है।
  • भारत, लद्दाख में चीनी सैनिकों की घुसपैठ पर चीन से विरोध दर्ज करेगा।
  • भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड-सेबी संस्थागत विदेशी निवेशकों के लिए सरकारी बॉण्डों की आज नीलामी करेगा।
  • जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे के सत्तारूढ़ गठबंधन ने संसद के ऊपरी सदन में बहुमत हासिल कर लिया है।
  • कोलम्बिया में तीरंदाज+ी विश्व कप के तीसरे चरण में भारत की महिला रिकर्व टीम ने स्वर्ण पदक जीत लिया है।
  • लॉर्ड्स में दूसरे एशेज क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को ३४७ रन से हरा दिया है।
------
पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के पंचायत चुनाव में वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में-नादिया, बीरभूम, मालदा और मुर्शिदाबाद जिलों में मतदान हो रहा है। सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। ग्राम पंचायतों, पंचायत समितियों और जिला परिषदों के चुनाव में ४९ हज+ार सात सौ से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि इन चार जिलों में १३ हजार आठ सौ से अधिक मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए राज्य सशस्त्र बलों के अलावा केंद्रीय अर्ध-सैन्य बलों की २७४ कंपनियां चार जिलों में तैनात की है। पिछले दौर के चुनावों में विभिन्न जिलों में मतदान से पहले और बाद में हुई हिसंक वारदातों को देखते हुए इस चरण में केंद्रीय सुरक्षाबलों की ४५ कंपनियां संवेदनशील इलाकों में तैनात की गई है। चार जिलों में लगभग साढ़े पांच हजार मतदान केंद्रों को संवेदनशील करार दिया गया है। तीन स्तरों की पंचायत के चुनावों में अब तक आठ सौ ४८ उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। कॉलकाता से अरीजीत चक्रवर्ती की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं बलबीर सिंह गुलाटी।

उधर, आन्ध्रप्रदेश में कल होने वाले ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान भारी वर्षा के कारण स्थगित कर दिया गया है। छह जिलों के २९ मण्डलों में ये मतदान तीसरे चरण के साथ अब इस महीने की ३१ तारीख को कराया जाएगा।
------
ख्+ाबर है कि चीनी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर में लद्दाख में चुमार इलाके में फिर से घुसपैठ की। एजेंसी की ख्+ाबरों में बताया गया है कि चीनी सैनिक १६ जुलाई को चुमार इलाके में घुसे और दूसरे दिन लौट गए।

कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा है कि भारत इस घटना पर विरोध दर्ज करेगा और चीन सरकार से घुसपैठ रोकने के लिए कहेगा।

चीन जो कुछ कर रहा है, सरकार यक़ीनन चीन की हुकूमत से इस मामले में एहतजाज करेगी, प्रोटेस्ट करेगी और चीन को इस तरीक़े की अपनी हरकतें बंद करनी चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी के नेता वेंकैया नायडू ने कहा कि चीनी सेना कई सैक्टरों में घुसपैठ कर रही है।

अरूणाचल प्रदेश में भी ऐसा हो रहा है। उन्होंने हैलीपैड बना दिया है और सरकार ने आंखें मूंदी हुई हैं।
------
अमरीका के उपराष्ट्रपति जो बाइडेन चार दिन की भारत यात्रा पर आज दिल्ली पहुंचेंगे। वे आर्थिक तथा व्यापार संबंधों, ऊर्जा, जलवायु परिवर्तन, रक्षा सहयोग और क्षेत्रीय सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर ज+ोर दे सकते हैं। श्री बाइडन नई दिल्ली में अपने प्रवास के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया कि वे उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज से भी बातचीत करेंगे।

उपराष्ट्रपति बनने के बाद श्री बाइडन की ये पहली भारत यात्रा है। उनकी इस यात्रा को भारत-अमरीका संबंधों को गति देने के कदम के रूप में देखा जा रहा है। एक महीने पहले ही अमरीका के विदेश मंत्री जॉन कैरी, भारत यात्रा पर आए थे। दोनों देश भारत में पहला अमरीकी परमाणु रिएक्टर लगाने के लिए न्यूक्लियर पावर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और अमरीका के वेस्टिंग हाउस इलैक्ट्रिक के बीच समझौते की रूपरेखा तय करेंगे। इसके अलावा अमरीका में शैल गैस के भारी भण्डार के मद्देनजर अमरीका से तरल प्राकृतिक गैस खरीदने की भारत की संभावनाएं बढ़ गई हैं और अगर ऐसा होता है तो इससे ऊर्जा समीकरण पूरी तरह बदल जाएंगे, प्रत्युष घोष के साथ समाचार कक्ष से मैं अंजुम आलम।
------
कश्मीर घाटी में पथराव की कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कुल मिलाकर स्थिति शांत है। श्रीनगर और अन्य प्रमुख शहरों से कल कर्फ्यू हटा लिया गया। हालांकि बंद के कारण दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। शुक्रवार को रामबन जिले में सीमा सुरक्षा बलों की कथित गोलीबारी में चार लोगों के मारे जाने के बाद श्रीनगर और घाटी के अन्य बड़े शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया था। अलगाववादी गुटों ने गोलीबारी की इस घटना के विरोध में तीन दिन का बंद किया है।

इस बीच, शनिवार से फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से जारी है।
------
कांग्रेस का दो दिन का मीडिया सम्मेलन आज नई दिल्ली में शुरू होगा। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी इसका उद्घाटन करेंगे। इसका उद्देश्य राज्यों में पार्टी की जनसंपर्क रणनीति को चुस्त-दुरुस्त करना और यूपीए सरकार की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाना है।
------
भारतीय जनता पार्टी ने बिहार में अपने विधायक अमरनाथ गामी को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण निलंबित कर दिया है और उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। दरभंगा जि+ले के हया घाट विधनसभा क्षेत्र से विधायक श्री गामी ने राज्य के पार्टी नेताओं विशेषकर पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के कामकाज के तरीकों पर सवाल उठाए थे।

भारतीय जनता पार्टी नेता सी पी ठाकुर ने अमरनाथ गामी के निलंबन को दुर्भाग्यपूर्ण बताया

सस्पेंड कर दिया है। अभी तुरंत नहीं करना चाहिए, लेकिन शायद बयान कुछ आया था उनका टेलीविजन वगैरह पर, तो उसके चलते किया होगा। मेरे ख्याल से जो भी लोग नाराज+ हैं एक बार उसको प्रयास करना चाहिए कि पार्टी छोड़कर लोग नहीं जाएं, दुर्भाग्यपूर्ण बात है।

कांग्रेस नेता और केन्द्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने कहा है कि इससे भारतीय जनता पार्टी की अंर्तकलह का पता चलता है।

भारतीय जनता पार्टी में पूरी तरह से अंर्तकलह, भारतीय जनता पार्टी बिलकुल बिखरने की कतार पर खड़ी है और जिस तरह के बयान भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की तरफ से आ रहे हैं, वो उनकी बौखलाहट की कहानी बयान करता है।

जनता दल युनाइटेड नेता शिवानंद तिवारी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी में घोर असंतोष है।

भारतीय जनता पार्टी के भीतर घोर असंतोष है। दरअस्ल इनके नेता जो हैं वो जनता के बीच में कम, मीडिया में ज्+यादा रहने में यकीन करते हैं और जहां जाते हैं, वहां पहला काम यही होता है जनता से मिले या नहीं मिले, मीडिया से मिलना प्रेस कॉन्फ्रेंस करना, तो बिलकुल आधारहीन लोग हैं।
------
पूंजी बाज+ार नियामक भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड-सेबी संस्थागत विदेशी निवेशकों के लिए २३ हज+ार करोड़ रुपये से अधिक के सरकारी बांॅड की नीलामी करेगा। यह नीलामी आज दिन में साढ़े तीन से साढ़े पांच बजे के बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म पर की जाएगी। पिछले महीने संस्थागत विदेशी निवेशकों ने ४२ हज+ार करोड़ रुपये तक के सरकारी ऋण बॉंड में रूचि दिखाई थी, जिसके बाद ही सेबी ने यह कदम उठाया है। भारतीय बाज+ारों से विदेशी निवेशकों के कम होते रुझान के माहौल में यह उत्साहजनक कदम है।
------
उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राज्य के और इलाकों में बाढ़ आ गई है। तराई क्षेत्र में स्थिति और बिगड़ गई है। रेवली आदमपुर में घाघरा नदी का तटबंध टूट गया है। घाघरा, शारदा, कुवानो, राप्ती, रोहिन और बूढ़ी राप्ती नदियों में बाढ़ से राज्य के नौ जिलों में करीब साढ़े चार लाख लोग प्रभावित है। गंगा, यमुना, बेतआ, केन और रामगंगा समेत अन्य नदियों में जलस्तर बढ़ गया है। हमारे संवाददाता ने बताया कि राज्य में वर्षा और बाढ़ से जुड़ी दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या बढ़कर १५२ हो गई है।

वर्तमान में प्रदेश के नौ जिलों की सत्रह तहसीलों के लगभग ४५० गांव बाढ़ के पानी में घिरे हुए हैं। सरयु नदी अयोध्या में हर घंटे बढ़त के साथ इस समय ख़तरे के निशान से लगभग ३९ सेंटीमीटर ऊपर बह रही है जिससे फैजाबाद में न सिर्फ २६ गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं बल्कि यहां सैंकड़ों एकड़ फसल पानी में डूब गई है। हाई एलर्ट घोषित करते हुए प्रशासन बहराइच में रेवली आदमपुर बांध को घाघरा की भीषण कटान से बचाने में दिन रात लगा हुआ है। बहराइच में कटान से प्रभावित लगभग छह सौ परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। राजेन्द्र सोनी और अखिलेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट के साथ, लखनऊ से आकाशवाणी समाचार के लिए मैं मिराजुद्दीन।
------
आंध्र प्रदेश में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। गोदावरी नदी के आसपास के सैकड़ों गांव अब भी पानी में डूबे हुए हैं। हालांकि कल शाम खम्मम जिले के भद्राचलम में और पूर्वी गोदावरी के धवलेश्वरम बैराज पर गोदावरी नदी का जलस्तर कुछ कम हुआ है लेकिन बाढ़ की स्थिति अभी गंभीर है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में युद्धस्तर पर राहत कार्य चलाए जा रहे हैं।
------
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग से आज प्रसारित होने वाले साप्ताहिक कार्यक्रम ÷पब्लिक स्पीक' का विषय है एकल मेडिकल प्रवेश परीक्षा पर उच्चतम न्यायालय की रोक. यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जाएगा। श्रोता टेलीफोन नम्बर ० १ १ - २ ३ ३ १ - ४ ४ ४ ४ पर सवाल पूछ सकते हैं।

यह कार्यक्रम दूरदर्शन के डीटीएच - डीडी डायरेक्ट प्लस पर भी उपलब्ध रहेगा।
------
जापान के प्रधानमंत्री शिन्जो आबे ने कल ऊपरी सदन के चुनाव में बहुमत हासिल कर लिया है। १२१ सीटों के चुनाव में शिन्जो आबे की लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ने ६५ सीटें जीती हैं जबकि उसके सहयोगी दल न्यू कोमेइतो को ११ सीटें मिली है। इस तरह सत्तारूढ़ गठबंधन के पास १३५ सीटें हैं, जबकि बहुमत के लिए १२९ सीटों की जरूरत थी। श्री आबे ने कहा कि चुनाव परिणाम उनके आर्थिक और राजनीतिक सुधारों को जनता के समर्थन का परिचायक है।
------
भारत ने कोलम्बिया के मैडलिन में तीरंदाजी विश्वकप के तीसरे दौर में महिलाओं की रिकर्व टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया है। भारत की दीपिका कुमारी, लैशराम बोम्बेला देवी और रिमिल बिरूली ने सर्वोच्च वरीयता प्राप्त चीन की चेंग मिंग, जू जिंग और छि युआन युआन को १८६ के मुकाबले २०१ अंक से पराजित किया।
------
दूसरे एशेज क्रिकेट टेस्ट में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को ३४७ रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में दो-शून्य की बढ़त ले ली है। लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए ५८३ रन की ज+रूरत थी, लेकिन पूरी टीम सिर्फ २३५ रन बनाकर आउट हो गई।

अंतिम रन संख्या इस प्रकार रही-इंग्लैंड ३६१ और ७ विकेट पर ३४९ रन ऑस्ट्रेलिया १२८ और २३५ रन श्रृंखला का तीसरा टेस्ट एक अगस्त से मेनचेस्टर में शुरू होगा।
------
समाचार पत्रों से
गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवारी के संकेत हिन्दुस्तान की पहली सुर्खी है।नवभारत टाइम्स की टिप्पणी है सांप-सीढ़ी पर मोदी। गुराजत दंगों को इंडियन मुजाहिद्दीन की वजह बताकर कांग्रेस महासचिव ने नरेन्द्र मोदी पर साधा निशाना। वहीं राजनाथ ने मोदी को पीएम कैंडीडेट बनाने के दिए साफ संदेश।
कंपनियों के राजनैतिक चंदे में पादर्शिता लाने की कवायद पर हरिभूमि की सुर्खी है-चुनावी चंदे के लिए ट्रस्ट, सरकार ने चुनावी ट्रस्ट कंपनियों के गठन का रास्ता साफ किया।
मुरैना में युवती की तेजाब हमले से मौत की खबर अखबारों के मुख्य पृष्ठ पर है। अमर उजाला का कहना है कि राष्ट्रीय स्तर पर तेजाब की खरीद, बिक्री पर कड़ी नजर तस्वीर बदल सकती है। उधर इक्नोमिक्स टाइम्स का कहना है कि एसिड की बिक्री पर लगी पाबंदी को लेकर बाजारों में है जबर्दस्त भ्रम।
इक्नोमिक्स टाइम्स का कहना है- चालू खाता घाटा कम करने के लिए विदेशी उपभोगता वस्तुएं हो सकती हैं महंगी। टीवी, लैपटॉप, कार और महंगे फोन के लिए चुकानी पड़ सकती है ज्यादा कीमत।
दैनिक भास्कर की खबर है हिमाचल में तबाही मचा सकती है पारछू झील। तिब्बत की झील का आकार ३४ से १०० हेक्टेयर तक बढ़ा। सतलुज नदी के किनारे बसे २ दर्जन से ज्यादा कस्बों पर खतरा।
दैनिक जागरण ने पुरानी दिल्ली में मक्की मस्जिद का उल्लेख करते हुए लिखा है कि मस्जिद जहां गूंजता गायत्री मंत्र, अंजुमन अमन दोस्त इनसान दोस्त समिति के लोग भाई चारा बढ़ाने के लिए हर महीने के पहले रविवार को मक्की मस्जिद में सभी धर्मों के धर्मगुरूओं के साथ करते हैं बैठक

No comments:

Post a Comment