Saturday 20 July 2013

दिनांक : १९.०७.१३
समाचार संध्या
२०४५

मुख्य समाचार : -
  • रुपये के मूल्य में गिरावट के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए निर्यात बढ़ाने का प्रधानमंत्री का आह्‌वान। डॉ० मनमोहन सिंह ने उद्योग जगत को आश्वासन दिया कि उच्च वृद्धि दर हासिल करने के लिए सरकार सक्रियता से उपाय करेगी।
  • आपदा राहत कानून लागू करने में कथित विफलता के लिए उत्तराखंड और छह अन्य राज्यों को उच्चतम न्यायालय का नोटिस।
  • पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में मतदान संबंधी हिंसा में दो लोग मारे गए।
  • इराक में सुन्नी मस्जिद के भीतर शक्तिशाली बम विस्फोट में २० लोगों की मौत।
  • सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम को खेल मंत्रालय की सिफारिश।
-----
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रुपये के मूल्य में गिरावट के दुष्प्रभाव को कम करने के लिए निर्यात बढ़ाने का आह्‌वान किया है। उन्होंने कहा कि रुपये के मूल्य में गिरावट से भारतीय उद्योग को अन्य देशों के मुकाबले अपना निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी।

नई दिल्ली में एसोचैम की वार्षिक बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि रुपये पर दबाव कम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ अल्पावधि उपाय किए हैं। उन्होंने कहा कि विदेशी मुद्रा बाजार में अस्थिरता चिन्ता का मुख्य कारण है।

डॉ० मनमोहन सिंह ने भारतीय उद्योग जगत को आश्वस्त किया कि सरकार अर्थव्यवस्था को फिर से ऊंची वृद्धिदर हासिल करने के लिए सक्रियता से काम करेगी। उन्होंने कहा कि मुश्किल दौर में अर्थव्यवस्था को गति देना सरकार की जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था में गति लाने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी पूंजी निवेश और बुनियादी क्षेत्रों में और सुधार के अनेक उपाय करेगी।

मध्यावधि वृद्धि के लिए बुनियादी क्षेत्र को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि इस पर तिमाही आधार पर नजर रखी जा रही है। प्रधानमंत्री ने आशा व्यक्त की कि कृषि क्षेत्र की अच्छी वृद्धिदर और बुनियादी क्षेत्र के विकास से अर्थव्यवस्था की तस्वीर बदली जा सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार चालू-खाता घाटा नियंत्रण में लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस समय चिंता का सबसे बड़ा कारण विदेशी मुद्रा बाजार में उतार व चढ़ाव है। बड़ी मात्रा में उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं वाले बाजारों से धन निकाला जा रहा है और इससे उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं वाले देशो के व्यापार में अवमूल्यन हआ है। जिसमें तुर्की, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका शामिल है। हमारा चालू खाता घाटा २०१२-२०१३ में सकल घरेलू उत्पाद के ४ दशमलव ७ प्रतिशत तक पहुंचने से यह समस्या और बढ़ गई है। हम मांग और आपूर्ति दोनों पहलुओं का समाधान करके चालू खाता घाटे पर नियंत्रण पाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि जून में सोने के आयात में भारी कमी आई है। डीजल के मूल्यों में सुधार से तेल पूल घाटे में भी कमी हुई।

राजनीतिक आलोचनाओं के जवाब में डाक्टर सिंह ने कहा कि यूपीए सरकार के आठ वर्ष के कार्यकाल में आर्थिक वृद्धिदर औसतन आठ दशमलव दो प्रतिशत रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में ग्यारहवीं पंचवर्षीय योजना के दौरान छह दशमलव आठ प्रतिशत वार्षिक की दर से वास्तविक मजदूरी बढ़ी है और गरीबी घटी है।

हमारी सरकार आने से पहले २००४-२००५ में गरीबी की दर सात-पांच प्रतिशत प्रति वर्ष की रफ्तार से घट रही थी, लेकिन २००४-२००५ और २०११-२०१२ के बीच गरीबी में दो प्रतिशत से अधिक की वार्षिक गिरावट आई है।

-----
वस्तु और सेवा कर के बारे में वित्त मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने आज रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया। पांच अगस्त से शुरू होने वाले संसद के मानसून सत्र में पेश किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि रिपोर्ट को आज ही संसद को भेज दिया जाएगा।
-----
उच्चतम न्यायालय ने प्राकृतिक आपदा से निपटने के वास्ते आपदा प्रबंधन कानून को लागू करने में कथित विफलता के लिए उत्तराखंड और छह अन्य राज्यों को नोटिस जारी किए हैं। न्यायमूर्ति ए. के. पटनायक की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने आज एक जनहित याचिका पर केन्द्र सहित राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेश अण्डमान निकोबार द्वीप समूह से जवाब मांगा है। इस याचिका में आरोप लगाया गया है कि २००५ में बने कानून को लागू करने में ये सरकारें विफल रही हैं। जिन छह राज्यों को नोटिस जारी किए हैं, वे हैं - तमिलनाडु, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और गुजरात।

-----
कोयला मंत्रालय ने २७ कोयला खदान आवंटियों को उत्पादन मे देरी के लिए कारण बताओ नोटिस भेजने का फैसला किया है। मंत्रालय ने २१ अन्य कोयला खदान आवंटियों से समय पर इनका विकास न करने के लिए स्पष्टीकरण भी मांगने का फैसला किया है।

इस संबंध में अंतरमंत्रालय समूह ने जिंदल स्टील एंड पावर, हिन्दुस्तान जिंक और अल्ट्राटेक सहित विभिन्न कंपनियों को करीब चालीस कोयला खदानों में उत्पादन में देरी के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने की सिफारिश की थी।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने टू जी-स्पैक्ट्रम आवंटन मामले में आज रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप के अध्यक्ष अनिल अंबानी और उनकी पत्नी टीना अंबानी को अभियोजन पक्ष के गवाह के रूप में पेश होने का निर्देश दिया।
-----
पश्चिम बंगाल में आज पंचायत चुनाव के दौरान उत्तर चौबीस परगना और दक्षिण चौबीस परगना जिलों में हुई झड़पों में दो लोग मारे गए।
हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में उत्तरी और दक्षिणी चौबीस परगना तथा हावड़ा जिले में शाम पांच बजे तक ७० प्रतिशत से अधिक मतदान रिकार्ड किया गया। निर्धारित समय सीमा के समाप्त हो जाने के बाद भी विभिन्न केन्द्रों पर लंबी कतारें देखी गईं।
-----
न्यायमूर्ति पी. सदासिवम को आज देश के प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई गई।  राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज सुबह राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में एक समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
-----
बिहार में सारन के डिवीजनल आयुक्त और पुलिस उप महानिरीक्षक ने धर्मसती प्राथमिक स्कूल मिड-डे मील घटना के संबंध में आज अपनी जांच रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी। मंगलवार को विषाक्त भोजन खाने से स्कूल के २३ बच्चों की मौत हो गई थी। इस बीच, घटना के संबंध में फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, जिससे पता चलेगा कि बच्चों की मृत्यु का असली कारण क्या है।
-----
जम्मू कश्मीर में श्रीनगर शहर और घाटी के कुछ अन्य बड़े शहरों में एहतियातन कफ्+र्यू जारी हैं।
मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने रामबन के गुल इलाके में बी एस एफ के अत्यधिक बल प्रयोग की निन्दा की। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में हैं।

आज हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में गुल रामबन में ताकत के बेजा इस्तेमाल पर रोश व्यक्त करते हुए मारे गये लोगों को पांच-पांच लाख रूपये और उनके एक-एक निकट संबंधी को सरकारी नौकरी देने का एलान किया गया है। इस बीच कुछ टीवी चैनलों और अखबारों की तरफ से गुल में मारे गये लोगों की संख्या को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने पर मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि इस तरह की गलत रिपोर्टिंग करना गैर पेशवराना है और इससे राज्य में हालात सुधारने में कोई मदद नहीं मिलेगी।
आकाशवाणी समाचार के लिए जम्मू से आर.के. रैना।

-----
दिल्ली की एक अदालत ने रेलवे रिश्वत कांड में पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बसंल के भांजे विजय सिंगला सहित नौ आरोपियों की न्यायिक हिरासत २४ जुलाई तक बढ़ा दी है। इन आरोपियों में रेलवे बोर्ड के तत्कालीन सदस्य महेश कुमार भी शामिल हैं। इन लोगों को आज विशेष सीबीआई जज स्वर्णकांत शर्मा की अदालत में पेश किया गया था।
-----
दिल्ली की एक अदालत ने रेलवे रिश्वत कांड में पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बसंल के भांजे विजय सिंगला सहित नौ आरोपियों की न्यायिक हिरासत २४ जुलाई तक बढ़ा दी है। इन आरोपियों में रेलवे बोर्ड के तत्कालीन सदस्य महेश कुमार भी शामिल हैं। इन लोगों को आज विशेष सीबीआई जज स्वर्णकांत शर्मा की अदालत में पेश किया गया था।
-----
उत्तराखंड में विशेष कर कुमाऊं क्षेत्र में भारी बारिश के कारण नदियों का जल स्तर बढ़ने और चट्टानें धंसने की घटनाएं हुई हैं। उधमसिंह नगर और चम्पावत जिलों में रूक-रूक कर बारिश होने की खबर है।
इस बीच, केन्द्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव लोकेश झा के नेतृत्व में वरिष्ठ अधिकारियों का दल राज्य के मुख्य सचिव सुभाष कुमार से आज मिला और पिछले महीने प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान के बारे में विचार-विमर्श किया।
-----
उधर, आंध्र प्रदेश में विशेष कर उत्तरी तेलंगाना जिलों में लगातार भारी वर्षा से आठ जिलों को सतर्क कर दिया गया है। गोदावरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। खम्माम जिले ने भद्राचलम में खतरे का संकेत नम्बर तीन लगा दिया गया है।
निजामाबाद, आदिलाबाद और वारांग्गल जिलों के लगभग चालीस गांवों का संपर्क टूट गया है।
मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान राज्य में अनेक स्थानों पर भारी वर्षा होने की आशंका व्यक्त की है।
-----
कंपनी मामलों के राज्यमंत्री सचिन पायलट ने ओडिशा सरकार को राज्य में करोड़ों रुपए के चिटफंड घोटाले की आपराधिक जांच कराने की सलाह दी है। श्री पायलट ने आज भुवनेश्वर में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य में गंभीर धोखाघड़ी जांच कार्यालय जल्द खोला जाएगा, ताकि देश के पूर्वी हिस्सों में धोखाधड़ी मामलों पर नजर रखने और राज्य की जांच एजेंसियों की सहायता करने में मदद मिल सके।
-----
मेडिकल कालेजों की संयुक्त प्रवेश परीक्षा रद्द करने के उच्चतम न्यायालय के फैसले पर सरकार पुनर्विचार याचिका दायर कर सकती है। स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने बताया कि इस संबंध में वैधानिक प्रक्रिया ही एक मात्र विकल्प है।
-----
जनजातीय मामलों के मंत्री वी किशोर चन्द्र देव ने राज्यों से कहा है कि वे जनजातीय समुदाय के लोगों के अधिकारों की रक्षा करने में केन्द्र के साथ सहयोग करें।
नई दिल्ली में आज संवाददाताओं से बातचीत में श्री देव ने कहा कि प्रत्येक राज्य सरकार को गंभीरता से इस अधिनियम को लागू करना चाहिए।
-----
इराक के मध्यवर्ती दियाला प्रांत में एक सुन्नी मस्जिद के भीतर हुए बम विस्फोट में कम से कम बीस लोग मारे गए हैं। पुलिस का कहना है कि ये विस्फोट प्रांत के वजीहिया कस्बे में हुआ । हमले में कई अन्य लोग घायल भी हुए हैं। इराक में बीतें कुछ सप्ताहों में कई बड़ी हिंसक वारदातें हुई हैं।
-----
रंगभेद-विरोधी आंदोलन के महान नेता नेलसन मंडेला का ९५वें जन्मदिन समारोह मनाने में संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों के साथ भारत भी शामिल है। नेलसन मंडेला अंतराष्ट्रीय दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।
-----
श्रीलंका में मन्नार की अदालत ने २१ भारतीय मछुआरों की हिरासत की अवधि २ अगस्त तक बढ़ा दी है। श्रीलंका की नौसेना ने इन्हें ६ जून को गिरफ्तार किया था। इन मछुआरों को अनुराधापुरा की जेल में रखा गया है।
-----
मुम्बई में २००२ में कार से टक्कर मार कर भागने के मामले में नये सिरे से चल रही कार्रवाई के सिलसिले में फिल्म अभिनेता सलमान खान आज अदालत में पेश हुए। मामले की सुनवाई २४ जुलार्ह तक स्थगित कर दी गई है, उस दिन उन पर आरोप तय किए जाने की संभावना है।
-----
खेल मंत्रालय ने भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम की सिफारिश की है। खेल सचिव पी.के. देब ने बताया कि भारत रत्न के लिए ध्यानचंद के नाम की सिफारिश का पत्र प्रधानमंत्री को भेज दिया गया है। ध्यानचंद ने भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा रहते हुए ओलंपिक्स में तीन स्वर्ण पदक जीते थे।
-----
आकाशवाणी तिरूअनन्तपुरम के कार्यक्रम अधिकारी बीजू मैथ्यु को ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने वाली मलयालम वृत्तचित्र पुत्तूजीवन नेडिया ग्रामम को रेनहार्ड केयुने मेमोरियल पुरस्कार-२०१३ दिया गया है। एशिया-प्रशांत प्रसारण विकास संस्थान के इस पुरस्कार में पांच सौ डॉलर, एक ट्राफी और प्रशस्ति पत्र दिए जाते हैं।
-----
भारतीय जनता पार्टी ने २०१४ के आम चुनाव के प्रचार के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए बीस समितियां बनाई है। कल हुई पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक के फैसले की घोषणा करते हुए पार्टी नेता अनंत कुमार ने पत्रकारों को बताया कि गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में ग्यारह सदस्यों की केन्द्रीय चुनाव अभियान समिति के निर्देश के तहत ये समितियां काम करेंगी।
-----
ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ और उनके बड़े भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा को आज स्वर्ण वस्त्र सोनाबेशा पहनाया गया। इस अवसर पर लाखों श्रद्धालु उपस्थित थे। श्री जगन्नाथ मंदिर के सिंह द्वार पर खड़े तीन रथों में देवी-देवताओं के विग्रह को स्वर्ण आभूषणों से सजाया गया। नौ दिन मौसी के घर प्रवास के बाद भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा  अपने रथों में सवार होकर कल मंदिर लौटे 

No comments:

Post a Comment